40 days Awadhi and Hindi conversation with Flores.

Hello!
This is KYUHWAN, your contact at All in one Language!


In this session, we will learn a conversation in अवधी (अवधी) and हिन्दी (हिन्दी) languages using the 'Flores200' data provided by 'MetaAI.' This data consists of a total of 997 sentences, so if you read 25 sentences per day, you can see your language skills improve within 40 days.


Furthermore, this data has translations in the same content for 204 languages, so you can use the blog search function at the top to search for the desired language. However, please note that this data will be reflected in the blog starting from June 2023, and it takes six months for all the data to be incorporated. If the language you search for is not available, it means it hasn't been included yet, so please understand.

The language list is provided at the bottom of this post.


[Day1]

Awadhi : सोमवरवा का स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ मेडिसिन का वैज्ञानिकवन ने एक नयका नैदानिक ​​उपकरण का आविष्कार की घोषणा किहिन जउन मा कोशिक रही ओकरे हिसाब से अलग कर सकत है अऊर एक छोटी प्रिंट करय लायक चिप की घोषणा किहिन जउने का मानक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कई का लगभग एक यू.एस. सेंट मा बनाई जाय सकत है।

Hindi : सोमवार को, स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने एक नए डायग्नोस्टिक उपकरण के आविष्कार की घोषणा की जो कोशिकाओं को उनके प्रकार के आधार पर छाँट सकता है: एक छोटी प्रिंट करने योग्य चिप जिसे स्टैण्डर्ड इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करके लगभग एक अमेरिकी सेंट के लिए निर्मित किया जा सकता है.



Awadhi : अगुआ शोधकर्ता कहत हैं कि एसे कम कामय वाले देशवन का रोगियन मा कैंसर, तपेदिक, एचआईवी अऊर मलेरिया का जल्दी पता लगाय जाय सकत है जहां स्तन कैंसर जैईसी बीमारियन मा जिन्दा रहय का दर अमीर देशवन से आधी होई सकत है।

Hindi : शोधकर्ताओं ने कहा है कि यह अल्प आय वाले देशों में कैंसर, टीवी, एचआईवी और मलेरिया के रोगियों की आसानी से पहचान करेगा, जहाँ अमीर देशों की तुलना में स्तन कैंसर जैसी बीमारी में जीवित रहने की दर आधी हो सकती है.



Awadhi : JAS 39C ग्रिपेन जहाज वंह का समय का हिसाब से सुबह लगभग 9:30 बजे (0230 UTC) रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त होई गवा अऊर वोहमा विस्फोट होई गवा जऊने नाते हवाई अड्डवा का वाणिज्यिक उड़ान का लिए बंद कय दिया गया।

Hindi : स्थानीय समय (0230 UTC) के मुताबिक करीब 9:30 बजे JAS 39C Gripen रनवे पर धमाके के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसकी वजह से वाणिज्यिक उड़ानों के लिए हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया.



Awadhi : पायलटवा का स्क्वाड्रन लीडर दिलोकृत पट्टावी बतावत है।

Hindi : पायलट की पहचान स्क्वाड्रन लीडर दिलोकृत पटावी के रूप में की गई.



Awadhi : वंह का मीडिया वाले कहत हैं कि हवाईअड्डवा का एक दमकल आगे पीछे करत का पलट गवा।

Hindi : स्थानीय मीडिया ने बताया है कि कार्रवाई करने के दौरान एयरपोर्ट का अग्निशामक वाहन लुढ़क गया था.



Awadhi : 28 वर्षीय विडाल तीन सीजन पहिले सेविला से बार्सा में शामिल भये।

Hindi : 28 वर्षीय विडाल तीन सीजन पहले सेविला से बारका में शामिल हुए थे।



Awadhi : कैटलन-कैपिटल मा जावे का बाद से, विडाल क्लब का लिए 49 गेम खेलीन रहा।

Hindi : कातलान की राजधानी (बार्सिलोना) में जाने के बाद से, विडाल ने क्लब के लिए 49 गेम खेले थे.



Awadhi : विरोध प्रदर्शन वहां का समय का हिसाब से 11:00 बजे (UTC+1) का आसपास व्हाइटहॉल जऊन प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास डाउनिंग स्ट्रीट का पुलिस-संरक्षित प्रवेश द्वार का सामने है, पर शुरू भवा रहा।

Hindi : व्हाइटहॉल पर लगभग 11:00 बजे स्थानीय समय (यूटीसी + 1) पर विरोध शुरू हुआ, जो प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास डाउनिंग स्ट्रीट के पुलिस-पहरेदार के दरवाजे के सामने था।



Awadhi : ठीक 11:00 बजे के बाद, प्रदर्शनकारिन व्हाइटहॉल मा उत्तर की ओर जाये वाली वाली गाडिन पय यातायात रोक दिहिन।

Hindi : ठीक 11:00 बजे के बाद, व्हाइटहॉल में उत्तर की ओर जाने वाले ट्रैफ़िक को प्रदर्शनकारियों ने रोक दिया.



Awadhi : 11:20 बजे, पुलिस ने प्रदर्शनकारियन का फुटपाथ पर वापस जाये का लिए कहा अऊर कहा कि ओंहन यातायात बनाये का साथ विरोध करय का अधिकार का संतुलित करय की जरूरत है।

Hindi : 11:20 पर, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को यह कहते हुए फ़ुटपाथ पर वापस जाने के लिए कहा कि उन्हें भीड़ इकट्ठा करने के साथ विरोध करने के अधिकार को संतुलित करने की ज़रूरत है.



Awadhi : 11:29 बजे का आसपास, विरोध ट्राफलगर स्क्वायर का पीछवां से व्हाईटहॉल का किनारे किनारे एल्डविच से होई का किंग्सवे से होलबोर्न की ओर बढ़ गवा, जहां कंजर्वेटिव पार्टी ग्रैंड कनॉट रूम्स होटल मा अपना स्प्रिंग फोरम आयोजित करे रही।

Hindi : 11:29 बजे के आस-पास, विरोध करने वाले लोग व्हाइटहॉल की ओर बढ़ गए. इसके बाद, वे किनारे-किनारे चलते हुए ट्राफ़ल्गर स्क्वायर, एल्डविच, किंग्सवे से गुजरते हुए होलबर्न की ओर बढ़ गए, जहाँ कंजरवेटिव पार्टी, ग्रैंड कनॉट रूम होटल में अपने स्प्रिंग फ़ोरम का आयोजन कर रही थी.



Awadhi : कनाडा का खिलाफ नडाल का आमने सामने का रिकॉर्ड 7-2 रहा।

Hindi : कनाडियन के खिलाफ नडाल का सीधा रिकॉर्ड 7-2 है।



Awadhi : वय अबहिन जल्दी ब्रिस्बेन ओपन मा राओनिक का खिलाफ हार गए।

Hindi : वे हाल ही में ब्रिस्बेन ओपन में रोनिक के खिलाफ हार गए थे.



Awadhi : नडाल पहली बारी मा 76 अंक जीतेन अऊर मैच मा कुल 88% अंक पायेन।

Hindi : फ़र्स्ट सर्व में नडाल को 76 मैच विनिंग पॉइंट्स में 88% नेट पॉइंट्स मिले.



Awadhi : मैच का बाद, टेनिसकोर्ट का राजा कहिन कि मैं सबसे महत्वपूर्ण आयोजन का अंतिम दौर मा वापसी करय का लिए उत्साहित हई। मैं एका जीतय की कोशिश करय की खातिर यह आय हई।

Hindi : मैच के बाद, क्ले के राजा ने कहा, "मैं सबसे महत्वपूर्ण इवेंट के अंतिम दौर में वापस आने को लेकर उत्साहित हूँं। मैं यहाँ इसे जीतने का प्रयास कर रहा हूँं।"



Awadhi : ¨पनामा पेपर्स¨ पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोन्सेका का दस मिलियन का आस पास दस्तावेजन का लिए एक प्रचलित शब्द है जऊन 2016 का वसंत मा प्रेस में छप गवा रहा।

Hindi : "पनामा पेपर्स" पनामा की कानूनी फर्म मोसाक फोंसेका से लगभग दस मिलियन दस्तावेजों के लिए एक शब्द युग्म है जिसे सन 2016 के वसंत में प्रेस को लीक कर दिया गया था।



Awadhi : दस्तावेजन से पता चलत है कि चौदह बैंकन ने धनी ग्राहकन का कर अऊर अन्य नियम कानून से बचवे की खातिर कइव अरब अमेरिकी डॉलर कय संपत्ति छिपावे मा मदद किहिस ।

Hindi : दस्तावेजों से पता चलता है कि चौदह बैंकों ने अमीर ग्राहकों को कर और अन्य नियमों से बचने के लिए अरबों अमेरिकी डॉलर की संपत्ति छिपाने में मदद की।



Awadhi : ब्रिटिश अखबार द गार्जियन वाले सुझाव दिहिन कि ड्यूश बैंक इ काम पूरा करय वाली 1200 कवच कंपनियन मा से लगभग एक तिहाई का नियंत्रित किहिन।

Hindi : ब्रिटिश अख़बार द गार्जियन के अनुसार ड्यूश बैंक ने इसे पूरा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 1200 शेल कंपनियों में से एक तिहाई को मोटे तौर पर नियंत्रित किया.



Awadhi : दुनिया भर मा विरोध प्रदर्शन भवा। कई ठो आपराधिक मुकदमा भवा अऊर द्वीप अऊर पाकिस्तान दूनों सरकार का नेता न इस्तीफा दिहिन।

Hindi : दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन हुए, कई आपराधिक मुकदमे दर्ज हुए और आइसलैंड और पाकिस्तान की सरकारों के कई नेताओं ने इस्तीफा दे दिया।



Awadhi : हांगकांग मा जन्मा , मा न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय अऊर हार्वर्ड लॉ स्कूल मा पढाई किहिन अऊर एक बार अमेरिका का स्थायी निवासी ¨ग्रीन कार्ड¨ धारण किहिन।

Hindi : मा का जन्म हांगकांग में हुआ था, उन्होंने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल में अध्ययन किया और उनके पास अमेरिका की स्थाई नागरिकता वाला "ग्रीन कार्ड" भी था.



Awadhi : हसीह चुनाव का समय कहिन कि संकट का समय मा देश से भाग सकत हैं।

Hindi : चुनाव के दौरान साइह ने जताया कि संकट के दौर में मा देश छोड़कर भाग सकते हैं.



Awadhi : हसीह इहो तर्क दिहिन कि फोटो खिचवावे वाले मा सच से ज्यादा अपने अंदाज की खातिर अधिक जीयत हैं।

Hindi : शय ने यह भी तर्क दिया कि फ़ोटोजेनिक मा हक़ीक़त की तुलना में ज़्यादा बनावटी थे.



Awadhi : आरोप लागे का बादो मा चीनी मुख्य भूमि का साथ घनिष्ठ संबंध की बात कहय वाले मंच पर आसानी से जीत हासिल किहिन।

Hindi : इन आरोपों के बावजूद, मा ने चीनी महाद्वीप के साथ घनिष्ठ संबंधों की वकालत करते हुए एक मंच पर जीत हासिल की.



Awadhi : आज का प्लेयर ऑफ द डे वाशिंगटन कैपिटल्स का एलेक्स ओवेच्किन हैं।

Hindi : आज के खिलाड़ी वॉशिगंटन कैपिटल्स के एलेक्स ओवेचकिन हैं.



Awadhi : वय अटलांटा थ्रैशर्स पर वाशिंगटन की 5-3 से जीत मा 2 गोल अऊर 2 जगह हाथ बटाईन।

Hindi : अटलांटा थ्रैशर्स पर वाशिंगटन की 5-3 की जीत में उन्होंने 2 गोल और 2 असिस्ट किए थे.



[Day2]

Awadhi : ओवेच्किन की रात की पहिली हाथ बटाई धोखेबाज़ निकलस बैकस्ट्रॉम द्वारा गेम जीतय वाले गोल का साथ रही।

Hindi : उस रात रूकी निकल्स बैकस्ट्रॉम के खेल जिताने वाले गोल से ओवेचकिन को सबसे पहली मदद मिली.



Awadhi : रात का उनका दूसरा गोल सीजन का उनका 60वां गोल रहा। 1995-96 का बाद से एक सीज़न मा 60 या अधिक गोल करय वाले वय पहिले खिलाड़ी बनिन। 1995-96 मा जारोमिर जागर अऊर मारियो लेमीक्स इ मील का पत्थर तक पहुंचे रहे।

Hindi : रात का उनका दूसरा गोल सीज़न का उनका 60वाँ गोल था, जिससे 1995-96 से लेकरजब जोरोमिर जागर और मारियो लेमिएक्स ने इतने गोल किए थे उसके बाद वह एक सीज़न में 60 या इससे अधिक गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.



Awadhi : बैटन 2008 मा 400 सबसे अमीर अमेरिकी लोगों की सूची मा 190 वें स्थान पर रहे, उनकी अनुमानित संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर रही।

Hindi : 2008 के 400 सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची में बैटन को $ 2.3 billion की अनुमानित संपत्ति के साथ 190 वें स्थान पर रखा गया था।



Awadhi : वय 1950 मा वर्जीनिया विश्वविद्यालय का कला और विज्ञान महाविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल किहिन अऊर उ संस्थान का लिए एक महत्वपूर्ण दाता रहे।

Hindi : उन्होंने 1950 में वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के कला और विज्ञान महाविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल की थी और वे उस संस्था के अहम दानदाता थे.



Awadhi : इराक की अबू ग़रेब जेल का दंगे का समय आग लगाई दिया गवा।

Hindi : इराक की अबू ग़रीब जेल को दंगे के दौरान आग के हवाले कर दिया गया।



Awadhi : कैदियन का साथ दुर्व्यवहार का पता चले का बाद जेलिया कुख्यात होइ गई ओकरे बाद यू.एस. सेना वाले कब्ज़ा कय लिहिन।

Hindi : कैदी दुर्व्यवहार के पता चलने का बाद जेल कुख्यात हो गयी, उसके बाद यू एस सैन्य दलों ने पद भर संभल लिया |



Awadhi : पिकेट जूनियर 2008 सिंगापुर ग्रां प्री मा दुर्घटनाग्रस्त होइ गये एकरे ठीक बाद फर्नांडो अलोंसो का एक छोटे गड्ढ रोक दिहिस ओन्हय सुरक्षा कार से बाहर लाई गवा।

Hindi : फ़र्नांडो अलोंसो के लिए एक शुरुआती पिट स्टॉप के बाद पिकेट जूनियर 2008 के सिंगापुर ग्रां प्री में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।



Awadhi : जैईस अलोंसो से आगवा की कारीये सुरक्षा कार से तेल लेवे गईन वय जीत हासिल करय की खातिर बाहर आइ गईन।

Hindi : जैसे ही अलोंसो के आगे की कारें सेफ्टी कार के नीचे ईंधन लेने के लिए चली गईं, वह जीत दर्ज करने के लिए आगे बढ़ गया।



Awadhi : पिकेट जूनियर का 2009 हंगेरियन ग्रां प्री का बादवा बर्खास्त कई दिहा गवा।

Hindi : पिकेट जूनियर को 2009 हंगरी ग्रैंड प्री के बाद निकाल दिया गया था.



Awadhi : जब 8:46 बजे पूरे शहर मा सन्नाटा रहा, उही समय का फायदा उठाय का पहिला जेट अपने लक्ष्य का बेध दिहिस।

Hindi : ठीक 8:46 बजे, सुबह पूरे शहर मे चुप्पी फैल गई, ठीक उसी पल पहले जेट ने अपना निशाना बनाया।



Awadhi : रात मा आसमान का तरफ इशारा करै खातिर दुई प्रकाश स्रोत का व्यवस्था करी गै।

Hindi : रातभर आसमान की ओर देखने के लिए प्रकाश की दो किरणों को तैयार किया गया है.



Awadhi : पांच नई गगनचुंबी इमारत का निर्माण जारी अहै जेहमा एक परिवहन केंद्र अउर बीच मा स्मारक पार्क अहै।

Hindi : साईट पर पांच नई गगनचुम्बी इमारतों पर काम चल रहा है, इन इमारतों के बीच में एक परिवहन केंद्र और स्मारक पार्क होगा।



Awadhi : PBS कार्यक्रमवा का पास द्विदर्जन से ज्यादा एमी अवार्ड हइस जऊने का अभी कमी हइस, इ अबहिन् सेसमे स्ट्रीट अऊर मिस्टर रॉजर के आस पास में चलत हई।

Hindi : इस PBS शो को दो दर्जन से ज़्यादा एमी पुरस्कार मिल चुके हैं. नियमित प्रसारण के मामले में यह सिर्फ़ सीसेम स्ट्रीट और मिस्टर रॉजर नेबरहुड से पीछे है.



Awadhi : कार्यक्रमवा का हर कड़ीया एक विशेष किताब का एक विषय बातवा पर ध्यान देई हइस अऊर तब ऊ विषय पर कहनिया बाहर लाय जात हवा।

Hindi : शो का हर एक एपिसोड एक ख़ास पुस्तक की थीम पर केंद्रित होगा और फिर कई कहानियों के माध्यम से उस थीम को खोजेगा.



Awadhi : हर कार्यक्रमवा किताब का बारे मा सुझाव भी देई हइस जब लरिकन अपन लाइब्रेरी जांय तब लरिकन का वोका खोजै का चाही।

Hindi : हर शो में कुछ किताबों के बारे में सलाह भी दी जाएगी. बच्चों को अपनी लाइब्रेरी में जाकर ये किताबें पढ़नी चाहिए.



Awadhi : WNED बफैलो का जॉन ग्रांट कहिन कि इन्द्रधनुषवा की पढाई लरीकवन का इ सिखावत हई कि कोना करनवा से पढे का चाही अऊर पढाई से प्रेम किताब उठावै अऊर पढे का हाउसला बढ़ावात है।

Hindi : डब्ल्यूएनईडी बफेलो से (Rainbow´s home station पढ़ते हुए) जॉन ग्रांट ने कहा "रेनबो ने बच्चों को सिखाया कि पढ़ना क्यों चाहिए,.... पढने के प्रति लगाव --- (द शो) ने बच्चों को किताब उठा के पढने के लिए प्रेरित किया.



Awadhi : जॉन ग्रांट सहित कुछ लोग इ मनात है कि पइसा का कमी अऊर शिक्षा अऊर टीवी का कार्यक्रम का सोचवा में बदलाव दूनो काम करे मा सहयोग करिस है।

Hindi : जॉन ग्रांट सहित कुछ लोगों का मानना है कि फंडिंग की कमी और शैक्षिक टेलीविज़न प्रोग्रामिंग के दर्शन में बदलाव दोनों ने इस श्रृंखला को समाप्त करने में योगदान दिया है.



Awadhi : पूर्वानुमानकर्ता लोगन का कहब अहै की केप वर्डे द्वीप का पश्चिम मा लगभग 645 मील (1040 किमी) का दूरी पर स्थित तूफान भूमि क्षेत्र का नुकसान पहुँचावे से पहिले कमजोर पड़ै के संभावना अहै।

Hindi : पूर्वानुमान कहते हैं कि यह तूफ़ान केप वर्डे द्वीपों के पश्चिम में लगभग 645 मील (1040 किमी) की दूरी पर स्थित है, जिसके किसी भी भूमि क्षेत्रों में नुकसान करने से पहले समाप्त होने की संभावना है.



Awadhi : फ़्रेड का हवा अबहिन 105 मील प्रति घंटा (165 किमी/घंटा)से चलत हैं अऊर इ उत्तर-पश्चिम की ओर जात है।

Hindi : इस समय फ़्रेड 105 मील प्रति घंटे (165 किमी प्रति घंटा) की हवा की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.



Awadhi : सैटेलाइट बिम्ब के आवे का बाद से फ्रेड अटलांटिक मा अब तक दक्षिण अऊर पूर्व मा दर्ज कई गवा सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय चक्रवात है अऊर दर्ज करे का हिसाब से 35 डिग्री डब्ल्यू पूर्व मा खाली तिसरा बड़ा तूफान है।

Hindi : सैटेलाइट इमेजरी के आगमन के बाद से फ़्रेड अटलांटिक में अब तक दक्षिण और पूर्व में दर्ज सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात है और 35°W के पूर्व में केवल तीसरा प्रमुख तूफ़ान रिकॉर्ड है.



Awadhi : 24 सितंबर 1759 का आर्थर गिनीज आयरलैंड का डबलिन मा सेंट जेम्स गेट ब्रेवरी का लिए 9,000 साल का पट्टा पर हस्ताक्षर किहिन।

Hindi : 24 सितंबर, 1759 को, आर्थर गिनीज़ ने डबलिन, आयरलैंड में सेंट जेम्स गेट ब्रूअरी के लिए 9,000 साल की लीज़ पर हस्ताक्षर किए.



Awadhi : 250 साल बाद, गिनीज एक वैश्विक व्यवसाय मा विकसित होई गवा है जऊन हर साल 10 बिलियन यूरो (US$14.7 बिलियन) से ज्यादा का कारोबार करत है।

Hindi : 250 साल बाद, गिनीज़ एक वैश्विक व्यवसाय बन चुका है जो हर साल 10 बिलियन यूरो (14.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर) से ज़्यादा की कमाई करता है.



Awadhi : A1GP न्यूज़ीलैंड टीम का सह-चालक जॉनी रीड आज वैध रूप से 48 साल पुराने ऑकलैंड हार्बर ब्रिज पर सबसे तेज़ गाड़ी चलाई का इतिहास रच दिहिन।

Hindi : आज A1GP न्यूज़ीलैंड टीम के को-ड्राइवर जॉनी रेड ने न्यूज़ीलैंड के 48 साल से अधिक पुराने ऑकलैंड हार्बर ब्रिज पर वैधानिक रूप से सबसे तेज़ गाड़ी चलाकर इतिहास बनाया.



Awadhi : मिस्टर रीड न्यूजीलैंड की A1GP कार, ब्लैक ब्यूटी का 160 किमी/घंटा से अधिक की तेजी से पुल प सात बार चलावे मा कामयाब रहिन।

Hindi : श्री रीड न्यूज़ीलैंड की A1GP कार, ब्लैक ब्यूटी को एक पुल से 160 किलोमीटर/घंटा से तेज़ रफ़्तार से सात बार ले जाने में सफल रहे.



Awadhi : न्यूजीलैंड पुलिस का इ देखय का लिए कि मिस्टर रीड केतना तेजी से जात हैं अपनी स्पीड रडार गन का उपयोग करय मा परेशानी काहे से कि ब्लैक ब्यूटी बहुत नीची है अऊर पुलिस वाले मिस्टर रीड का खाली एक बार देखय पाईन जब वय अपनी करिया 160 किमी / घंटा तक धीमा कई लिहिन।

Hindi : ब्लैक ब्यूटी के छोटे आकार की वजह से न्यूज़ीलैंड की पुलिस को स्पीड रडार गन का इस्तेमाल करके श्री रीड की रफ़्तार पता लगाने में कठिनाई हो रही थी. पुलिस उनकी रफ़्तार सिर्फ़ तभी माप सकी, जब वे रफ़्तार कम करके 160 किलोमीटर/घंटा पर आ गए थे.



[Day3]

Awadhi : पिछले 3 महिनवा मा, 80 से अधिक गिरफ्तार लोगन का बिना औपचारिक रूप से आरोपित किए केंद्रीय बुकिंग सुविधा केंद्र से छोड़ दिहा गवा।

Hindi : पिछले 3 महीनों में, सेंट्रल बुकिंग फ़ेसिलिटी ने 80 से ज़्यादा लोगों को बिना कोई आधिकारिक आरोप लगाए रिहा कर दिया.



Awadhi : इस साल अप्रैल मा, जज ग्लिन एक अस्थायी रोक आदेश जारी किहिन रहा इ आदेश अईसे लोग जेका जो पकड़े 24 घंटा से अधिक होई गवा रहा अऊर जेकर अदालत का आयुक्त द्वारा सुनवाई नाही भई रही वोकर रिहाई का लागू करय की सुविधा का खिलाफ दिहिन रहा।

Hindi : इस साल अप्रैल में, जज ग्लिन ने जेल प्रशासन के खिलाफ अस्थाई बचाव आदेश दिया था. इसमें ऐसे लोगों को ज़बरदस्ती 24 घंटों से ज़्यादा रखने पर पाबंदी है जो जेल में आने के बाद न्यायलय कमिश्नर के सामने पेश नहीं किए गए.



Awadhi : अगर जमानत दई जाई सकत है तब आयुक्त जमानत देत है अऊर गिरफ्तार करय वाले अधिकारी द्वारा दायर आरोप का औपचारिक रूप भी देत है। फिर आरोपन का राज्य का कंप्यूटर सिस्टम मा दर्ज कई जात है जहां से मामले का पता कई जात है।

Hindi : अगर गिरफ़्‍तार करने वाले अधिकारी द्वारा दर्ज किए गए आरोपों को औपचारिक रूप और अनुमति दी जाती है, तब आयुक्त जमानत प्रदान करता है. फिर आरोपों को राज्य की कंप्यूटर प्रणाली में दर्ज किया जाता है जहाँ मामले को ट्रैक किया जाता है.



Awadhi : सुनवाई भी संदिग्ध के त्वरित परीक्षण का अधिकार का तारीख कय चिह्नित करत है।

Hindi : सुनवाई में एक त्वरित परीक्षण के लिए संदिग्ध के अधिकार की तारीख भी अंकित है।



Awadhi : पीटर कॉस्टेलो,ऑस्ट्रेलियाई कोषाध्यक्ष अऊर लिबरल पार्टी का नेता का रूप मा प्रधान मंत्री जॉन हॉवर्ड का आगे सफल होये का संभावना वाले व्यक्ति ने ऑस्ट्रेलिया में परमाणु ऊर्जा उद्योग का अपना समर्थन दिहिन हैं।

Hindi : ऑस्ट्रेलिया के ट्रेज़रार और लिबरल पार्टी के नेता के रूप में प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड की जगह लेने वाले पीटर कास्टेलो ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूक़्लियर पॉवर इंडस्ट्री को अपना समर्थन दे दिया है.



Awadhi : श्री कॉस्टेलो कहिन कि जब परमाणु ऊर्जा उत्पादन आर्थिक रूप से व्यवहार्य होई जात है तब ऑस्ट्रेलिया का एका उपयोग करय का चाही।

Hindi : मिस्टर कॉस्टेलो ने कहा कि जब परमाणु ऊर्जा उत्पादन आर्थिक रूप से व्यावहारिक हो जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया को इसका इस्तेमाल करना चाहिए.



Awadhi : श्री कॉस्टेलो कहिन कि अगर इ वाणिज्यिक होई जात है तब एका हमरे पास होई का चाही। मतलब परमाणु ऊर्जा पर कौनो सैद्धांतिक आपत्ति नाहीं है।

Hindi : "यदि यह वाणिज्यिक हो जाता है, तो इसे हमारे पास होना चाहिए। श्री कोस्टेलो ने कहा कि परमाणु ऊर्जा पर कोई सैद्धांतिक आपत्ति नहीं है।"



Awadhi : अंसा का अनुसार, ¨पुलिस शीर्ष-स्तरीय जोड़ा का आवे से चिंतित रही। वय डरात रहे कि उत्तराधिकार का एक पूर्ण युद्ध शुरू होइ सकत है।

Hindi : अन्सा के अनुसार, "पुलिस शीर्ष स्तर के कुछ हिट्स से चिंतित थी उन्हें डर था कि वे उत्तराधिकार के लिए एक जंग छेड़ सकते हैं.



Awadhi : पुलिस वाले कहिन कि लो पिकोलो का पूरा हाथ रहा काहे से कि उ पलेर्मो मा प्रोवेनज़ानो का दाहिना हाथ रहा अऊर ओकर बड़ा अनुभव वोका पुरानी पीढ़ी का मालिकन मा सम्मान दिलाईस। ओंहने अपने पावर नेटवर्क का मजबूत करत समय प्रोवेनज़ानो की नीति का जेतना संभव होई सका ओतना कम रखय की नीति का पालन किहिन।

Hindi : पुलिस ने कहा कि लो पिकालो की स्थिति मज़बूत थी क्योंकि वह पलेर्मो में प्रोवेनज़ानो का दाहिना हाथ था और उसके अनुभव ने उसे पुरानी पीढ़ी के मालिकों का सम्मान दिलवाया था क्योंकि वे अपने शक्ति तंत्र को मजबूत करते हुए अपनी छवि को न्यून बनाए रखने के प्रोवेनज़ानो की नीति का अनुसरण करते थे।



Awadhi : इन मालिकन का प्रोवेनज़ानो नियंत्रित करत रहा जब उ राज्य का खिलाफ रीना द्वारा संचालित युद्ध का समाप्त कई दिहिस रहा जेहमे उ 1992 मा माफिया गियोवन्नी फाल्कोन अऊर पाओलो बोर्सेलिनो का जीवन का दावा किहिस रहा था।

Hindi : इन मालिकों को प्रोवेनज़ानो ने अपने वश में कर रखा था जब उन्होंने 1992 में राज्य के विरुद्ध रीना-द्वारा संचालित युद्ध को समाप्त किया जिसमें माफिया योद्धा जियोवानी फैल्कोन और पाओलो बोरसेलिनो की जान चली गई थी।"



Awadhi : एप्पल का सीईओ स्टीव जॉब्स मंच पर चलि का अऊर अपनी जींस की जेब से iPhone निकाल का डिवाइस का अनावरण किहिन।

Hindi : Apple के सीईओ स्टीव जॉब्स ने मंच पर चढ़ कर और अपनी जींस की जेब से आईफ़ोन निकालकर डिवाइस का अनावरण किया.



Awadhi : अपने 2 घंटा का भाषण का समय वय कहिन कि आज एप्पल फोन को नयका अंदाज मा बनावे जात है। हम आज इतिहास रचे जाई थ।

Hindi : अपने 2 घंटे के भाषण के दौरान, उन्होंने कहा कि "आज ऐपल अपने फ़ोन का फिर आविष्कार करने जा रहा है, आज हम इतिहास बनाने जा रहे हैं.



Awadhi : ब्राजील पृथ्वी पर सबसे बड़ा रोमन कैथोलिक देश है अऊर रोमन कैथोलिक चर्च वाले देश मा लगातार समलैंगिक विवाह का वैधीकरण का विरोध किहिन हैं।

Hindi : ब्राजील, धरती पर सबसे बड़ा रोमन कैथोलिक देश है और रोमन कैथोलिक चर्च ने देश में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के खिलाफ हमेशा विरोध किया है.



Awadhi : ब्राज़ील का राष्ट्रीय कांग्रेस ने 10 साल तक वैधीकरण पर बहस किहिन हैं अऊर इ तरह का नागरिक विवाह वर्तमान मा खाली रियो ग्रांडे डो सुल मा वैध हैं।

Hindi : ब्राज़ील की नेशनल कांग्रेस इस तरह के नागरिक विवाह को कानूनी मान्यता देने के लिए 10 सालों से चर्चा कर रही है जिसे फ़िलहाल सिर्फ़ रियो ग्रांडे डो सुल मान्यता प्राप्त है.



Awadhi : मूल बिल साओ पाउलो का पूर्व महापौर मार्टा सुप्लिसी तैईयार किहिन रहा। संशोधन का बाद प्रस्तावित कानून अब रॉबर्टो जेफरसन का हाथों मा है।

Hindi : मूल बिल को साओ पाउलो के पूर्व मेयर मार्ता सुपीली द्वारा तैयार किया गया था। संशोधित होने के बाद प्रस्तावित कानून बन गया और अब यह रॉबर्टो जेफरसन के हाथों में है।



Awadhi : प्रदर्शनकारियन का नवंबर मा राष्ट्रीय कांग्रेस मा पेश करय का लिए 12 लाख हस्ताक्षर वाली एक याचिका एकत्र होय की उम्मीद है।

Hindi : प्रदर्शनकारियों को आशा है कि वो नवंबर में राष्ट्रीय कांग्रेस के सामने प्रस्तुत करने के लिए 12 लाख हस्ताक्षर एकत्र करके एक याचिका बना लेंगे।



Awadhi : ई साफ होए का बाद की कई परिवार बेदखली से बचै खातिर कानूनी मदद मांगथीं, 20 मार्च का ईस्ट बे कम्युनिटी लॉ सेंटर मा आवास घोटाले के पीड़ित लोगन का लिए एक बैठक आयोजित करी गा रही।

Hindi : ये साफ हो जाने के बाद कि कई परिवार निष्कासन से लड़ने के लिए कानूनी मदद ले रहे थे, 20 मार्च को हाउसिंग घोटले के पीड़ितों के लिए ईस्ट बे कम्युनिटी लॉ सेंटर में मीटिंग रखी गई थी.



Awadhi : जब किरायेदार लोगन बताउब शुरू किहिन की उनके साथ का भवा रहा, तो ओहमा कई परिवार का अचानक एहसास भवा की ओएचए का कैरोलिन विल्सन उनके सुरक्षा जमा वाला पैसा चुराए का शहर से बाहर निकल गएन।

Hindi : जब किरायेदारों ने साझा करना शुरू किया कि उनके साथ क्या हुआ था, तो इसमें शामिल ज़्यादातर परिवारों को अचानक पता चला कि ओएचए के कैरोलिन विल्सन ने उनकी सुरक्षा जमा राशि चुरा ली थी और शहर से भाग गया था.



Awadhi : लॉकवुड गार्डन kआ किरायेदार लोगन का मानब ​​​​है की बेदखली की सामना करै वाले 40 या ओसे जादा परिवार होइ सकतथीं, काहे की उनका पता चला है की ओएचए पुलिस ओकलैंड मा दूसर सब सार्वजनिक आवास संपत्तिय का भी जांच करथी जऊन आवास घोटाला में फंस सकथीं।

Hindi : लॉकवुड गार्डन के किरायेदारों का मानना ​​है कि अन्य 40 परिवार या उससे ज़्यादा बेदखली का सामना कर सकते हैं, चूँकि उन्हें पता चला है कि ओएचए पुलिस ऑकलैंड में अन्य सार्वजनिक आवास संपत्तियों की जाँच कर रही है जो आवास घोटाले में पकड़े जा सकते हैं.



Awadhi : बैंड माउ का वॉर मेमोरियल स्टेडियम मा होए वाला शो रद्द कइ दिहिस, जेहमा 9,000 लोग शामिल होए वाला रहें, अऊर प्रशंसक लोगन से माफी मांगिस।

Hindi : बैंड ने माउ के वॉर मेमोरियल स्टेडियम में होने वाले शो को रद्द कर दिया, जिसको कि 9,000 लोग देखने के लिए आने वाले थे और प्रशंसको से माफ़ी मांगी। ।



Awadhi : बैंड के प्रबंधन कंपनी, एचके मैनेजमेंट इंक 20 सितंबर का शो रद्द होए पर कउनो प्रारंभिक कारण नाहीं बताइस, लेकिन अगले दिन लॉजिस्टिक कारण का एके दोषी बताइस।

Hindi : बैंड की प्रबंधन कंपनी, एचके मैनेजमेंट इनकॉरपोरेशन, ने 20 सितंबर को अपने कार्यक्र्म को रद्द करने का कोई प्रारंभिक कारण नहीं बताया, लेकिन अगले दिन तैयारी के कारणों को दोषी ठहराया।



Awadhi : मशहूर यूनानी वकिल, साकिस केचागियोग्लू अऊर जॉर्ज निकोलाकोपोलोस का एथेंस का कोरीडालस का जेल मा कैद कइ देवा गवा, काहे से की ई दुइनो भ्रष्टाचार अऊर भ्रष्टाचार के दोषी पाए गएन।

Hindi : प्रसिद्ध ग्रीक वकील साकिस केचाग्येग्लो और जॉर्ज निकोलाकोपौलोस को कोरीडल्लोस के एथेंस जेल में बंद किया गया है, क्योंकि वे रिश्वत और भ्रष्टाचार के दोषी पाए गए थे.



Awadhi : एके वजह से, पिछले कई साल का दौरान न्यायाधीश, वकिल, सॉलिसिटर अऊर एटॉर्नी द्वारा किया गवा अवैध कार्य के खुलासा का माध्यम से ग्रीक कानूनी समुदाय का भीतर एक बड़ा घोटाला सामने आवा बा।

Hindi : इसके परिणामस्वरूप, ग्रीक कानूनी समुदाय के भीतर एक बड़े घोटाले को अवैध कार्यों के उजागर होने के माध्यम से उठाया गया है जो न्यायाधीशों, वकीलों, सॉलिसिटर और अधिवक्ताओं ने पिछले सालों के दौरान किए हैं.



Awadhi : कुछ हफ्ता पहिले, पत्रकार माकिस ट्रिएंटाफिलोपोलोस द्वारा अल्फा टीवी मा उनके लोकप्रिय टेलीविजन शो ¨ज़ौंगला¨ मा प्रकाशित जानकारी का बाद, संसद सदस्य अऊर वकिल, पेट्रोस मंटौवालोस का उनके कार्यालय के सदस्य का पद से निलंबित कइ देवा गवा, जउन की अवैध भ्रष्टाचार मा शामिल रहें।

Hindi : कुछ सप्ताह पहले, पत्रकार माकीस त्रिनताफेलोपोस द्वारा अपने लोकप्रिय टेलीविजन शो ज़ूंगला में अल्फा टीवी में प्रकाशित जानकारी के बाद, संसद के सदस्य और वकील, पेट्रोस मंतौवलोस को पदमुक्त कर दिया गया था क्योंकि उनके कार्यालय के सदस्य अवैध भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार में लिप्त थे। । तबाही के प्रभाव, अवसाद और भय नियमित साप्ताहिक संरचित पीए सत्रों के सशर्त नहीं थे।



Awadhi : एके अलावा, शीर्ष न्यायाधीश इवेंजेलोस कलौसिस का भी भ्रष्टाचार अऊर पतित व्यवहार का दोषी पाए जाए का वजह से जेल मा डाल देवा गवा।

Hindi : इतना ही नहीं, टॉप जज एवेंजेलोस कालूसिस को गिरफ़्तार कर लिया गया क्योंकि उन्हें भ्रष्टाचार और दुर्व्यहार के लिए दोषी पाया गया था.



[Day4]

Awadhi : जीवन कब से शुरू होथे, ई बारे मा कहै से रॉबर्ट्स स्पष्ट रूप से इनकार कई दीहें। गर्भपात के नैतिकता पर विचार करत का एक जरूरी प्रश्न पर ऊ कहिन की अइसन मुद्दे की बारीकि पर टिप्पणी करब अनैतिक होई।

Hindi : गर्भपात की नैतिकता पर विचार करते समय एक महत्वपूर्ण सवाल, जीवन कब शुरू होता है पर संभावित मामलों की बारीकियों पर टिप्पणी करने को अनैतिक बताते हुए रॉबर्ट्स ने इस पर अपने विचार प्रकट करने से साफ़-साफ़ मना कर दिया.



Awadhi : हालांकि, ऊ अपने पहिले के बयान का दोहराइन की रो बनाम वेड ¨भूमि के स्थापित कानून¨ रहा, जउन लगातार सुप्रीम कोर्ट फैसले का महत्व पर बल देत रहा।

Hindi : हालांकि, उन्होंने अपने पहले के बयान को दोहराया कि रो वर्सस वेड "भूमि का व्यवस्थित कानून" था, जिस में उच्चतम न्यायालय के सुसंगत निर्णयों के महत्व पर जोर दिया गया था।



Awadhi : ऊ ई बात का भी पुष्टि करें की ऊ निजता के निहित अधिकार मा विश्वास करथीं, जेह पर रो का निर्णय निर्भर करथे।

Hindi : उसने यह पुष्टि भी की है कि उसे गोपनीयता के निहित अधिकारों पर यकीन है, जिस पर कि रो निर्णय आधारित है.



Awadhi : मारूचिडोर तालिका मा दुसरे स्थान वाली नूसा से छह अंक जादा का साथ तालिका मा सबसे ऊपर रही।

Hindi : मारूसाइडोर पहले पायदान पर आया जबकि उससे छह नंबर पीछे रहकर नूसा दूसरे पायदान पर आया।



Awadhi : दुइनो टीम प्रमुख सेमीफाइनल मा मिलीं जहां नूसा 11 अंक से जीत गै।

Hindi : दोनों पक्ष मुख्य सेमीफ़ाइनल में भिड़े जहाँ नूसा 11 अंकों से विजेता बने.



Awadhi : फिर मारूचिडोर प्रारंभिक फाइनल मा काबुल्चर का हराइस।

Hindi : मारूचिडोर ने इसके बाद प्रारंभिक फाइनल में कैबुलचर को हराया।



Awadhi : हेस्परोनीचस एलिजाबेथ, ड्रोमेयोसॉरिड परिवार का एक प्रजाति अहै अऊर वेलोसिरैप्टर का निकटतम रिश्तेदार अहै।

Hindi : हेस्पेरोनिकस एलिजाबेथ, ड्रोमाओसौरिडी परिवार की एक प्रजाति है और वेलोसिरैप्टर का चचेरा भाई है।



Awadhi : माना जाथे की ई पूरे पंख अऊर गरम खून वाला शिकारी पक्षी वेलोसिरैप्टर जइसन पंजा का साथ दुई पैर पर सीधा चलत रहा।

Hindi : माना जाता है कि यह पूरी तरह पंख से लदे गरम खून वाले शिकारी पक्षी, वेलोसाइराप्टर जैसे पंजे के साथ दो पैरों पर सीधा चलते थे।



Awadhi : एके दूसर पंजा बड़ा रहा, जइसन हेस्परोनीचस नाम का जन्म भवा जिके मतलब होथे ¨पश्चिमी पंजा।¨

Hindi : इसका दूसरा पंजा बड़ा था, जिससे इसका नाम हेस्पेरोनीकस पड़ा, जिसका अर्थ है "पश्चिमी पंजा"।



Awadhi : बर्फ के अलावा, खराब मौसम बचाव का कोशिश मा बाधा डालथी।

Hindi : तेज़ बर्फबारी के अलावा, मौसम की ख़राब स्थिति बचाव के प्रयासों में बाधा बन रही है।



Awadhi : पिटमैन का सुझाव अहै की अगले हफ्ता तक स्थिति मा सुधार ना होई।

Hindi : पिटमैन ने सुझाव दिया कि अगले सप्ताह कुछ समय तक स्थिति में सुधार नहीं होगा.



Awadhi : पिटमैन का अनुसार, बर्फ का मात्रा अऊर मोटाई पिछले 15 साल मा नाविक लोगन का लिए सबसे खराब अहै।

Hindi : पिटमैन के अनुसार, पैक बर्फ की मात्रा और मोटाई पिछले 15 वर्षों में सीलर्स के लिए सबसे ख़राब है.



Awadhi : अज रेड लेक समुदायवा में जेफ्फ वेइसे के क्रिया करम की खबर फईल गइस अऊर नौ मा से तीन दोषियन का पकड़ लिया गवा अऊर एगो छत्रवा का स्कूल मा 21 मार्च का गोली चलावे का सम्बन्ध मा पकड़ लिवा गवा है।

Hindi : जेफ वीस और नौ पीड़ितों में से तीन का अंतिम संस्कार करते समय, आज रेड लेक समुदाय में ये खबर फैल गई कि एक अन्य छात्र को 21 मार्च की स्कूल में गोलीबारी के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।



Awadhi : प्राधिकरणवा वाले कहिन रहीस कि आज की धर पकड़ मा दफ्तर की जानकारी बहुते कम रहीस।

Hindi : अधिकारियों ने आज की गिरफ्तारी की पुष्टि करने से परे थोडा आधिकारिक तौर पर कहा.



Awadhi : हा जाँच पड़ताल की बातवा जाने वाला एगो आदमीयन मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून का बताईस कि इ रेड लेक आदिवासी अध्यक्षवा फ्लॉयड लौर्दन का 16 साल का लरका लुइस जौर्दन है।

Hindi : हालाँकि, जाँच के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने मिनियापोलिस स्टार-ट्रिब्यून को बताया कि ये रेड लेक ट्राइबल के अध्यक्ष फ़्लॉयड जर्सडैन के 16 वर्षीय बेटे लुई जर्सडैन थे.



Awadhi : इ पता नाही है कि इ समय उनका पर कऊन अभियोग लगाई जाई अऊर प्राधिकरण लरके का कहाँ लई जई हैं लेकिन संघीय अदालत में जुवेनाइल की कार्यवाही शुरू हो गवा है।

Hindi : इस समय यह ज्ञात नहीं है कि क्या आरोप लगाया जाएगा या अधिकारियों ने उस बच्चे को क्यों पकड़ा, लेकिन संघीय अदालत में किशोर कार्यवाही शुरू हो गई है।



Awadhi : लोडिन इहो कहिन की अधिकारी लोगन अफगान लोगन का एक अऊर चुनाव का खर्चा अऊर सुरक्षा जोखिम से बचावे का खातिर अपवाह रद्द करै का फैसला किहिन।

Hindi : लॉडिन ने यह भी कहा कि अधिकारियों ने दूसरे चुनाव के खर्च और सुरक्षा जोखिम को बचाने के लिए न भागने का फैसला लिया है.



Awadhi : राजनयिक लोगन के कहब है की ऊ लोगन का अफगान संविधान मा पर्याप्त अस्पष्टता मिली अहै जेसे अपवाह का अनावश्यक रूप मा निर्धारित किया जाय सकथे।

Hindi : राजनीतिज्ञों ने कहा कि उन्होंने निर्णायक मत को अनावश्यक रूप से निर्धारित करने के लिए अफ़गान संविधान में काफी अस्पष्टता पाई थी.



Awadhi : ई पहिले का सब रिपोर्ट का खंडन करथे, जेहमा कहा गा रहा की अपवाह का रद्द करब संविधान का खिलाफ होई।

Hindi : यह पहले की रिपोर्टों का खंडन करता है, जिसमें कहा गया था कि निर्णायक मत को रद्द करना संविधान के ख़िलाफ़ होगा.



Awadhi : विमान इरकुत्स्क का तरफ जात रहा अऊर आंतरिक सैनिक लोगन द्वारा संचालित किया जात रहा।

Hindi : विमान इरकुत्स्क की ओर जा रहा था और आंतरिक सैनिकों द्वारा संचालित किया जा रहा था।



Awadhi : समीक्षा खातिर जांच बैठाय देई गई गवा है।

Hindi : छानबीन के लिए एक जाँच गठित की गई थी।



Awadhi : Il-76 1970 का दशक से ही रूसी अऊर सोवियत सेना दुइनो का एक प्रमुख अंग रहा, अऊर पिछले महीना रूस मा पहिलेन एक गंभीर दुर्घटना देखी गा रही।

Hindi : Il-76. 1970 के दशक से ही रूसी और सोवियत सेनाओं का मुख्य घटक रहा है. पिछले ही महीने रूस में इसकी एक गंभीर दुर्घटना देखी गई थी.



Awadhi : 7 अक्टूबर का टेकऑफ़ का समय एक इंजन बिना कउनो नुकसान का अलग होइ गा रहा। ऊ दुर्घटना का बाद रूस कुछ समय खातिर IL-76s का धराशायी कई दिहिस।

Hindi : बिना किसी क्षति के 7 अक्टूबर को इंजन टेकऑफ़ के दौरान अलग हो गया. रूस ने उस दुर्घटना के बाद Il-76s को कुछ समय में ही ज़मीन पर उतार दिया.



Awadhi : फेयरबैंक्स, अलास्का के दक्षिण मा हजारों बैरल कच्चे तेल का फइलै का बाद 800 मील ट्रांस-अलास्का पाइपलाइन सिस्टम का बंद कई दिहा गवा।

Hindi : फेयरबैंक्स, अलास्का के दक्षिण में हजारों बैरल कच्चे तेल के रिसाव के बाद ट्रांस-अलास्का पाइपलाइन सिस्टम के 800 मील के हिस्से को बंद कर दिया गया था।



Awadhi : नियमित फायर-कमांड सिस्टम परीक्षण का बाद बिजली फेल होइ जाए का वजह से रिलीफ वाल्व खुल गएन अऊर फोर्ट ग्रीली पंप स्टेशन 9 का पास कच्चा तेल ओवरफ्लो होइ गवा।

Hindi : एक नियमित फायर-कमांड सिस्टम परीक्षण के चलते बिजली चले जाने से रिलीफ वाल्व खुल गए और फोर्ट ग्रीली पंप स्टेशन 9 के पास कच्चा तेल बह गया।



[Day5]

Awadhi : वाल्व खोलै से सिस्टम का लिए दबाव मुक्त होथे अऊर तेल पैड पर से होइके एक टैंक मा जाथे, जेहमा 55,000 बैरल (2.3 मिलियन गैलन) होइ सकथीं।

Hindi : वाल्व छिद्र से प्रणाली का दबाव कम हुआ और तेल एक पैड से एक टैंक में गया जिसमें 55,000 बैरल (23 लाख गैलन) आ सकता है।



Awadhi : बुधवार दुपहर तक, टैंक का अंदर संभावित थर्मल विस्तार का वजह से टैंक वेंट अबेव लीक होत रहें।

Hindi : बुधवार की दोपहर तक टैंक के अंदर थर्मल एक्सपेंशन से शायद अभी भी टैंक वेंट लीक हो रहे थे।



Awadhi : टैंक का नीचे 104,500 बैरल रखै मा सक्षम एक अन्य माध्यमिक नियंत्रण क्षेत्र अबे तक आपन क्षमता का अनुसार भरा नाहीं गा रहा।

Hindi : टंकियों के नीचे दूसरा कंटेनमेंट एरिया 104,500 बैरल की क्षमता रखता है, जिसे अभी तक पूर्ण क्षमता के साथ भरा नहीं गया है.



Awadhi : टेलीविजन पर लाइव टिप्पणी का दौरान पहिली बार वरिष्ठ ईरानी सूत्र ई स्वीकार किहिन की प्रतिबंध का कुछ प्रभाव पड़त बा।

Hindi : टेलीविज़न पर किए गए लाइव कमेंट्स में पहली बार सीनियर इरानियन सूत्रों ने यह माना था कि प्रतिबंधों को कोई प्रभाव हुआ था.



Awadhi : एहमा वित्तीय प्रतिबंध अऊर यूरोपीय संघ द्वारा कच्चे तेल का निर्यात पर प्रतिबंध शामिल अहै, जेसे ईरानी अर्थव्यवस्था का आपन विदेशी आय का 80% प्राप्त होथे।

Hindi : इनमें वित्तीय प्रतिबंध और कच्चे तेल के निर्यात पर यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिबंध शामिल है, जिससे ईरानी अर्थव्यवस्था को उनकी विदेशी आय का 80% प्राप्त होता है।



Awadhi : आपन सबसे हालिया मासिक रिपोर्ट मा, ओपेक का कहब है की कच्चे तेल का निर्यात दुई दशक का अपना न्यूनतम स्तर 2.8 मिलियन बैरल प्रति दिन पर गिर गवा है।

Hindi : अपनी सबसे हालिया मासिक रिपोर्ट में, ओपेक ने कहा कि कच्चे तेल का निर्यात दो दशकों के लिए 2.8 मिलियन बैरल प्रति दिन के निचले स्तर तक गिर गया था.



Awadhi : देश के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली खामेनेई तेल पर निर्भरता का 1979 मा ईरान का इस्लामी क्रांति का पहिले ¨एक जाल¨ के रूप मा वर्णित करे हैं, अऊर जेसे देश का खुद का मुक्त करै का चाही।

Hindi : देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली ख़ामेनी ने तेल पर निर्भरता को एक ऐसे "जाल" के रूप में परिभाषित किया है जो 1979 में इरान के इस्लामिक क्रांति के पहले से बुना जा रहा है और जिससे देश को अपने आपको आज़ाद करना चाहिए.



Awadhi : जब कैप्सूल पृथ्वी पर आवथे अऊर लगभग 5 बजे (पूर्वी समय) वायुमंडल मा प्रवेश करथे, तो उत्तरी कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन, नेवादा अऊर यूटा मा लोगन खातिर काफी हल्का नजर आवे का उम्मीद हवा है।

Hindi : सुबह लगभग 5 बजे (पूर्वी समय) जब कैप्सूल धरती को छूकर वायुमंडल में प्रवेश करता है, तब उत्तरी कैलिफ़ोर्निया, ऑरेगन, नेवाडा और उटाह के लोगों के लिए एक शानदार लाइट शो पेश करने की अपेक्षा होती है.



Awadhi : कैप्सूल आकाश मा घूमत एक टूटे तारा का तरह दिखी।

Hindi : कैप्सूल बहुत हद तक आसमान में एक उल्का की तरह दिखाई देगा.



Awadhi : कैप्सूल लगभग 12.8 किमी या 8 मील प्रति सेकंड का गति से यात्रा करी, जऊन की एक मिनट मा सैन फ्रांसिस्को से लॉस एंजिल्स जाए का लिए काफी तेज़ रफ्तार अहै।

Hindi : कैप्सूल एक मिनट में सैन फ़्रांसिस्को से लॉस एंजिलस तेज़ी से जाने के लिए लगभग 12.8 किमी या 8 मील प्रति सेकंड की यात्रा करेगा।



Awadhi : स्टारडस्ट पृथ्वी पर लौटै खातिर सबसे तेज अंतरिक्ष यान होवै का एक नयका सर्वकालिक रिकॉर्ड स्थापित करी, अपोलो एक्स कमांड मॉड्यूल का वापसी का दौरान 1969 का मई मा पिछले रिकॉर्ड का तोड़ देई।

Hindi : स्टारडस्ट धरती की ओर इतनी तेज़ी से वापस लौटेगा कि अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट जाएँगे. फ़िलहाल यह रिकॉर्ड अपोलो X के कमांड मॉड्यूल के नाम है जो मई, 1969 में सबसे तेज़ गति से धरती में वापस लौटा था.



Awadhi : स्टारडस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर टॉम डक्सबरी कहिन, ¨ई उत्तरी कैलिफोर्निया का पश्चिमी तट पर चली अऊर कैलिफोर्निया से केंद्रीय ओरेगन अऊर नेवादा अऊर इडाहो अऊर यूटा मा आकाश का रोशन करी।¨

Hindi : "यह उत्तरी कैलिफोर्निया के पश्चिमी तट पर चलेगा और कैलिफोर्निया से केंद्रीय ओरेगन और नेवादा और इदाहो तक और यूटा में आकाश को प्रकाशित करेगा," टॉम डक्सबरी, स्टारडस्ट के परियोजना प्रबंधक ने कहा।



Awadhi : क्योटो जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर करै का श्री रुड का निर्णय संयुक्त राज्य अमेरिका का अलग-थलग कर देथे, अब अमेरिका एकमात्र अइसा विकसित राष्ट्र होई जऊन समझौते का पुष्टि ना करी।

Hindi : क्योटो जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर करने के श्री रुड के निर्णय ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अलग कर दिया है, जो अब एकमात्र विकसित राष्ट्र होगा जिसने समझौते की पुष्टि नहीं की है।



Awadhi : ऑस्ट्रेलिया का पूर्व रूढ़िवादी सरकार ई कहिके क्योटो का पुष्टि करै से इनकार कइ दिहिस की ई कोयला का निर्यात पर भारी निर्भरता से अर्थव्यवस्था का नुकसान पहुंचाई, जबकि भारत अऊर चीन जइसन देश उत्सर्जन लक्ष्य से बंधा नाही रहें।

Hindi : ऑस्ट्रेलिया की पूर्व रूढ़िवादी सरकार ने क्योटो की पुष्टि करने से मना करते हुए कहा कि जबकि भारत और चीन जैसे देश उत्सर्जन लक्ष्य से नहीं बंधे हैं, इससे कोयले के निर्यात पर भारी निर्भरता के साथ अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा।



Awadhi : ई ईबे का इतिहास मा सबसे बड़ा अधिग्रहण अहै।

Hindi : यह eBay के इतिहास में सबसे बड़ा अधिग्रहण है.



Awadhi : कंपनी ऊ क्षेत्र मा आपन लाभ स्रोत मा विविधता लावे अऊर लोकप्रियता हासिल करै का उम्मीद करथी जहां स्काइप एक मजबूत स्थिति मा अहै, जइसन की चीन, पूर्वी यूरोप अऊर ब्राजील।

Hindi : चीन, पूर्वी यूरोप और ब्राज़ील जैसे क्षेत्रों में जहाँ स्काइप की पकड़ मज़बूत है, कंपनी को अपने लाभ स्रोतों में विभिन्नता लाने और लोकप्रियता पाने की उम्मीद है.



Awadhi : वैज्ञानिक लोगन एन्सेलेडस का भूगर्भीय रूप से सक्रिय अऊर शनि का बर्फीले ई रिंग का संभावित स्रोत का रूप में अनुमानित करे हैं।

Hindi : वैज्ञानिकों ने एन्सेलेडस को भूगर्भीय रूप से सक्रिय और शनि के बर्फीले ई वलय के संभावित स्रोत के रूप में संदेह प्रकट किया है.



Awadhi : एन्सेलेडस सौर मंडल मा सबसे जादा परावर्तक वस्तु बा, जऊन लगभग एहपर गिरै वाले 90 प्रतिशत सूर्य का प्रकाश का परावर्तित कइ देथे।

Hindi : एन्सेलेडस सौर प्रणाली की सबसे अधिक परावर्तक वस्तु है, जो अपने ऊपर पड़ने वाली सूर्य की लगभग 90 प्रतिशत किरणों को परावर्तित करती है।



Awadhi : गेम पब्लिशर कोनामी आज एक जापानी अखबार से कहिन की ऊ फालुजा मा छह दिवसीय खेल रिलीज ना करिहें।

Hindi : गेम के प्रकाशक कोनामी ने आज एक जापानी अख़बार को बताया कि वे सिक्स डेज़ इन फ़ालूजा जारी नहीं करेंगे.



Awadhi : ई खेल फालुजा के दूसरी लड़ाई पर आधारित बा, जऊन अमेरिकी अऊर इराकी सेना के बीच एक शातिर लड़ाई अहै।

Hindi : यह खेल फालुजा की दूसरी लड़ाई पर आधारित है, जो अमेरिका और इराक की सेनाओं के बीच एक शातिर लड़ाई है।



Awadhi : एसीएमए ई नतीजे पर पहुँचा की वीडियो इंटरनेट पर स्ट्रीम होए का बावजूद, बिग ब्रदर ऑनलाइन सामग्री सेंसरशिप कानून का उल्लंघन नाहीं किहिस काहे की मीडिया का बिग ब्रदर का वेबसाइट पर संग्रहीत नाहीं किया गा रहा।

Hindi : एसीएमए ने यह भी पाया कि वीडियो इंटरनेट पर स्ट्रीम होने के बावजूद, बिग ब्रदर ने ऑनलाइन कंटेंट सेंसरशिप कानूनों का उल्लंघन नहीं किया था क्योंकि मीडिया बिग ब्रदर की वेबसाइट पर स्टोर नहीं किया गया था.



Awadhi : प्रसारण सेवा अधिनियम इंटरनेट सामग्री के नियमन प्रदान करथे, हालांकी इंटरनेट सामग्री का रूप मा वैधता खातिर ई सर्वर पर भौतिक रूप से रहै का चाही।

Hindi : प्रसारण सेवा अधिनियम इंटरनेट कंटेंट के लिए नियंत्रण प्रदान करता है, हालाँकि इसे इंटरनेट कंटेंट माना जाता है, लेकिन इसे सर्वर पर भौतिक रूप से रहना चाहिए.



Awadhi : केन्या के नैरोबी मा स्थित संयुक्त राज्य दूतावास चेतावनी जारी करिस की ¨सोमालिया के चरमपंथी¨ केन्या अऊर इथियोपिया मा आत्मघाती बम हमला शुरू करै का योजना बनावथीं।

Hindi : केन्या के नैरोबी स्थित यूनाइटेड स्टेट्स के दूतावास ने चेतावनी जारी की है कि "सोमालिया के अतिवादी" केन्या और इथियोपिया में आत्मघाती बम हमलों की योजना बना रहे हैं.



Awadhi : अमेरिका के कहब है की उनका एक अज्ञात स्रोत से जानकारी मिली अहै जेहमा विशेष रूप से इथियोपिया अऊर केन्या मा ¨प्रमुख स्थल¨ का उड़ावे खातिर आत्मघाती हमलावर के उपयोग का उल्लेख अहै।

Hindi : अमेरिका का कहना है कि उसे एक अज्ञात स्रोत से जानकारी मिली है जो विशेष रूप से कहता है कि आत्मघाती हमलावरों के उपयोग से इथियोपिया और केन्या में "प्रमुख स्थलों" को उड़ा दिया जायेगा।



Awadhi : द डेली शो अऊर द कोलबर्ट रिपोर्ट से बहुत पहिले, हेक अउर जॉनसन एक प्रकाशन का कल्पना करिन जऊन की समाचार अऊर समाचार रिपोर्टिंग का पैरोडी करै- ई आइडिया उनका 1988 मा आवा जब ऊ दुइनो यूडब्ल्यू का छात्र रहें।

Hindi : द डेली शो और द कोलबर्ट रिपोर्ट से बहुत पहले, जब वे 1988 में UW में छात्र थे, तो हेक और जॉनसन ने एक प्रकाशन की कल्पना की, जो समाचार और समाचार रिपोर्टिंग की पैरोडी करेगा -.



[Day6]

Awadhi : स्थापना का बाद से, द अनियन एक प्रिंट संस्करण का साथ एक लोकप्रिय समाचार पैरोडी चैनल बन गवा अहै, एके एक वेबसाइट अहै जेह पर अक्टूबर का महीने मा 5,000,000 विज़िटर दर्ज किया गएं, एके अलावा व्यक्तिगत विज्ञापन, 24 घंटा के समाचार नेटवर्क, पॉडकास्ट, अऊर हाल मा लॉन्च करा गवा ´आवर डंब वर्ल्ड´ नाम के विश्व एटलस जइसन कई माध्यम अहैं।

Hindi : अपनी स्थापना के बाद से, द अनियन प्रिंट संस्करण के साथ एक सत्य समाचार पैरोडी साम्राज्य बन गया है, उनका एक वेबसाइट जिससे अक्टूबर के महीने में 5,000,000 अद्वितीय आगंतुक आकर्षित हुए, व्यक्तिगत विज्ञापन हैं, 24 घंटे का समाचार नेटवर्क है, पॉडकास्ट हैं, और हाल ही में हमारी मूर्ख दुनिया नामक विश्व एटलस भी लौंच हुआ है।



Awadhi : अल गोर अऊर जनरल टॉमी फ्रैंक्स अचानकै आपन पसंदीदा हेडलाइन से दूर होई गएं (गोर तब चर्चा मा आएं जब द अनियन ई रिपोर्ट दिहिस की ऊ अऊर टिपर 2000 के इलेक्टोरल कॉलेज का हार का बाद अपने जीवन का सबसे अच्छा सेक्स करत रहें)।

Hindi : अल गोर और जनरल टॉमी फ्रैंक्स ने फटाफट बोलकर, अपनी पसंदीदा सुर्खियों को चुरा लिया (गोर ने बताया कि जब 2000 के इलेक्टोरल कॉलेज की हार के बाद, वह टिप्पर के साथ अपनी ज़िंदगी के सबसे अच्छे पल बिता रहे थे, तब द अनियन ने उसकी रिपोर्ट की).



Awadhi : उनके कई लेखक जॉन स्टीवर्ट अऊर स्टीफन कोलबर्ट के समाचार पैरोडी शो पर बहुत प्रभाव डालेन।

Hindi : उनके कई लेखक जॉन स्टीवर्ट और स्टीफ़न कोलबर्ट के समाचार पैरोडी शो पर बहुत बड़ा प्रभाव डालते हैं.



Awadhi : कलात्मक इवेंट बुखारेस्ट सिटी हॉल के एक अभियानौ के हिस्सा अहै जऊन की रोमानियाई राजधानी के छवि का एक रचनात्मक अऊर रंगीन महानगर का रूप में फिर से प्रस्तुत करै चाहथे।

Hindi : आर्टिस्टिक इवेंट (कलात्मक कार्यक्रम) भी बुखारेस्ट सिटी हॉल के कैंपेन का एक हिस्सा है जो रोमानिया की राजधानी की एक क्रिएटिव और रंगीन छवि को फिर से दिखाने की कोशिश है.



Awadhi : ई शहर ई साल जून से अगस्त के बीच दुनिया का सबसे बड़का सार्वजनिक कला कार्यक्रम काउ परेड की मेजबानी करै वाला दक्षिणपूर्वी यूरोप का पहिला शहर होई।

Hindi : इस साल जून और अगस्त के बीच दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक कला कार्यक्रम, काउपरेड का आयोजन करने वाला दक्षिण-पूर्वी यूरोप का यह पहला शहरहोगा।



Awadhi : आज के एलान ई साल मार्च मा सरकार के द्वारा अतिरिक्त वाहन उपलब्ध करावे का वादा का भी लागू कई दिहिस।

Hindi : इसी साल मार्च में, सरकार ने माल ढुलाई करने वाले कुछ और वाहनों को वित्तीय मदद देने का वादा किया था. आज की इस घोषणा के साथ ही, सरकार का वह वादा भी पूरा हुआ.



Awadhi : भीड़ कम करै खातिर अतिरिक्त 300 गाड़ी अउर उपलब्ध होए से अब कुल 1300 गाड़ी अहैं।

Hindi : 300 और गाड़ियों से संख्या बनती हैं , 1,300 गाडियाँ जो मंगवाई गई हैं ै ताकिें भीड़भाड़ से निजात मिल सके।



Awadhi : लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग का एक प्रवक्ता क्रिस्टोफर गार्सिया कहिन की संदिग्ध पुरुष अपराधी का जांच बर्बरता नाही बल्कि अतिक्रमण खातिर किया जाथै।

Hindi : लॉस एंजेलिस पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता क्रिस्टोफर गार्सिया ने कहा कि संदिग्ध पुरुष अपराधी की गुंडागिरी के बजाय अतिक्रमण के लिए जाँच की जा रही है।



Awadhi : संकेत भौतिक रूप से नष्ट नाहीं भा रहा; संशोधन शांति अऊर दिल के प्रतीक से सजाए गए काले तिरपाल के उपयोग कइके किया गा रहा ताकि ¨O¨ का ¨e¨ मा बदला जाए सकै।

Hindi : संकेत शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त नहीं था; "O" को बदलकर लोअरकेस "e" में पढ़ने के लिए शांति और दिल के संकेतों के साथ सजाए गए काले तिरपाल का इस्तेमाल करके संशोधन किया गया था.



Awadhi : लाल ज्वार, करेनिया ब्रेविस के सामान्य मात्रा से जादा होए का कारण होथे, जऊन प्राकृतिक रूप से पाए जाए वाले एकल-कोशिका वाले समुद्री जीव अहीं।

Hindi : लाल ज्वार, करेनिया ब्रेविस की सामान्य सांद्रता से ज़्यादा होने के कारण होता है, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला एकल-कोशिका वाला समुद्री जीव है.



Awadhi : प्राकृतिक कारक आदर्श परिस्थिति का निर्माण कई सकथीं, जेसे ई शैवाल का संख्या मा बहुत तेजी से वृद्धि होई सकथे।

Hindi : प्राकृतिक कारक आदर्श स्थितियों का निर्माण करने के लिए एक दूसरे को काट सकते हैं, जिससे इस शैवाल की संख्या नाटकीय रूप से बढ़ सकती है.



Awadhi : शैवाल एक न्यूरोटॉक्सिन पईदा करथे जऊन मनुष्य और मछली दुईनो मा तंत्रिका का निष्क्रिय कई सकथे।

Hindi : शैवाल, एक न्यूरोटॉक्सिन बनाता है जो मनुष्य और मछली दोनों की नसों को कमज़ोर कर सकता है.



Awadhi : मछली अक्सर पानी मा विष का जादा मात्रा का वजह से मर जाथे।

Hindi : मछली अक्सर पानी में विष के उच्च सांद्रता के कारण मर जाती है.



Awadhi : मनुष्य हवा और लहरन द्वारा हवा मा लाए गए दूषित पानी का सांस ले से प्रभावित होई सकथे।

Hindi : हवा और तरंगों द्वारा हवा में मिले प्रभावित जल को साँस में लेने से मनुष्य प्रभावित हो सकता है.



Awadhi : अपने चरम पर, उष्णकटिबंधीय चक्रवात गोनू, जेका मालदीव का भाषा मा ताड़ का पत्ता का एक बैग का नाम से जाना जाथे, 240 किलोमीटर प्रति घंटा (149 मील प्रति घंटा) का रफ्तार तक पहुंच गवा।

Hindi : अपने चरम पर, ट्रॉपिकल साइक्लोन गोनू, मालदीव की भाषा में ताड़ के पत्तों के एक बैग के नाम पर प्रति घंटे 240 किलोमीटर (149 मील प्रति घंटे) की लगातार हवाओं तक पहुंच गया.



Awadhi : आज तड़के तक, हवा का रफ्तार लगभग 83 किमी/घंटा रही, और एके कमजोर रहै का उम्मीद रही।

Hindi : दिन की शुरुआत में, हवाएँ लगभग 83 किमी/घंटा थीं और इसके कमज़ोर रहने की अपेक्षा थी।



Awadhi : बुद्धवरवाक संयुक्त राज्य अमेरिका का नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन ( एनबीए ) वाले  COVID-19 से जुडी  चिंता मा के कारण आपन पेशेवर बास्केटबॉल सत्र का निलंबित कई दिहिन।

Hindi : कोविड-19 से जुड़ी चिंता की वजह बुधवार को यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने अपना प्रोफ़ेशनल बास्केटबॉल सीज़न स्थगित कर दिया है.



Awadhi : एनबीए वालन का निर्णय लिहेन का बादवा मा एक यूटा जैज़ खिलाड़ी का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव आई गय।

Hindi : NBA के फैसले के बाद एक उताह जैज़ खिलाडी covid-19 पॉज़िटिव पाया गया |



Awadhi : इ जीवाश्म के आधार पर इ कहि जाय सकत है कि विभाजन आणविक सबूत मिलय से बहुत पहिले होई गवा रहा।

Hindi : "जीवाश्मों के आधार पर, इसका मतलब है कि विभाजन आणविक साक्ष्य द्वारा प्रत्याशित होने की तुलना में बहुत पुराना है।



Awadhi : इथियोपिया में रिफ्ट वैली रिसर्च सर्विस का शोधकर्ता अऊर अध्ययन का सह-लेखक, बरहेन असफॉ कहिन कि एका मतलब है कि सब कुछ वापस रखय का परी।

Hindi : इसका मतलब है कि इस की हर कड़ी फिर से जोड़नी होगी," ईथोपिया में रिफ़्ट वैली रिसर्च सर्विस के शोधकर्ता और अध्ययन के सह-लेखक, बरहेन अस्फ़ॉ ने कहा.



Awadhi : अब तक, एओएल वाले संयुक्त राज्य अमेरिका मा अपनी गति से IM बाज़ार क स्थानांतरित करय अऊर विकसित करय मा सक्षम रहिन हैं काहे से कि संयुक्त राज्य अमेरिका मा एकर बहुत उपयोग होत है।

Hindi : अभी तक, अमेरिका के अंदर अपने व्यापक उपयोग की वजह से AOL अपनी खुद की रफ़्तार से IM मार्केट को आगे बढ़ाने और विकसित करने लायक हुआ है.



Awadhi : इ व्यवस्था होय से इ स्वतंत्रता समाप्त होई सकत है।

Hindi : अगर यही व्यवस्था कायम रही, तो यह आज़ादी ज़्यादा दिन तक टिकने वाली नहीं है.



Awadhi : Yahoo! उपयोग करय वाले लोगन की संख्या अऊर Microsoft का सेवा मिलि का एओएल के ग्राहकन की संख्या का टक्कर देहयं।

Hindi : Yahoo!और Microsoft सेवाओं के उपयोगकर्ताओं की संख्या एकसाथ AOL के ग्राहकों की संख्या का सामना करेगी.



Awadhi : 2008 में इ रहस्य का खुलय का बाद कि कंपनी का यूके सरकार से आपातकालीन सहायता मिली रही, नॉर्दर्न रॉक बैंक का राष्ट्रीयकरण कई दिया गवा रहा।

Hindi : नॉर्दर्न रॉक बैंक को यूके सरकार से आपातकालीन सहायता मिलने की बात का पता चलने के बाद इसे 2008 में राष्ट्रीयकृत कर दिया गया था.



Awadhi : 2007 में अधिक ब्याज पर अतिरिक्त लेवे के संकट का भंडाफोड़ होवे का कारण नॉर्दर्न रॉक का समर्थन की आवश्यकता रही।

Hindi : 2007 में सबप्राइम मॉर्गेज संकट के दौरान नॉर्दर्न रॉक को इसके एक्सपोज़र के कारण समर्थन की ज़रूरत थी.



[Day7]

Awadhi : सर रिचर्ड ब्रैनसन का वर्जिन ग्रुप वाले बैंक का राष्ट्रीयकरण से पहिले बैंक का लिए एक बोली खारिज कई दिहिन रहा।

Hindi : सर रिचर्ड ब्रैनसन के वर्जिन समूह ने उन बैंको के लिए बोली लगाई थी जिन्हे राष्ट्रीयकरण से पहले अस्वीकार कर दिया गया था।



Awadhi : जब 2010 मा राष्ट्रीयकरण होत रहा तब वर्तमान हाई स्ट्रीट बैंक नॉर्दर्न रॉक पीएलसी का ´बैड बैंक´ नॉर्दर्न रॉक (संपत्ति प्रबंधन ) से अलग कई दिया गव रहा।

Hindi : 2010 में, राष्ट्रीयकरण करते समय, वर्तमान उच्च स्ट्रीट बैंक उत्तरी पहाड़ी को ´बैड बैंक´, उत्तरी पहाड़ी (असिस्ट मैनेजमेंट) से अलग किया गया था।



Awadhi : वर्जिन वाले खाली नॉर्दर्न रॉक का ´अच्छा बैंक´ खरीदिन हैं, संपत्ति प्रबंधन कंपनीया नाहीं खरीदिन हैं।

Hindi : वर्जिन ने केवल उत्तरी रॉक के ´अच्छा बैंक´ को खरीदा है, न कि संपत्ति प्रबंधन करने वाली कंपनी को।



Awadhi : ऐईसा मान जात है कि इ इतिहास में पंचवीं बार है जब लोग देखिन हैं कि पृथ्वी पर गिरी रासायनिक रूप से पुष्टि भई मंगल सामग्री काव होत है।

Hindi : यह इतिहास में पांचवीं बार माना गया है कि लोगों ने देखा धरती पर गीरते हुए युद्ध सामग्री की रासायनिक रूप से पुष्टि की गई हैं |



Awadhi : पृथ्वी पर गिरे लगभग 24,000 ज्ञात उल्कापिंडन में से खाली 34 का ही मूल रूप से मंगल ग्रह का होय की पुष्टि भई है।

Hindi : पृथ्वी पर गिरने वाले लगभग 24,000 ज्ञात उल्कापिंडों में से केवल 34 के बारे में सत्यापित किया गया है कि वे मूल रूप से मंगल से हैं।



Awadhi : एहमा से पंद्रह चट्टानन का पिछले जुलाई मा उल्कापिंड की बौछार करय का लिए जिम्मेदार माना गा है।

Hindi : इनमें से पंद्रह चट्टानें पिछली जुलाई में हुए उल्कापात की देन हैं.



Awadhi : कुछ चट्टान जऊन पृथ्वी पर बहुतय दुर्लभ हैं, 11,000 से 22,500 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस तक बेचि जात हैं जऊन कि सोने की कीमत से लगभग दस गुना अधिक है।

Hindi : धरती पर कुछ बहुत ही दुर्लभ चट्टानों को प्रति औंस 11,000 से लेकर 22,500 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाता है. यह सोने के मुकाबले लगभग दस गुना ज़्यादा है.



Awadhi : दौड़वा का बाद, केसेलोव्स्की 2,250 अंकों का साथ ड्राइवर्स चैंपियनशिप का अगुआ बना रहिन है।

Hindi : रेस के बाद, 2,250 पॉइंट्स के साथ केसेलोवस्की ड्रायवर्स चैंपियनशिप लीडर बने रहे.



Awadhi : सात अंक पीछे जॉनसन 2,243 का साथ दुसरे स्थान पर हैं ।

Hindi : सात अंक पीछे रहने के बाद, जॉनसन 2,243 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है।



Awadhi : तिसरे स्थान प हैमलिन बीस अंक पीछे हैं, लेकिन बॉयर से पांच अंक आगे है। कहने अऊर ट्रूक्स जूनियर क्रमशः 2,220 अऊर 2,207 अंक का साथ पांचवें अऊर छठे स्थान पर हैं।

Hindi : तीसरे में, हैमलिन बीस अंकों से पीछे हैं, लेकिन बोयर से पाँच अंक आगे हैं. काहने और ट्रूएक्स, जूनियर क्रमशः 2,220 और 2,207 अंकों के साथ पाँचवें और छठे स्थान पर हैं.



Awadhi : स्टीवर्ट, गॉर्डन, केन्सेथ अऊर हार्विक ड्राइवर्स चैंपियनशिप का शीर्ष दस स्थान से बाहर होई गये जबकि सीजन मा चार दौड़ अबहिन बची है।

Hindi : सीज़न की चार रेस बची रहने पर भी, स्टीवर्ट, गॉर्डन, केंसेथ और हार्विक ड्राइवर्स चैम्पियनशिप के शीर्ष-दस स्थान में जगह बना चुके हैं।



Awadhi : अमेरिकी नौसेना वाले भी कहिन हैं कि वय लोग घटना की जांच करत हैं।

Hindi : यूएस नेवी ने यह भी कहा था कि वे घटना की जाँच कर रही थी.



Awadhi : वयलोग एक बयान मा इहो कहिन हैं कि चालक दल इ समय जहाज का सुरक्षित निकालय का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करय का लिए काम करत हैं ।

Hindi : उन्होंने एक बयान में यह भी कहा, "इस समय क्रू जहाज़ को सुरक्षित निकालने के सबसे बेहतरीन तरीकों का पता लगाने पर काम कर रहा है."



Awadhi : एवेंजर के स्तर का सुरंग मा बचाव कार्य करय वाला एक पानी वाला जहाज पलावन मा प्यूर्टो प्रिंसेसा का रस्तवा मा रहा।

Hindi : एवेंजर क्लास माइन काउंटरमेज़र शिप, यह जहाज़ पालवन के प्यर्टो प्रिंसेसा के रास्ते में था.



Awadhi : इ अमेरिकी नौसेना का सतवें बेड़ा का सऊँप दिया गवा है अऊर जापान मा नागासाकी का सासेबो मा है।

Hindi : इसे यूएस नेवी के सातवें बेडे में तैनात कर दिया है और यह जापान में नागासाकी के सासेबो में स्थित है.



Awadhi : मुंबई के हमलावर 26 नवंबर, 2008 का नाव से अपने साथ ग्रेनेड, स्वचालित हथियार लई का मुंबई पहुंचे रहे अऊर भीड़-भाड़ वाला छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन अऊर प्रसिद्ध ताजमहल होटल सहित कईयो लक्ष्य का निशाना बनाईन रहा।

Hindi : 26 नवम्बर 2008 को मुंबई के हमलावर नाव के द्वारा पहुँचे और अपने साथ ग्रेनेड, स्वचालित हथियार लेकर आए और भीड़भाड़ वाले छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन और प्रसिद्ध ताज महल होटल सहित कई ठिकानों पर हमला किया।



Awadhi : डेविड हेडली के रेकी अऊर सूचना एकत्र करय से पाकिस्तानी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के 10 बंदूकधारियन का ऑपरेशन सक्षम बनावे मा मदद मिली रही।

Hindi : डेविड हेडली की स्काउटिंग और सूचना एकत्रीकरण से पाकिस्तानी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के 10 बंदूकधारियों को ऑपरेशन को सफल बनाने में मदद मिली थी।



Awadhi : इ हमला से भारत अऊर पाकिस्तान का संबंध पर बहुत असर परा।

Hindi : हमले ने भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर भारी तनाव डाला है.



Awadhi : उ अधिकारियन का साथ वय टेक्सास का नागरिकन का आश्वासन दिहिन कि जनता की सुरक्षा की रक्षा का लिए कदम उठाई जात हैं।

Hindi : उन अधिकारियों के साथ उन्होंने टेक्सास के लोगों को भरोसा दिलाया कि उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.



Awadhi : पेरी विशेष रूप से कहिन कि दुनिया में कुछ अईसी जगह हैं जहाँ इ मामले मा पेश कई गई चुनौती का सामना करय के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं।

Hindi : पेरी ने विशेष रूप से कहा, "इस मामले में सामने आई चुनौती को पूरा करने के लिए दुनिया में कम ही जगह हैं".



Awadhi : राज्यपाल इहो कहिन कि आज हमें पता चला है कि कुछ स्कूल जाय वाली उम्र के बच्चन की पहिचान कई ग है जऊन रोगी के संपर्क में आये रहे।

Hindi : गवर्नर ने यह भी कहा, "आज, हमें पता चला है कि कुछ स्कूली उम्र के बच्चों की पहचान हुई है जिनका रोगी से संपर्क था".



Awadhi : वय आगे कहिन कि इ मामला गंभीर है। आप सभी निश्चिंत रहें हमरे सिस्टम का जईसा काम करय का चाही वही तरह से काम करत है।

Hindi : वह कहता चला गया, "यह मामला गंभीर है. इस बात की फ़िक्र न करें कि हमारा सिस्टम उम्मीद के मुताबिक काम कर रहा है."



Awadhi : अगर पुष्टि होई जात है तो इ खोज एलन की मुसाशी का खोजय की आठ साल की खोज पूरी होई जात है।

Hindi : यदि यह साबित होता है, कि एलन ने मुसाहि की आठ साल की खोज को पूरा कर लिया है ।



Awadhi : समुद्र तली का नक्शा बनावे का बाद आरओवी का प्रयोग कई के जहाज का मलबा पावा गा।

Hindi : समुद्र सतह की मैपिंग को अनुसरण करते हुए आरओवी का इस्तेमाल कर जहाज़ के मलबे को ढूँढा गया था.



Awadhi : दुनिया का सबसे अमीर लोगन में से एक एलन ने कथित तौर पर अपनी अधिकांश संपत्ति समुद्री अन्वेषण मा लगाई है अऊर आजीवन युद्ध से बाहर निकलय के हित मा मुसाशी का खोजय का लिए अपनी खोज शुरू किहिन है।

Hindi : दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक एलन ने अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा समुद्री खोज में लगाया और मुशीशी को युद्ध में आजीवन रुचि से बाहर खोजने के लिए अपनी खोज शुरू की।



[Day8]

Awadhi : वय जब अटलांटा मा रहिन तब अपने आलोचकन की प्रशंसा मिली अऊर ओन्ह्यं नवीन शहरी शिक्षा का लिए पहचाना गवा।

Hindi : अटलांटा में काम करने के दौरान वे मशहूर हुईं. शहरी शिक्षा में नए तरीके अपनाने में उन्हें पहचान मिली.



Awadhi : 2009 मा वय नेशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ द ईयर का खिताब से नवाजा गईन।

Hindi : 2009 में उन्हें (डॉ. बेवरली हॉल) राष्ट्रीय अधीक्षक की उपाधि से सम्मानित किया गया.



Awadhi : पुरस्कार का समय, अटलांटा का स्कूलन का परीक्षण मानक मा बड़ा सुधार देखि ग।

Hindi : पुरस्कार के समय, अटलांटा स्कूलों ने टेस्ट स्कोर में एक बड़ा सुधार देखा था.



Awadhi : कुछ ही समय बाद,अटलांटा जर्नल-संविधान वाले एक रिपोर्ट प्रकाशित किहिन जऊने मा परीक्षण का परिणाम का साथ समस्या देखाई ग रहा।

Hindi : तुरंत बाद, टेस्ट रिज़ल्ट्स में हुई परेशानियों को बताते हुए द अटलांटा जर्नल-कॉन्स्टिट्यूशन ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की.



Awadhi : रिपोर्ट से पता चला है कि परीक्षण का अंक मा बहुत तेजी से भई रही अऊर आरोप लगाईस कि स्कूल वाले अंदर से समस्या का पता त लगाईन लेकिन निष्कर्ष पर कार्रवाई नाहीं किहिन।

Hindi : रिपोर्ट में बताया गया कि टेस्ट के अंक तेज़ गति से बढ़े, उस स्कूल ने आंतरिक तौर पर कुछ समस्याओं को पहचाना पर उन्हें ठीक करने के लिए कुछ नहीं किया.



Awadhi : बाद क साक्ष्य संकेत देत अहैं कि परीक्षा के कागजन के साथ छेड़छाड़ भय रही। हाल के साथ ही 34 अन्य शिक्षा अधिकारियन की ओर 2013 मा संकेत कीन गा रहा।

Hindi : उसके बाद के सबूत इस ओर इशारा करते है कि हॉल ने परीक्षा के प्रश्नपत्रों से छेड़छाड़ की थी, और 2013 में उसके साथ ही 34 अन्य शिक्षा अधिकारियों पर इसका आरोप लगाया गया था।



Awadhi : आयरिश सरकार स्थिति का सुधारय का लिए संसदीय कानून की तात्कालिकता पर जोर देत है।

Hindi : आयरलैंड की सरकार स्थिति को सुधारने के लिए संसदीय कानून की अत्यावश्यकता पर जोर दे रही है।



Awadhi : एक सरकारी प्रवक्ता कहिन, ¨अब इ सार्वजनिक स्वास्थ्य अऊर आपराधिक न्याय दूनो का नजरिये से महत्वपूर्ण है कि कानून का जल्द से जल्द लागू कई जाय।¨

Hindi : एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य और आपराधिक न्याय दोनों दृष्टिकोणों से यह महत्वपूर्ण है कि कानून को जल्द से जल्द लागू किया जाए."



Awadhi : स्वास्थ्य मंत्री कानून की अस्थायी वैधता का लाभ लेवे वाले लोगन का कल्याण का लिए अऊर उ लोग जऊन नशीली दवाओं से संबंधित उ कानूनन का तहत दोषी रहे है जऊन अब असंवैधानिक होई गये गये है , का लिए चिंता व्यक्त किहिन।

Hindi : स्वास्थ्य मंत्री ने इसमें शामिल तत्वों की अस्थायी वैधता का फ़ायदा उठाने वाले लोगों के कल्याण के लिए चिंता ज़ाहिर की और सामयिक असंवैधानिक बदलावों के प्रभाव में आने के बाद से दवा से जुड़ी धारणाओं को आगे की पीढ़ी के लिए सौंप दिया.



Awadhi : जार्क दिन की शुरुआत मा इटली का कवरसियानो मा सत्र पूर्व ट्रेनिंग का समय अभ्यास करत रहे। वय रविवरवा का बोलोनिया का खिलाफ होवे वाले मैच से पहिले टीम होटल मा ठहरे रहे।

Hindi : जर्क उस दिन पहले इटली के कवरकियानो में प्री-सीज़न ट्रेनिंग के दौरान अभ्यास कर रहे थे. वे रविवार को बोलोनिया के खिलाफ़ योजनाबद्ध मैच से पहले टीम होटल में ठहरे थे.



Awadhi : वय रविवरवा का बोलोनिया का खिलाफ होवे वाले मैच से पहिले टीम होटल मा ठहरे रहे।

Hindi : वह रविवार को नियोजित बोलोनिया के खिलाफ होने वाले मैच से पहले टीम के होटल में ठहरा हुआ था।



Awadhi : बिकी भीड़ का लिए बैंड बजाने का लिए बस मिसौरी मा सिक्स फ्लैग्स सेंट लुइस की ओर जात रही।

Hindi : बस को मिसौरी में सिक्स फ़्लैग्स सेंट लुइस की ओर ले जाया गया ताकि बैंड वह शो दे सके जिसकी सारी टिकटें बिक चुकी थी.



Awadhi : प्रत्यक्षदर्शियों का अनुसार, शनिवार तड़के 1:15 बजे बस हरी बत्ती से होई का जात रही तबय कारिया ओकरे सामने मुड़ गई।

Hindi : शनिवार दोपहर 1:15 बजे, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बस उस समय हरी बत्ती से गुज़र रही थी जब उसके सामने एक कार मुड़ी।



Awadhi : 9 अगस्त की रात का हिसाब से, मोरकोट की नजर चीनी प्रांत फ़ुज़ियान से लगभग सत्तर किलोमीटर दूर रही।

Hindi : 9 अगस्त की रात तक, मोराकोट की आँख (केंद्र) चीनी प्रांत फुजियन से लगभग सत्तर किलोमीटर दूर थी।



Awadhi : आंधी का ग्यारह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चीन की ओर बढ़नय का अनुमान है।

Hindi : इस तूफान का अनुमान ग्यारह किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चीन की ओर बढ़ने का है.



Awadhi : यात्रियन का 90 (F) -डिग्री की गर्मी मा इंतजार करय का परा यही नाते पानी दिया गवा।

Hindi : यात्रियों को पानी दिया गया क्योंकि वे 90 (F) - डिग्री गर्मी में इंतज़ार कर रहे थे.



Awadhi : फायर कैप्टन स्कॉट काउन्स कहिन, ¨सांता क्लारा मा 90 तापमान का साथ इ एक गरम दिन रहा।

Hindi : फ़ायर कैप्टन स्कॉट कोनुस ने कहा, "90 के दशक में तापमान के साथ सांता क्लारा में यह एक गर्म दिन था."



Awadhi : कहय का लिए पहिले व्यक्ति का सवारी से निकालय मा कम से कम एक घंटा लग गवा लेकिन रोलर कोस्टर पर फंसे व्यक्ति का लिए कौनो समय दुखद होत है।

Hindi : यह कहना कम है कि किसी लंबे समय तक रोलर कॉस्टर में फंस जाना असहज होगा और पहले व्यक्ति को सवारी पर से उतारने में कम से कम एक घंटा लगा था.



Awadhi : शूमाकर जऊन सात बार फॉर्मूला 1 चैंपियनशिप जीतय का बाद 2006 मा सेवानिवृत्त भये रहे, ओन्ह्यं घायल फेलिप मस्सा की जगह लेवे का परा रहा।

Hindi : फ़िलिप मासा के घायल हो जाने के बाद उनकी जगह, फ़ॉर्मूला-1 चैंपियनशिप को सात बार जीतने वाले माइकल शूमाकर आने वाले थे. शूमाकर ने साल 2006 में इस खेल से संन्यास ले लिया था.



Awadhi : 2009 हंगेरियन ग्रां प्री का दौरान एक दुर्घटना मा एक ब्राजीलियाई का सिर मा गंभीर चोट लगी रही।

Hindi : 2009 के हंगेरियन ग्रैंड प्री के दौरान दुर्घटना के बाद ब्राज़िली को सिर में गंभीर चोट लगी थी.



Awadhi : मस्सा कम से कम शेष बचे 2009 सत्र का लिए बाहर त होये वाला है।

Hindi : मास्सा कम से कम बाकी के 2009 सीज़न के लिए बाहर हो सकते हैं।



Awadhi : राष्ट्रपति के मंत्री रोड्रिगो एरियस कहिन कि ओनका परीक्षण वायरस का हल्के लक्षण का लिए पॉजिटिव पाई ग है।

Hindi : अरियास वायरस के एक हल्के प्रकार से संक्रमित पाये गये, राष्ट्रपति मंत्री रोड्रिगो अरियास ने कहा।



Awadhi : राष्ट्रपति की हालत स्थिर है, हालांकि वय कई दिन तक घर मा अलग रहिहयं।

Hindi : राष्ट्रपति की हालत स्थिर है, हालाँकि वह कई दिनों तक घर पर एकांत में रहेंगे।



Awadhi : बुखार ऊर गले मा खराश तो है फिर भी वय दूर संचार से अपना काम करय का लिए अच्छी स्थिति मा महसूस करत हैं।

Hindi : "बुखार और गले में खराश के अलावा, मैं अच्छी तरह से और अच्छी हालत में महसूस करता हूं ताकि टेलीकम्युटिंग करके अपना काम पूरा कर सकूं।



Awadhi : एरियस एक बयान मा कहिन कि वय सोमवार से अपने पूरी तरह काम पर लउटय की उम्मीद करत हैं।

Hindi : मुझे उम्मीद है कि मैं सोमवार को अपनी सभी ज़िम्मेदारियाँ वापस संभाल लूँगा, "एरियस ने एक बयान में कहा.



[Day9]

Awadhi : फेलिसिया जऊन कबो सैफिर-सिम्पसन हरिकेन पैमाने पर श्रेणी 4 का तूफान रहा , मंगलवरवा का फैईलय से पहिले एक उष्णकटिबंधीय दबाव मा कमजोर होई गवा।

Hindi : फ़ेलिशिया, एक बार सैफिर-सिम्पसन तूफ़ान पर श्रेणी 4 का तूफ़ान, मंगलवार को फैलने से पहले एक उष्णकटिबंधीय अवसाद के लिए कमज़ार हो गया था.



Awadhi : एकरे अवशेष अधिकांश द्वीपन मा वर्षा किहिन हालांकि अबहिन तक कौनो नुकसान या बाढ़ की सूचना नाहीं मिली है।

Hindi : इसके अवशेषों से अधिकतर द्वीपों में मूसलाधार बारिश हुई, हालाँकि अभी तक क्षति या बाढ़ की ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है.



Awadhi : ओहू मा पैमाने पर 6.34 इंच तक पहुंचय वाली वर्षा का ¨फायदेमंद¨ का रूप मा वर्णित कई ग रहा।

Hindi : ओहू पर एक गेज पर 6.34 इंच तक पहुँचने वाली नमी को लाभकारी "बताया गया।".



Awadhi : कुछ बारिश गरज अऊर बार-बार बिजली की चमक का साथ भई।

Hindi : कुछ वर्षा के समय आंधी आई और बार-बार बिजली गिरी ।



Awadhi : ट्विन ओटर कल कोकोडा मा एयरलाइंस पीएनजी फ्लाइट सीजी 4684 का रूप मा उतरय की कोशिश करत रहा लेकिन एक बार पहिले ही पकरि ग रहा।

Hindi : ट्विन ऑटर कल कोकोडा में एयरलाइंस पीएनजी फ्लाइट CG4684 के रूप में उतरने का प्रयास कर रहा था, लेकिन एक बार पहले ही यह विचार रद्द कर चुका था।



Awadhi : अपने दुसरे प्रयास मा उतरय से लगभग दस मिनट पहले इ गायब होई गवा।

Hindi : अपने दूसरे प्रवेश से लैंड होने के तय समय से लगभग दस मिनट पहले यह गायब हो गया.



Awadhi : दुर्घटनास्थल का आज पता चल गवा। इ एतना दुर्गम है कि घटनास्थल पर जावे अऊर जीवित बचे लोगन की तलाश का लिए दो पुलिसकर्मीलोगन का जंगल में छोड़ दिया गवा।

Hindi : दुर्घटना स्थल का आज पता लगाया गया और वह इतना दुर्गम था कि दो पुलिसवालों को जंगल में उतरा गया ताकि वह स्थल तक पहुंच पाएं और जीवित लोगों की तलाश कर पाएं।



Awadhi : खोज वही खराब मौसम से बाधित भई है जेके कारण लैंडिंग रद्द भय रही।

Hindi : खोज में उस ख़राब मौसम के कारण रुकावट पैदा हुई थी जिसकी वजह से लैंडिंग नहीं हो पाई थी.



Awadhi : रिपोर्ट्स का मुताबिक, मैकबेथ स्ट्रीट पर एक अपार्टमेंट मा गैस रिसाव का कारण विस्फोट होई गवा।

Hindi : रिपोर्टों के अनुसार, मैकबेथ गली में एक अपार्टमेंट में गैस रिसाव के कारण विस्फोट हो गया।



Awadhi : एक पड़ोसी द्वारा गैस रिसाव की सूचना दई जाय का बाद, गैस कंपनी का एक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गवा अऊर रिपोर्ट करत रहा।

Hindi : गैस कंपनी के एक अधिकारी ने पड़ोसी द्वारा किए गए गैस लीक के फ़ोन के चलते जगह का दौरा किया।



Awadhi : जब अधिकारी लोग पहुंचे त अपार्टमेंट मा विस्फोट होई गवा।

Hindi : जब अधिकारी पहुंचे तो अपार्टमेंट में विस्फोट हो गया।



Awadhi : कौनो का गंभीर रूप से घायल होये की सूचना नाहीं रही, लेकिन विस्फोट का समय घटनास्थल पर कम से कम पांच लोगन का सदमा लगा रहा। यही नाते सब का इलाज कीन गा।

Hindi : कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ. लेकिन धमाके के समय मौजूद कम से कम पाँच लोगों को सदमा लगा, उनका इलाज किया जा रहा था.



Awadhi : अपार्टमेंट का अंदर केहू नाहीं रहा।

Hindi : कोई भी घर की अंदर मौजूद नहीं था |



Awadhi : उ समय, लगभग 100 लोगन का इलाके से निकाल ग।

Hindi : कुछ मौकों पर, लगभग 100 लोगों को इस इलाके से निकाला गया.



Awadhi : ओलंपिक खेलन मा वापसी करय का लिए गोल्फ अऊर रग्बी दूनों तैयार हैं।

Hindi : गोल्फ़ और रग्बी दोनों ओलिंपिक खेलों में लौटने को तैयार हैं.



Awadhi : अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति वाले बर्लिन मा आज अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैईठक मा कुछ खेल का ओलंपिक मा शामिल करय का लिए मतदान किहिन। जऊन खेलन का लिए मतदान कई ग ओनमें रग्बी, विशेष रूप से सामूहिक रग्बी अऊर गोल्फ शामिल रहा। इ खेलन का ओलंपिक मा शामिल करय का लिए पहिले ही विचार विमर्श कई ग रहा। इ तीन का पांच अन्य खेलन का ऊपर चुना ग रहा।

Hindi : अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने आज बर्लिन में कार्यकारी बोर्ड की बैठक में खेलों को शामिल करने के लिए मतदान किया. रग्बी खास तौर पर रग्बी यूनियन और गोल्फ़ को ओलंपिक में भाग लेने के लिए पाँच खेलों में से चुना गया.



Awadhi : बेसबॉल अऊर सॉफ्टबॉल की तरह ही स्क्वैश, कराटे अऊर रोलर स्पोर्ट्स वाले भी ओलंपिक कार्यक्रम का लिए क्वालिफाई करय की कोशिश किहिन। इ खेलन का साल 2005 मा होवे वाले ओलंपिक खेल से बाहर कई दिया गवा रहा।

Hindi : स्क्वैश, कराटे और रोलर खेलों के साथ-साथ बेसबॉल और सॉफ्टबॉल ने ओलंपिक कार्यक्रम मेने जगह बनाने का प्रयास किया, जिन्हें (बेसबॉल और सॉफ्टबॉल) 2005 में ओलंपिक खेलों से बाहर कर दिया गया था।



Awadhi : इ विचार काअबहिनों पूरी तरह से आईओसी द्वारा कोपेनहेगन मा अक्टूबर की बैईठक मा मंजूर कई जाय का बाकी है।

Hindi : कोपेनहेगन में अक्टूबर की बैठक में पूरी तरह आईओसी द्वारा अभी भी वोट की पुष्टि की जानी चाहिए थी.



Awadhi : सभी लोग महिला रैंक का शामिल करय का समर्थन मा नाहीं थे।

Hindi : महिला रैंकों को शामिल करने का समर्थन सभी नहीं कर रहे थे।



Awadhi : 2004 का ओलंपिक रजत पदक विजेता आमिर खान कहिन कि दिल से वय सोचत है महिला लोगन का नाहीं लड़य का चाही। इ उनकी मा राय है।

Hindi : 2004 के ओलंपिक रजत पदक विजेता आमिर खान ने कहा, "मुझे दिल से लगता है कि महिलाओं को लड़ाई नहीं करनी चाहिए. ऐसी मेरी राय है".



Awadhi : अपनी टिप्पणी का बादो वय कहिन कि वय लंदन मा होये वाली 2012 का ओलंपिक मा ब्रिटिश प्रतियोगियन का समर्थन करिहयं।

Hindi : अपनी टिप्पणियों के बावजूद उसने कहा कि वह लंदन में आयोजित 2012 ओलिम्पिक्स में ब्रिटिश प्रतिस्पर्धियों का समर्थन करेगा.



Awadhi : जाँच परखवा की शुरुआत बिर्मिंघम क्राउन कोर्ट मा 3 अगस्त का भई रहीस।

Hindi : मुक़दमा बर्मिंघम क्राउन कोर्ट में चला और 3 अगस्त को ख़त्म हुआ.



Awadhi : बतावे वाला जऊन मौकावा से पकरा गवा है आक्रमण करैकी वाले बातवा से मुकर गइस अऊर दावा किहिस है कि ऊ लाठी का प्रयोग बोतल से अपन बचाव मा किहिस जऊन 30 लोगन द्वारा ओकरे ऊपर फेंकी गयी रहीस है।

Hindi : प्रेज़ेंटर, जिसे मौका-ए-वारदात से गिरफ़्तार किया गया था, ने हमले से इनकार किया और दावा किया कि उसने पोल का इस्तेमाल खुद को लगभग तीस लोगों द्वारा फेंके जाने वाली बोतलों से बचाने के लिए किया.



Awadhi : ब्लेकवा भी न्याय विधान का गुमराह करन का दोषी पाई गइल है।

Hindi : ब्लेक को न्याय के दौरान न्याय-पथ को बिगाड़ने के प्रयास का भी दोषी ठहराया गया था।



Awadhi : जज साहब ब्लेक से कहिन कि ई असहनीय है, ओका जेल भेज दिया गवा है।

Hindi : न्यायाधीश ने ब्लेक को बताया कि यह "लगभग अटल" था, उसे जेल भेजा जाना था.



[Day10]

Awadhi : ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना का एक घायल सहयोगी की सुरक्षा मा मदद करय का बाद,वय कई बार लोगन की मदद करय का लिए मलबे मा लउटिन हालांकि, ज़्यादा गर्मी होये का नाते उन्हयं कई बार पीछे हटय का लिए मजबूर होये का परा।

Hindi : डार्क एनर्जी, पूरी तरह से अदृश्य शक्ति है जो ब्रह्मांड में हमेशा काम करती रहती है.



Awadhi : एकर अस्तित्व ब्रह्मांड के विस्तार मा एकरे असर की वजह से ही जान जात है।

Hindi : ब्रह्मांड के विस्तार पर इसके असर के कारण ही इसका अस्तित्व जाना जाता है.



Awadhi : वैज्ञानिक लोग चंद्रमा की सतह पर बिखरी भू-आकृतियन का खोज किहिन है। एका लोबेट स्कार्प्स कहि जात है। एक दम साफ मान जात है कि ऐईसा चंद्रमा का बहुत धीरे-धीरे सिकुड़य की वजह से होत है।

Hindi : वैज्ञानिकों ने चाँद की सतह पर लोबेट स्कार्प्स नामक ख़राब हुए लैंडफ़ॉर्म की खोज की है जो साफ़ तौर पर चंद्रमा के सिकुड़ने की वजह से हुए हैं.



Awadhi : इ सीधे ढाल वाले निशान पूरे चंद पर पाई गये रहे। एन्हन पर मौसम का कम से कम असर पड़त है। एसे इहो पता चलत है कि एका बनावे वाली भूगर्भीय घटनाएं हाल ही मा भई हैं।

Hindi : ये प्रपात पूरे चंद्रमा पर पाए गए और न्यूनतम रूप से मौसम के कारण ख़राब हुए दिखाई देते हैं, जो यह दर्शाता है कि किसी भूगर्भीय घटनाओं ने उन्हें हाल ही में बनाया था।



Awadhi : इ सिद्धांत इ बात का दावे का गलत साबित करत है कि चंद पूरी तरह से भूगर्भीय गतिविधि से आज़ाद है।

Hindi : यह सिद्धांत इस दावे का खंडन करता है कि चांद पूरी तरह से भूगर्भीय गतिविधि से रहित है.



Awadhi : उ व्यक्ति कथित तौर पर विस्फोटकन से भरी, तीन पहिया गाड़ी का भीड़ मा घुसाई दिहिस।

Hindi : कथित तौर पर उस शख्स ने भीड़ में विस्फोटकों से हथियारबंद एक तीन पहियों वाले वाहन को निकाल दिया.



Awadhi : बम विस्फोट करय वाले संदिग्ध व्यक्ति का, विस्फोट मा घायल होये का बाद हिरासत मा लई लिया गवा।

Hindi : बम विस्फोट के शक में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिसे धमाके में कुछ चोटें आई हैं.



Awadhi : अधिकारी लोगन का अबहिनो ओकर नाम मालूम नाहीं है। हालांकि, वय लोग जानत हैं कि उ उइघुर जातीय समूह का सदस्य है।

Hindi : उसका नाम अभी भी अधिकारियों को पता नहीं है, हालाँकि वे जानते हैं कि वह उइघर जातीय समूह का सदस्य है.



Awadhi : नादिया क जनम 17 सितंबर, 2007 का रूस का एक छोटे शहर एलेस्क मा एक प्रसूति क्लिनिक में सिजेरियन ऑपरेशन की मदद से भवा रहा। उ समय ओकर वजन 17 पाउंड 1 औंस रहा।

Hindi : 17 सितंबर, 2007 को रूस के अलेइस्क के एक मैटरनिटी क्लिनिक में सिज़ेरियन सेक्शन में नाडिया का जन्म हुआ. जन्म के समय उसका वज़न बहुत ज़्यादा 17 पौंड 1 औंस था.



Awadhi : मम्मी कहिन, ¨हम सब लोग एक दम सदमे मा रहे। ¨

Hindi : "हम सब बस सदमे में थे," माँ ने कहा।



Awadhi : जब पूछ ग कि पिताजी काव कहिन तब उ जवाब दिहिस, ¨उ कुछ नाहीं कह सकत - उ वहीं खड़ा रहा अऊर पलक झपकावत रहा।¨

Hindi : जब पूछा गया कि पिता ने क्या कहा, उसने जवाब दिया "वह कुछ नहीं कह सके - वह खड़े रहे और पलक झपकाते रहे."



Awadhi : इ पानी की तरह व्यवहार करत है, इ पानी की तरह ही पारदर्शी है।

Hindi : "यह पानी की तरह व्यवहार करने जा रहा है. यह बिल्कुल पानी की तरह पारदर्शी है.



Awadhi : यही नाते अगर आप तटरेखा का पास खड़े होत हैं तब नीचे की ओर जऊन भी कंकड़ या कौनो चिपचिपी वस्तु रही त ओका देख सकत हैं।

Hindi : इसलिए अगर आप किनारे पर खड़े हैं, आप सतह में नीचे मौजूद कंकड़ या कीचड़ देख सकेंगे.



Awadhi : स्टोफन कहिन, ¨जहां तक ​​हम जानित हैं, सिर्फ़ एक ग्रह पिंड है जऊन टाइटन की तुलना मा ज़्यादा गतिशीलता देखावत है अऊर ओकर नाम पृथ्वी है¨।

Hindi : स्टोफ़ेन ने कहा, जहाँ तक हम जानते हैं, एक ही ऐसा ग्रह है, जो टाइटन की तुलना में ज़्यादा गतिशीलता दिखाता है और उसका नाम है, धरती."



Awadhi : इ मुद्दा पहिली जनवरी का तब शुरू भवा जब दर्जन भर स्थानीय लोग ओबनज़ावा डाकघर मा शिकायत करब शुरू कई दिहिन कि उन्हयं अपना पारंपरिक अऊर नियमित रूप से मिलय वाला नए साल का कार्ड नाहीं मिला हैं।

Hindi : यह मुद्दा जनवरी की पहली तारीख को शुरू हुआ जब दर्जनों स्थानीय निवासियों ने ओबनाज़वा पोस्ट ऑफ़िस को शिकायत करना शुरू कर दिया कि उन्हें अपने पारंपरिक और नियमित रूप से नए साल के कार्ड नहीं मिले हैं।



Awadhi : कौनो लरिका नए साल का 429 पोस्टकार्ड सहित 600 से ज़्यादा डाक दस्तावेज छिपाये रहा। इ पता लगय का बाद कल, डाकघर वाले अपनी तरफ से स्थानीय नागरिकन अऊर मीडिया का लिए माफी जारी किहिन। लरिकवा का कार्ड छुपावे की वजह से कई लोगन तक ओनके कार्ड नाहीं पहुंच पाय रहिन।

Hindi : कल, डाकघर ने नागरिकों और मीडिया को अपनी माफ़ी जारी की, जिसमें पता चला कि लड़के ने नए साल के 429 पोस्टकार्ड सहित 600 से ज़्यादा डाक दस्तावेज़ों को छिपाया था, जो उनके इच्छित प्राप्तकर्ता को नहीं दिए गए थे.



Awadhi : मानव रहित चंद्रमा का परिक्रमा करय वाले चंद्रयान -1 अपनी मून इम्पैक्ट प्रोब (MIP) का बाहर निकाल लिहिस। इ चंद्रमा की सतह पर 1.5 किलोमीटर प्रति सेकंड (3000 मील प्रति घंटे) की गति से चोट किहिस। एही के साथ, सफलतापूर्वक चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव का पास दुर्घटनाग्रस्त होइ गवा।

Hindi : मानव रहित लूनर ऑर्बिट चंद्रयान -1 ने अपने मून इम्पैक्ट प्रोब (एमआईपी) को छोड़ दिया, जो 1.5 किलोमीटर प्रति सेकंड (3000 मील प्रति घंटे) पर चंद्रमा की सतह से टकराया था और सफलतापूर्वक चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा था.



Awadhi : तीन ज़रूरी वैज्ञानिक उपकरण का लई जाय का अलावा, एहमा चारौं ओर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की फोटो भी लगी रही।

Hindi : तीन महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपकरणों को ले जाने के अलावा, लूनर प्रोब के साथ भारतीय राष्ट्रीय ध्वज भी था जो कि सभी और चित्रित था।



Awadhi : सिरीपोर्न का हवाले से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस मा ओनके जैईसे दोषी का समर्थन करय वालन का लिए धन्यवाद कहि ग।

Hindi : "मेरे जैसे एक दोषी का समर्थन करने वालों का धन्यवाद," सिरीपॉर्न ने एक संवाददाता सम्मेलन में ऐसा कहा।



Awadhi : कुछ लोग हमरी बात से सहमत नाहीं होई सकत हैं लेकिन हम एकी परवाह नाहीं करित है।

Hindi : "कुछ सहमत नहीं हो सकते हैं लेकिन मुझे परवाह नहीं है।



Awadhi : हमय खुशी अहै कि कुछ ऐईसे लोग अहैं जऊन हमार समर्थन करय का तैयार अहैं।

Hindi : मुझे खुशी है कि लोग मेरा समर्थन करने के लिए तैयार हैं.



Awadhi : 1947 मा ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिलय का बाद, पाकिस्तानी राष्ट्रपति FATA का कब्ज़ा मा लेवे का लिए, अपना ¨राजनीतिक एजेंट¨ नियुक्त किहिन रहा है जऊन इ क्षेत्रन पर पूरी तरह से स्वायत्त नियंत्रण का इस्तेमाल करत रहे हैं।

Hindi : 1947 में ब्रिटिश राज से पाकिस्तान के आज़ादी पाने के समय से ही क्षेत्रों पर लगभग पूरा स्वशासी नियंत्रण करने वाले FATA पर शासन करने के लिए पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने "राजनीतिक एजेंट्स" नियुक्त किए हैं.



Awadhi : इ एजेंट पाकिस्तानी संविधान का अनुच्छेद 247 का तहत सरकारी अऊर न्यायिक सेवा देवे का लिए जिम्मेदार हैं।

Hindi : ये एजेंट पाकिस्तानी संविधान के अनुच्छेद 247 के तहत सरकार और न्यायिक सेवाएँ प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।



Awadhi : इस्लाम की पवित्र नगरी मक्का मा स्थानीय समयानुसार आज सुबह करीब 10 बजे एक इमारत गिर गय ।

Hindi : आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार लगभग 10 बजे इस्लाम के पवित्र शहर मक्का में एक छात्रावास ढह गया.



Awadhi : इ इमारत मा कईयो तीर्थयात्री रहत रहे जऊन हज यात्रा की पूर्व संध्या पर पवित्र शहर की यात्रा करय आये रहे।

Hindi : इस इमारत में कई तीर्थयात्री रहते थे जो हज यात्रा की पूर्व संध्या पर पवित्र शहर में आते थे।



[Day11]

Awadhi : इमारत मा रहय वाले ज़्यादातर तीर्थयात्री संयुक्त अरब अमीरात का नागरिक रहिन।

Hindi : छात्रावास के मेहमान अधिकतर संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक थे।



Awadhi : इ घटना मा मरय वालन की संख्या कम से कम 15 है, इ आंकड़ा बढ़ भी सकत है।

Hindi : मरने वालों की संख्या कम से कम 15 है, और यह संख्या बढ़ने की आशंका है।



Awadhi : लियोनोव जेका ¨कॉस्मोनॉट नंबर 11¨ का नाम से भी जान जात है,सोवियत संघ की कॉस्मोनॉट्स की मूल टीम का हिस्सा रहीं।

Hindi : लेओनोव को "कॉस्मेनॉट नं. 11" भी कहा जाता है. यह सोवियत यूनियन की मूल अंतरिक्ष यात्रियों की टीम का एक हिस्सा था.



Awadhi : वय 18 मार्च, 1965 का पहिली बार मानवयुक्त अतिरिक्त वाहन गतिविधि (ईवीए), या ¨स्पेसवॉक.¨ का अनुभव किहिन। इस दौरान वय बारह मिनट से ज़्यादा समय तक अंतरिक्ष यान का बाहर अकेले रहे।

Hindi : 18 मार्च 1965 को उन्होंने अंतरिक्ष यान के बाहर अकेले बारह मिनट से ज़्यादा समय तक रहकर पहली मानवयुक्त चहलकदमी (ईवीए), या "स्पेसवॉक" किया.



Awadhi : उन्हयं अपने इ काम का लिए, सोवियत संघ का सर्वोच्च सम्मान ¨सोवियत संघ का हीरो¨ दई ग।

Hindi : उनके काम के लिए उन्हें सोवियत संघ का सर्वोच्च सम्मान "हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन" दिया गया।



Awadhi : दस साल बाद,वय अपोलो-सोयुज मिशन का तहत सोवियत की तरफ से अगुवाई किहिन। इ एह बात का प्रतीक रहा कि अंतरिक्ष की दौड़ खत्म होई गई।

Hindi : दस साल बाद, उन्होंने अपोलो-सोयुज़ मिशन के सोविएट भाग का नेतृत्व किया जो यह दर्शाता रहा कि अंतरिक्ष रेस समाप्त हो गई थी.



Awadhi : वय कहिन, ¨हमला की आशंका है परन्तु इ सुझाव देवे का लिए कौनो खुफिया जानकारी नाहीं है।¨

Hindi : उसने कहा, "इस बात को बताने वाली कोई गुप्त सूचना नहीं है कि निकट भविष्य में किसी हमले की आशंका है.



Awadhi : हालांकि, खतरा का एक स्तर तक कम करय का मतलब इ नाहीं है कि खतरा पूरी तरह से खत्म होई गवा है।

Hindi : हालांकि, खतरे के गंभीर स्तर को कम करने का मतलब यह नहीं है कि सारा खतरा टल गया है।



Awadhi : अधिकारी लोग खतरा की विश्वसनीयता का बारे मा निश्चित नाहीं हैं, तब्बो मैरीलैंड ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी वाले एफबीआई का कहय पर एका बंद कई दिहिन।

Hindi : अधिकारियों को खतरे की सच्चाई के बारे में पता नहीं है, इसलिए मैरीलैंड परिवहन प्राधिकरण ने एफबीआई के कहने पर इसकी छानबीन बंद कर दी है.



Awadhi : सुरंग का प्रवेश द्वार का बंद करय का लिए खराब ट्रकन का इस्तेमाल कई गवा रहा। अऊर मोटर चालकन का चक्कर लगावे का लिए निर्देशित करय का लिए,80 पुलिस वालन की सहायता लई गई रही।

Hindi : सुरंग के प्रवेश को बंद करने के लिए डंप ट्रकों का इस्तेमाल किया गया था और मोटर चालकों को दूसरे रास्ते से भेजने के लिए 80 पुलिस कर्मियों की सहायता ली गई।



Awadhi : शहर का वैकल्पिक मार्ग, बेल्टवे पर कौनो भी भारी ट्रैफिक देरी का जानकारी नाहीं रही।

Hindi : बेल्टवे शहर के वैकल्पिक मार्ग पर किसी भी यातायात के रुकावट की सूचना नहीं थी।



Awadhi : नाइजीरिया पहिले ई घोषणा करे रहा कि ऊ शिखर सम्मेलन तक जाए वाले हफ्ता मा AfCFTA में शामिल होए के योजना बनावथै।

Hindi : पूर्व में नाइज़ीरिया ने समिट से पहले सप्ताह में AfCFTA में शामिल होने की योजना की घोषणा की थी.



Awadhi : एयू व्यापार अउर उद्योग आयुक्त अल्बर्ट मुचांगा एलान करिन की बेनिन शामिल होए वाला रहा।

Hindi : एयू व्यापार और उद्योग आयुक्त अल्बर्ट मुचांगा ने बेनिन के शामिल होने की घोषणा की.



Awadhi : कमिश्नर कहिन, ¨हम अबे तक मूल और टैरिफ रियायत निबंध का नियम पर सहमत नहीं ना भए, लेकिन हमरे पास जऊन ढांचा अहै ऊ 1 जुलाई, 2020 का व्यापार शुरू करै खातिर काफी अहै।¨

Hindi : आयुक्त ने कहा, "हम अभी तक मूल और टैरिफ रियायतों के नियमों पर सहमत नहीं हुए हैं, लेकिन हमारे पास 1 जुलाई, 2020 को व्यापार शुरू करने के लिए पर्याप्त ढांचा है"।



Awadhi : अंतरिक्ष स्टेशन मिशन मा पहिले जाइरोस्कोप का नुकसान का बादौ स्पेसवॉक का अंत तक स्टेशन आपन स्थिति बनाए रहा।

Hindi : स्पेसवॉक के अंत तक स्पेस स्टेशन मिशन में पहले एक जाइरोस्कोप के नुकसान के बावजूद स्टेशन ने अपना रुख़ बनाए रखा.



Awadhi : चिआओ और शारिपोव स्थिति समायोजन थ्रस्टर्स से सुरक्षित पर दूरी होए का सूचना दिहिन।

Hindi : चियाओ और शारिपोव ने रवैया सुधार थ्रस्टर से एक सुरक्षित दूरी बनाने की घोषणा की है.



Awadhi : रूसी ग्राउंड कंट्रोल सब जेट विमान का सक्रिय कई दिहिस और स्टेशन फिर से सामान्य स्थिति मा आय गवा।

Hindi : रूसी ग्राउंड कंट्रोल ने जेट्स को एक्टिवेट किया और स्टेशन का नॉर्मल एटिट्यूड फिर से हासिल हो गया था.



Awadhi : वर्जीनिया मा मुकदमा चलावा गा काहे की ई प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाता एओएल के मुख्य कार्यालय इही शहर मा अहै अउर इही कंपनी आरोप लगाइस।

Hindi : इस मामले पर वर्जीनिया में मुकदमा चलाया गया क्योंकि यह अग्रणी इंटरनेट सेवा प्रदाता एओएल का घर है, वह कंपनी जिसने आरोपों को उकसाया.



Awadhi : पहिली बार अइसा भवा की जब 2003 मा अधिनियमित कानून के उपयोग कईके उपयोगकर्ता मेलबॉक्स मा अवांछित वितरण के माध्यम से थोक ई-मेल, यानी ​​स्पैम का रोकै के लिए एक दृढ़ विश्वास हासिल भवा अहै।

Hindi : यह पहली बार है जब बल्क ई-मेल और स्पैम को, अनचाहे डिस्ट्रिब्यूटर से उपयोगकर्ता के मेलबॉक्स में आने से रोकने के लिए, 2003 में बनाए गए कानून का इस्तेमाल करके विश्वास हासिल किया गया.



Awadhi : 21 वर्षीय जीसस पिछले साल जनवरी 2017 मा ब्राजील के क्लब पाल्मेरास से 27 मिलियन पाउंड के कथित फीस पर मैनचेस्टर सिटी मा शामिल भए रहें।

Hindi : 21 वर्षीय जीसस पिछले साल जनवरी 2017 में ब्राज़ील के क्लब पालमीरास से £ 27 मिलियन की कथित फीस के लिए मैनचेस्टर सिटी में शामिल हुए थे.



Awadhi : तब से, ब्राजील के लोग सब प्रतियोगितन मा क्लब के लिए 53 मैच मा हिस्सा लिहिन अउर 24 गोल किहिन।

Hindi : तब से, ब्राज़ील ने सभी प्रतियोगिताओं में क्लब के लिए 53 मैचों में भाग लिया और 24 गोल किए.



Awadhi : डॉ ली ऊ रिपोर्ट का बारे मा भी चिंता व्यक्त किहिन जेहमा तुर्की मा अब बच्चा लोग बीमार भए बिना ए (H5N1) एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित होइ गएं।

Hindi : डॉ. ली ने रिपोर्टों के बारे में भी अपनी चिंता व्यक्त की है कि अब तुर्की में बच्चे बिना बिमार पड़े ए(एच5एन1) एवियन इन्फ़्लूएंजा वायरस से संक्रमित हो गए हैं.



Awadhi : ऊ कहिन की कुछ अध्ययन से मालूम पड़ा की वैश्विक महामारी का कारण बनै से पहिले ई बीमारी कम घातक होए का चाही।

Hindi : उन्होंने कहा कि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वैश्विक महामारी का कारण बनने से पहले बीमारी कम घातक हो सकती है.



Awadhi : चिंता ई अहै की फ्लू का लक्षण हल्का रहै पर मरीज आपन दिनचर्या से जादा लोगन का संक्रमित कई सकथे।

Hindi : इस बात की चिंता है कि यदि फ़्लू के लक्षण हल्के बने रहे तो अपने रोज़ाना के रूटीन से मरीज़ ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को संक्रमित करना जारी रखेंगे.



Awadhi : कोमेन फाउंडेशन का एक प्रवक्ता लेस्ली औन कहिन की संगठन एक नया नियम बनाइस जेके अंतर्गत कानूनी जांच का तहत संगठन का अनुदान या धन दे का अनुमति नाही अहै।

Hindi : कोमेन संस्था की प्रवक्ता, लेज़ली उन ने बताया कि संस्था के नए नियम के अनुसार ऐसी संस्थाओं को मदद या पैसे नहीं दिए जाएँगे जिन पर कानूनी जाँच चल रही है.



[Day12]

Awadhi : कोमेन के नीति नियोजित पितृत्व का अयोग्य घोषित कई दिहिस काहे की नियोजित पितृत्व मा पइसा कइसे खर्च होथे अउर कइसे एके जानकारी दिही जाथे एके रिपोर्ट अबे फाइनल नाही भय जऊन की प्रतिनिधि क्लिफ स्टर्न्स संचालित करथीं।

Hindi : कोमेन की नीति ने योजनाबद्ध पितृत्व को एक लंबित जाँच के कारण अयोग्य ठहराया कि कैसे योजनाबद्ध पितृत्व इसके पैसे बताता है और खर्च करता है जो प्रतिनिधि क्लिफ़ स्टर्न्स द्वारा संचालित किए जा रहे हैं.



Awadhi : स्टर्न्स ई बात का जांच करथीं की का हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी का अंतर्गत निगरानी अउर जांच उपसमिति का अध्यक्ष का रूप मा उनकी भूमिका मा नियोजित पितृत्व का माध्यम से गर्भपात का खातिर निधि दे का लिए टैक्स का इस्तेमाल किया जाथै?

Hindi : स्टर्न्स इस बात की जाँच कर रहे हैं कि क्या करों का इस्तेमाल ओवरडाइट एंड इन्वेस्टिगेशन्स उपसमिति के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका में नियोजित पेरेंटहुड के माध्यम से गर्भपात के लिए किया जाता है, जो कि हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के अंतर्गत आता है.



Awadhi : मैसाचुसेट्स का पूर्व गवर्नर मिट रोमनी मंगलवार का फ्लोरिडा रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति पद का प्राथमिक चुनाव मा 46 प्रतिशत से अधिक वोट का साथ जीत हासिल किहिन।

Hindi : मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने मंगलवार को 46 प्रतिशत वोट के साथ, फ्लोरिडा रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति प्राथमिक चुनाव जीत लिया.



Awadhi : सदन का पूर्व अमेरिकी अध्यक्ष न्यूट गिंगरिच 32 प्रतिशत का साथ दूसरे स्थान पर रहें।

Hindi : न्यूट गिंगरिच सदन के पूर्व अमेरिकी वक्ता 32 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर आए.



Awadhi : विजेता का सब मिलै वाले देश का रूप मा, फ्लोरिडा रोमनी का आपन पचासो प्रतिनिधि दई दिहिस अउर उनका रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन खातिर सबसे आगे कई दिहिस।

Hindi : सभी राज्य के रूप में विजेता, फ़्लोरिडा ने अपने सभी पचास प्रतिनिधियों को रोमनी को सम्मानित किए, उसे रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए प्रबल दावेदार के रूप में आगे बढ़ाया.



Awadhi : विरोध प्रदर्शन का आयोजक कहिन की बर्लिन, कोलोन, हैम्बर्ग अउर हनोवर जइसन जर्मन शहरन मा लगभग 100,000 लोग आएं।

Hindi : धरने के आयोजकों ने कहा कि जर्मन के बर्लिन, कोलोन, हैम्बर्ग और हनोवर जैसे शहरों में 100,000 लोग शामिल हुए हैं.



Awadhi : बर्लिन मा पुलिसवा ने 6500 विरोधियन का पकड़ा।

Hindi : बर्लिन में, पुलिस ने 6,500 प्रदर्शनकारियों का अनुमान लगाया.



Awadhi : विरोधवा करे वाला पेरिस, बुल्गारिया का सोफिया ,लिथुआनिया का विल्नियस ,माल्टा का वलेत्ता ,एस्तोनिया का तल्लीन अऊर स्कॉटलैंड का एडिनबर्ग अऊर ग्लासगो मा भी रहिन है।

Hindi : पेरिस, बल्गारिया के सोफ़िया, लिथुआनिया के विनियस, माल्टा के वैलेटा, एस्टोनिया के तालिन, स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग और ग्लासगो में भी विरोध प्रदर्शन हुए.



Awadhi : लंदनवा मा लगभग 200 मनई कुच्छे बड़का कॉपीराइट धारक दफ्तरवन का सामने विरोध करत रहीस।

Hindi : लंदन में, लगभग 200 लोगों ने कुछ प्रमुख कॉपीराइट धारकों के कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया



Awadhi : पिछले महीनवां पोलैंड मा एक बड़ा विरोध भवा रहा जब ऊ देशवा ने ACTA पर दस्तखत करा जौने नाते अब पोलैंड की सरकार का सहमति पत्र का नामंजूर करे खातिर मजबूर होई का पड़ा।

Hindi : पिछले महीने पोलैंड में बड़े विरोध प्रदर्शन हुए थे जब उस देश ने एसीटीए पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके कारण पोलैंड की सरकार ने इस समझौते अभी मंजूर नहीं करने का फैसला किया है।



Awadhi : लाटविया अऊर स्लोवाकिया दूनो ACTA का प्रक्रिया मा जुडै मा देरी कइत हैं।

Hindi : लताविया और स्लोवाकिया दोनों ने ACTA में शामिल होने की प्रक्रिया में देरी की.



Awadhi : एनिमल लिबरेशन एंड द रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (आरएसपीसीए) फिर से सब ऑस्ट्रेलियाई बूचड़खाना मा सीसीटीवी कैमरा लगावै का अनिवार्यता का मांग करथीं।

Hindi : एनिमल लिबरेशन और रॉयल सोसाइटी फ़ॉर द प्रिवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (आरएसपीसीए) फिर से सभी ऑस्ट्रेलियाई बूचड़खानों में सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्य स्थापना के लिए कह रहे हैं।



Awadhi : आरएसपीसीए न्यू साउथ वेल्स का मुख्य निरीक्षक डेविड ओ´शैनेसी एबीसी का बताएन की ऑस्ट्रेलिया मा बूचड़खाने की निगरानी अउर निरीक्षण सामान्य होए का चाही।

Hindi : RSPCA न्यू साउथ वेल्स के चीफ़ इंस्पेक्टर डेविड ओ'शॉनेसी ने ABC को कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में बूचड़खानों की नियमित निगरानी और निरीक्षण होना चाहिए.



Awadhi : ¨सीसीटीवी निश्चित रूप से जानवर का साथ काम करै वाले लोगन का एक मजबूत संकेत देई की जानवर का कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता अहै।¨

Hindi : "सीसीटीवी निश्चित रूप से, जानवरों का पालन-पोषण करने वाले लोगों को एक मजबूत संकेत देगा कि उनका कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता है".



Awadhi : संयुक्त राज्य भूगर्भ विज्ञानं सर्वे का अंतर्राष्ट्रीय भूकंप मानचित्रवा मा भी आईलैंड मा एक सप्ताह पहिले कौनो भूकंप नाही दिखाये रहा।

Hindi : संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण अंतरराष्ट्रीय भूकंप नक्शे से पहले सप्ताह में आइसलैंड में कोई भूकंप नहीं दिखा.



Awadhi : आईलैंड का मौसम विज्ञान कार्यालय वाला भी पिछले 48 घंटे मा हेक्ला का इलाके मा भूकंप का कवनो गतिविधि नाही होन का बात बताई है।

Hindi : आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय ने भी पिछले 48 घंटों में हेक्ला क्षेत्र में भूकंप की कोई गतिविधि न होने की सूचना दी है.



Awadhi : दशा परिवर्तन का फलस्वरूप महत्त्वपूर्ण भूकंप गतिविधिया 10 मार्च का ज्वालामुखी का चोटीया पर काल्डेरा का उत्तर पूर्व के ओर हुई रही।

Hindi : तेज़ भूकंप गतिविधि के परिणामस्वरूप स्थिति परिवर्तन 10 मार्च को ज्वालामुखी के शिखर कालडेरा के उत्तर-पूर्व की ओर हुआ था.



Awadhi : पर्वत के धरातल से कौनो भी ज्वालामुखी गतिविधिया से असम्बंधित काले बादलन से सूचना मिली रही।

Hindi : पर्वत की तराई में किसी भी ज्वालामुखीय गतिविधि से असंबंधित काले बादलों की सूचना दी गई।



Awadhi : बादलन का नाते भ्रम पैदा भय कि कहूँ असली विस्फोट त नाही भय रहा।

Hindi : बादलों से भ्रम की संभावना पैदा हुई, कि वाकई में विस्फोट हुआ था.



Awadhi : जब ई टूटा तो लूनो मा 120-160 क्यूबिक मीटर ईंधन रहा अउर तेज हवाओं अउर लहर एका ब्रेकवाटर मा धकेल दिहिस।

Hindi : लूनो में 120-160 क्यूबिक मीटर ईंधन सवार था जब यह टूट गया और तेज हवाओं और लहरों ने इसे बांध में धकेल दिया।



Awadhi : हेलीकॉप्टर चालक दल का बारह सदस्य का बचाइस अउर खाली एक सदस्य का नाक पर चोट लगी रही।

Hindi : हेलीकॉप्टरों ने बारह चालक दल के सदस्यों को बचाया और केवल एक व्यक्ति की नका टूटी हुई थी.



Awadhi : 100 मीटर का जहाज अपने सामान्य उर्वरक कार्गो का लावै खातिर रस्ते मा रहा अउर शुरू मा अधिकारियन का डर रहा की जहाज़ लोड गिराय सकथे।

Hindi : 100 मीटर का जहाज अपना सामान्य खाद्य माल लेने के लिए जा रहा था और शुरुआत में अधिकारियों को डर था कि माल का भर शायद अधिक हो |



Awadhi : प्रस्तावित संशोधन पहिलेन 2011 मा दुइनो सदन मा पारित होई चुका अहै।

Hindi : प्रस्तावित संशोधन को 2011 में दोनों सदनों द्वारा पारित कर दिया गया ।



Awadhi : ई विधायी सत्र मा एक बदलाव करा गा रहा जब दूसरे वाक्य का पहिले प्रतिनिधि सभा द्वारा हटाए देवा गा रहा अउर फिर सोमवार का सीनेट द्वारा यही तरह के रूप मा पारित करा गा रहा।

Hindi : इस लेजिस्लेटिव सेशन में तब बदलाव हुए जब दूसरी सज़ा पहले हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्ज़ द्वारा ख़त्म कर दी गई और फिर सोमवार को सीनेट ने उसी रूप में पास किया.



Awadhi : दूसरे वाक्य का नाकामयाबी, जऊन समान-लिंग नागरिक संघ पर प्रतिबंध लगावे का प्रस्ताव करथे, संभवतः भविष्य मा नागरिक संघ खातिर दरवाजा खोल सकथे।

Hindi : दूसरे आदेश को एक गलती माना जा रहा है, क्योंकि इसमें समलिंगी कानूनी मान्यता वाले रिश्ते पर प्रतिबंध लगाने की बात है. इससे आने वाले समय में समलिंगी कानूनी मान्यता वाले रिश्तों के लिए उम्मीद जगी है.



[Day13]

Awadhi : प्रक्रिया का बाद, प्रक्रिया मा बने रहे खातिर 2015 या 2016 मा अगली निर्वाचित विधायिका द्वारा HJR-3 का फिर से समीक्षा करी जाई।

Hindi : इस प्रक्रिया का पालन करते हुए, HJR-3 की प्रक्रिया में बने रहने के लिए 2015 या 2016 में अगले निर्वाचित विधानसभा द्वारा फिर से समीक्षा की जाएगी.



Awadhi : निर्देशन का अलावा वौटियर का उपलब्धियान मा 1973 मा एक भूख हड़ताल शामिल अहै जेका ऊ राजनीतिक सेंसरशिप का रूप मा देखा थीं।

Hindi : निर्देशन के अलावा वायटियर की उपलब्धियों में 1973 में भूख हड़ताल शामिल है, जिसे उन्होंने राजनीतिक सेंसरशिप के रूप में देखा.



Awadhi : फ्रांसीसी कानून बदल देवा गा रहा। उनके सक्रियता 15 वर्ष का आयु मा वापस चली गए जब ऊ दूसरे विश्व युद्ध का दौरान फ्रांसीसी प्रतिरोध मा शामिल होई गएं।

Hindi : फ़्रांसीसी कानून बदल दिया गया था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब वे फ़्रांसीसी विरोध में शामिल हुए थे तब वे महज़ 15 साल के थे.



Awadhi : ऊ 1998 का एक किताब मा खुद का बारे मा लिखें।

Hindi : उन्होंने 1998 की एक पुस्तक में खुद के बारे में बताया है।



Awadhi : 1960 का दशक मा ऊ फिल्म निर्देशन सिखावे खातिर नवा-नवा आजाद भए अल्जीरिया वापस चला गएं।

Hindi : 1960 के दशक में फिल्म निर्देशन सिखाने के लिए वह नए स्वतंत्र हुए अल्जीरिया वापस आ गए।



Awadhi : दुई ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जापानी जुडोका हितोशी सैतो का 54 वर्ष का आयु मा निधन होई गा।

Hindi : दो ओलिम्पिक गोल्ड मेडल्स के विजेता जापानी जुडोका हितोशी साइतो का 54 साल की उम्र में निधन हो गया.



Awadhi : मौत का कारण इंट्राहेपेटिक बाइल डक्ट कैंसर बतावा गा।

Hindi : मृत्यु का कारण इंट्राहेपेटिक पित्त नली के कैंसर के रूप में घोषित किया गया था.



Awadhi : मंगलवार का ओसाका मा उनके निधन होई गा।

Hindi : मंगलवार को ओसाका में उसकी मृत्यु हो गई.



Awadhi : साथेन एक पूर्व ओलंपिक अउर विश्व चैंपियन, सैटो आपन मृत्यु का समय ऑल जापान जूडो फेडरेशन प्रशिक्षण समिति का अध्यक्ष रहें।

Hindi : साइतो भूतपूर्व ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन होने के साथ-साथ अपनी मृत्यु के समय ऑल जापान जूडो फ़ेडरेशन ट्रेनिंग कमेटी के अध्यक्ष भी थे.



Awadhi : पिछले साल एक जोड़े का शादी का पहिली सालगिरह मनावय खातिर पार्टी मा कम से कम 100 लोग शामिल भा रहेन।

Hindi : एक दंपति की पहली वर्षगाँठ मनाने के लिए कम से कम 100 लोग पार्टी में शामिल हुए थे, जिनकी शादी पिछले साल हुई थी.



Awadhi : अधिकारी कहिन की एक औपचारिक वर्षगांठ कार्यक्रम बाद का तारीख खातिर निर्धारित करा गा रहा।

Hindi : अधिकारियों ने कहा कि औपचारिक वर्षगांठ कार्यक्रम को कुछ समय बाद आयोजित करने का फैसला लिया गया था।



Awadhi : जोड़ा एक साल पहिले टेक्सास मा शादी करे रहेन अउर दोस्त अउर रिश्तेदार का साथे जश्न मनावे खातिर बफेलो आए रहेन।

Hindi : कपल ने एक साल पहले टैक्सास में शादी की और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सेलिब्रेट करने के लिए बुफ़ालो आ गए.



Awadhi : बफ़ेलो मा पईदा भवा 30 वर्षीय पति, गोली लगे से मारे गएं चार लोगन मा से एक रहें, मगर उनके पत्नी का कऊनो चोट नाही आए.

Hindi : शूटिंग में मरने वाले चार लोगों में से एक 30 वर्षीय पति था, जिसका जन्म बफ़ेलो में हुआ था, लेकिन उसकी बीवी बच गयी।



Awadhi : कार्नो एक प्रसिद्ध मगर विवादास्पद अंग्रेजी शिक्षक अहैं, जे आधुनिक शिक्षा अउर किंग्स ग्लोरी का तहत पढ़ाए रहेन, जे अपने करियर का चरम पर 9,000 छात्र होए का दावा करे रहेन।

Hindi : कार्नो एक प्रसिद्ध लेकिन विवादास्पद अंग्रेजी अध्यापक है, जो आधुनिक शिक्षा और राजा की महिमा के अंतर्गत पढ़ाते हैं, और उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अपने करियर के चरम पर 9,000 छात्रों को पढाया है |



Awadhi : अपने नोट्स मा ऊ उन शब्दन का इस्तेमाल करेन, जिनका कुछ माता-पिता भद्दा मानत रहेन, अउर ऊ कथित तौर पर कक्षा मा अपवित्रता का इस्तेमाल करे रहेन।

Hindi : अपने नोट्स में उन्होंने ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया, जिन्हें कुछ माता-पिता भद्दा मानते थे और कथित तौर पर उन्होंने कक्षा में अपवित्रता का इस्तेमाल किया.



Awadhi : मॉडर्न एजुकेशन उनके ऊपर बिना अनुमति का बस मा बड़े-बड़े विज्ञापन छापे अउर ई झूठ बोले का आरोप लगाएं कि ऊ मुख्य अंग्रेजी शिक्षक रहेन।

Hindi : आधुनिक शिक्षा ने उन पर अधिकार के बिना बसों पर बड़े विज्ञापन छापने का आरोप लगाया और यह झूठ कहते हुए कि वह मुख्य अंग्रेज़ी ट्यूटर था.



Awadhi : उन पर पहिलेव कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगावा गा रहा, मगर आरोप साबित नाही होइ पाय।

Hindi : इन पर पहले भी कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाया जा चुका है, लेकिन दोषी नहीं बनाया गया.



Awadhi : एक पूर्व छात्र कहिस कि ऊ ´कक्षा मा भद्दे शब्द का इस्तेमाल करत रहें, नोट्स मा डेटिंग कौशल सिखावत रहें, अउर ऊ छात्रन का दोस्त का तरह रहें।´

Hindi : एक पूर्व छात्र ने कहा कि वह ´क्लास में गाली देता था´, नोट्स में डेटिंग कौशल सिखाता था और छात्रों के ´दोस्त´ की तरह था.



Awadhi : पिछले तीन दशक का दौरान, आधिकारिक तौर पर एक साम्यवादी राज्य बने रहे का बावजूद, चीन एक बाजार अर्थव्यवस्था विकसित करे अहै।

Hindi : पिछले तीन दशकों में चीन ने एक बाज़ार अर्थव्यवस्था को विकसित किया, बावजूद इसके कि वह आधिकारिक तौर पर एक साम्यवादी देश है।



Awadhi : पहिले आर्थिक सुधार देंग शियाओपिंग का नेतृत्व मा करा गा रहें।

Hindi : पहले आर्थिक सुधार डेंग के नेतृत्व में हुए थे



Awadhi : तब से चीन का आर्थिक शक्ति 90 गुना बढ़ गा अहै।

Hindi : तभी से, चीन का आर्थिक आकार 90 गुना बढ़ गया है.



Awadhi : पहली बार, पिछले साल चीन जर्मनी से अधिक कार का निर्यात करिस अउर ई उद्योग खातिर सबसे बड़े बजार का रूप मा संयुक्त राज्य अमेरिका का पीछे छोड़ दिहिस।

Hindi : पहली बार, पिछले साल चीन ने जर्मनी की तुलना में अधिक कारों का निर्यात किया और इस व्यवसाय क्षेत्र के सबसे बड़े बाजार के संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकल गया।



Awadhi : चीन के जीडीपी दुई दशक का भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका से बड़ी होई सकथे।

Hindi : चीन की जीडीपी आने वाले दो दशकों मे अमेरिका की जीडीपी से ज्यादा हो सकती है।



Awadhi : उष्णकटिबंधीय तूफान डेनिएल, 2010 अटलांटिक तूफान का मौसम का चौथा नामित तूफान, पूर्वी अटलांटिक महासागर मा बना थै।

Hindi : उष्णकटिबंधीय तूफ़ान डेनियल, 2010 अटलांटिक तूफान के मौसम का चौथा नामित तूफ़ान पूर्वी अटलांटिक महासागर में बना है.



Awadhi : मियामी, फ्लोरिडा से लगभग 3,000 मील का दूरी पर स्थित तूफान मा अधिकतम 40 मील प्रति घंटा (64 किलोमीटर प्रतिघंटा) का रफ़्तार से निरंतर हवा चलथे।

Hindi : मियामी, फ्लोरिडा से लगभग 3,000 मील दूर स्थित यह अधिकतम 40 मील प्रति घंटे (64 kph) की तेज़ हवाओं वाला तूफान है.



[Day14]

Awadhi : नेशनल हरिकेन सेंटर का वैज्ञानिक भविष्यवाणी करे रहेन कि डेनियल बुधवार तक एक तूफान का रूप मा मजबूत होई जाई।

Hindi : नेशनल हरिकेन सेंटर के वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि डेनियल बुधवार तक शक्तिशाली तूफ़ान का रूप ले लेगा.



Awadhi : चूंकि तूफान आबादी से दूर अहै, ई लिए संयुक्त राज्य या कैरिबियन पर संभावित प्रभाव का आकलन करब मुश्किल अहै।

Hindi : चूँकि तूफ़ान भूस्खलन से बहुत दूर है, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका या कैरिबियन में संभावित प्रभाव का आकलन करना मुश्किल है.



Awadhi : क्रोएशिया का राजधानी ज़ाग्रेब मा जन्मे बोबेक पार्टिज़न बेलग्रेड खातिर खेल का प्रसिद्धि प्राप्त करेन।

Hindi : क्रोएशिया की राजधानी ज़ाग्रेब में जन्म लेने वाले बोबेक ने पार्टिज़न बेलग्रेड के लिए खेलते हुए नाम कमाया था.



Awadhi : ऊ 1945 मा उनके साथे शामिल भएं अउर 1958 तक रहें।

Hindi : वह 1945 में उनके साथ जुड़े और 1958 तक उनके साथ काम किया.



Awadhi : टीम का साथे अपने समय का दौरान, ऊ 468 मैच मा 403 गोल करें।

Hindi : अपने समय में उसने अपनी टीम के साथ 468 मुकाबलों में 403 गोल स्कोर किए.



Awadhi : बोबेक का तुलना मा कऊनो अउर क्लब खातिर अधिक प्रदर्शन या अधिक गोल नाही किहिस।

Hindi : बोबेक की तुलना में किसी और ने कभी भी क्लब के लिए ज़्यादा प्रदर्शन या ज़्यादा गोल नहीं किए हैं.



Awadhi : 1995 मा उनका पार्टिज़न का इतिहास मा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गा रहा।

Hindi : 1995 में, उन्हें पार्टिज़न के इतिहास का सबसे शानदार खिलाड़ी चुना गया.



Awadhi : समारोह का शुरुआत विश्व प्रसिद्ध समूह सर्क डू सोलेइल का एक विशेष शो का साथ भय।

Hindi : समारोह की शुरुआत विश्व प्रसिद्ध समूह सर्क डू सोलियल द्वारा एक ख़ास शो के साथ हुई.



Awadhi : ओके बाद इस्तांबुल स्टेट सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा, एक जनिसरी बैंड, गायक फातिह एर्कोक अउर मुस्लम गुर्सेस रहें।

Hindi : इसके बाद इस्तांबुल स्टेट सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा आया, जो कि एक जनिसरी बैंड था जिसके गायक फेथ एरकोक और मुस्लुम गुरसेस थे।



Awadhi : फिर व्हर्लिंग दरवेशस मंच पर पहुंचेन।

Hindi : फिर चक्कर खाते दरवेश मंच पर आए।



Awadhi : तुर्की गायक सेजेन अक्सू इतालवी टेनर एलेसेंड्रो सफीना अउर ग्रीक गायक हारिस एलेक्सीउ के साथ प्रस्तुति दिहीं।

Hindi : तुर्की की गायिका सेजेन अक्सू ने इटालियन एलेसांद्रो सफीना और ग्रीक गायक हैरिस एलेक्सी के साथ कार्यक्रम किया.



Awadhi : आखिर मा, तुर्की नृत्य समूह फायर ऑफ अनातोलिया ¨ट्रॉय¨ शो का प्रदर्शन करेन।

Hindi : अंत में, तुर्की के नृत्य समूह फ़ायर ऑफ़ अनातोलिया ने "ट्रॉय" शो पेश किया.



Awadhi : इंडियानापोलिस मोटर स्पीडवे पे एक दुर्घटना मा शामिल होवे का बाद 13 वर्षीय मोटरसाइकिल रेसर पीटर लेनज़ का मौत होइ गै।

Hindi : इंडियानापोलिस मोटर स्पीडवे पर एक दुर्घटना में 13 वर्षीय मोटरसाइकिल रेसर पीटर लेंज़ की मृत्यु हो गई है।



Awadhi : आपन वार्म-अप लैप मा लेंज़ आपन बाइक से गिर गएं, अउर फिर साथी रेसर जेवियर ज़ायत उनका टक्कर मार दिहिन।

Hindi : जब वह तेज़ दौड़ेने जा रहा था, तब लेन्ज़ अपनी बाइक से गिर गया था और उसके बाद साथी रेसर ज़ेवियर ज़्याट द्वारा मारा गया था.



Awadhi : उनका तुरंत ऑन-ट्रैक मेडिकल स्टाफ देखेन अउर उनका स्थानीय अस्पताल लइ जावा गा जहां बाद मा उनके मृत्यु होइ गै।

Hindi : ऑन-ट्रैक मेडिकल स्टाफ़ द्वारा तुरंत शुरुआती उपचार देने के बाद एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहाँ बाद में उसकी मृत्यु हो गई थी.



Awadhi : हादसे मा ज़ायत का कऊनो चोट नाही आए।

Hindi : ज़यात को दुर्घटना में चोट नहीं लगी थी।



Awadhi : वैश्विक वित्तीय स्थिति का बारे मा, ज़ापटेरो ई कहिन की ¨वित्तीय प्रणाली अर्थव्यवस्था का एक हिस्सा अहै, एक महत्वपूर्ण हिस्सा अहै।

Hindi : वैश्विक वित्तीय स्थिति के बारे में, ज़ापात्रो ने कहा कि "वित्तीय प्रणाली अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है".



Awadhi : हमरे पास एक साल का वित्तीय संकट अहै, जऊन पिछले दुइ महीन मा सबसे तेज रहा है, अउर हमका लागत अहै कि अब वित्तीय बाजार ठीक होए लाग अहै।¨

Hindi : हमारे पास एक साल का वित्तीय संकट है,जो पिछले दो महीनों में सबसे विकट क्षण रहा है और मुझे लगता है कि अब वित्तीय बाज़ार ठीक होने लगे हैं. "



Awadhi : पिछले हफ्ते, नेकेड न्यूज घोषणा करिन कि ऊ तीन नए प्रसारणों का साथ समाचार रिपोर्टिंग खातिर आपन अंतरराष्ट्रीय भाषा जनादेश का बढ़ाई।

Hindi : पिछले सप्ताह, नेकेड न्यूज़ ने यह घोषणा की कि वह तीन नए ब्रॉडकास्ट्स के साथ न्यूज़ रिपोर्टिंग में अपनी इंटरनेशन लैंग्वेज़ मेनडेट में प्रभावी तरीके से बढ़ोतरी करेगी।



Awadhi : पहिले से ही अंग्रेजी अउर जापानी मा रिपोर्टिंग करै वाला वैश्विक संगठन टेलीविजन, वेब अउर मोबाइल उपकरण खातिर स्पेनिश, इतालवी अउर कोरियाई भाषा का कार्यक्रम शुरू करी।

Hindi : जापानी और अंग्रेज़ी में पहले से यह रिपोर्ट की जा चुकी है कि टेलीविज़न, वेब और मोबाइल डिवाइसेस के लिए ग्लोबल ऑर्गनाइज़ेशन स्पेनिश, इटैलियन और कोरियन भाषा के प्रोग्राम्स शुरू कर रहा है.



Awadhi : सौभाग्य से हमका कुछ नाही भवा, लेकिन हम एक भयानक दृश्य देखे कि लोगन बाहर निकलै खातिर खिड़की तोड़े का कोशिश करत रहें।

Hindi : "सौभाग्य से मुझे कुछ नहीं हुआ, लेकिन मैंने एक भयावह दृश्य देखा, जब लोग बाहर निकलने के लिए खिड़कियों को तोड़ने का प्रयास कर रह थे।



Awadhi : लोग कुर्सी से शीशा मा मारत रहें, लेकिन खिड़कियन अटूट रहीं।

Hindi : लोग कुर्सियों से शीशे पर मार रहे थे, लेकिन खिड़कियां नहीं टूटी थीं।



Awadhi : ¨एक शीशा आखिरकार टूट गा, अउर ऊ सब खिड़की से बाहर निकलैलागें,¨ बचै वाले एक व्यक्ति फ्रांसिसज़ेक कोवाल कहिन।

Hindi : उन शीशों से एक शीशा आखिरकार टूट गया, और उन्होंने खिड़की से बाहर निकलना शुरू कर दिया, "जीवित बचे फ्रांसिसज़ेक कोवल ने कहा।



Awadhi : तारे प्रकाश अउर ऊष्मा के उत्सर्जन करथीं काहे की हाइड्रोजन परमाणु का एक साथ मिलाए का भारी तत्व बनावै से ऊर्जा उत्पन्न होथै।

Hindi : जब भारी तत्वों को बनाने के लिए हाइड्रोजन परमाणुओं का विलय (या फ्यूजन होता है) होता है, तो जो उर्जा निकलती है, उसी से सितारे प्रकाश और गर्मी प्रदान करते हैं।



Awadhi : वैज्ञानिक एक अइसा रिएक्टर बनावै पे काम करत अहैं जे वही तरह का ऊर्जा बनाए सकै।

Hindi : वैज्ञानिक रिएक्टर बनाने के लिए काम कर रहे हैं जो उसी तरह से ऊर्जा बना सकता है.



[Day15]

Awadhi : हालाँकि, ई हल करै खातिर एक बहुतै कठिन समस्या अहै अउर हमका उपयोगी फ्यूजन रिएक्टर का निर्माण मा कई साल लागी।

Hindi : यह, हालाँकि, सुलझाने के लिए एक बहुत ही कठिन समस्या है और इसमें कई वर्ष लग जाएँगे इससे पहले कि हम उपयोगी फ्यूजन रिएक्टर निर्माण कर सकें।



Awadhi : पृष्ठ तनाव का कारण स्टील का सुई पानी का ऊपर तईरथे।

Hindi : सरफ़ेस टेंशन के कारण ही जल की सतह पर स्टील की सूई तैरती है.



Awadhi : पृष्ठ तनाव ई लिए होथे काहे की पानी का सतह पे पानी का अणु अपने ऊपर हवा का अणु का तुलना मा एक दूसरे का प्रति जादा आकर्षित होथीं।

Hindi : सतही तनाव इसलिए होता है क्योंकि पानी की सतह पर पानी के कण आपस मे एक-दूसरे से बहुत ज्यादा तेज़ी से आकर्षित होते हैं, जितना कि वे पानी के ऊपर मौजूद वायु के कणो से होते है ।



Awadhi : पानी का अणु पानी का सतह पर एक अदृश्य त्वचा बनावथीं जैसे सुई जैसी चीज पानी का ऊपर तइरे लागथे।

Hindi : पानी के अणु पानी की सतह पर एक अदृश्य त्वचा बनाते हैं जिस कारण सुई जैसी चीजें पानी के ऊपर तैरती हैं।



Awadhi : आधुनिक आइस स्केट मा ब्लेड का बीच एक अवतल आकार का खोखलेपन का साथ एक दुई किनारा होथे। झुके होए पर भी दुइनो किनारे बर्फ पर बेहतरीन पकड़ बनाए लेथीं।

Hindi : आधुनिक आइस स्केट पर लगे ब्लेड दोधारी होती है और उनके बीच एक अवतल खोखला आकार होता है। इसकी दो धार झुकने पर भी बर्फ पर बेहतर पकड़ बनाए रखता है।



Awadhi : चूंकि ब्लेड का निचला भाग थोड़ा घुमावदार होथे, जइसे ब्लेड एक तरफ या दूसरी तरफ झुकथे, बर्फ का संपर्क मा आवै वाला किनारा भी मुड़ जाथे।

Hindi : क्योंकि ब्लेड का तल थोड़ा घुमावदार होता है, जिससे ब्लेड एक तरफ़ या दूसरी तरफ़ झुक जाती है और जो किनारे बर्फ़ के संपर्क में होती है, वह भी मुड़ जाती है.



Awadhi : एसे स्केटर मुड़ जाथे। अगर स्केट्स दाईं ओर झुकथे, तो स्केटर दाईं ओर मुड़थे, अउर अगर स्केट्स बाईं ओर झुकथे, तो स्केटर बाईं ओर मुड़ जाथे।

Hindi : इस कारण स्केटर मुड़ता है. अगर स्केट्स दाईं ओर झुकती हैं, तो स्केटर दाईं ओर मुड़ता है, अगर स्केट्स बाईं ओर झुकती हैं, तो स्केटर बाईं ओर मुड़ता है.



Awadhi : अपने पिछले ऊर्जा स्तर मा लौटे खातिर, उनका प्रकाश से प्राप्त अतिरिक्त ऊर्जा का त्याग करै का पड़ी।

Hindi : उनके पिछले ऊर्जा स्तर पर वापस आने के लिए, उन्हें प्रकाश से मिली अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाना होगा।



Awadhi : ऊ ¨फोटॉन¨ नामक प्रकाश का एक छोटे कण का उत्सर्जन कईके अइसा करथीं।

Hindi : वे प्रकाश के एक छोटे कण को उत्सर्जित करके ऐसा करते हैं जिसे फोटॉन कहा जाता है"।"



Awadhi : वैज्ञानिक ई प्रक्रिया का ¨विकिरण के उत्प्रेरित उत्सर्जन¨ कहथीं काहे की परमाणु तेज प्रकाश से उत्तेजित होथीं, जेसे प्रकाश का एक फोटॉन निकलथे, अउर प्रकाश एक प्रकार का विकिरण अहै।

Hindi : वैज्ञानिक इस प्रक्रिया को "विकिरण का उत्तेजित उत्सर्जन" कहते हैं, क्योंकि परमाणुओं को तेज़ प्रकाश द्वारा उत्तेजित किया जाता है, जिससे प्रकाश के फ़ोटोन का उत्सर्जन होता है और प्रकाश एक तरह का विकिरण है.



Awadhi : अगली तस्वीर फोटॉन उत्सर्जित करै वाले परमाणुअन का देखावथे। वास्तव मा फोटॉन तस्वीर का तुलना मा बहुत छोट होथीं।

Hindi : अगली फ़ोटो में फोटॉन निकलने वाले परमाणुओं को दिखाया गया है. बेशक, असल में फोटॉन, फ़ोटो की तुलना में बहुत छोटे होते हैं.



Awadhi : फोटॉन वहू पदार्थ से छोट होथीं जेसे परमाणु बना होथे।

Hindi : फ़ोटॉन परमाणु बनाने वाले पदार्थ से भी छोटे होते हैं.



Awadhi : सैकड़न घंटा चलै का बाद बल्ब मा फिलामेंट आखिरकार जल जाथे अउर प्रकाश बल्ब काम नाही करत।

Hindi : सैकड़ों घंटे तक कार्य करने के बाद बल्ब का फिलामेंट जल जाता है और इसके बाद लाइट बल्ब काम नहीं करता।



Awadhi : प्रकाश बल्ब का फिर से बदलै का जरूरत अहै। बल्ब का बदलै मा सावधानी बरतै का जरूरत अहै।

Hindi : फिर से प्रकाश बल्ब को बदलने की ज़रूरत होती है. प्रकाश बल्ब को बदलने में सावधान रहना ज़रूरी है.



Awadhi : सबसे पहिले, बिजली रोकै खातिर स्विच का बंद करै का पड़ी या केबल का अलग करै का पड़ी।

Hindi : लाइट सही करने के लिए सबसे पहले स्विच को बंद किया जाना चाहिए या केबल को डिस्कनेक्ट करना चाहिए.



Awadhi : अइसा ई लिए अहै काहे की जब बल्ब हल्का सा सॉकेट का अंदर होथे तो अगर आप सॉकेट का भीतरी हिस्सा या बल्ब का धातु वाले हिस्सा का छुई लिहें तो सॉकेट मा बहै वाली बिजली आपका गंभीर झटका दई सकथे।

Hindi : इसका कुछ भाग जब सॉकेट के अंदर होता है अगर उस समय आप सॉकेट के अंदर या बल्ब के धातु के आधार को छूते हैं, तो बल्ब के धातु का हिस्सा आपको एक गंभीर बिजली का झटका दे सकता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सॉकेट में बिजली प्रवाहित होती है.



Awadhi : संचार तंत्र का प्रमुख अंग हृदय अहै, जऊन रक्त का पंप करथे।

Hindi : सर्कुलेटरी सिस्टम का मुख्य अंग हृदय है जो रक्त को पंप करता है.



Awadhi : रक्त एक नली जेका धमनी कहा जाथे, ओसे हृदय से दूर जाथे अउर दूसर नली जेका शिरा कहा जाथे, ओसे हृदय मा वापस आवाथे। सबसे छोटी नली का केशिका कहा जाथे।

Hindi : हृदय से रक्त नलियों से बाहर जाता है जिन्हें धमनी कहा जाता है नलिकाओं से हृदय में वापस आाता है जिन्हें धमनी कहा जाता है। सबसे पतली नलिका को केशिका कहा जाता है।



Awadhi : ट्राइसेराटॉप्स के दांत ना खाली पत्ती का बल्कि बहुत सख्त शाखा अउर जड़व का कुचलय मा सक्षम होथे।

Hindi : एक ट्राईसेराटॉप्स के दांत ना केवल पत्तियों को, बल्कि बहुत सख्त शाखाएँ और जड़े कुचलने में भी सक्षम होती थीं।



Awadhi : कुछ वैज्ञानिक मानथीं की ट्राइसेराटॉप्स साइकैड्स खात रहें जऊन एक प्रकार का पौधा अहै अउर क्रेटेशियस मा आम रहा।

Hindi : कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ट्रिकेरटॉप्स ने साइकैड्स खाए थे, जो एक प्रकार का पौधा है, जो क्रेटेशियस में आम था.



Awadhi : ई पौधा एक छोटे ताड़ का पेड़ का तरह देखाथे जेहमा तेज, नुकीली पत्ती का क्राउन होथे।

Hindi : ये पौधे नुकीले मुकुट, काँटेदार पत्तियों के साथ एक छोटे खजूर के पेड़ की तरह दिखते हैं.



Awadhi : ट्राइसेराटॉप्स तना खाए से पहिले पत्तियन का अलग करे खातिर आपन मजबूत चोंच का इस्तेमाल कई सकत रहा।

Hindi : ट्राईसेराटॉप्स प्रजाति के डायनासोर, पेड़ के तने खाने से पहले उनकी पत्तियों और टहनियों को अपनी शक्तिशाली चोंच से तोड़कर अलग कर सकते थे.



Awadhi : अन्य वैज्ञानिक का तर्क अहै की ई पौधा बहुत जहरीला होथे यही लिए ई संभव नाही अहै की कऊनो डायनासोर एका खाए होई, भले आज स्लॉथ अउर अन्य जानवर जइसे तोता (डायनासोर का वंशज) जहरीले पत्ता या फल खाए सकथीं।

Hindi : दूसरे वैज्ञानिकों का तर्क है कि ये पौधे काफ़ी जहरीले होते हैं इसलिए यह संभव ही नहीं है कि कोई डाइनासोर इन्हें खाएँ. भले ही आज स्लॉथ और तोते जैसे दूसरे जानवर (डाइनासोर के वंशज) जहरीले पत्ते या फल खा सकते हैं.



Awadhi : चन्द्रमा का गुरूत्वकर्षण हम पर कइसे पड़ी? यदि आप चन्द्रमा का सतह पर खड़ा होथीं, तो आपके वजन पृथ्वी का तुलना मा कम होई।

Hindi : आयो का गुरुत्वाकर्षण मुझे कैसे खींचेगा? यदि आप आयो की सतह पर खड़े होंगे, तो आपका वजन पृथ्वी वाले वजन से कम होगा।



Awadhi : पृथ्वी पर 200 पाउंड (900 किलो) वजन वाले व्यक्ति का वजन चन्द्रमा पर लगभग 36 पाउंड (16किलो) होई। तो निश्चित रूप से आप पर गुरुत्वाकर्षण कम लागथे।

Hindi : ऐसा व्यक्ति जिसका वज़न धरती पर 200 पौंड (90 किलोग्राम) हो, IO पर उसका वज़न लगभग 36 पौंड (16 किलोग्राम) होगा. इसलिए गुरुत्वाकर्षण बेशक आप पर कम आकर्षण दिखाता है.



[Day16]

Awadhi : सूर्य पर पृथ्वी का जइसे परत नाही अहै जेह पर आप खड़ा होई सकें। पूरा सूर्य गैस, अग्नि अउर प्लाज़्मा से बना अहै।

Hindi : सूर्य के पास पृथ्वी जैसी सतह नहीं है जिस पर आप खड़े हो सकें. पूरा सूर्य गैस, अग्नि और प्लाज़्मा से बना है.



Awadhi : सूर्य का केंद्र से दूर जाए पर गैस पतली होत जाथे।

Hindi : सूर्य के केंद्र से दूर जाते-जाते गैस पतली होती जाती है।



Awadhi : जब हम सूर्य का देखीथी तो जऊन बाहरी भाग हम देखीथी ओका प्रकाशमंडल कहथीं, जेके मतलब अहै ¨प्रकाश का गोला¨।

Hindi : सूरज को देखते समय जो बाहरी भाग दिखाई देता है, उसे फ़ोटोस्फ़ीयर (पैनोरामा) कहते हैं. इसका मतलब है, "बॉल ऑफ लाइट".



Awadhi : लगभग तीन हजार साल बाद, 1610 मा, इतालवी खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली ई देखय खातिर एक दूरबीन के इस्तेमाल करें की चन्द्रमा का तरह शुक्र के कला होथीं।

Hindi : करीब 3000 साल बाद, 1610 में इटली के खगोलविद गैलिलियो गैलीलेई ने एक दूरबीन का इस्तेमाल करते हुए यह देखा कि शुक्र के चरण हैं, ठीक वैसे ही जैसे चंद्रमा के हैं।



Awadhi : कला ई लिए होथीं काहे की शुक्र (या चंद्रमा ) का जऊन भाग सूर्य का सामने आवथे, ऊ प्रकाशित होथे। शुक्र का कला कॉपरनिकस का सिद्धांत का समर्थन करथे की ग्रह सूर्य का चारों ओर घुमथीं।

Hindi : सूर्य के सामने वाले शुक्र (या चंद्रमा) के चमकदार हिस्से के कारण ही कलाएँ घटती-बढ़ती हैं. शुक्र कलाएँ कोपरनिकस के इस सिद्धांत का समर्थन करती हैं कि ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं.



Awadhi : फिर, कुछ साल बाद 1639 मा, जेर्मयाह हैरोक्स नामक एक अंग्रेजी खगोलशास्त्री शुक्र के पारगमन का देखें।

Hindi : फिर, कुछ साल बाद 1639 में, जेरेमिया हॉरोक्स नाम के एक अंग्रेज़ी खगोलशास्त्री ने शुक्र के गोचर का अवलोकन किया.



Awadhi : डेनलॉ पर फिर से जीत हासिल करै का बाद इंग्लैंडवा के लंबे समय तक शांति का अनुभव मिला रहा।

Hindi : डेनलॉ को वापिस जीतने के बाद इंग्लैंड में लम्बे समय तक शान्ति रही थी।



Awadhi : हालाकि, 991 मा एथेल्रेड का एक वाइकिंग बेड़ा का सामना करै का पड़ा जउन की गुथ्रम का एक सदी पहिले का बाद से सबसे बड़ा रहा।

Hindi : हालाँकि, 991 में एथेलरेड का सामना वाइकिंग बेड़े से हुआ जो पहले गुथ्रुम की शताब्दी के समय से भी बहुत बड़ा था।



Awadhi : इ बेड़े के नेतृत्ववा नॉर्वेजियन ओलाफ ट्रिगवासन किहिस रहा, जेके अंदर अपन देश का डेनिश वर्चस्व से दोबारा हासिल करै का महत्वाकांक्षा रही।

Hindi : नॉर्वेवासी ओलाफ़ ट्रीगवासन ने अपने देश को डेनिश वर्चस्व से वापस हासिल करने की महत्वकांक्षा के साथ इस बेड़े का नेतृत्व किया.



Awadhi : शुरुआती सैनिक असफलतवा के बादे, एथेलरेड, ओलाफ का साथ इ शर्तन से सहमत होइ गवा, जउन की मिश्रित सफलता का साथे अपन राज्य का हासिल करै खातिर नॉर्वे लौट आवा।

Hindi : शुरुआती सैन्य असफलताओं के बाद, एथलरेड ने ओलाफ़ की शर्तें मान लीं. दरअसल, ओलाफ़ अपने साम्राज्य को दोबारा पाने के लिए नॉर्वे से लौटा था. वह अपनी इस कोशिश में काफ़ी हद तक सफल रहा.



Awadhi : हंगुल दैनिक इस्तेमाल खातिर आविष्कार करी गै एकमात्र लोकप्रिय वर्णमाला अहै। वर्णमाला का आविष्कार 1444 मा राजा सेजोंग (1418 - 1450) का शासनकाल का दौरान भा रहा।

Hindi : सिर्फ़ हैंगुल ही जानबूझ कर बनाया गया ऐसा वर्ण है जो आम बोली का हिस्सा है. इसे 1444 में राजा सेजौंग (1418 - 1450) के काल में बनाया गया था.



Awadhi : किंग सेजोंग जोसियन राजवंश का चौथे राजा रहें अउर सबसे उच्च माने जाए वालेन मा से एक अहैं।

Hindi : किंग सेजोंग जोसन राजवंश के चौथे राजा थे और सबसे सम्माननीय माने जाते हैं.



Awadhi : ऊ मूल रूप से हंगेल वर्णमाला का नाम हुनमिन जियोंगम रखें, जेके मतलब अहै ¨लोगन का निर्देश खातिर सही ध्वनि।¨

Hindi : उन्होंने हैंगेउल अक्षर का मूल नाम हनमिन जीयोंगियम रखा, जिसका अर्थ है "लोगों के निर्देश के लिए सही आवाज़"।



Awadhi : संस्कृत कइसे अस्तित्व मा आए एके कई सिद्धांत अहैं। ओहमा से एक पश्चिम से भारत मा आर्य का प्रवास का बारे मा अहै जऊन आपन भाषा अपने साथ लाएं।

Hindi : संस्कृत के अस्तित्व में आने के बारे में कई सिद्धांत हैं. उनमें से एक आर्यों के पश्चिम से भारत आने का सिद्धांत है कि वह अपने साथ अपनी भाषा लेकर आए थे.



Awadhi : संस्कृत एक प्राचीन भाषा अहै अउर एके तुलना यूरोप मा बोली जाए वाली लैटिन भाषा से करा जाए सकथे।

Hindi : संस्कृत एक प्राचीन भाषा है. यह यूरोप में बोली जाने वाली लैटिन भाषा के समान है.



Awadhi : विश्व का सबसे प्राचीन ज्ञात पुस्तक संस्कृत मा लिखी गा रही। उपनिषद का संकलन का बाद, संस्कृत सिर्फ पदानुक्रम का कारण फीकी पड़ गए।

Hindi : दुनिया की सबसे पहली ज्ञात पुस्तक संस्कृत में लिखी गई थी। उपनिषदों के संकलन के बाद, संस्कृत केवल पदानुक्रम के कारण फीका पड़ गयी।



Awadhi : संस्कृत एक बहुतै जटिल अउर समृद्ध भाषा अहै, जे कई आधुनिक भारतीय भाषा का स्रोत होए का काम करिस, जइसे की ई लैटिन फ्रेंच अउर स्पेनिश जइसे यूरोपीय भाषा का स्रोत अहै।

Hindi : संस्कृत एक बहुत ही जटिल और समृद्ध भाषा है, जिसने कई आधुनिक भारतीय भाषाओं के लिए स्रोत होने का काम किया है, जैसे लैटिन फ्रेंच और स्पेनिश जैसी यूरोपीय भाषाओं के लिए स्रोत है।



Awadhi : फ्रांस खातिर लड़ाई खत्म होवै का साथ, जर्मनी ब्रिटेन का द्वीप पर आक्रमण करै खातिर तैयार होई गवा।

Hindi : फ़्रांस की लड़ाई के साथ-साथ जर्मनी ने ब्रिटेन के द्वीप पर आक्रमण करने के लिए तैयार होना शुरू कर दिया था.



Awadhi : जर्मनी हमले का कोड-नाम ¨ऑपरेशन सीलियन¨ रखिस। डनकर्क से निकाले जाए पर ब्रिटिश सेना का जादाांश भारी हथियार अउर आपूर्ति नष्ट होई गा रही, यही लिए सेना काफी कमजोर रही।

Hindi : जर्मनी ने इस हमले को "ऑपरेशन सीलियन" नाम दिया. डनक्रिक से निकाले जाने पर ब्रिटिश सेना के अधिकांश भारी हथियार और सामान खो गए थे, इसलिए सेना काफी कमज़ोर थी.



Awadhi : मगर रॉयल नेवी अबेव जर्मन नौसेना (¨क्रेग्समारिन¨) का तुलना मा बहुत मजबूत रही अउर इंग्लिश चैनल पर भेजे गए कउनो भी आक्रमण बेड़े का नष्ट कई सकत रही।

Hindi : लेकिन रॉयल नेवी अभी भी जर्मन नेवी ("क्रिग्समरीन") की तुलना में ज़्यादा मज़बूत थी और अंग्रेज़ी चैनल में भेजी गई किसी भी आक्रमण करने वाली नौसेना को नष्ट कर सकती थी.



Awadhi : हालांकि, बहुत कम रॉयल नेवी जहाज संभावित आक्रमण मार्ग का पास स्थित रहें काहे की एडमिरल लोग का डर रहा की ऊ जर्मन हवाई हमले से डूब जइहें।

Hindi : हालाँकि, बहुत कम रॉयल नेवी शिप भागने के मुमकिन रूट के करीब थे क्योंकि एडमिरल को डर था कि वे जर्मनी हवाई हमले में डुबो दिए जाएँगे.



Awadhi : आवा इटली का योजना का बारे मा एक स्पष्टीकरण का साथ शुरुआत करी। इटली मुख्य रूप से जर्मनी अउर जापान का ¨छोट भाई¨ रहा।

Hindi : चलिए इटली की योजनाओं के बारे में बताते हैं. इटली मुख्य रूप से जर्मनी और जापान का छोटा भाई था.



Awadhi : एके एक कमजोर सेना अउर एक कमजोर नौसेना रही, हालांकि ऊ युद्ध का शुरुवात से ठीक पहिले चार नए जहाज का निर्माण करे रहा।

Hindi : उसके पास एक कमज़ोर सेना और एक कमज़ोर नौसेना थी, हालाँकि उसने युद्ध की शुरुआत से ठीक पहले चार नए जहाज़ों का निर्माण किया था.



Awadhi : इटली का मुख्य लक्ष्य अफ्रीकी देश रहेन। ऊ देशन पर कब्जा करै खातिर, उनका एक सैन्य लॉन्चिंग पैड का जरुरत भय, ताकी सैनिक भूमध्य सागर का पार जाए सकैं अउर अफ्रीका पर आक्रमण कई सकैं।

Hindi : इटली का मुख्य लक्ष्य अफ्रीकी देश थे. उन देशों पर कब्जा करने के लिए, उन्हें सेना की एक ऐसी टुकड़ी की जरूरत थी, जो कि भूमध्य सागर को पार करे और अफ्रीका पर हमला कर दे.



Awadhi : ओके लिए उनका मिस्र मा ब्रिटिश ठिकाना अउर जहाज से छुटकारा पावै का पड़ा। ऊ कार्रवाई का अलावा, इटली का युद्धपोतन का अउर कुछ नाही करै का रहा।

Hindi : इसके लिए, उन्हें मिस्र में ब्रिटिश ठिकानों और जहाज़ों से छुटकारा पाना था. उन कामों के अलावा, इटली के युद्ध के जहाज़ों को और कुछ नहीं करना था.



[Day17]

Awadhi : अब जापान का बारे मा। जापान ब्रिटेन का तरह एक द्वीपीय देश रहा।

Hindi : अब जापान के लिए. ब्रिटेन की तरह ही जापान एक द्वीपीय देश था.



Awadhi : पनडुब्बियन पानी का भीतर यात्रा करै खातिर डिज़ाइन करे गए जहाज अहैं, अउर लंबे समय तक हुवां रहथीं।

Hindi : पनडुब्बी पानी के भीतर यात्रा करने के लिए डिज़ाइन किए गए जहाज़ हैं और लंबे समय तक वहाँ रहते हैं.



Awadhi : प्रथम विश्व युद्ध अउर द्वितीय विश्व युद्ध मा पनडुब्बी के इस्तेमाल करा गा रहा। ऊ समय ऊ बहुत धीम रही अउर उनके पास बहुत सीमित शूटिंग सीमा रही।

Hindi : पहले और दूसरे विश्वयुद्ध में पनडुब्बियों का इस्तेमाल किया गया था. लेकिन तब उनकी रफ़्तार काफ़ी धीमी और शूटिंग रेंज भी बहुत काफ़ी सीमित हुआ करती थी.



Awadhi : युद्ध का शुरुआत मा ऊ जादातर समुद्र के ऊपर यात्रा करत रहें, मगर जइसे जइसे रडार विकसित होए लाग अउर जादा सटीक होए लाग, दिखाई दे से बचै खातिर पनडुब्बियन का पानी का नीचे जाए खातिर मजबूर होए का पड़ा।

Hindi : युद्ध की शुरुआत में वे ज़्यादातर समुद्र के ऊपर यात्रा करते थे, लेकिन जैसे-जैसे रडार विकसित होने लगे और ज़्यादा सटीक होते गए, पनडुब्बियों को दिखने से बचने के लिए पानी के नीचे जाने के लिए मज़बूर होना पड़ा.



Awadhi : जर्मन पनडुब्बियन का यू-बोट कहा जाथे। जर्मन आपन पनडुब्बी पर नजर रखै अउर संचालित करै मा बहुत अच्छे रहें।

Hindi : जर्मनी के लोग पनडुब्बियों को ´यू-बोट´ कहते थे. वे अपनी पनडुब्बियों को ऑपरेट करने और उन्हें नेविगेट करने में माहिर थे.



Awadhi : पनडुब्बी का साथे उनके सफलता के कारण, युद्ध का बाद जर्मनी के पास जादा पनडुब्बी होए का उम्मीद नाही अहै।

Hindi : पनडुब्बियों के साथ उनकी सफलता के कारण, ऐसा माना जाता है कि युद्ध के बाद जर्मन के पास उनकी अधिक संख्या नहीं होगी।



Awadhi : हाँ! राजा तूतनखामुन, जिनका कभो कभो ¨किंग टुट¨ या ¨द बॉय किंग¨ कहा जाथे, आधुनिक समय मा सबसे प्रसिद्ध प्राचीन मिस्र का राजा मा से एक अहैं।

Hindi : हाँ! राजा तूतनखामन जिसे कभी-कभी "राजा तूत" या "द ब्वॉय किंग" कहा जाता है, आधुनिक मिस्र के सबसे प्राचीन प्रसिद्ध राजाओं में से एक है.



Awadhi : दिलचस्प बात ई अहै की प्राचीन काल मा उनका बहुत महत्वपूर्ण नाही माना जात रहा अउर जादाांश प्राचीन राजा लोग का सूचियन मा उनके नाम दर्ज नाही रहा।

Hindi : यह दिलचस्प बात है कि, उन्हें प्राचीन काल में बहुत महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था और प्राचीन राजाओं की सूची में भी उनका नाम दर्ज नहीं है |



Awadhi : हालांकि , 1922 मा उनके मकबरे के खोज उनका एक सेलिब्रिटी बनाए दिहिस। जबकी अतीत का कई मकबरन का लूट लेवा गा रहा, ई मकबरे का लगभग अछूता छोड़ देवा गा रहा।

Hindi : हालाँकि, 1922 में उनकी कब्र की खोज ने उन्हें एक चर्चित व्यक्ति बना दिया। जबकि पुराने कई मकबरों को लूट लिया गया था, इस मकबरे को बिना किसी छेड़छाड़ के छोड़ दिया गया था।



Awadhi : तूतनखामुन का साथ दफन करी गए जादातर वस्तु का अच्छी तरह से संरक्षित करा गा अहै, जेहमा कीमती धातु अउर दुर्लभ पत्थर से बनी हजारन कलाकृतियां शामिल अहैं।

Hindi : तूतनखामेन के साथ दफ़नाए गए ज़्यादातर सामानों को अच्छी तरह से संरक्षित रखा गया है, जिसमें मूल्यवान धातुओं और दुर्लभ रत्नों से बने हज़ारों शिल्पकृतियाँ शामिल हैं.



Awadhi : स्पोक व्हील्स का खोज असीरियन रथ का हल्का, तेज अउर सैनिक अउर अन्य रथ से आगे निकले खातिर बेहतर बनाए दिहिस।

Hindi : तीली वाले पहियों के आविष्कार ने सैनिकों और अन्य रथों को आगे बढ़ाने के लिए असीरी रथों को हल्का, तेज और बेहतर तरीके से तैयार बना दिया।



Awadhi : उनके घातक क्रॉसबो का तीर प्रतिद्वंद्वी सैनिकन का कवच मा घुस सकत रहें। लगभग 1000 ईसा पूर्व, अश्शूरियन पहली घुड़सवार सेना का शुरुआत करेन।

Hindi : उनके घातक क्रॉसबो के तीर प्रतिद्वंद्वी सैनिकों के कवच को छेद सकते थे. लगभग 1000 ई.पू., अश्शूरियों ने पहली घुड़सवार सेना की शुरुआत की थी.



Awadhi : घुड़सवार सेना एक ऐसी सेना होथे जऊन घोड़े पर सवार होई के लड़थे। काठी का अबे तक आविष्कार नाही भा रहा, यही लिए अश्शूरियन घुड़सवार अपने घोड़े का नंगी पीठ पर लड़त रहें।

Hindi : घुड़सवार सेना, एक ऐसी सेना है जो घोड़े पर बैठकर लड़ती है. काठी का आविष्कार नहीं हुआ था, इसलिए असीरियन घुड़सवार अपने घोड़ों की नंगी पीठ पर बैठकर लड़े.



Awadhi : हम लोग कई यूनानी राजनेता, वैज्ञानिक अउर कलाकार का जानी थी। संभवतः ई संस्कृति का सबसे मशहूर व्यक्ति महान अंधा कवि होमर अहैं, जऊन ग्रीक साहित्य का दुई उत्कृष्ट कृति इलियड अउर ओडिसी का रचना करेन।

Hindi : हम कई यूनानी राजनेताओं, वैज्ञानिकों और कलाकारों को जानते हैं. संभवतः इस संस्कृति के सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति होमर, महान अंधे कवि हैं, जिन्होंने ग्रीक साहित्य में दो उत्कृष्ट कृतियों की रचना की: कविताएँ इलियड और ओडिसी.



Awadhi : सोफोकल्स अउर अरस्तू अबेव लोकप्रिय नाटककार अहैं अउर उनके नाटक का विश्व साहित्य का महानतम कृतियन मा गिना जाथे।

Hindi : सोफोक्लेस और एरिस्टोफ़नीज अभी भी लोकप्रिय नाटककार हैं और उनके नाटकों को विश्व साहित्य में सबसे महान माना जाता है.



Awadhi : एक अन्य प्रसिद्ध ग्रीक गणितज्ञ पाइथागोरस अहैं, जऊन की जादातर समकोण त्रिभुज का भुजा का संबंध का बारे मा अपन प्रसिद्ध प्रमेय खातिर जाना जाथीं।

Hindi : ग्रीस की एक और मशहूर हस्ती गणितज्ञ पाइथागोरस, जिन्हें समकोण त्रिकोण की भुजाओं पर बनी थ्योरम के लिए जाना जाता है.



Awadhi : केतना लोग हिंदी बोलथीं, एके अलग-अलग अनुमान अहै। ई दुनिया मा दुसरी अउर चौथी सबसे जादा बोली जाए वाली भाषा का बीच होए का अनुमान अहै।

Hindi : कितने लोग हिंदी बोलते हैं, इसका अनुमान निश्चित नहीं है। इसका दुनिया में दूसरी और चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा के बीच होने का अनुमान है।



Awadhi : देशी वक्ता का संख्या ई बात पर निर्भर करथे की बहुत नजदीक से संबंधित बोलियन का गणना करी जाथे की नाही।

Hindi : स्थानीय भाषा बोलने वाले लोगों की संख्या इस आधार पर अलग हो सकती है कि संबंधित बोलियों की गिनती बहुत बारीकी से की जाती है या नहीं.



Awadhi : बोलै वालेन का संख्या का अनुमान 340 मिलियन से 500 मिलियन तक अहै, अउर 800 मिलियन लोग भाषा का समझ सकथीं।

Hindi : बोलने वालों की संख्या अनुमान के मुताबिक 340 मिलियन से 500 मिलियन तक है जबकि 800 मिलियन से ज़्यादा लोग भाषा को समझ सकते हैं.



Awadhi : हिंदी अउर उर्दू शब्दावली मा समान हैं मगर लिपि मा अलग हैं; रोजमर्रा का बातचीत मा, दुइनो भाषा का वक्ता आमतौर पर एक दूसरे का समझ सकथीं।

Hindi : हिंदी और उर्दू शब्दाकोश समान हैं लेकिन उनकी लिपि अलग है; रोज़मर्रा की बातचीत में, दोनों भाषाओं के बोलने वाले आमतौर पर एक-दूसरे को समझ सकते हैं.



Awadhi : 15 वीं शताब्दी का आसपास, उत्तरी एस्टोनिया जर्मनी का महान सांस्कृतिक प्रभाव मा रहा।

Hindi : 15 वीं शताब्दी के आसपास, उत्तरी एस्टोनिया जर्मनी के महान सांस्कृतिक के प्रभाव में था।



Awadhi : कुछ जर्मन भिक्षु ईश्वर का मूल लोगन का करीब लावे चाहत रहें, यही लिए ऊ एस्टोनियाई शाब्दिक भाषा का आविष्कार करें।

Hindi : कुछ जर्मन भिक्षु भगवान को लोगों के करीब लाना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने एस्टोनियाई शाब्दिक भाषा का आविष्कार किया.



Awadhi : ई जर्मन वर्णमाला पर आधारित रहा अउर एक वर्ण ¨Õ/õ¨ जोड़ा गा रहा।

Hindi : यह जर्मन वर्णमाला पर आधारित था और इस में एक अक्षर "Õ/õ" जोड़ा गया।



Awadhi : जस-जस समय बीतत गा, कई शब्द जऊन जर्मन से उधार लेवा गा रहें, एकट्ठा होई गएं। ई ज्ञानोदय का शुरुआत रही।

Hindi : जैसे-जैसे समय बीता, कई शब्द जो जर्मन से उधार लिए गए थे, सम्मिलित हो गए। यह आत्मज्ञान की शुरुआत थी।



Awadhi : परंपरागत रूप से, सिंहासन का उत्तराधिकारी स्कूल खतम करै का बाद सीधे सेना मा जात रहा।

Hindi : परंपरागत रूप से, तख़्त का उत्तराधिकारी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सीधे सेना में जाएगा.



[Day18]

Awadhi : हालाँकि, चार्ल्स, ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज मा विश्वविद्यालय गएँ जहाँ ऊ मानव शास्त्र अउर पुरातत्व का अध्ययन करेन, अउर बाद मा इतिहास का अध्ययन करेन, ऊ 2:2 (एक निम्न द्वितीय श्रेणी के डिग्री) अर्जित करेन।

Hindi : हालांकि, चार्ल्स ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में विश्वविद्यालय गए जहां उन्होंने मानव विज्ञान, पुरातत्व और बाद के इतिहास का अध्ययन किया, और उन्होंने इसमें 2:2(निम्न द्वितीय श्रेणी की डिग्री) प्राप्त की|



Awadhi : चार्ल्स ब्रिटिश शाही परिवार का पहिले सदस्य रहेन जिनका डिग्री से सम्मानित करा गा रहा।

Hindi : चार्ल्स ब्रिटिश शाही परिवार के पहले सदस्य थे जिन्हें डिग्री प्रदान की गई थी.



Awadhi : यूरोपीय तुर्की (बाल्कन प्रायद्वीप मा पूर्वी थ्रेस या रुमेलिया) मा देश का 3% हिस्सा शामिल अहै।

Hindi : यूरोपीय तुर्की (बाल्कन प्रायद्वीप में पूर्वी थ्रेस और रूमेलिया) देश का 3% हिस्सा है.



Awadhi : लगभग आयताकार आकार का साथ तुर्की के क्षेत्र 1,600 किलोमीटर (1,000 मील) से जादा लंबा अउर 800 किमी (500 मील) चौड़ा अहै।

Hindi : तुर्की का क्षेत्रफल 1,600 किलोमीटर (1,000 मीटर) लंबा और 800 किमी (500 मील) चौड़ा है, जिसकी आकृति आयताकार है.



Awadhi : झील सहित तुर्की का क्षेत्रफल 783,562 वर्ग किलोमीटर (300,948 वर्ग मील) अहै, जेहमा से 755,688 वर्ग किलोमीटर (291,773 वर्ग मील) दक्षिण पश्चिम एशिया मा अउर 23,764 वर्ग किलोमीटर (9,174 वर्ग मील) यूरोप मा अहै।

Hindi : तुर्की का इलाका, झीलों सहित, 783,562 वर्ग किलोमीटर (300,948 वर्ग मील) पर हैं ,जिसमें से 755,688 वर्ग किलोमीटर (291,773 वर्ग मील) दक्षिण पश्चिम एशिया में और 23,764 वर्ग किलोमीटर (9,174 वर्ग मील) यूरोप में हैं।



Awadhi : तुर्की का क्षेत्रफल एका दुनिया का 37 वां सबसे बड़ा देश बनावथे, अउर ई मेट्रोपॉलिटन फ्रांस अउर यूनाइटेड किंगडम का संयुक्त आकार का लगभग बराबर अहै।

Hindi : तुर्की के क्षेत्र ने इसे विश्व का 37वाँ सबसे बड़ा देश बना दिया है, और इसका आकार मेट्रोपोलिटन फ़्रांस और यूनाइटेड किंगडम दोनों को मिलाकर बने क्षेत्र के बराबर है.



Awadhi : तुर्की तीन तरफ से समुद्र से घिरा अहै: पश्चिम मा एजियन सागर, उत्तर मा काला सागर अउर दक्षिण मा भूमध्य सागर।

Hindi : तुर्की तीन और से समुद्र से घिरा हुआ है: पश्चिम में एजियन सागर से, उत्तर में काला सागर से और दक्षिण में भूमध्य सागर से |



Awadhi : लक्ज़मबर्ग का एक लंबा इतिहास अहै लेकिन एके स्वतंत्रता 1839 से अहै।

Hindi : लक्समबर्ग का एक लंबा इतिहास है लेकिन यह 1839 से स्वतंत्र हुआ है.



Awadhi : बेल्जियम का वर्तमान भाग अतीत मा लक्जमबर्ग का हिस्सा रहा लेकिन 1830 का दशक का बेल्जियम क्रांति का बाद ई बेल्जियम का हिस्सा बन गवा।

Hindi : वर्तमान में बेल्जियम का हिस्सा अतीत में लक्ज़मबर्ग का हिस्सा था लेकिन 1830 के दशक की बेल्जियम क्रांति के बाद बेल्जियम बन गया.



Awadhi : लक्ज़मबर्ग हमेशा एक तटस्थ देश बने रहै के कोशिश करिस लेकिन जर्मनी द्वारा प्रथम विश्व युद्ध अउर द्वितीय विश्व युद्ध दुइनो मा एके ऊपर कब्जा कई लेवा गा रहा।

Hindi : लक्समबर्ग ने हमेशा एक तटस्थ देश बने रहने की कोशिश की है लेकिन जर्मनी ने प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध में इस पर कब्ज़ा कर लिया था.



Awadhi : 1957 मा लक्जमबर्ग ऊ संगठन के संस्थापक सदस्य बना जेका आज यूरोपीय संघ का रूप मा जाना जाथे।

Hindi : 1957 में लक्जमबर्ग उस संगठन का संस्थापक सदस्य बन गया था जिसे आज यूरोपीय संघ के रूप में जाना जाता है.



Awadhi : द्रुकग्याल द्ज़ोंग पारो जिले का ऊपरी भाग (फोंडे गांव मा) एक तबाह किला अउर बौद्ध मठ अहै।

Hindi : ड्रुकग्याल द्ज़ोंग पारो ज़िले के ऊपरी हिस्से (फोंडे गाँव में) में एक टूटा-फूटा किला और बौद्ध मठ है.



Awadhi : ई कहा जाथे कि 1649 मा, झबद्रुंग न्गवांग नामग्याल तिब्बती-मंगोल सेना का खिलाफ आपन जीत का जश्न मनावै खातिर किले का निर्माण करे रहेन।

Hindi : कहा जाता है कि 1649 में, झबद्रुंग न्गवांग नामग्येल ने तिब्बती-मंगोल सेनाओं के खिलाफ़ अपनी जीत की याद में किला बनवाया था.



Awadhi : 1951 मा लगी एक आग का वजह से खाली द्रुकग्याल द्ज़ोंग का कुछ अवशेष बचेन जइसे झाबद्रुंग न्गवांग नामग्याल के छवि।

Hindi : 1951 में, आग के कारण ड्रुकग्याल ज़ॉञ्ग के केवल कुछ ही अवशेष बचे, जैसे कि ज़्हाबद्रुंग गवांग नामग्याल का चित्र।



Awadhi : आग का बाद, किले का सुरक्षित अउर संरक्षित करा गवा, जेसे ई भूटान का सबसे रोमांचक आकर्षण मा से एक बन गवा।

Hindi : आग लगने के बाद किले को संरक्षित और सुरक्षित रखा गया, भूटान का सबसे शानदार आकर्षक जगहों में से एक बना हुआ है.



Awadhi : 18वीं शताब्दी का दौरान कंबोडिया खुद का दुई शक्तिशाली पड़ोसी, थाईलैंड अउर वियतनाम का बीच फंसा पाइस।

Hindi : 18वीं शताब्दी के दौरान कम्बोडिया ने खुद को दो शक्तिशाली पड़ोसियों, थाईलैंड और वियतनाम के बीच दबा हुआ पाया.



Awadhi : थायस 18 वीं शताब्दी मा कई बार कंबोडिया पे आक्रमण करिस अउर 1772 मा नोम फेन का नष्ट कई दिहिस।

Hindi : थाई लोगों ने 18वीं सदी में कई बार कंबोडिया पर हमला किया और साल 1772 में नोम पेन्ह को नष्ट कर दिया.



Awadhi : 18वीं शताब्दी का अंतिम वर्ष मा वियतनामी लोगन कंबोडिया पर आक्रमण करें।

Hindi : 18वीं शताब्दी के अंतिम वर्षों में वियतनामियों ने कंबोडिया पर भी आक्रमण किया था।



Awadhi : वेनेज़ुएला का अठारह प्रतिशत लोग बेरोजगार अहैं, अउर उनमा से जादातर अनौपचारिक अर्थव्यवस्था मा काम करथें।

Hindi : वेनेजुएला के अठारह प्रतिशत लोग बेरोजगार हैं, और जो लोग काम करते हैं, उनमें से अधिकांश अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में कार्यरत हैं |



Awadhi : वेनेजुएला मा सेवा क्षेत्र मा काम करै वाले दुई तिहाई, उद्योग मा काम करै वाले लगभग एक चौथाई अउर कृषि मा काम करै वाले कुल जनसंख्या का पांचवां हिस्सा अहै।

Hindi : वेनेज़ुएला के काम करने वाले दो तिहाई लोग सेवा क्षेत्र में काम करते हैं, उद्योग में लगभग एक चौथाई काम करते हैं और कृषि में इसका पाँचवा भाग काम करता है।



Awadhi : वेनेजुएला खातिर एक महत्वपूर्ण उद्योग तेल अहै, जेहमा ई देश एक बड़ा निर्यातक अहै, भले तेल उद्योग मा खाली एक प्रतिशत लोग काम करथीं।

Hindi : वेनेजुएला के लिए एक महत्वपूर्ण उद्योग तेल है, और यह देश एक निर्यातक है, भले ही पूरे तेल उद्योग में केवल एक प्रतिशत का हिस्सा है।



Awadhi : देश का आजादी का शुरुआत मा, सिंगापुर वनस्पति उद्यान का विशेषज्ञता द्वीप का एक उष्णकटिबंधीय उद्यान शहर मा बदलै मा मदद करिस।

Hindi : देश की स्वतंत्रता के शुरुआत में, सिंगापुर वनस्पति उद्यान की विशेषज्ञता ने द्वीप को एक उष्णकटिबंधीय उद्यान शहर में बदलने में सहायता की।



Awadhi : 1981 मा, वांडा मिस जोआकिम, एक आर्किड संकर, का देश के राष्ट्रीय फूल का रूप मा चुना गा रहा।

Hindi : 1981 में, एडवांस किस्म के आर्किड हाइब्रिड वांडा मिस जोआकिम को देश के राष्ट्रीय फूल के रूप में चुना गया था.



Awadhi : हर साल अक्टूबर का आसपास लगभग 1.5 मिलियन शाकाहारी लोग बारिश खातिर उत्तरी पहाड़ी से मारा नदी का पार कई का दक्षिणी मैदान का ओर जाथीं।

Hindi : हर साल अक्टूबर महीने के आस-पास, लगभग 1.5 मिलियन शाकाहारी जीव-जन्तु बारिश के लिए उत्तरी पहाड़ियों से होते हुए, मारा नदी को पार करके दक्षिणी मैदानों की ओर जाते हैं.



Awadhi : अउर फिर लगभग अप्रैल मा बारिश का बाद वापस पश्चिम से उत्तर का ओर, एक बार फिर से मारा नदी का पार कई का आवथीं।

Hindi : मारा नदी को बारिश के दिनों में एक फिर से पश्चिम के माध्यम से और पार करना.



[Day19]

Awadhi : सेरेन्गेटी क्षेत्र मा सेरेनगेटी नेशनल पार्क, नागोरोंगोरो कंजर्वेशन एरिया अउर तंजानिया मा मस्वा गेम रिजर्व अउर केन्या मा मासाई मारा नेशनल रिजर्व अहैं।

Hindi : सेरेंगेटी क्षेत्र में सेरेंगेटी राष्ट्रीय उद्यान, गोरोंगोरो संरक्षण क्षेत्र और तंजानिया में मास्वा गेम रिज़र्व और केन्या में मासई मारा राष्ट्रीय रिज़र्व शामिल हैं।



Awadhi : इंटरैक्टिव मीडिया बनाउब सीखे खातिर पारंपरिक कौशल का साथ-साथ इंटरैक्टिव कक्षाओं (स्टोरीबोर्डिंग, ऑडियो और वीडियो एडिटिंग, स्टोरी टेलिंग, आदि) मा महारत हासिल करै वाले टूल का जरूरत होथे।

Hindi : इंटरैक्टिव मीडिया बनाने के लिए औपचारिक और पारंपरिक कौशल की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ इंटरैक्टिव कक्षाओं में महारत हासिल किये गये उपकरण (स्टोरीबोर्डिंग, ऑडियो और वीडियो एडिटिंग, स्टोरी टेलिंग, आदि)



Awadhi : इंटरैक्टिव डिज़ाइन ताइन ई जरुरी है कि आप मीडिया उत्पादन का बारे मा आपन विचार का पुनर्मूल्यांकन करैं और गैर-परंपरागत तरीके से सोचब सीखैं।

Hindi : इंटरएक्टिव डिज़ाइन के लिए ज़रूरी है कि आप मीडिया उत्पादन के बारे में अपनी मान्यताओं का पुनर्मूल्यांकन करें और सीधे तरीकों से सोचना सीखें.



Awadhi : इंटरैक्टिव डिज़ाइन खातिर ई जरुरी है कि एक परियोजना का घटक एक दूसरे से जुड़ै, लेकिन एक अलग इकाई का रूप मा भी समझ मा आवै।

Hindi : इंटरएक्टिव डिज़ाइन के लिए आवश्यक है कि प्रोजेक्ट के घटक एक-दूसरे से कनेक्ट हों, लेकिन एक अलग इकाई के रूप में भी उनका कोई अर्थ हो.



Awadhi : ज़ूम लेंस का नुकसान ई है कि फोकल लंबाई का एक सीमा हासिल करै खातिर आवश्यक फोकल जटिलता और लेंस का तत्व का संख्या प्राइम लेंस का तुलना मा बहुत जादा है।

Hindi : जूम लेंस का दोष यह है कि फोकल लंबाई की एक सीमा को प्राप्त करने के लिए आवश्यक फोकल जटिलता और लेंसों की संख्या प्राइम लेंस की तुलना में बहुत अधिक होती है।



Awadhi : ई समस्या अब कम होए लाग काहे की लेंस निर्माता लेंस उत्पादन मा उच्च मानक का पालन करथीं।

Hindi : यह समस्या कम होती जा रीा है क्योंकि लेंस निर्माता लेंस उत्पादन में उच्च मानक प्राप्त करते जा रहे हैं।



Awadhi : एके वजह से ज़ूम लेंस द्वारा बना चित्र लगभग एक निश्चित फोकल लंबाई वाले लेंस द्वारा बने चित्र का तरह होए लाग।

Hindi : इसने निश्चित फ़ोकल लंबाई वाले लेंस से हासिल तस्वीरों की तुलना में ज़ूम लेंसों द्वारा उच्च कोटि की तस्वीरें हासिल करना संभव किया है.



Awadhi : ज़ूम लेंस का एक अउर नुकसान ई अहै कि लेंस कय अधिकतम विवर (गति) आमतौर पय कम होथे।

Hindi : ज़ूम लेंस का दूसरा नुकसान यह है कि लेंस का अधिकतम एपर्चर (गति) आम तौर पर कम होता है.



Awadhi : एके वजह से सस्ते ज़ूम लेंस को बिना फ्लैश का कम रोशनी की स्थिति में उपयोग करना कठिन बनावा अहै।

Hindi : अगर फ़्लैश न हो, तो यह कम रोशनी में सस्ते ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करना कठिन बनाता है.



Awadhi : मूवी का डीवीडी फॉर्मेट मा बदलै का कोशिश करै का सबसे आम समस्यन मा से एक ओवरस्कैन अहै।

Hindi : जब मूवी को डीवीडी प्रारूप में बदलने का प्रयास किया जाता है, तो ओवरस्कैन सबसे आम समस्याओं में से एक है।



Awadhi : ज्यादातर टीवी आम लोगन का खुस करै खातिर बनावा जाव।

Hindi : ज़्यादातर टेलीविज़न इस तरह से बनाए जाते हैं कि वे आम लोगों को खुश करें.



Awadhi : एही कारणवा से, आप टीवी पर जउन भी देखा थीं, ओहमा बॉर्डर कट, टॉप, बॉटम और साइड्स होत रवा।

Hindi : इस कारण से, आप जो कुछ भी टीवी पर देखते हैं, उसमें ऊपर, नीचे और दाएँ-बाएँ सीमाएँ कटी होती हैं।



Awadhi : इ सुनिश्चित करन खातिर बनावा गवा है कि ऐकर छवि पूरी स्क्रीन का कवर करै। एकरा ओवरस्कैन कहा जावे है।

Hindi : इसे यह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है ताकि तस्वीर पूरी स्क्रीन को कवर करे। इसे ओवरस्कैन कहा जाता है।



Awadhi : दुर्भाग्य से, जब आप एक डीवीडी बनावा थीं, त एकर बॉर्डर का भी काट दिया जाई, अऊर अगर वीडियो मा उपशीर्षकवा नीचे के बहुत करीब है, त ऊ पूरा तरह से न दिखावल जाव।

Hindi : दुर्भाग्य से, जब आप एक डीवीडी बनाते हैं, तो अधिक सम्भावना है कि सीमाएँ कट जाएँगी, और यदि वीडियो में उपशीर्षक भी निचले भाग के अत्यधिक पास था, तो वे पूरी तरह से नहीं दिखाए जाएँगे।



Awadhi : पारंपरिक मध्ययुगीन महल लंबे समय से कल्पना का प्रेरित करत आवत हैं, जेहमा घुड़सवार भाला युद्ध, प्रीतिभोज उर आर्थरियन शिष्टता के छवि अहैं।

Hindi : पारंपरिक मध्ययुगीन महल ने लंबे समय से कल्पना को प्रेरित किया है, जो जत्थों, भोजों और आर्थरियन शिष्टता की छवियाँ मन में लाता है।



Awadhi : हज़ार साल इ पुराने खंडहर का बीच खड़े होइके लंबे समय से चली आय रही लड़ाइयन का आवाज अउर डर दिमाग मा आय जात है, जइसे की कोबल्स पर खुर के गड़गड़ाहट सुनब अउर कालकोठरी का गड्ढा से उत्पन्न होए वाला भय।

Hindi : हज़ार साल पुराने खंडहरों के बीच खड़े होकर भी लंबे समय से चली आ रही लड़ाइयों की आवाज़ और खुशबू को मन में लाना आसान है, लगभग कोयलों पर खुरों की खटपट सुनने और कालकोठरी के कब्रों से उठने वाले डर को सूँघने जैसा.



Awadhi : लेकिन का हमार कल्पना वास्तविकता पर आधारित अहै? महल सबसे पहिले काहें बनाए गए रहें? ऊ कइसे डिजाइन अउर निर्मित किया गैन?

Hindi : लेकिन क्या हमारी कल्पना वास्तविकता पर आधारित है? महल बनाए ही क्यों गए थे? उन्हें कैसे डिज़ाइन और बनाया गया था?



Awadhi : काफी लंबे समय से किर्बी मक्सलो कैसल एक महल से जादा एक दुर्ग का रूप मा अहै।

Hindi : अपने समय के हिसाब से, किर्बी मक्सलो किला एक वास्तविक किले की तुलना में एक मज़बूत घर अधिक है।



Awadhi : एके बड़ी चमकदार खिड़की अउर पतली दीवार लंबे समय तक एक निर्धारित हमले का विरोध करै मा सक्षम नाही होत।

Hindi : इसकी बड़ी चमकदार खिड़कियाँं और पतली दीवारें लंबे समय तक निर्धारित हमले का विरोध करने में सक्षम नहीं होतीं।



Awadhi : 1480 का दशक मा, जब लॉर्ड हेस्टिंग्स द्वारा एके निर्माण शुरू करा गा रहा, देश अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा अउर केवल घूमै वाले लुटेरन का छोटे बैंड का खिलाफ रक्षा का आवश्यकता रही।

Hindi : 1480 में, जब लॉर्ड हेस्टिंग्स द्वारा इसका निर्माण शुरू किया गया था, तब देश अपेक्षाकृत रूप से शांत था. इसके साथ ही बचाव की ज़रूरत केवल घुमक्कड़ उपद्रवियों के छोटे समूहों के खिलाफ़ होती थी.



Awadhi : शक्ति संतुलन एक अइससी प्रणाली रही जेहमा यूरोपीय राष्ट्र सब यूरोपीय राज्य का राष्ट्रीय संप्रभुता बनाए रखै का मांग करत रहें।

Hindi : शक्ति का संतुलन´ एक तरह की व्यवस्था थी. इस व्यवस्था के अंतर्गत सभी यूरोपीय राष्ट्रों ने एक-दूसरे की राष्ट्रीय संप्रभुता का सम्मान करने की मांग की.



Awadhi : अवधारणा ई रही की सब यूरोपीय राष्ट्र का एक राष्ट्र का शक्तिशाली बनै से रोकब रहा, अउर ई तरह संतुलन बनाए रखै खातिर राष्ट्रीय सरकारन अक्सर आपन गठबंधन का बदल दिहिन।

Hindi : संकल्पना यह थी कि सभी यूरोपीय देश किसी एक राष्ट्र को शक्तिशाली बनने से रोकें, और इसलिए राष्ट्रीय सरकारों ने संतुलन बनाए रखने के लिए अक्सर अपने गठबंधनों को बदल दिया।



Awadhi : स्पैनिश उत्तराधिकार का युद्ध पहिले युद्ध का चिह्नित किहिस जेके केंद्रीय मुद्दा शक्ति संतुलन रहा।

Hindi : स्पेनिश उत्तराधिकार का युद्ध पहला ऐसा युद्ध था जिसका मूल मुद्दा शक्ति संतुलन स्थापित करना था।



Awadhi : ई एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का चिह्नित किहिस, काहे की यूरोपीय शक्तियन का पास अब धार्मिक युद्ध होए का बहाना ना होई। ई तरह तीस साल का युद्ध धार्मिक युद्ध का अंत करै वाला आखरी युद्ध होई।

Hindi : इससे एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ, क्योंकि यूरोपीय शक्तियों के पास अब धार्मिक युद्धों के बहाने नहीं होंगे। इस प्रकार, तीस साल का युद्ध एक धार्मिक युद्ध कहलाने वाला अंतिम युद्ध होगा।



Awadhi : इफिसुस मा आर्टेमिस का मंदिर 21 जुलाई, 356 ईसा पूर्व का हेरोस्ट्रेटस द्वारा करे गए आगजनी का कार्य मा नष्ट कई देवा गा रहा।

Hindi : इफिसुस में आर्टेमिस के मंदिर को 21 जुलाई, 356 ई.पू. को एस्तोस्टस द्वारा आगजनी में नष्ट कर दिया गया था.



[Day20]

Awadhi : कहानी का अनुसार उनके प्रेरणा कऊनो भी कीमत पर प्रसिद्धि रही। इफिसियन क्रोधित होई का घोषणा करेन कि हेरोस्ट्रेटस का नाम कभो दर्ज ना करा जाई।

Hindi : कहानी के अनुसार, किसी भी कीमत पर उसकी प्रेरणा लोकप्रिय हुई. इफ़ेसियन्स ने गुस्से में यह घोषणा की थी कि हीरोस्ट्रैटस का नाम कभी-भी रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा.



Awadhi : यूनानी इतिहासकार स्ट्रैबो बाद मा नाम का उल्लेख करें, जेका आज हम जानिथी। मंदिर का वही रात नष्ट कई देवा गा रहा जब सिकंदर महान का जन्म भा रहा।

Hindi : ग्रीक इतिहासकार स्ट्रैबो ने बाद में नाम लिखा, जैसे की आज हमें पता है। उसी रात को मंदिर को नष्ट कर दिया गया था, जिस रात सिकंदर महान का जन्म हुआ।



Awadhi : सिकंदर, राजा का रूप मा, मंदिर का पुनर्निर्माण खातिर भुगतान करै का पेशकश करिस, मगर ओके प्रस्ताव का अस्वीकार कई देवा गा। बाद मा,सिकंदर का मृत्यु का बाद, 323 ईसा पूर्व मा मंदिर का पुनर्निर्माण करा गा रहा।

Hindi : बतौर राजा अलेक्जेंडर ने मंदिर को फिर बनवाने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया था. बाद में, अलेक्जेंडर की मौत हो गई और 323 ईसा पूर्व में मंदिर का पुनर्निर्माण हुआ था.



Awadhi : सुनिश्चित कई लें की सब नोट्स का दबावत के आपके हाथ जितना होइ सकै उतना आराम से रखैं - यहू कोशिश करैं की आपन उंगली से जादा गति ना करैं।

Hindi : सुनिश्चित करें कि आपका हाथ सभी नोट्स को सही से बजाते हुए भी जितना हो सके, उतना स्थिर है - यह भी प्रयास करें कि आपकी उंगलियाँं अत्यधिक गतिवान न हो।



Awadhi : ई तरह, आपका कम से कम थकावट लागी। याद रखैं की एहमा जादा आवाज खातिर पियानो का तरह जोर से बटन दबावे का जरुरत नहीं होत।

Hindi : इस तरह, आप जितना हो सकेगा, अपने को थका लेंगे. याद रखें कि ज़्यादा आवाज़ के लिए उसकी कुंजियों को ज़्यादा ज़ोर से दबाने की ज़रूरत नहीं होती है, जैसा कि पियानो में होता है.



Awadhi : अकॉर्डियन पर, अतिरिक्त आवाज प्राप्त करै खातिर, जादा दबाव या तेजी का साथ धौंकनी का इस्तेमाल करा जाथे।

Hindi : अकॉर्डियन पर, अतिरिक्त वॉल्यूम प्राप्त करने के लिए, आप कुहनी का उपयोग अधिक दबाव या गति के साथ करते हैं।



Awadhi : रहस्यवाद एक परम वास्तविकता, देवत्व, आध्यात्मिक सत्य, या ईश्वर का साथ सहभागिता, पहचान, या जागरूक जागरूकता का खोज अहै।

Hindi : रहस्यवाद पहचान के साथ जुड़ने, या एक अंतिम वास्तविकता, ईश्वरत्व, आध्यात्मिक सत्य या ईश्वर के बारे में सचेतन जागरूकता की कोशिश है.



Awadhi : आस्तिक प्रत्यक्ष अनुभव, अंतर्ज्ञान, या दिव्य वास्तविकता / देवता या देवताओं मा अंतर्दृष्टि चाहथे।

Hindi : आस्तिक दिव्य वास्तविकता / ईश्वर या देवी-देवताओं में प्रत्यक्ष अनुभव, अंतर्ज्ञान, या पैठ चाहता है।



Awadhi : अनुयायी जीवन जियै का कुछ तरीका, या प्रथा का अनुसरण करथीं जेके उद्देश्य ई अनुभव का पोषित करब होथे।

Hindi : फॉलोअर्स जीवन जीने या काम करने के कुछ तरीकों को फ़ॉलो करते हैं जिसका मकसद उन अनुभवों को जीना होता है.



Awadhi : रहस्यवाद का धार्मिक विश्वास अउर पूजा का अन्य रूप से अलग करा जाए सकथे, एके द्वारा चेतना का एक अनूठी स्थिति का प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुभव पर जोर देवा जाथे, विशेष रूप से एक शांतिपूर्ण, व्यावहारिक, आनंदित, या हियां तक ​​​​कि परमानंद चरित्र पर।

Hindi : रहस्यवाद को धार्मिक विश्वास और पूजा के अन्य रूपों से चेतना की एक अनूठी स्थिति के प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुभव पर जोर देकर प्रतिष्ठित किया जा सकता है, विशेष रूप से एक शांतिपूर्ण, व्यावहारिक, आनंदित, या यहां तक कि आनंदित चरित्र के।



Awadhi : सिख धर्म भारतीय उपमहाद्वीप का एक धर्म अहै। ई 15 वीं शताब्दी का दौरान हिंदू परंपरा का भीतर एक सांप्रदायिक विभाजन से पंजाब क्षेत्र मा उत्पन्न भा रहन।

Hindi : सिख धर्म भारतीय उपमहाद्वीप का एक धर्म है। यह 15वीं शताब्दी के दौरान पंजाब क्षेत्र में हिंदू परंपरा के भीतर एक सांप्रदायिक विभाजन से उत्पन्न हुआ था।



Awadhi : सिख अपने धर्म का हिंदू धर्म से अलग धर्म मानथी, हालांकि ऊ एके हिंदू जड़ अउर परंपरा का स्वीकार करथीं।

Hindi : सिख अपने विश्वास को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं, हालाँकि वे इसकी हिंदू जड़ों और परंपराओं को स्वीकार करते हैं.



Awadhi : सिख अपने धर्म का गुरमत कहथी, जऊन एक पंजाबी शब्द अहै अउर एके मतलब ¨गुरु के मार्ग¨ होथे। गुरु सब भारतीय धर्म का एक मूलभूत पहलू अहै, मगर सिख धर्म मा एके अइसा महत्व अहै की ई सिख मान्यता का मूल अहै।

Hindi : सिख अपने धर्म को गुरमत कहते हैं, जो गुरु के मार्ग के "लिए पंजाबी है"। गुरु सभी भारतीय धर्मों का एक मूलभूत पहलू है, लेकिन सिख धर्म में इसका इतना अधिक महत्व है कि यह सिख मान्यताओं का मूल है।



Awadhi : धर्म का स्थापना 15वीं शताब्दी मा गुरु नानक (1469–1539) करे रहेन। उनके बाद नौ गुरु अउर भएन।

Hindi : धर्म की स्थापना 15 वीं शताब्दी में गुरु नानक (1469-1539) ने की थी। उसके बाद नौ गुरु एक के बाद एक करके आए।



Awadhi : हालांकि, जून 1956 मा, क्रुश्चेव का वादा का परीक्षा तब भए जब पोलैंड मा दंगा भवा, जहां मजदूर भोजन का कमी अउर मजदूरी मा कटौती का विरोध करत रहें, अउर ई साम्यवाद का खिलाफ एक सामान्य विरोध मा बदल गा।

Hindi : हालाँकि, जून 1956 में, पोलैंड में दंगों के दौरान क्रुश्चेव के वादों को परखने के लिए रखा गया था, जहाँ भोजन की कमी और मज़दूरी में कटौती का विरोध कर रहे मज़दूर, साम्यवाद के ख़िलाफ़ एक सामान्य विरोध में बदल गए थे.



Awadhi : हालांकि अंत मा, क्रुश्चेव आदेश बहाल करै खातिर टैंक भेजेन, ऊ कुछ आर्थिक मांग का रास्ता बताएन अउर लोकप्रिय व्लादिस्लाव गोमुल्का का नए प्रधान मंत्री का रूप मा नियुक्त करै खातिर सहमत भएं।

Hindi : हालाँकि अंत में, क्रुश्चेव ने आदेश फिर से लागू करने के लिए टैंक भिजवाए. साथ ही उन्होंने कुछ आर्थिक माँग रखी और नए प्रधानमंत्री के रूप में जाने-माने व्यक्तित्व व्लादिस्लाव गोमुल्का को नियुक्त करने को राजी हो गए.



Awadhi : सिंधु घाटी सभ्यता उत्तर-पश्चिम भारतीय उपमहाद्वीप मा कांस्य युग का सभ्यता रही, जेहमा जादातर आधुनिक पाकिस्तान अउर उत्तर-पश्चिम भारत अउर उत्तर-पूर्व अफगानिस्तान का कुछ क्षेत्र शामिल रहें।

Hindi : सिंधु घाटी सभ्यता उत्तर-पश्चिम भारतीय उपमहाद्वीप में कांस्य युग की सभ्यता थी जिसमें आस-पास के आधुनिक पाकिस्तान और उत्तर पश्चिम भारत और उत्तर-पूर्व अफ़गानिस्तान के कुछ क्षेत्र शामिल थे.



Awadhi : सभ्यता सिंधु नदी का घाटियन मा विकसितभा रही, यही लिए एके ई नाम पड़ा।

Hindi : सिंधु नदी के घाटों में पनपी सभ्यता के कारण यह इसके नाम पर बनी है.



Awadhi : हालांकि कुछ विद्वान का अनुमान अहै की चूंकि सभ्यता अब सूख चुकी सरस्वती नदी का घाटी मा भी मौजूद रही, यही लिए एका सिंधु-सरस्वती सभ्यता कहा जाए का चाही, जबकि कुछ एका हड़प्पा का नाम पर हड़प्पा सभ्यता कहथीं, जऊन की 1920 का दशक मा एके खुदाई करा जाए वाला पहिला स्थल रहा।

Hindi : यद्यपि कुछ विद्वानों का अनुमान है कि चूंकि सभ्यता अब सूख चुकी सरस्वती नदी के घाटियों में विद्यमान थी, इसलिए इसे सिंधु-सरस्वती सभ्यता कहा जाना चाहिए, जबकि 1920 के दशक में हड़प्पा की पहली खुदाई के बाद से कुछ इसे हड़प्पा सभ्यता कहते हैं।



Awadhi : रोमन साम्राज्य का सैन्य प्रकृति चिकित्सा प्रगति का विकास मा सहायता करिस।

Hindi : रोमन साम्राज्य की सैन्यवाद की सोंच ने चिकित्सा विकास के प्रगति में सहायता की।



Awadhi : सम्राट ऑगस्टस द्वारा डॉक्टरन का भर्ती शुरू करी गै अउर हियां तक ​​की लड़ाई का बाद इस्तेमाल खातिर पहिले रोमन मेडिकल कोर का गठन करेन।

Hindi : सम्राट ऑगस्टस ने डॉक्टरों को भर्ती करना शुरू किया और यहाँ तक कि लड़ाई के बाद में उपयोग के लिए पहली रोमन मेडिकल कोर का गठन किया.



Awadhi : सर्जन का अफीम का अर्क से मॉर्फिन अउर जड़ी-बूटियन का बीज से स्कोपोलामाइन सहित विभिन्न पीड़ाहारी दवा का ज्ञान रहा।

Hindi : शल्यचिकित्सकों को अनेक प्रकार के दर्द मिटाने वाली औषधियों का ज्ञान था, जिसमें खसखस ​​के अर्क का मॉर्फीन और हेनबेन बीज के स्कोपालैमीन शामिल थे.



Awadhi : ऊ रोगियन का गैंग्रीन से बचावै खातिर अंग-विच्छेद का साथे खून रोकै का लिए मरहम-पट्टी अउर धमनी क्लैम्प का इस्तेमाल मा कुशल होइ गएं।

Hindi : वे अवसाद के साथ-साथ रक्त प्रवाह को रोकने के लिए टर्नकीकेट और धमनी जकड़ने से मरीजों को बचाने के लिए अंग-विच्छेद में कुशल हो गए थे.



Awadhi : कई शताब्दी तक, रोमन साम्राज्य चिकित्सा का क्षेत्र मा महान उपलब्धि प्राप्त करिस अउर आज हम जऊन ज्ञान जानिथी, ओहमा से जादातर का खोज करिस।

Hindi : कई शताब्दियों में, रोमन साम्राज्य ने चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत लाभ अर्जित किया और जो आज हम जानते हैं उसमें से अधिकतम इनके द्वारा खोजा गया है.



Awadhi : प्योरलैंड ओरिगेमी मा ई प्रतिबंध होथे की एक समय मा खाली एक फोल्ड करा जाए सकथे, एहमा रिवर्स फोल्ड जइसे जादा जटिल फोल्ड का अनुमति नाही है, अउर सब फोल्ड मा सीधे स्थान होथीं।

Hindi : प्योरलैंड ओरिगेमी इस प्रतिबंध के साथ ओरिगामी है कि इसे एक बार में केवल एक बार ही मोड़ा किया जा सकता है, अधिक जटिल सिलवटों जैसे रिवर्स सिलवटों की अनुमति नहीं है, और सभी सिलवटों में सीधे स्थान हैं।



[Day21]

Awadhi : ई जॉन स्मिथ द्वारा 1970 का दशक मा अनुभवहीन फ़ोल्डर या सीमित मोटर कौशल वाले लोगन का मदद करै खातिर विकसित करा गा रहा।

Hindi : अनुभवहीन फ़ोल्डर्स या सीमित मोटर स्किल्स वालों की मदद के लिए इसे 1970 के दशक में जॉन स्मिथ ने विकसित किया था.



Awadhi : बच्चा लोगन नस्ल अउर नस्लीय रूढ़ियों का बारे मा बहुत कम उम्र मा जागरूकता विकसित करथीं अउर ई नस्लीय रूढ़ि व्यवहार का प्रभावित करथीं।

Hindi : बच्चों में काफी जल्दी जाति और जातीय रूढ़िवादियों के प्रति जागरूकता विकसित होती है और ये जातीय रूढ़ियाँ व्यवहार को प्रभावित करती हैं.



Awadhi : उदाहरण खातिर, जऊन बच्चा एक नस्लीय अल्पसंख्यक का रूप मा पहिचाना जाथे, अउर जेके बारे मा ई धारणा बनाय देवा जाए की ऊ स्कूल मा अच्छा प्रदर्शन ना करी, तो ई सब जानै का बाद ऊ सच मा स्कूल मा अच्छा प्रदर्शन ना करी।

Hindi : उदाहरण के लिए, जो बच्चे नस्लीय अल्पसंख्यक वाली पहचान रखते हैं जिसे पारंपरिक रूप से स्कूल में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाला कहा जाता है, जब वे उनकी नस्ल के साथ जुड़ी रूढ़ि के बारे में जान जाते हैं तो वे भी स्कूल में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने की ओर अग्रसर हो जाते हैं।



Awadhi : माईस्पेस संयुक्त राज्य अमेरिकवा मा उपयोग करै जाए वाली तीसरा सबसे लोकप्रिय वेबसाइटवा अहै अऊर वर्तमान मा एके 54 मिलियन प्रोफाइल अहैं।

Hindi : माइस्पेस संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग की जाने वाली तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है और वर्तमान में इसपर 5.4 करोड़ प्रोफाइल हैं।



Awadhi : इ सब वेबसाइटवा विशेष रूपवा से शिक्षा के क्षेत्र मा बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किहिन।

Hindi : इन वेबसाइटों ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है, खासकर शिक्षा सेटिंग में.



Awadhi : इ सब वेबसाइटवा का कई सकारात्मक पहलू अहैं, जइसे, आसानी से एक क्लास पेज सेट करब आसान होव, जेहमा ब्लॉग, वीडियो, फोटो और अन्य सुविधा शामिल होइ सकत हैं।

Hindi : इन वेबसाइट्स के सकारात्मक पहलू हैं, जिनमें ब्लॉग, वीडियो, फ़ोटो और अन्य फ़ीचर्स वाले क्लास पेज को आसानी से सेटअप कर पाना शामिल है.



Awadhi : खाली एक वेब एड्रेस डाल का इ पेज तक आसानी से पहुँचा जाय सकत है, जेसे याद रखब आसान होइ जाव और ऊ छात्रों का लिए टाइप करब आसान होइ जाव, जिनका कीबोर्ड या स्पेलिंग का उपयोग करै मा समस्या होइ सकत है।

Hindi : सिर्फ़ एक वेब पता देकर, इस पेज को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. ऐसा करने से, यह पेज आसानी से ऐसे स्टूडेंट याद रख पाता है और उनके लिए टाइप कर पाता है, जिन्हें की-बोर्ड इस्तेमाल करने या स्पेलिंग लिखने में दिक्कत होती है.



Awadhi : एका पढ़ै मा आसान बनावे खातिर अधिक या कम रंग का साथ सेट करा जाय सकत है।

Hindi : इसे पढ़ने में आसान बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है और वो भी वांछित जितने या थोड़े रंग के साथ।



Awadhi : अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर ¨एक न्यूरोलॉजिकल सिंड्रोम अहै जेके लक्षण आवेग, ध्यान भंग, अउर अति सक्रियता या अतिरिक्त ऊर्जा अहै¨।

Hindi : अटेंशन डिफ़िसिट डिसऑर्डर "एक न्यूरोलॉजिकल सिंड्रोम है, जिसके तीन क्लासिक लक्षणों में आवेगशीलता, ध्यान भंग होना और हाइपरएक्टिविटी या अधिक ऊर्जा शामिल है.



Awadhi : ई सीखै के अक्षमता ना आय, ई सीखै के विकार आय;ई सबबच्चा लोगन का 3 से 5 प्रतिशत तक प्रभावित करा थे , ई लगभग 2 मिलियन अमेरिकी बच्चन का प्रभावित केहे अहय ।¨

Hindi : यह सीखने की अक्षमता नहीं है, यह सीखने का विकार है; यह "3 से 5 प्रतिशत बच्चों को प्रभावित करता है, संभवतः लगभग 2 मिलियन अमेरिकी बच्चों को".



Awadhi : ADD वाले बच्चा का स्कूल के काम जैसी चीज पर ध्यान केंद्रित करै मा मुश्किल होथे, मगर ऊ उन चीज पर ध्यान केंद्रित कई सकथीं जिनका करै मा उनका मजा आवथे जइसे की खेल खेलब या आपन पसंदीदा कार्टून देखब या बिना विराम चिह्न के वाक्य लिखब।

Hindi : एडीडी वाले बच्चों का मुशकिल समय होता है स्कूली पढ़ाई जैसी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना, लेकिन वे उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो उन्हें पसंद है जैसे कि गेम खेलना या अपने पसंदीदा कार्टून देखना या विराम चिह्न के बिना वाक्य लिखना.



Awadhi : अइसे बच्चा बहुत परेशानी मा पड़थीं, काहे कि ऊ अपने मस्तिष्क का उत्तेजित करै खातिर ¨जोखिम भरा व्यवहार करतथीं, झगड़े मा पड़ जाथीं अउर अधिकार का चुनौती देथीं¨, काहे की उनके मस्तिष्क का सामान्य तरीका से उत्तेजित नाही करा जाए सकथे।

Hindi : ये बच्चे बहुत परेशानी में पड़ते हैं, क्योंकि ये अपने दिमाग को उत्तेजित करने के लिए जोखिम भरे काम करते हैं, लड़ाइयों में शामिल होते हैं, और अथॉरिटी को चुनौती देते हैं, चूँकि उनका दिमाग सामान्य तरीकों से उत्तेजित नहीं हो सकता है



Awadhi : ADD अन्य साथियन के साथे संबंध का प्रभावित करथे काहे की दूसर बच्चा लोगन ई नाही समझ पावथीं की ऊ जऊन तरह से कार्य करतथीं ऊ काहे करथीं या ऊ जऊन तरह से करथीं, ओके वर्तनी काहे करथीं या ई कि उनके परिपक्वता के स्तर अलग काहे अहै।

Hindi : ऐ डी डी अन्य साथियों के साथ रिश्तों को प्रभावित करता है क्योंकि अन्य बच्चे यह नहीं समझपाते हैं कि वे जिस तरह से कार्य करते हैं, वे ऐसा क्यों करते हैं या क्यों वे जिस तरह से बोलते हैं, वे ऐसे क्यों बोलते हैं और उनकी समझ का स्तर अलग है।



Awadhi : जैईसा उपरां बताई ग है कि ज्ञान प्राप्त करय अऊर सीखय की क्षमता एह मेर बदल गई कि आधार दर जौने पर ज्ञान प्राप्त कई जात रहा उहय बदल गयी है।

Hindi : ऊपर बताये हुए तरीके से जैसे जैसे ज्ञान प्राप्त करने और सीखने की क्षमता में बदलाव आया वैसे ही ज्ञान प्राप्त करने की मूल दर भी बदल गयी।



Awadhi : जानकारी प्राप्त करय का तरीका अलग रहा। भीतर से व्यक्तिगत स्मरण का अब दबाव नाहीं रहत, लेकिन मूलपाठ का स्मरण करय का क्षमता अधिक ध्यान देवे योग्य होई गई।

Hindi : जानकारी प्राप्त करने का दृष्टिकोण अलग था। व्यक्तिगत तौर भीतरी दबाव नहीं बना, लेकिन पाठ को याद करने की क्षमता की अधिक हो गई।



Awadhi : सारांश रूप मा, पुनर्जागरण, सीखय अऊर ज्ञान का प्रसार के दृष्टिकोण मा एक महत्वपूर्ण बदलाव किहिस है।

Hindi : संक्षेप में, पुनर्जागरण से सीखने और ज्ञान के प्रसार के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है.



Awadhi : अन्य मानव सदृश्य जन्तु की तरह, वनमानव अब अपने हाथन का उपयोग चलय या भार वहन करय या पेड़न के बीच से झूलय मा नाहीं करत हैं।

Hindi : अन्य नरवानर गण के विपरीत, वनमानुष अब अपने हाथों का इस्तेमाल चलने में या वज़न उठाने या पेड़ों से झूलने में नहीं करते हैं.



Awadhi : चिंपैंजी का हाथ अऊर पैर आकार अऊर लंबाई मा समान होत हैं जऊन पंजे से चलय मा भार वहन करय का लिए हाथ का उपयोग का दर्शावत है।

Hindi : चिंपांजी का हाथ और पैर आकार और लंबाई में समान होते हैं, जो घुटनों के बल चलने में भार वहन करने के लिए हाथ के उपयोग को दर्शाता है.



Awadhi : मानव का हाथ पैर से छोट होत है अऊर अंगुली का पोर सीधा होत है।

Hindi : सीधी फलांगों के साथ मनुष्य का हाथ उसके पैर से छोटा होता है.



Awadhi : द्वि से तीन मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म हाथ की हड्डियन मा हरकत से लई का हस्तकौशल तक हाथ का विशेषज्ञता मा इ बदलाव का प्रकट करत हैं।

Hindi : जीवाश्म के हाथ की हड्डियाँ दो मिलियन से तीन मिलियन साल पुरानी हैं, यह हाथ की विशेषज्ञता को लोकोमोशन से मैनिपुलेशन तक बदलने के बारे में बताती हैं.



Awadhi : कुछ लोग मानत ​​हैं कि कृत्रिम रूप से प्रेरित स्पष्ट सपना देखब अक्सर बहुत थकाऊ होई सकत है।

Hindi : कुछ लोगों का मानना ​​है कि कई कृत्रिम रूप से प्रेरित स्पष्ट सपने देखना अक्सर बहुत थकाने वाले हो सकते हैं.



Awadhi : इ घटना का मुख्य कारण स्पष्ट सपना का परिणाम है जेहमे REM अवस्था (नींद की अवस्था जेहमे सपना आवत है ) का बीच समय की लंबाई का विस्तार होई जात है।

Hindi : इस घटना का मुख्य कारण REM स्थितियों के बीच समय अवधि का विस्तार करने वाले सुहावने सपनों का परिणाम है.



Awadhi : प्रति रात अगर कम रेम अवस्था का नींद आवत है जेहमे आप वास्तविक नींद का अनुभव करत हैं अऊर आपक शरीर का अंदरूनी मरम्मत होत है त शरीर मा बीमारी का समस्या कम होई जात है।

Hindi : हर रात कम आरईएम के साथ, वह अवस्था जिसमें आप वास्तविक नींद का अनुभव करते हैं और आपका शरीर एक समस्या बनने के लिए पर्याप्त रूप से असामान्य हो जाता है.



Awadhi : इ उतना ही थकाऊ है जेतना कि आपक हर बीस या तीस मिनट मा उठ का टीवी देखय का होय।

Hindi : यह उतना ही थका देने वाला है जितना कि आप हर बीस या तीस मिनट में नींद से जागते हैं और टीवी देखते हैं.



Awadhi : असर इ बात पर निर्भर करत है कि आपक मस्तिष्क प्रति रात केतनी बार स्पष्ट रूप से सपना देखय का प्रयास करत है।

Hindi : इसका प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आपका मस्तिष्क प्रति रात कितनी बार साफ़ सपने देखने का प्रयास करता है।



[Day22]

Awadhi : शुरुआते से उत्तरी अफ्रीका इटालियन लोगन खातिर कुछ अच्छा नाहीं रवा। 10 जून 1940 मा, इटली के युद्धवा का घोषणा का एकके सप्ताह का भीतरे, ब्रिटिश 11वां हुसर्स लीबिया मा फोर्ट कैपुज़ो पर कब्जा कई लिहिस।

Hindi : उत्तर अमेरिका में इटली के लोगों के लिए शुरुआत से हालत अच्छे नहीं रहे. 10 जून, 1940 को इटली के युद्ध की घोषणा करने के हफ़्ते में ही इंग्लैंड के 11वें हुसार ने लीबिया में कपूज़ा किले पर कब्ज़ा कर लिया.



Awadhi : बर्दिया के पूर्व मा, घात लगाए का करे गए हमलवा मा दसवीं सेना का अंग्रेज इतालवी इंजीनियर-इन-चीफ, जनरल लास्टुची पकड़ लिहें गइन।

Hindi : बारडिया के पूर्व में एक घातक जगह पर, अंग्रेज़ों ने दसवीं इटालियन सेना के इंजीनियर-इन-चीफ़, जनरल लास्टुसी को पकड़ लिया था.



Awadhi : 28 जून का, लीबिया का गवर्नर-जनरल अऊर मुसोलिनी का उत्तराधिकारी, मार्शल इटालो बाल्बो, टोब्रुक में उतरन का दौरान खुसी वाला फायरिंग मा मार दिएन गवा।

Hindi : 28 जून को, लीबिया के गवर्नर जनरल और मार्शल मुसोलिनी के स्पष्ट उत्तराधिकारी मार्शल इटालो बाल्बो, टोब्रुक में लैंड करते समय फ़्रेंडली फ़ायर में मारे गए.



Awadhi : घेराबंदी का आधुनिक खेल कई स्तर, एक विश्वविद्यालय मा सीखय वाले छात्रन से लई का पेशेवर अऊर ओलंपिक प्रतियोगिता तक, खेलि जात है।

Hindi : एक विश्वविद्यालय में पेशेवर और ओलंपिक प्रतियोगिता सीखने वाले छात्रों से तलवार बाज़ी का आधुनिक खेल कई स्तरों पर खेला जाता है.



Awadhi : खेल मुख्य रूप से एक द्वंद्वयुद्ध का प्रारूप मा खेलि जात है। खेल मा एक तलवारबाज दुसरे से द्वंद्वयुद्ध करत है।

Hindi : आमतौर पर खेल दो रूपों में खेले जाते हैं, एक फ़ेंसर और दूसरा डयूएलिंग होता है.



Awadhi : गोल्फ एक ऐईसा खेल है जेहमे खिलाड़ी गेंदन का छेद मा मारय का लिए क्लब (गोल्फ खेलय वाली छड़ी) का प्रयोग करत हैं।

Hindi : गोल्फ़ एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी क्लब का इस्तेमाल करके गेंदों को होल की ओर हिट करते हैं.



Awadhi : एक नियमित दौर मा अठारह छेद का खेल खेलि जात है। खिलाड़ी आमतौर पर खेल की अवधि मा पहिले छेद से खेल शुरू करत हैं अऊर अठारहवें छेद पर समाप्त करत हैं।

Hindi : अठारह छेद एक नियमित दौर के दौरान खेले जाते हैं, खिलाड़ी आमतौर पर मैदान के पहले छेद से शुरू करते हैं और अठारहवें पर समाप्त करते हैं.



Awadhi : जऊन खिलाड़ी कोर्स पूरा करय का लिए क्लब का सबसे कम स्ट्रोक( आघात ) या स्विंग (हिडोला ) लेत है उ जीत जात है।

Hindi : वो खिलाड़ी जीतता है जो कोर्स समाप्ति के लिए सबसे कम स्ट्रोक लेता, या सबसे कम बार क्लब को घुमाता है।



Awadhi : खेल घास पर खेलि जात है अऊर छेद का चारों ओर घास का काट का छोटा कई दिहा जात है जेका ¨ग्रीन¨ कहि जात है।

Hindi : खेल घास पर खेला जाता है, और छेद के चारों ओर घांस को छोटा रखा जाता है और उसे ग्रीन कहा जाता है।



Awadhi : शायद सबसे आम प्रकार का पर्यटन उ है जेका ज्यादातर लोग यात्रा से जोड़ का देखत हैं अऊर उ है मनोरंजन पर्यटन।

Hindi : शायद सबसे सामान्य पर्यटन वह हो सकता जिसमें ज़्यादातर लोग मनोरंजन वाली पर्यटन की जगहों पर यात्रा करने में दिलचस्पी लेते हैं.



Awadhi : इ तब है जब लोग आराम करय अऊर मौज-मस्ती करय का लिए ऐईसी जगह जात हैं जऊन ओनके नियमित दैनिक जीवन से बहुत अलग होत है।

Hindi : यह तब होता है जब आराम और मौज-मस्ती के लिए लोग रोज़ाना के जीवन से एकदम अलग स्थान पर जाते हैं.



Awadhi : समुद्र तट, थीम पार्क अऊर कैंप ग्राउंड अक्सर सबसे आम स्थान होत हैं जहाँ मनोरंजन लेवे वाले पर्यटक बार बार जात हैं।

Hindi : बीच, थीम पार्क्स और कैम्प ग्राउंड्स ऐसी आम जगहें हैं जहां पर अक्सर मनोरंजन चाहने वाले पर्यटक पहुँचते हैं.



Awadhi : अगर केहू की यात्रा का उद्देश्य कौनो विशेष स्थान का इतिहास अऊर संस्कृति का जानब होत है त इ मेर का पर्यटन का सांस्कृतिक पर्यटन का रूप मा जानि जात है।

Hindi : यदि किसी व्यक्ति के किसी विशेष स्थान की यात्रा का उद्देश्य उसके इतिहास और संस्कृति को जानना है तो इस प्रकार के पर्यटन को सांस्कृतिक पर्यटन के रूप में जाना जाता है.



Awadhi : पर्यटक कौनो विशेष देश का अलग अलग विशेष स्थान का यात्रा कई सकत हैं या उ लोग केवल एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करय का विकल्प चुन सकत हैं।

Hindi : पर्यटक एक विशेष देश के विभिन्न स्थानों की यात्रा कर सकते हैं या वे केवल एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.



Awadhi : इ गतिविधि देख का उपनिवेशवादी लोग भी सेना का मजबूत करय का मांग किहिन।

Hindi : उपनिवेशिकों ने इस गतिविधि को देखकर बलवृद्धि के लिए भी बुलाया था.



Awadhi : आये वाले समय मा स्थिति का मजबूत करय का लिए कर्नल जॉन स्टार्क अऊर जेम्स रीड (दूनो बाद म जनरल बनिन) का नेतृत्व मा 200 पुरुषन की पहली अऊर तीसरी न्यू हैम्पशायर रेजिमेंट का शामिल कई ग।

Hindi : अग्रिम मोर्चे को मजबूत करने वाले सैनिकों में कर्नल जॉन स्टार्क और जेम्स रीड (दोनों बाद में सेनापति बने) के नेतृत्व में 200 सैनिकों की पहली और तीसरी न्यू हैम्पशायर रेजिमेंट शामिल थीे।



Awadhi : स्टार्क का लोग उपनिवेशवादी लोगन की स्थिति का उत्तरी छोर पर स्थित दीवार का सहारे अपना स्थान लई लिहिन।

Hindi : स्टार्क के आदमियों ने उपनिवेशवादियों की स्थिति के उत्तरी छोर पर बाड़ के साथ-साथ अपनाी मोर्चा संभाला.



Awadhi : जब निम्न ज्वार से प्रायद्वीप का उत्तर-पूर्व मा मिस्टिक नदी का किनारे एक खाई बनी त उ लोग छोटे से समुद्र तट पर पानी का किनारे उत्तरी छोर पर छोटे पत्थर क दीवार से बाड़ का जल्दी से बढ़ाई दिहिन।

Hindi : जब पानी के कम प्रवाह की वजह से प्रायद्वीप के उत्तर-पूर्व में मिस्टिक नदी पर एक खाई बन गई, तब उन्होंने जल्दी से उस एक छोटी पत्थर की दीवार से उत्तर की ओर बाड़ आगे तक बढ़ा दिया, जो कि समुद्र तट के छोटे किनारे पर खत्म होती है.



Awadhi : ग्रिडली या स्टार्क बाड़ का सामने लगभग 100 फीट (30 मीटर) प एक निशान लगाई दिहिन अऊर आदेश दिहिन कि जब तक नियमित लोग एका पार नाहीं कई लेत हैं तब तक कौनो भी गोली नाहीं चलाई।

Hindi : ग्रिडली या स्टार्क ने बाड़ के आगे 100 फ़ीट (30 मीटर) तक एक खूंटा लगा रखा था और ऑर्डर दिया था कि सैनिकों के निकल जाने तक कोई भी गोली नहीं चलाएगा.



Awadhi : अमेरिकी योजना तीन अलग-अलग दिशा से मिलाकर एक साथ हमला शुरू करय पर निर्भर रही।

Hindi : अमेरिका की योजना तीन अलग जगहों से साझा हमले करने पर टिकी थी.



Awadhi : जनरल जॉन कैडवालडर कौनो भी सुदृढीकरण का रोकय का लिए, बोर्डेनटाउन मा ब्रिटिश गैरीसन का खिलाफ एक ध्यान भटकाये वाला हमला शुरू करिहयं।

Hindi : जनरल जॉन कैडवलेडर अपने किसी भी सुदृढ़ीकरण को बंद करने के लिए बोर्दनटाउन में ब्रिटिश गैरीसन के ख़िलाफ़ एक ध्यान आकर्षित करने वाले हमले की शुरुआत करेंगे.



Awadhi : जनरल जेम्स इविंग ट्रेंटन फेरी मा नदी का उ पार 700 नौजवानन का लई जईहयं। इ लोग असुनपिंक क्रीक पर पुल का अपने कब्जे मा लई लेहयं अऊर कौनो भी दुश्मन सैनिक का भागय नाहीं देहयं।

Hindi : जनरल जेम्स इविंग ट्रेंटन फ़ेरी में नदी के पार 700 मिलिशिया ले जाएगा, असुनपिंक क्रीक पर पुल को अपने अधिकार में ले लेगा और दुश्मन के किसी भी सैनिक को भागने से रोक देगा.



Awadhi : 2,400 नौवजवानन का मुख्य हमला करय वाली बटालियन, ट्रेंटन का उत्तर मा नौ मील की दूरी पर नदी का पार करी अऊर फिर भोर होये का पहिले हमला करय का लिए, इ नवजवानन का द्वि समूह मा बांट दिया जायी, जेहमें एक समूह ग्रीनें का लिए जबकि दुसरा सुलिवन के लिए रही।

Hindi : 2,400 लोगों का मुख्य दल ट्रेंटन से नौ मील उत्तर की ओर नदी को पार करेगा और फिर दो समूहों में बंट जाएगा. इसके बाद, सुबह होने से पहले हमला करने के लिए एक समूह ग्रीन में और दूसरा सुलिवान में जाएगा.



Awadhi : दौड़ का दौरान दौड़ की गति मा बदलाव करय से चौथाई से आधा मील की दौड़ का बाद गति का महत्व कम होई जात है। इस दौरन सयंम बनाए रखब सबसे ज़रूरी होत है।

Hindi : तिमाही से आधे-मील तक के बदलाव के साथ, गति बहुत कम महत्व की हो जाती है और स्थिरता एक अत्यंत आवश्यकता बन जाती है.



Awadhi : बेशक, प्रथम श्रेणी का आधी मील तक दौड़य वाला एक आदमी जऊन द्वि मिनट मा इ दूरी का पूरा कई सकत है, ओके पास उचित मात्रा मा गति होये का चाही। हालांकि, हार का खतरा टालय का लिए सयंम ज़रूर बनाए रखय का चाही।

Hindi : निश्चय ही एक प्रथम श्रेणी का आधा मील वाला धावक, एक व्यक्ति जो दो मिनट से कम समय ले सकता हो, उसमें काफी सारी गति होनी चाहिए, लेकिन सभी खतरों के लिए सहन-शक्ति का विकास होना जरूरी है.



[Day23]

Awadhi : सर्दी का मौसम मा एक देश से दुसरे मा चलय वाली कुछ दौड़ की तैयारी का समय कई ग अभ्यास, व्यायाम का तौर प शरीर का उपरी हिस्सा का लिए अऊर चलत सीजन की तैयारी का लिए काफी अच्छा होत है।

Hindi : सर्दियों के दौरान दौड़ कराने वाली कुछ क्रॉस कंट्री, शरीर के ऊपरी हिस्से की मज़बूती के लिए जिम वालों से जुड़ गए हैं जो कि रनिंग सीज़न के लिए सबसे सही तैयारी है.



Awadhi : पोषण संबंधी खाली सही चीज़ खाई का बेहतरीन प्रदर्शन नाहीं कई जाय सकत है। हालांकि,इ चीज़ युवा एथलीटन का पूरे स्वास्थ्य का काफी हद तक प्रभावित कई सकत है।

Hindi : उचित पोषण संबंधी सेवन अकेले कुलीन प्रदर्शन उत्पन्न नहीं कर सकते, लेकिन वे युवा एथलीटों के संपूर्ण स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं.



Awadhi : स्वस्थ ऊर्जा संतुलन बनाई का, प्रभावी जलयोजन का आदत का अभ्यास कई का अऊर ज़रूरी चीज़न का विभिन्न पहलुअन का समझ का, एथलीटन का अपना प्रदर्शन सुधारय अऊर खेल का आनंद बढ़ावे मा मदद मिल सकत है।

Hindi : एक स्वस्थ ऊर्जा संतुलन बनाए रखना, प्रभावी जलयोजन आदतें बनाना, और सप्लीमेंटेशन के विभिन्न पहलुओं को समझना एथलीटों को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और खेल का आनंद बढ़ाने में मदद कर सकता है.



Awadhi : मध्यम दूरी का दौड़ तुलनात्मक रूप से एक सस्ता खेल है। हालांकि, एहमा हिस्सा लेवे का लिए, ज़रूरी उपकरणन का कुछ हिस्स का लई का लोगन मा कई गलत फहमी भी हैं।

Hindi : मध्यदूरी की दौड़ अपेक्षाकृत एक सस्ता खेल है; हालाँकि, इसमें हिस्सा लेने के लिए ज़रूरी उपकरणों के कुछ भागों के बारे में कई गलतफ़हमियाँ हैं.



Awadhi : उत्पादन का ज़रूरत का मुताबिक खरीद जाई सकत है। हालांकि,एकर ज़्यादातर एथलीटन का प्रदर्शन पर बहुत कम या कौनो वास्तविक असर नाहीं पड़ी।

Hindi : ज़रूरत के हिसाब से उत्पाद खरीदे जा सकते हैं, लेकिन ज़्यादातर के प्रदर्शन पर कोई खास असर नहीं होगा.



Awadhi : एथलीट इ महसूस कई सकत हैं कि वय लोग कौनो उत्पाद का पसंद कई सकत हैं भले ही उ कौनो वास्तविक लाभ न दे।

Hindi : खिलाड़ियों को लग सकता है कि उन्हें कोई उत्पाद अधिक पसंद हैं, जबकि वह कोई वास्तविक लाभ भी न देता हो।



Awadhi : परमाणु का सभी पदार्थन का मूलभूत निर्माण घटक मा से एक मान जाई सकत है।

Hindi : परमाणु को सभी तत्वों के निर्माण के मूल खंडों का एक हिस्सा माना जा सकता है.



Awadhi : इ एक बहुत ही जटिल इकाई है, जेहमे सरलीकृत बोहर मॉडल का अनुसार,एक केंद्रीय नाभिक होत है जेकर कुछ हद तक सूर्य की परिक्रमा करय वाले ग्रहन का समान इलेक्ट्रान परिक्रमा करत हैं। - चित्र 1.1 देखें।

Hindi : एक सरलीकृत बोहर मॉडल के अनुसार यह एक बहुत ही जटिल इकाई है जिसमें इलेक्ट्रॉनों द्वारा परिक्रमा करने वाला एक केंद्रीय नाभिक है, जो कुछ हद तक सूर्य की परिक्रमा करने वाले ग्रहों के समान है - चित्र 1.1 देखें।



Awadhi : नाभिक मा द्वि तरह का कण न्यूट्रॉन अऊर प्रोटॉन होत हैं।

Hindi : न्यूक्लियस दो कणों – न्यूट्रॉन और प्रोटॉन से मिलकर बनता है.



Awadhi : प्रोटॉन धनात्मक विद्युत आवेश होत है जबकि न्यूट्रॉन का कौनो आवेश नाहीं होत है। इलेक्ट्रॉन का ऋणात्मक विद्युत आवेश होत है।

Hindi : प्रोटॉन का धनात्मक विद्युत आवेश होता है जबकि न्यूट्रॉन का कोई आवेश नहीं होता. इलेक्ट्रॉन्स का नकारात्मक विद्युत आवेश होता है.



Awadhi : पीड़िता कय जांच करय का लिए, आपका आपन सुरक्षा सुनिश्चित करय के खातिर,पहिले घटनास्थल कय सर्वेक्षण कई ले का चाही।

Hindi : पीड़ित की जांच करने के लिए, आपको अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले उस स्थल की जाँच करनी चाहिए।



Awadhi : जब आप पीड़ित का पास जात हैं त आपक ओकर स्थिति अऊर आपने-आप चलने वाले लाल झंडे( खतरनाक संकेत ) पर भी ध्यान देवे का ज़रूरत होत है।

Hindi : आपको पीड़ित की स्थिति और किसी खतरे के निशान पर ध्यान देने की आवश्यकता है जैसे ही उसके पास जाते हैं |



Awadhi : अगर आप मदद करय की कोशिश मा चोटिल होई जात हैं, त आप सिर्फ़ मामला का अऊर खराब करय का लिए काम करत हैं।

Hindi : यदि आपको मदद करने की कोशिश में चोट लगती है, तो आप केवल मामलों को बदतर बनाने के लिए सेवा कर सकते हैं.



Awadhi : अध्ययन मा पाई ग है कि अवसाद,भय अऊर विपत्ति,पीठ का निचले हिस्सा मा दर्द से पीड़ित लोगन मा, दर्द अऊर विकलांगता का बीच एक पुल का काम करत है।

Hindi : अध्ययन में पाया गया कि अवसाद, भय और भयावहता ने पीठ के निचले हिस्से के दर्द से पीड़ित लोगों में दर्द और विकलांगता के बीच संबंधों को मध्यस्थ बनाया.



Awadhi : नियमित साप्ताहिक व्यवस्थित पीए सत्र का शर्त न केवल विपत्ति का प्रभाव बल्कि अवसाद अऊर भय भी रहे।

Hindi : केवल विनाशकारिता के प्रभाव, न कि अवसाद व डर के, नियमित साप्ताहिक संरचित PA सत्रों की शर्त पर थे.



Awadhi : नियमित गतिविधि मा भाग लेवे वालन का दर्द का नकारात्मक धारणा का संदर्भ मा अधिक समर्थन का आवश्यकता होत है जेसे वय लोग सामान्य शारीरिक गति से पुराने दर्द अऊर बेचैनी का बीच का अंतर का अलग कई सकत हैं।

Hindi : जो नियमित गतिविधि में हिस्सा ले रहे हैं, उन्हें दर्द के नकारात्मक संवेदना के रूप में ज़्यादा सपोर्ट की ज़रूरत है. ऐसा इसलिए है ताकि वे सामान्य शारीरिक हलचल से होने वाले तेज़ दर्द और असहजता में अंतर कर सकें.



Awadhi : दृष्टि, या देखय की क्षमता, दृश्य प्रणाली संवेदी अंग या आंख पर निर्भर करत है।

Hindi : दृष्टि या देखने की क्षमता विज़ुअल सिस्टम सेंसरी ऑर्गन्स या आँखों पर निर्भर करती है.



Awadhi : आंख का कईयो अलग-अलग बनावट हैं। एकर जटिलता, शरीर का ज़रूरत का हिसाब से होत है।

Hindi : आँखों की कई विभिन्न रचनाएँ हैं, जो जीव की ज़रूरतों के आधार पर जटिलता में हैं.



Awadhi : विभिन्न बनावट मा अलग-अलग क्षमता होत हैं। इ अलग-अलग तरंग-लंबाई का प्रति संवेदनशील होत हैं अऊर सब का अलग-अलग तीव्रता का डिग्री होत है, साथ ही उन्हयं प्रकाश मा कार्य करय का लिए ग्रहण कई ग ज्ञान अऊर विभिन्न संख्या का समझय का बेहतर ढंग से काम करने का लिए अलग अलग प्रक्रिया का आवश्यकता होत है।

Hindi : विभिन्न निर्माणों में अलग-अलग क्षमताएँ होती हैं, विभिन्न तरंग-लंबाई के प्रति संवेदनशील होते हैं और अलग-अलग डिग्री की तीक्ष्णता होती है, साथ ही उन्हें इनपुट की समझ के लिए अलग-अलग प्रसंस्करण की और बेहतर ढंग से काम करने के लिए अलग-अलग संख्याओं की आवश्यकता होती है।



Awadhi : जनसंख्या कौनो दिए गए भौगोलिक क्षेत्र का भीतर एक विशेष प्रजाति का जीवन का संग्रह है।

Hindi : किसी दिए गए भौगोलिक क्षेत्र के अंदर किसी एक विशेष प्रजाति के जीवों के समूह को आबादी कहते है।



Awadhi : जब एक समष्टि मा सब लोग एक विशेष फेनोटाइप विशेषता का संबंध मा समान होत हैं त उन्हयं मोनोमोर्फिक का रूप मा जाना जात है।

Hindi : जब एक आबादी के सभी व्यक्ति एक विशेष फ़ेनोटाइपिक विशेषता के संबंध में समान होते हैं, तो उन्हें मोनोमॉर्फ़िक के रूप में जाना जाता है.



Awadhi : जब व्यक्ति मा कौनो विशेष लक्षण का कई रूप दिखाई देत हैं त वय लोग बहुरूपी होत हैं।

Hindi : जब व्यक्ति किसी विशेषता के कई रूप दिखाता है, तो वह बहुरूपिया होता है.



Awadhi : आर्मी चींटी का समूह एक जगह से दूसरी जगह जाये का साथ घोंसला बनाये का काम अलग-अलग चरण मा करत हैं।

Hindi : सैनिक चींटी अलग-अलग चरणों में एक कतार में चलते हुए कॉलोनी और घर बनाती हैं.



Awadhi : एक जगह से दुसरी जगह जाये का चरण मा, आर्मी चींटी रात मा चलत हैं अऊर दिन मा शिविर का लिए रुक जात हैं।

Hindi : खानाबदोश चरण में, चींटियों की फ़ौज रात में मार्च करती हैं और दिन के समय डेरे में रुक जाती हैं.



Awadhi : जब मौजूद खाना कम होये लागत है त आर्मी चींटी का समूह एक जगह से दुसरी जगह जाये का चरण शुरू करत है। इ चरण का दौरान चीटिन का समूह अस्थायी घोंसला बनावत है जेका हर रोज बदल दिया जात हैं।

Hindi : जब खाना कम हो जाता है तो बस्ती बंजारा चरण शुरू करती है। इस चरण में बस्ती अस्थायी घोंसले बनाती है जिन्हें प्रतिदिन बदला जाता है।



[Day24]

Awadhi : हमे से हर एक जगह से दुसरी जगह जाये का कार्यक्रम या मार्च लगभग 17 दिन तक चलत है।

Hindi : इनमें से प्रत्येक खानाबदोश भगदड़ या मार्च लगभग 17 दिनों तक रहता है.



Awadhi : कोशिका (cell) क्या है? cell शब्द लैटिन शब्द ¨cella¨ से आया है, जिसका अर्थ है ¨छोटा कमरा¨। एका पहिली बार एक माइक्रोस्कोप से कॉर्क का संरचना का देख का बनाई गवा रहा।

Hindi : एक सेल क्या है? सेल शब्द लैटिन शब्द "cella" से आया है, जिसका अर्थ है "छोटा कमरा", और इसे पहली बार एक माइक्रोस्कोपिस्ट द्वारा खोजा गया था, जो कॉर्क की संरचना का अवलोकन कर रहे थे.



Awadhi : कोशिका सब जीवित चीजन का मूल इकाई है अऊर सब जीव एक या अधिक कोशिका से बने होत हैं।

Hindi : कोशिका सभी जीवित चीजों की मूल इकाई है, और सभी जीव एक या एक से अधिक कोशिकाओं से बने हुए हैं।



Awadhi : कोशिका जीवन का अध्ययन का लिए बहुत बुनियादी अऊर महत्वपूर्ण हैं। वास्तव मा,उन्हयं ¨जीवन निर्माण का घटक ¨ का रूप मा जान जात है।

Hindi : कोशिकाएं जीवन के अध्ययन के लिए इतनी बुनियादी और महत्वपूर्ण हैं कि वास्तव में उन्हें अक्सर "जीवन का बिल्डिंग ब्लॉक" के रूप में संदर्भित किया जाता है।



Awadhi : तंत्रिका तंत्र रक्त का प्रवाह का सुचारू बनाई का रखय का साथ-साथ, पूरे शरीर मा होमोस्टैसिस का बनाये रखय के लिए तंत्रिका आवेग भेजत है।

Hindi : तंत्रिका तंत्र शरीर के माध्यम से तंत्रिका आवेगों को भेजकर होमियोस्टेसिस को बनाए रखता है ताकि प्रवाह के साथ-साथ रक्त अबाधित भी बना रहे।



Awadhi : इ तंत्रिका आवेगन का पूरे शरीर मा काफी कम समय मा भेजि जाय सकत है। ऐईसा करय से शरीर का कौनो भी संभावित खतरा से सुरक्षित रखय मा मदद मिलत है।

Hindi : ये तंत्रिका आवेग को पूरे शरीर में इतनी जल्दी भेजा जा सकते हैं जो शरीर को किसी भी होने वाले खतरे से सुरक्षित रखने में मदद करता है।



Awadhi : अन्य बड़े तूफानन की तुलना मा बवंडर छोटा क्षेत्र पर असर डालत हैं। यय अपने रास्ता मा आवे वाली हर चीज का नष्ट कई सकत हैं।

Hindi : बवंडर अन्य भयंकर तूफानों की तुलना में एक छोटे से क्षेत्र पर हमला करते हैं, लेकिन वे अपने रास्ते में सब कुछ नष्ट कर सकते हैं।



Awadhi : बवंडर मा एतनी ताकत होत है कि इ पेड़न का उखाड़ देत हैं, इमारतन प लगा बोर्ड फाड़ देत हैं। एकरे अलावा, एकरे प्रभाव मा आये पर कार आसमान मा उड़ जात हैं। कुल बवंडरन का द्वि प्रतिशत बवंडर काफी खतरनाक होत हैं। इ तीन घंटा से ज़्यादा समय तक चलत हैं।

Hindi : बवंडर पेड़ उखाड़ देते हैं, इमारतों से बोर्ड उखाड़ देते हैं, और कारों को आसमान में उड़ा देते हैं. सबसे अधिक हिंसक दो प्रतिशत बवंडर तीन से अधिक घंटों तक बने रहते हैं.



Awadhi : इ खतरनाक तूफानन का दौरान हवा 480 किमी/घंटा (133 मीटर/से. ; 300 मील प्रति घंटा ) तक चलत हैं।

Hindi : इन ख़तरनाक तूफ़ानों में 480 किमी/घंटा (133मी/सेकंड; 300mph) तक की हवाएँ होती हैं.



Awadhi : मनुष्य हजारों साल से आवर्धन का लिए लेंस बनावत रहा है अऊर इस्तेमाल करटत रहा है।

Hindi : मनुष्य हज़ारों और हज़ारों सालों से आवर्धन के लिए लेंस बना रहे हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं.



Awadhi : हालांकि, पहिली असली दूरबीन 16 वीं शताब्दी का अंत मा यूरोप मा बनाई गई रही।

Hindi : हालांकि, पहली वास्तविक दूरबीन 16वीं शताब्दी के अंत में यूरोप में बनाई गई थी।



Awadhi : इ दूरबीनन मा दुई लेंस कय संयोजन का इस्तेमाल कीन गा ताकि दूर कय वस्तु पास अऊर बड़ी दिखाई देय ।

Hindi : इन दूरबीनों ने दूर की वस्तुओं को नजदीक और बड़ा, दोनों दिखाई देने के लिए दो लेंसों के संयोजन का इस्तेमाल किया।



Awadhi : लोभ अऊर स्वार्थ हमेशा हमरे साथ रहिहं। सहयोग का इ प्रकृति है किजब बहुसंख्यक लोगन का लाभ होत है त वय लोग अल्पावधि मा स्वार्थ रूप से कार्य करत है अऊर हमेशा ज़्यादा लाभ का तलाश मा रहत हैं।

Hindi : लालच और स्वार्थ हमारे साथ हमेशा रहेगा और यह सहयोग की प्रकृति है कि जब बहुसंख्यक लाभ होगा तो हमेशा स्वार्थी बनकर काम करने से अल्पावधि में ज़्यादा लाभ होगा.



Awadhi : उम्मीद है कि ज़्यादातर लोगन का इ बात का एहसास होई जाई कि उ लोगन का लिए दीर्घकालिक सबसे अच्छा विकल्प, दुसरे लोगन का साथ मिल का काम करब है।

Hindi : उम्मीद है कि अधिकांश लोग यह महसूस करेंगे कि दूसरों के साथ मिलकर काम करना उनका दीर्घकालिक सबसे अच्छा विकल्प है.



Awadhi : बहुत से लोग उ दिन का सपना देखत हैं जब इंसान दुसरे तारन का यात्रा कय पायी अऊर दुसरी दुनिया का पता लगाई लेई। लोगन का दुसरी दुनिया का बारे माअनुमान है कि वहं शायद एलियन या अन्य जीवन रहत होईहयं।

Hindi : बहुत से लोग उस दिन का सपना देखते हैं जब मनुष्य किसी दूसरे सितारे की यात्रा कर सकेंगे और दूसरी दुनिया का पता लगा सकेंगे, कुछ लोग सोचते हैं कि वहां क्या हो सकता है जबकि कुछ अन्य मानते हैं कि दूसरें ग्रहाें पर एलिअन या अन्य जीव हो सकते हैं।



Awadhi : लेकिन होई सकत है अईसा शायद बहुत लंबे समय तक न होई पावय,काहे से कि तारा एतना फैईलें हैं कि पड़ोसी तारन का बीच खरबों मीलन की दूरी है।

Hindi : लेकिन, अगर कभी ऐसा होता है तो शायद बहुत लंबे समय के लिए नहीं होगा। सितारे इतने फैल गए हैं कि "पड़ोसी" सितारों के बीच खरबों मील की दूरी है।



Awadhi : होई सकत है कि एक दिन आपक परपोता लोग एलियन की दुनिया मा मौजूद रहयं अऊर अपने पूर्वजन का बारे मा सोचत होयं ?

Hindi : शायद एक दिन, आपके परपोते या परपोतियाँ एक बहुत ही अलग सी दुनिया में खडे होंगे और अपने पूर्वजों के बारे में सोच रहे होंगे?



Awadhi : जंतु कईयो कोशिका से बने रहत हैं। वय चीजन का खात हैं अऊर अंदर पचावत हैं। ज़्यादातर जानवर चल सकत हैं।

Hindi : जानवर कई कोशिकाओं से बने होते हैं. वे जो चीज़ें खाते हैं और उन्हें अंदर ही पचाते हैं. अधिकतर जानवर चल सकते हैं.



Awadhi : सिर्फ़ जानवरन का पास दिमाग होत है (हालांकि सभी जानवरन का पास भी नाहीं होत है, उदाहरण का लिए, जेलिफ़िश का पास दिमाग नाहीं होत है) |

Hindi : केवल जानवरों में दिमाग होता है (हालाँकि सभी जानवरों में नहीं होता है; उदाहरण के लिए, जेलीफ़िश में दिमाग नहीं होता है)।



Awadhi : जानवर पूरी पृथ्वी पर पाई जात हैं। वय जमीन मा खुदाई करत हैं, समुद्र मा तैरत हैं अऊर आसमान मा उड़त हैं।

Hindi : सारी दुनिया में जानवर पाए जाते हैं. वे ज़मीन पर बिल बनाकर रहते हैं, समुद्रों में तैरते और आसमान में उड़ते हैं.



Awadhi : एक कोशिका जीवित (चीज) जीव का सबसे छोट संरचनात्मक अऊर कार्यात्मक इकाई है।

Hindi : एक कोशिका एक जीवित जीव की सबसे छोटी संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई है.



Awadhi : सेल लैटिन शब्द सेला से आय है जेकर अर्थ है ¨छोट कमरा।¨

Hindi : सेल लैटिन शब्द सेला से आता है जिसका अर्थ है छोटा कमरा।



Awadhi : अगर आप सूक्ष्मदर्शी की मदद से जीवित चीजन का देखयं तो आप देखिहयं कि वय छोट वर्ग या गेंद का बने होत हैं।

Hindi : यदि आप एक माइक्रोस्कोप में से जीवित चीजों को देखेंगे, तो आप देखेंगे कि वे छोटे वर्गों या गेंदों से बनी हैं।



Awadhi : इंग्लैंड का जीवविज्ञानी रॉबर्ट हुक सूक्ष्मदर्शी से कॉर्क मा छोटे चौकोर आकार का कोशिका देखिन।

Hindi : इंग्लैंड के बायोलॉजिस्ट रॉबर्ट हुक ने माइक्रोस्कोप से कॉर्क में छोटे चौखाने देखे.



Awadhi : उ कमरन की तरह देखात रहिन। रॉबर्ट हुक मृत कोशिका का निरीक्षण करय वाले पहिला व्यक्ति रहिन।

Hindi : वे (कोशिकाएँ) कमरे की तरह लग रहे थे. वह (रॉबर्ट हुक) मृत कोशिकाओं का निरीक्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे.



[Day25]

Awadhi : तत्व अऊर यौगिक एक अवस्था से दुसरी अवस्था मा जाई सकत हैं लेकिन बदल नाहीं सकत हैं।

Hindi : तत्व और यौगिक एक अवस्था से दूसरी अवस्था में परिवर्तित हो सकते हैं और बदलेंगे नहीं।



Awadhi : गैस का रूप मा नाइट्रोजन मा भी तरल नाइट्रोजन का समान गुण होत हैं। तरल अवस्था अधिक सघन होत है परन्तु अणु उहय रहत हैं।

Hindi : गैस के रूप में नाइट्रोजन में तरल नाइट्रोजन के समान ही गुण होते हैं। तरल अवस्था सघन होती है लेकिन अणु फिर भी समान होते हैं।



Awadhi : पानी एक अऊर उदाहरण है, जल द्वि हाइड्रोजन परमाणु अऊर एक ऑक्सीजन परमाणु से बना है।

Hindi : पानी दूसरा उदारहण है. यौगिक जल हाइड्रोजन के दो अणुओं से और ऑक्सीजन के एक अणु से मिलकर बना होता है.



Awadhi : पानी चाहे गैस रहय, तरल रहय या ठोस रहय एकर आणविक संरचना समान होत है।

Hindi : इसकी एक ही आणविक संरचना है चाहे वह गैस, तरल या ठोस हो.



Awadhi : हालांकि एकर भौतिक अवस्था बदल सकत है परन्तु रासायनिक अवस्था उहय रहत है।

Hindi : हालाँकि इसकी भौतिक स्थिति बदल सकती है, लेकिन इसकी रासायनिक स्थिति समान रहती है.



Awadhi : समय एक ऐईसी चीज है जऊन हमरे चारों ओर है। हम जऊन कुछ भी करत हैं उ प्रभावित करत है, फिर भी एका समझब मुश्किल है।

Hindi : हमारे चारों ओर समय कुछ ऐसा है, और हम जो कुछ भी करते हैं उसे प्रभावित करता है, फिर भी उसे समझना मुश्किल है।



Awadhi : हजारों साल से धार्मिक,दार्शनिक अऊर वैज्ञानिक विद्वान समय का अध्ययन करत रहे हैं।

Hindi : हज़ारों सालों से धार्मिक, दार्शनिक और वैज्ञानिक स्कॉलर्स द्वारा समय का अध्ययन किया जा रहा है.



Awadhi : हम समय का भविष्य से वर्तमान अऊर अतीत तक होये वाली घटनावन की एक श्रृंखला का रूप मा अनुभव करत हैं।

Hindi : हम समय को भविष्य से वर्तमान होते हुए अतीत की ओर जाती हुई घटनाओं की एक श्रृंखला के रूप में अनुभव करते हैं।



Awadhi : हम जाऊने तरह से घटना की अवधि (लंबाई) का तुलना करित उहो समय ही है।

Hindi : समय यह भी है कि हम घटनाओं की अवधि (लंबाई) की तुलना कैसे करते हैं.



Awadhi : आप एक निश्चित समय पर होये वाली घटना की पुनरावृत्ति का देख का, खुद ही समय का बीतय की पहिचान कई सकत हैं। एक निश्चित समय पर होये वाली घटना ऐईसी चीज है जऊन नियमित रूप से बार-बार होत है।

Hindi : आप चक्रीय घटनाओं के दोहराव को ग़ौर से देखकर समय के बदलाव को चिन्हित कर सकते हैं. चक्रीय घटना कुछ ऐसी होती है जो नियमित रूप से बार-बार घटती रहती है.



Awadhi : कंप्यूटर का इस्तेमाल आज फोटो अऊर वीडियो एडिटिंग करय का लिए कई जात है।

Hindi : आजकल तस्वीरों और वीडियो में हेराफेरी करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है.



Awadhi : कंप्यूटर पर कृत्रिम तरीके से एनिमेशन का निर्माण कई जाय सकत है, अऊर एह मेर का एनीमेशन का इस्तेमाल टेलीविजन अऊर फिल्म मा तेजी से होत है।

Hindi : कंप्यूटर पर कृत्रिम एनिमेशन बनाए जा सकते हैं और ऐसे एनिमेशन का इस्तेमाल टेलीविजन और फ़िल्मों में किया जा रहा है.



Awadhi : संगीत का अक्सर अच्छे कंप्यूटरों का इस्तेमाल कईके रिकॉर्ड कई जात है साथ मा आवाज मिलाय का बेहतर बनाई जात है।

Hindi : ध्वनि को प्रोसेस और एक साथ मिक्स करने के लिए परिष्कृत कंप्यूटर का उपयोग करके संगीत रिकॉर्ड किया जाता है.



Awadhi : उन्नीसवीं अऊर बीसवीं शताब्दी का दौरान लंबे समय तक इ मान जात रहा कि न्यूजीलैंड का सबसे पहिले निवासी माओरी जाति का लोग रहीं। वय लोग मोआस नामक विशाल पक्षी का शिकार करते रहे।

Hindi : उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के दौरान लंबे समय तक, यह माना जाता था कि न्यूजीलैंड के पहले निवासी माओरी लोग थे, जोे मोस नामक विशाल पक्षी का शिकार करते थे।



Awadhi : सिद्धांत तब इ विचार का स्थापित किहिस कि माओरी लोग एक बेड़ा का साथ पोलिनेशिया चलि गईन अऊर मोरियोरी से न्यूजीलैंड से का लई लिहिन अऊर कृषि समाज का स्थापना किहिन।

Hindi : सिद्धांत ने तब यह विचार स्थापित किया कि माओरी लोग पोलिनेशिया से एक ग्रेट फ़्लीट में चले गए और एक कृषि समाज की स्थापना करते हुए न्यूज़ीलैंड को मोरीओरी से ले गए.



Awadhi : हालांकि, नए सबूत बतावत हैं कि मोरियोरी मुख्य भूमि माओरी का एक समूह रहा। इ समूह अपने विशिष्ट, शांतिपूर्ण संस्कृति कय विकास करत न्यूजीलैंड से चैथम द्वीप समूह पर चला गा ।

Hindi : हालांकि, नए साक्ष्य बताते हैं कि मोरीओरी मुख्य भूमि माओरी लोगों का एक समूह था, जो अपनी विशिष्ट, शांतिपूर्ण संस्कृति विकसित करने के लिए न्यूज़ीलैंड से चैथम द्वीप चले गए थे.



Awadhi : चैथम द्वीप समूह पर एक अऊर जनजाति रहिन। वय लोग भी माओरी रहिन जऊन न्यूजीलैंड से दूर चलि गये रहे।

Hindi : चैथम आइलैंड्स पर एक और जनजाति भी मौजूद थी और ये माओरी जनजाति के लोग थे जो न्यूजीलैंड से आकर बसे थे.



Awadhi : वय लोग अपने आप का मोरियोरी कहिन। अंत मा दूनो समूहन मा कुछ झड़प भई और मोरियोरी का सफाया होई गवा।

Hindi : उन्होंने खुद को मोरीओरी कहा, फिर कुछ झड़पें हुईं पर अंत में मोरी ओरी का सफाया हो गया



Awadhi : कईयो दशक से काम मा लगे लोग जऊन कठिनाई का सामना कई का ,असफलता का खुल का आकलन कई का हम लोगन का अपनी ताकत अऊर जुनून का सराहना करय मा मदद किहिन।

Hindi : कई दशकों तक शामिल रहने वाले व्यक्तियों ने हमें मुश्किलों और यहाँ तक ​​कि विफलताओं का खुलकर मूल्यांकन करते हुए हमारी ताकत और जुनून की सराहना करने में मदद की.



Awadhi : लोगन का अपने व्यक्तिगत, परिवारिक अऊर संगठनात्मक कहानियन का साझा करय का दौरान, हम लोगन का अतीत क मूल्यवान अंतर्दृष्टि हासिल भई। इहो जान मिला कुछ अईसे लोग भी रहे जऊन लोग संगठन की संस्कृति का अपने अच्छे या बुरे का लिए प्रभावित किहिन।

Hindi : व्यक्तियों को सुनने के दौरान उनके व्यक्तिगत, पारिवारिक और संगठनात्मक कहानियों को साझा करते हुए, हमने अतीत में और कुछ व्यक्तित्वों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की, जिन्होंने संगठन की संस्कृति को अच्छा या बुरा प्रभावित किया.



Awadhi : केहू का इतिहास समझ लेवे से इ ज़रूरी नाहीं है कि उइतिहास से संस्कृति भी समझ आई जाई। एसे कम से कम, लोग का इ समझ बनावे मा मदद मिलत है कि सांगठनिक इतिहास उ लोगन का पतन कहाँ भवा।

Hindi : जब कि किसी के इतिहास को समझना संस्कृति को समझना नहीं माना जाता है, यह लोगों को कम से कम यह समझने में मदद करता है कि वे संगठन के इतिहास में कहाँ हैं.



Awadhi : लोगन की सफलता का आकलन कई का अऊर असफलता से अवगत होई का प्रतिभागी लोग संगठन का मूल्य, मिशन अऊर प्रेरित करय वाली शक्तियन का अऊर अधिक गहराई से खोज लेत हैं।

Hindi : सफलताओं का मूल्यांकन करने और असफलताओं को जानने से, भाग लेने वाला व्यक्ति न सिर्फ़ व्यक्तिगत रूप से बल्कि उसका पूरा व्यक्तित्व मूल्यों, मिशन और संगठन को चालने वाली प्रेरक शक्ति को और अच्छे से जान जाता है.



Awadhi : इ उदाहरण मा, उद्यमशीलता का व्यवहार अऊर परिणामी सफलता का पिछले उदाहरण का याद करत का लोगन का स्थानीय चर्च का लिए, नए बदलाव अऊर नई दिशा खोलय का लिए सहायता किहिस।

Hindi : इस उदाहरण में, उद्यमी व्यवहार के पिछले उदाहरण की यादों और सफ़लताओं ने, स्थानीय चर्च को नए बदलावों और निर्देशों के साथ खोलने में लोगों की मदद की.



Awadhi : इ मेर का सफलता का कहानी भविष्य मा बदलाव का प्रति सकारात्मक झुकाव पैदा कई का बदलाव का डर का कम किहिस।

Hindi : ऐसी सफलता की कहानियों ने भविष्य में बदलाव की दिशा में सकारात्मक झुकाव पैदा करते हुए, बदलाव की आशंकाओं को कम किया.



Awadhi : अभिसारी सोच पैटर्न समस्या समाधान के तकनीकवा अहीं जउन समाधान खोजै खातिर विभिन्न विचारों या क्षेत्रों का एकजुट कइ देथीं।

Hindi : सम्मिलित सोच पैटर्न समस्या समाधान तकनीक है जो विभिन्न विचारों या क्षेत्रों को एक समाधान खोजने के लिए एकजुट करती है.



[Day26]

Awadhi : इ मानसिकता का फोकस गति हइ, तर्क और सटीकता, तथ्यों का पहचान, मौजूदा तकनीकों का फिर से लागू करब, जानकारी इकठ्ठा करब अहै।

Hindi : इस मानसिकता का लक्ष्य गति, तर्क और सटीकता है, तथ्यों की पहचान, मौजूदा तकनीकों को फिर से लागू करना और सूचना एकत्र करना है.



Awadhi : इ मानसिकता का सबसे महत्वपूर्ण कारक अहै: केवल एक सही उत्तर अहै। आप केवल दुई उत्तर के बारे मा सोचथीं,सही या गलत।

Hindi : इस मानसिकता का सबसे महत्वपूर्ण कारक है: केवल एक ही सही उत्तर है। आप केवल दो उत्तरों के बारे में सोचते हैं - सही या गलत।



Awadhi : इ तरह के सोचवा कुछ विज्ञान या मानक प्रक्रियाओं से जुड़ल अहै।

Hindi : इस तरह की सोच खास विज्ञान या मानक तरीकों से जुड़ी होती है.



Awadhi : इ तरह के सोचवा वाला लोग तार्किक सोच रक्खथीं, पैटर्न का याद रक्खै मा समस्या का हल करै मा, अऊर वैज्ञानिक परीक्षण पर काम करै मा सक्षम हव।

Hindi : इस तरह की सोच वाले लोग तार्किक सोच रखते हैं, जो पैटर्न को याद रखने, समस्याओं को हल करने और वैज्ञानिक परीक्षणों पर काम करने में सक्षम होते हैं.



Awadhi : मनुष्य, दुसरे का मन का पढ़य का मामले मा अब तक का सबसे प्रतिभाशाली प्रजाति है।

Hindi : मानव प्रजाति, दूसरों का दिमाग पढ़ने वाली अब तक की सबसे प्रतिभाशाली प्रजाति है.



Awadhi : एकर मतलब है कि हम सफलतापूर्वक भविष्यवाणी करय मा सक्षम हैं कि अन्य मनुष्य काव अनुभव करत हैं, इरादा करत हैं, विश्वास करत हैं, जानत हैं या इच्छा रखत हैं।

Hindi : इसका मतलब है कि हम अन्य मनुष्यों की समझ, इरादा, विश्वास, अनुभव या इच्छा का सफलतापूर्वक अनुमान लगाने में सक्षम हैं.



Awadhi : इ क्षमतवन का बीच, दुसरे का इरादे का समझब बहुत ज़रूरी है। इ हम लोगन का शारीरिक क्रिया का संभावित अस्पष्टता का हल करय की अनुमति देत है।

Hindi : इन क्षमताओं के बावजूद, दूसरों के इरादे को समझना महत्वपूर्ण है। यह हमें शारीरिक क्रियाओं की संभावित अस्पष्टताओं को हल करने के योग्य बनाता है।



Awadhi : उदाहरण का लिए,अगर आप कौनो का कार की खिड़की तोड़त देख ल त आप शायद मान लेहं कि उ कौनो अजनबी का कार चुरावे की कोशिश करत रहा।

Hindi : उदाहरण के लिए, अगर आप किसी को कार की खिड़की तोड़ते हुए देखते हैं, तो आप शायद समझेंगे कि वह किसी अजनबी की कार चोरी करने की कोशिश कर रहा है.



Awadhi : अगर उ अपनी कार की चाभी खोई दिहिस अऊर इ ओकर अपनी कार रही जेका उ तोड़य की कोशिश करत रहा त ओकरे बारे मा अलग तरह से सोचय का ज़रूरत होई।

Hindi : अगर उसने अपनी कार की चाबी खोई है और वह अपनी ही कार को तोड़ कर खोलने का प्रयास कर रहा था, तो उसे अलग तरह से आंका जाना चाहिए।



Awadhi : एमआरआई एक भौतिकी घटना पर आधारित है। एका परमाणु चुंबकीय अनुनाद (एनएमआर) कहि जात है। 1930 का दशक मा एकर खोज फेलिक्स बलोच (स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय मा कार्यरत) अऊर एडवर्ड परसेल (हार्वर्ड विश्वविद्यालय से) किहिन रहा।

Hindi : एमआरआई एक भौतिकी घटना पर आधारित है जिसे परमाणु चुंबकीय अनुनाद (एनएमआर) कहा जाता है, जिसकी खोज 1930 के दशक में फ़ेलिक्स बलोच (स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में कार्यरत) और एडवर्ड परसेल (हार्वर्ड विश्वविद्यालय) ने की थी.



Awadhi : इ अनुनाद मा , चुंबकीय क्षेत्र अऊर रेडियो तरंग परमाणु का बहुत छोट रेडियो सिग्नल देवे का कारण बनत हैं।

Hindi : इस अनुनाद में, चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगें परमाणुओं को छोटे रेडियो संकेतों को छोड़ने का कारण बनते हैं.



Awadhi : 1970 मा, चिकित्सक अऊर अनुसंधान वैज्ञानिक, रेमंड डैमडियन चिकित्सा निदान का लिए, एक उपकरण का तौर पर चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग का प्रयोग करय का आधार का खोज किहिन।

Hindi : साल 1970 में, मेडिकल डॉक्टर और अनुसंधान वैज्ञानिक रेमंड डेमेडियन ने चिकित्सा निदान के लिए एक उपकरण के रूप में चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग का इस्तेमाल करने के लिए आधार की खोज की.



Awadhi : चार साल बाद एमआरआई का पेटेंट स्वीकृत भ। इ एमआरआई का क्षेत्र मा जारी कई ग दुनिया का पहिला पेटेंट रहा।

Hindi : चार साल बाद कोई पेटेंट दिया गया. यह एमआरआई के क्षेत्र में जारी किया गया दुनिया का पहला पेटेंट था.



Awadhi : डॉ. डैमडियन 1977 मा, सबसे पहिले पूरे-शरीर का लिए एमआरआई स्कैनर का निर्माण का काम पूरा किहिन। जेका वय ¨इंडोमिटेबल¨ नाम दिहिन।

Hindi : 1977 में, डॉ. डेमेडियन ने सबसे पहले "पूरे शरीर पर" एमआरआई स्कैनर की संरचना का निर्माण किया, जिसे उन्होंने "अदम्य" नाम दिया.



Awadhi : अतुल्यकालिक संचार, दुसरे लोगन का प्रति भावना अऊर प्रतिक्रिया का लिए समय का प्रोत्साहित करत है।

Hindi : अतुल्यकालिक संचार प्रतिबिंब और दूसरों की प्रतिक्रिया के लिए समय को बढ़ावा देता है.



Awadhi : एसे छात्रन का अपने हिसाब से काम करय अऊर निर्देशात्मक जानकारी की गति का नियंत्रित करय का सुविधा मिलत है।

Hindi : यह स्टूडेंट्स को अपनी गति से काम करने और प्रशिक्षण संबंधी जानकारी की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देता है.



Awadhi : एकरे साथ-साथ, सुविधाजनक काम का घंटन की संभावना का साथ कुछ कम समय का प्रतिबंध भी होत है। (ब्रेमर, 1998)

Hindi : इसके अलावा, समय की पाबंदी कम है और अपनी पसंद के अनुसार काम करने के घंटों में बदलाव किया जा सकता है. (ब्रेमर, 1998)



Awadhi : छात्र, इंटरनेट अऊर वर्ल्ड वाइड वेब का इस्तेमाल कईके, हर समय जानकारी हासिल कर सकत हैं।

Hindi : इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब के उपयोग से शिक्षार्थियों को हर वक्त जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।



Awadhi : इंटरनेट की मदद से छात्र, दिन का कौनो भी समय शिक्षक का पास सवाल भेज सकत हैं अऊर अगली आमने-सामने होये वाली बैईठक तक का इंतजार करे बिना जल्द ही सवालन का जवाब पाये की उम्मीद भी कर सकत हैं।

Hindi : छात्र दिन में कभी भी शिक्षक को सवाल भेज सकते हैं और अगली बार आमने-सामने होने वाली मीटिंग होने तक इंतज़ार करने के बजाय कभी भी अपने सवाल का तुंरत जवाब पा सकते हैं.



Awadhi : सीखने का लिए ¨उत्तर आधुनिक दृष्टिकोण¨ निरपेक्षता से मुक्ति दिलावत है। वैईसे सीखय का कौनो एक बेहतर तरीका नाहीं होत है।

Hindi : सीखने के लिए उत्तर आधुनिक पहुँच परम तत्वों से मुक्ति प्रदान करता है. सीखने का इससे अच्छा तरीका कुछ नहीं है.



Awadhi : हकीकत मा, सीखय का लिए कौनो एक अच्छी चीज नाहीं है। सीखाई, सीखय वाले अऊर ज्ञान देवे वाले का बीच का अनुभव से होत हैं।

Hindi : वास्तव में, एक भी अच्छी बात सीखने को नहीं है, सीखना सिखाना तो सीखने वाले और ज्ञान प्रदान करने वाले के बीच के अनुभव से होता है।



Awadhi : हमरे स्वयं से करय का अनुभव अऊर सूचना प्रस्तुत करय वाले शिक्षण-आधारित टेलीविज़न शो का साथ हमरा वर्तमान अनुभव इ बिंदु का दर्शावत हैं।

Hindi : हमारा सभी खुद-से-करो और जानकारी प्रस्तुत करने के साथ का हालिया अनुभव सीखने पर आधारित टेलीविज़न शो इस बात को दर्शाता है.



Awadhi : हम लोगन मा से बहुत से लोग टेलीविजन शो देखत समय कईयो ऐईसी प्रक्रिया या अनुभव का बारे म जानकारी लेत हैं जेहमें से कईयो ज्ञान का हम लोग न कबो प्रयोग करबय अऊर ना ही हम कबो ओहमा शामिल होई बय।

Hindi : हम में से कई लोग खुद को एक टेलीविज़न शो देखते हुए पाते हैं कि जो हमें एक प्रक्रिया या अनुभव से अवगत कराता है जिसमें हम कभी भी भाग नहीं लेंगे या उस ज्ञान को लागू नहीं करेंगे.



Awadhi : हम कबो कार का मरम्मत नाहीं कराईब, अपने घर का पिछले हिस्से मा फव्वारा नाहीं बनवाईब, पुराने खंडहरन की जांच करय का लिए पेरू की यात्रा नाहीं करब, या अपने पड़ोसी का घर का फिर से तैईयार नाहीं करब।

Hindi : हम कभी भी कार की पूरी जांच और मरम्मत नहीं करेंगे, अपने पीछे के आँगन में फव्वारा नहीं बनाएँगे, प्राचीन खंडहरों को देखने के लिए पेरू की यात्रा नहीं करेंगे, या हमारे पड़ोसी का घर फिर से तैयार नहीं करेंगे।



Awadhi : समुद्र का नीचे फाइबर ऑप्टिक केबल का यूरोप अऊर ब्रॉडबैंड उपग्रह से जुड़य का लिए धन्यवाद। ग्रीनलैंड मा 93% आबादी का पास इंटरनेट सेवा की पहुँच है।

Hindi : यूरोप तक समुद्र के नीचे फाइबर ऑप्टिक केबल लिंक और ब्रॉडबैंड उपग्रह का धन्यवाद, ग्रीनलैंड 93% आबादी के साथ इंटरनेट से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।



[Day27]

Awadhi : आपके होटल या मेजबान (अगर गेस्टहाउस या निजी घर मा ठहरे हैं) घर मा वाईफाई या इंटरनेट से जुड़ा कंप्यूटर होई। एकरे अलावा वहं कि सब बस्ती मा कुछ जगहन पर इंटरनेट कैफे या सार्वजनिक वाईफाई की सुविधा मिल सकत है।

Hindi : आपके होटल या मेज़बान (अगर आप किसी गेस्ट हाउस या किसी के घर में ठहरे हैं) के पास वाईफ़ाई या इंटरनेट कनेक्शन वाला कंप्यूटर हो सकता है और आपको सभी जगहों पर इंटरनेट कैफ़े या सार्वजानिक वाईफ़ाई की सुविधा मिलेगी.



Awadhi : जईसा उपरा बताई गय है भले ही एस्किमो शब्द संयुक्त राज्य मा मानल जात है लेकिन कई संयुक्त राज्य का बाहर आर्कटिक लोगन विशेष रूप से कनाडा मा अपमानजनक समझत है।

Hindi : जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, हालाँकि "एस्किमो" शब्द संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वीकार्य है, किन्तु इसे कई गैर-अमरीकी आर्कटिक लोगों द्वारा, विशेष रूप से कनाडा में अपमानजनक माना जाता है।



Awadhi : भले ही ग्रीनलैंड का रहय वाला लोगन का बात सुन लेवन का चाही बाकी विदेशी लोगन का एकर प्रयोग करे से बचे का चाहीं।

Hindi : जब आप ग्रीनलैंडिक मूल निवासी द्वारा प्रयुक्त शब्द सुन सकते हैं, तो इसके उपयोग को विदेशियों से बचना चाहिए।



Awadhi : ग्रीनलैंड के रहय वाले लोगन अपना आप का कनाडा मा इनुइट अऊर कलाल्लेक ( प्लूरल-कलाल्लित ) अऊर ग्रीनलैंड मा ग्रीनलैंडर कहत जात हैं।

Hindi : ग्रीनलैंड के मूल निवासी खुद को कनाडा में इनुइट और ग्रीनलैंड में कलालीक (बहुवचन कलालीट) कहते हैं।



Awadhi : अपराध, अऊर सामान्य रूप से विदेशियन का प्रति दुर्भावना, ग्रीनलैंड मा लगभग अज्ञात अहै। कसबौ मा, ¨उबड़-खाबड़ इलाका¨ नाही अहैं।

Hindi : अपराध, और सामान्य तौर पर विदेशियों के प्रति दुर्भावना, ग्रीनलैंड में वस्तुतः अज्ञात है। यहाँ तक कि कस्बों में भी इस तरह के क्षेत्र नहीं हैं।"



Awadhi : ठंड का मौसम शायद एकमात्र वास्तविक खतरा अहै जेके सामना तैयारी ना करै वालेन का करै का पड़ी।

Hindi : ठंड का मौसम शायद एकमात्र वास्तविक ख़तरा है जिसका सामना बिना तैयारी वालों को करना होगा.



Awadhi : अगर आप ठंड का मौसम मा ग्रीनलैंड का यात्रा करथीं (ई देखत कि आप जेतना उत्तर का तरफ जइहें ई उतना अउर ठंडा होई), तो पर्याप्त गरम कपड़ा लाउब जरूरी अहै।

Hindi : यदि आप ठंड के मौसम में ग्रीनलैंड की यात्रा करते हैं (यह देखते हुए कि आगे आप जितना उत्तर की ओर जाएँगे, उतनी ठंड बढ़ेगी), तो पर्याप्त गर्म कपड़े लाना आवश्यक है।



Awadhi : गर्मी मा बहुत लंबे दिन पर्याप्त नींद ले अउर संबंधित स्वास्थ्य समस्या का कारण बन सकथे।

Hindi : गर्मियों में बहुत लंबे दिन पर्याप्त नींद और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का कारण हो सकते हैं।



Awadhi : गर्मी के मौसम मा , नॉर्डिक मच्छर से भी सावधान रहैं। हालांकि ऊ कऊनो बीमारी नाही फइलऊतीं, लेकिन परेशान कई सका थीं।

Hindi : गर्मी के दौरान, नॉर्डिक मच्छरों पर भी नज़र रखें. हालाँकि वे किसी भी तरह की बीमारी नहीं फैलाते हैं, फिर भी वे तकलीफ़देह हो सकते हैं.



Awadhi : जबकि सैन फ्रांसिस्को की अर्थव्यवस्था विश्व स्तरीय पर्यटक आकर्षण से जुड़ी हुई है। फिर भी एकर अर्थव्यवस्था विविध है।

Hindi : जहाँ सैन फ्रांसिस्को की अर्थव्यवस्था उसे विश्व-स्तरीय पर्यटकों के आकर्षण से जोड़े रखती है, वहीं इसकी अर्थव्यवस्था में विविधता है.



Awadhi : सबसे बड़े रोजगार क्षेत्र पेशेवर सेवा, सरकार, वित्त, व्यापार अऊर पर्यटन हैं।

Hindi : सबसे बड़े रोज़गार के क्षेत्र पेशेवर सेवाएँ, सरकारी नौकरी, फ़ाइनेंस, व्यापार और पर्यटन हैं.



Awadhi : संगीत, फिल्म, साहित्य अऊर लोकप्रिय संस्कृति मा एके लगातार चित्रण ने शहर अऊर एकरे स्थलन का दुनिया भर मा प्रसिद्ध बनावे मा मदद किहिन हैं।

Hindi : संगीत, फ़िल्मों, साहित्य और लोकप्रिय संस्कृति के लगातार प्रस्तुतिकरण ने शहर और इसकी खास जगहों को दुनिया भर में मशहूर करने में मदद की है.



Awadhi : सैन फ्रांसिस्को कईयो होटल, रेस्तरां अऊर शीर्ष समा्माेलन सुविधा से एक बड़ा पर्यटक बुनियादी ढांचा विकसित किहिस है।

Hindi : सैन फ़्रांसिस्को ने कई होटल, रेस्टोरेंट, और सर्वोत्तम सम्मेलन की सुविधाओं के साथ एक बड़ा पर्यटक बुनियादी ढाँचा विकसित किया है.



Awadhi : सभी देशन मा सैन फ्रांसिस्को एशियाई व्यंजन जैईसे कोरियाई, थाई, भारतीय अऊर जापानी व्यंजन का लिए सबसे अच्छे स्थानन माें से एक है।

Hindi : दूसरे एशियाई पकवान, जैसे कि कोरियाई, थाई, भारतीय और जापानी के लिए, देश की सबसे अच्छी जगहों में से सैन फ़्रांसिस्को भी एक है.



Awadhi : वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड का यात्रा कईयो अमाेरिकी परिवारन का लिए एक प्रमाुख तीर्थ स्थल का रूप मा प्रतिनिधित्व करत है।

Hindi : वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड की यात्रा कई अमेरिकी परिवारों के लिए एक मुख्य तीर्थ यात्रा की तरह होती है.



Awadhi : ¨विशिष्ट¨ यात्रा मा ऑरलैंडो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरब, डिज्नी होटल वाले स्थान तक बस मा जाईब, बिना डिज्नी की संपत्ति का छोड़ने लगभग एक सप्ताह बिताईब अऊर घर लउटब शामािल है।

Hindi : विशिष्ट यात्रा में ऑरलैंडो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान भरना, एक ऑन-साइट डिज़्नी होटल में बस से ले जाना, डिज़्नी इलाके को छोड़े बिना करीब एक सप्ताह बिताना और घर वापस आना शामिल है.



Awadhi : अनंत विविधता संभव हैं लेकिन जब लोग डिज्नी वर्ल्ड मा जाये कय बात करत हैं त ज्यादातर लोगन का इहय मतलब होत है।

Hindi : वहां पर अलग-अलग तरह की अनंत संभावनाएं हैं, लेकिन ये तब समझ में आता है जब "डिज़नीवर्ल्ड में जाने" के बारे में बात करने अधिकांश लोग वहां पहुंचते हैं.



Awadhi : नीलामी वेबसाइट जैईसे ईबे या क्रेगलिस्ट के माध्यम से ऑनलाइन बेचि जाय वाले कईयो टिकट आंशिक रूप से ¨बहु-दिवसीय पार्क-हॉपर टिकट¨ का उपयोग करत हैं ।

Hindi : ईबे या क्रेगलिस्ट जैसी नीलामी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बेचे जाने वाले कई टिकट आंशिक रूप से उपयोग किये गए बहु-दिवसीय पार्क-हॉपर टिकट होते हैं।



Awadhi : जबकि इ एक बहुत सामाान्य गतिविधि है| इ डिज्नी द्वारा निषिद्ध है। टिकट अहस्तांतरणीय हैं।

Hindi : हालाँकि यह एक बहुत ही सामान्य गतिविधि है, यह डिज्नी द्वारा निषिद्ध है: टिकट किसी और को नहीं दिया जा सकता है।



Awadhi : ग्रैंड कैनियन मा किनारे का नीचे कौनो कैंप लगावे का खातिर बैककंट्री परमिट का जरूरत होत है।

Hindi : ग्रैंड कैन्यन में रिम ​​के नीचे किसी भी शिविर को बैककंट्री परमिट की ज़रूरत होती है.



Awadhi : कैनियन घाटी का बचावे का नाते परमिट सिमित रहत है अऊर महीने का पहली तारीख से शुरुआती महीने का चार महीने पहिले मिले लागत है।

Hindi : परमिट सिर्फ कैन्यन की सुरक्षा तक ही सीमित होते हैं. ये शुरू होने वाले महीने से चार महीने पहले, महीने के 1 दिन उपलब्ध हो जाते हैं.



Awadhi : यही तरिकवा से एगो बैककंट्री परमिट मई मा कौनो पीछे का तारीख से 1 जनवरी से मीले लागत है।

Hindi : इस प्रकार, बैककंट्री परमिट के सुरुवात मई से लेके और 1 जनवरी को उपलब्ध हो जाता है।



Awadhi : सबसे प्रसिद्ध स्थान का लिए जगह जईसे फैंटम रंच से सटे ब्राइट एंजेल कैंपग्राउंड सामान्य रूप से पहली तारीख से मिले अनुरोध से भरा जात है अऊर अपनी जगह छेकावे खातिर खोल दीहिन जात है।

Hindi : फ़ैटम रैंच से जुड़े ब्राइट एंजल कैंपग्राउंड जैसे सबसे ज़्यादा लोकप्रिय इलाकों के लिए जगह आमतौर पर आरक्षण खोले जाने के पहले दिन मिलने वाले आवेदनों से ही भर जाती है.



Awadhi : पहिले आओ पहिले पाओ का हिसाब से अनुरोध का आवे का खातिर सिमित संख्या मा परमिट सुरक्षित रहत है।

Hindi : यहाँ पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर वॉक-इन अनुरोधों के लिए सीमित संख्या में परमिट रिज़र्व किए गए हैं.



Awadhi : दक्षिणी अफ्रीका मा कार प्रवेश करब, पूरे क्षेत्र की सुंदरता का देखय के साथ ही साथ सामान्य पर्यटन मार्ग से दूर के स्थानन पर जाये का एक अद्भुत तरीका है।

Hindi : कार से दक्षिणी अफ्रीका में प्रवेश करना सभी क्षेत्र की सुंदरता को देखने के साथ-साथ सामान्य पर्यटन मार्गों से हटकर अन्य स्थानों पर जाने का एक अद्भुत तरीका है।



[Day28]

Awadhi : इ एक सामाान्य कार से सावधानीपूर्वक योजना बनाई का कई जाय सकत है लेकिन 4x4 की कार का अत्यधिक सलाह दई जात है। कईयो स्थानन पर केवल उच्च व्हील बेस 4x4 कार से पहुँच जाय सकत है।

Hindi : यह सावधानीपूर्वक योजना के साथ एक सामान्य कार में भी किया जा सकता है लेकिन 4x4 सबसे सही रहेगा और कई स्थान केवल एक ऊँचे व्हील-बेस 4x4 के साथ ही सुलभ हैं।



Awadhi : योजना बनावत समाय ध्यान रखयं कि दक्षिणी अफ्रीका स्थिर है परन्तु सब पड़ोसी देश स्थिर नाहीं हैं।

Hindi : योजना बनाते समय ध्यान रखें कि यद्यपि दक्षिण अफ़्रीका में शांति है, सभी पड़ोसी देशों में नहीं.



Awadhi : वीज़ा की जरूरत अऊर खर्च अलग-अलग देश मा अलग-अलग है अऊर आप जऊने देश का हैं ओसे भी असर पड़त हैं।

Hindi : वीज़ा के लिए ज़रूरी चीज़ें और इसका शुल्क हर देश के हिसाब से अलग-अलग होता है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस देश से आए हैं.



Awadhi : प्रत्येक देश का विशिष्ठ कानून होत है उ कानूनन का अनुसार कार मा आपातकालीन वस्तु का आवश्यकता होत है।

Hindi : प्रत्येक देश के अपने अलग कानून होते हैं जो ये तय करती है की कार में कोनसी आपातकालीन वस्तुओं की आवश्यकता होती है।



Awadhi : विक्टोरिया फॉल्स ज़िम्बाब्वे का पश्चिमी भाग मा लिविंगस्टोन,जाम्बिया अऊर बोत्सवाना का पास की सीमा का उस पार एक शहर है।

Hindi : विक्टोरिया फ़ॉल्स ज़िम्बाब्वे के पश्चिमी भाग में एक शहर है, जो लिविंगस्टोन, ज़ाम्बिया और बोत्सवाना के पास की सीमा के पार है.



Awadhi : इ शहर जलप्रपातन का ठीक बगल मा स्थित है अऊर इ प्रमुख आकर्षण हैं। इ लोकप्रिय पर्यटन स्थल रोमांच चाहय वाले अऊर देखय वाले दूनों का लंबे समय तक ठहरय का भरपूर अवसर प्रदान करत है।

Hindi : यह शहर झरने के बगल में स्थित है, और वे प्रमुख आकर्षण हैं, लेकिन यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल जोखिम पसंद करने वालों और सैर-सपाटा करनेवाले, दोनों को लंबे समय तक ठहरने के ढेरों अवसर प्रदान करता है।



Awadhi : बरसात का मौसम (नवंबर से मार्च) मा, पानी की मात्रा अधिक होई जाई अऊर जलप्रपात अधिक मस्त लागी हैं।

Hindi : बरसात के मौसम (नवंबर से मार्च) में पानी की मात्रा ज़्यादा होगी और झरने ज़्यादा मनमोहक दिखाई देंगे.



Awadhi : अगर आप पुल का पार करत हैं या जलप्रपात का पास घुमावदार पगडंडियन सहारे चलत हैं त आपक भीगय की गारंटी है।

Hindi : यदि आप पुल पार करेंगे या झरने के पास की घुमावदार पगडंडियों पर चलेंगे, तो आप अवश्य हीे भीग जाएंगे।



Awadhi : दुसरी ओर, इ स्वभाववश है काहे से कि पानी का आयतन एतना अधिक होई जाई है कि पानी की वजह से असली जलप्रपात का देखाब पूरी तरह से बंद होई जाई!

Hindi : दूसरी ओर, यह ठीक है क्योंकि पानी की मात्रा इतनी अधिक है कि आपके वास्तविक जलप्रपात का दृश्य अस्पष्ट हो जाएगा - सभी पानी से!



Awadhi : तूतनखामुन का मकबरा (KV62) घाटी मा सबसे प्रसिद्ध मकबरा होई सकत है। इ हॉवर्ड कार्टर की 1922 की खोज का दृश्य का रूप म युवा राजा का लगभग अक्षुण शाही कब्र है।

Hindi : तूतनखामुन (KV62) का मकबरा। घाटी में KV62 कब्रों में सबसे प्रसिद्ध हो सकता है, हावर्ड कार्टर के 1922 के युवा राजा के लगभग बरकरार शाही दफन की खोज का दृश्य।



Awadhi : अधिकांश अन्य शाही मकबरन की तुलना मा, हालांकि, तूतनखामुन का मकबरा बहुत छोट है अऊर सीमित सजावट वाला होये का कारण मुश्किल से देखय लायक है।

Hindi : हालाँकि, अधिकांश अन्य शाही क़ब्रों की तुलना में तूतनखामन का मक़बरा बहुत छोटा और सीमित सजावट होने के कारण मुश्किल से देखने लायक है.



Awadhi : ममी का ताबूत से निकालय का प्रयास मा भई क्षति का साक्ष्य देखय मा रुचि रखय वाला कौनो भी व्यक्ति का निराशा होई काहे से कि केवल सिर अऊर कंधा दिखाई देत हैं।

Hindi : ताबूत से निकालने की कोशिशों के दौरान ममी को हुए नुकसान का सबूत देखने में दिलचस्पी रखने वाला कोई भी व्यक्ति निराश होगा क्योंकि केवल सिर और कंधे ही दिखाई दे रहे हैं.



Awadhi : मकबरे की शानदार संपत्ति अब एहमें नाहीं है काहे से कि यहं से हटाई का काहिरा मा मिस्र के संग्रहालय मा रख दिया गवा है।

Hindi : मक़बरे की शानदार मीनारें अब उसमें नहीं हैं, लेकिन इन्हें हटाकर कैरो के इज़िप्शियन म्यूज़ियम में रख दिया गया है.



Awadhi : थोड़ा समय रखय वाले आगंतुकन का लिए अच्छा होई कि वय अपना समय कहूँ अऊर बितावयं।

Hindi : सीमित समय वाले आगंतुकों के लिए अपना समय कहीं और बिताना सबसे अच्छा होगा।



Awadhi : नोम क्रॉम, सिएम रीप से 12 किमी दक्षिण-पश्चिम मा। ई पहाड़ी मंदिर 9वीं शताब्दी का अंत मा राजा यशोवर्मन के शासनकाल के दौरान बनावा गा रहा।

Hindi : फ्नोम क्रोम, सिएम रीप के दक्षिण-पश्चिम में 12 किमी पर। यह पहाड़ी मंदिर 9वीं शताब्दी के अंत में राजा यसोवर्मन के शासनकाल के दौरान बनाया गया था।



Awadhi : मंदिर का शांत वातावरण अउर टोनले सैप झील का नज़ारा देखे का बाद पहाड़ी का चढ़ाई सार्थक होइ जाथे।

Hindi : मंदिर का सूना वातावरण और टोनले सैप झील के ऊपर का दृश्य पहाड़ी की चढ़ाई को सार्थक बनाता है.



Awadhi : ई स्थान का यात्रा खातिर झील मा नाव से यात्रा करि जाए सकथे।

Hindi : झील की यात्रा के साथ साइट की यात्रा को सुविधाजनक रूप से जोड़ा जा सकता है.



Awadhi : मंदिर मा प्रवेश करै खातिर अंगकोर पास का जरुरत होथे, यही लिए टोनले सैप मा जात का आपन पासपोर्ट साथ लाउब न भूलें।

Hindi : जब आप टोनले सेप की ओर बढ़ रहे हों, तो अपने साथ पासपोर्ट लाना न भूलें क्योंकि मंदिर में प्रवेश के लिए अंगकोर पास की ज़रूरत पड़ती है.



Awadhi : यरुशलम इज़राइल का राजधानी अउर सबसे बड़ा शहर अहै, हालांकि जादातर अन्य देश अउर संयुक्त राष्ट्र एका इज़राइल का राजधानी के रूप मा मान्यता नाही देथीं।

Hindi : यरुशलेम इज़रायल की राजधानी है और वहां का सबसे बड़ा शहर है, हालाँकि अधिकांश अन्य देश और संयुक्त राष्ट्र इसे इज़रायल की राजधानी के रूप में मान्यता नहीं देते हैं।



Awadhi : जूडियन हिल्स का प्राचीन शहर का हजारन साल पुरान एक आकर्षक इतिहास अहै।

Hindi : जुडियन हिल्स के प्राचीन शहर में हज़ारों सालों से एक लुभावना इतिहास है.



Awadhi : ई शहर तीन एकेश्वरवादी धर्म - यहूदी धर्म, ईसाई धर्म अउर इस्लाम धर्म खातिर पवित्र अहै, अउर एक आध्यात्मिक, धार्मिक अउर सांस्कृतिक केंद्र का रूप मा कार्य करथे।

Hindi : इस शहर के ज़्यादातर लोग तीन धर्मों में आस्था रखते हैं - यहूदी, ईसाई और इस्लाम. साथ ही, यह शहर आध्यात्मिक, धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में भी मशहूर है.



Awadhi : शहर का धार्मिक महत्व अउर विशेष रूप से ओल्ड सिटी क्षेत्र का कई स्थल का वजह से , यरुशलम इजरायल का मुख्य पर्यटन स्थल मा से एक अहै।

Hindi : शहर के धार्मिक महत्व के कारण, और विशेष रूप से पुराने शहर क्षेत्र के कई स्थल, यरूशलेम इज़रायल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।



Awadhi : यरुशलम मा जीवंत अउर भीड़-भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर, कैफे अउर रेस्तरां का साथ-साथ कई ऐतिहासिक, पुरातत्व अउर सांस्कृतिक स्थल अहैं।

Hindi : यरुशलम में कई ऐतिहासिक, पुरातत्व और सांस्कृतिक स्थल, साथ ही जीवंत और भीड़ भरे शॉपिंग सेंटर, कैफ़े और रेस्तराँ भी हैं.



Awadhi : इक्वाडोर खातिर आवश्यक अहै कि क्यूबा का नागरिक का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा या सीमा प्रवेश बिंदु का माध्यम से इक्वाडोर मा प्रवेश करै से पहिले एक निमंत्रण पत्र मिला होए।

Hindi : इक्वाडोर चाहता है कि क्यूबा के नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों या सीमांत प्रवेश बिंदुओं से इक्वाडोर में प्रवेश करने से पहले एक आमंत्रण पत्र मिले.



Awadhi : ई पत्र का इक्वाडोर का विदेश मंत्रालय द्वारा वैध करा जाए का चाही, अउर कुछ निर्देश का पालन करै का चाही।

Hindi : इस पत्र को इक्वाडोर के विदेश मंत्रालय द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए और कुछ ज़रूरतों का अनुपालन किया जाना चाहिए.



[Day29]

Awadhi : ई जरुरत का दुईनो देशन का बीच एक संगठित प्रवासी प्रवाह प्रदान करै खातिर बनावा गा अहै।

Hindi : ये अनिवार्यताएँ दो देशों के बीच व्यवस्थित प्रवासी प्रवाह के लिए डिज़ाइन की गई हैं.



Awadhi : क्यूबा का नागरिक जऊन यूएस ग्रीन कार्ड धारक अहैं, उनका एसे से छूट प्राप्त करै खातिर इक्वाडोर का वाणिज्य दूतावास का दौरा करै का चाही।

Hindi : क्यूबा के नागरिक जो अमेरिका के ग्रीन कार्ड धारक हैं, उन्हें इस आवश्यकता से छूट प्राप्त करने के लिए इक्वाडोर के वाणिज्य दूतावास में जाना चाहिए।



Awadhi : आपके पासपोर्ट आपके यात्रा का तारीख का बाद कम से कम 6 महीने खातिर वैध होए का चाही। आपके ठहरै का अवधि का साबित करै खातिर एक वापसी/आगे का यात्रा टिकट के जरुरत होथे।

Hindi : आपका पासपोर्ट आपकी यात्रा की तिथि के बाद कम से कम 6 महीने तक के लिए वैध होना चाहिए. अपने रहने के दौरान आपको राउंड/ऑनवर्ड ट्रिप टिकिट दिखाने की ज़रूरत होती है.



Awadhi : बड़े समूहन खातिर पर्यटन सस्ता अहै, यही लिए अगर आप अकेले अहैं या सिर्फ एक दोस्त के साथे अहैं, तो अन्य लोगन से मिलै के प्रयास करें अउर कम खर्चा खातिर चार से छह का समूह बनावें।

Hindi : बड़े समूहों के लिए यात्राएँ सस्ती हो जाती हैं, इसलिए अगर आप अकेले या सिर्फ़ किसी एक दोस्त के साथ यात्रा करते हैं, तो उस यात्रा में चार से छह लोगों को जोड़ने की कोशिश करें, ताकि आपको प्रति व्यक्ति के हिसाब से पड़ने वाला खर्च कम हो जाए.



Awadhi : हालाँकि, ई वास्तव मा आपके चिंता का विषय ना होए का चाही, काहे कि अक्सर पर्यटक का भरै खातिर कार वाले इधर-उधर घूमत रहथीं।

Hindi : हालाँकि, यह आप के लिए कोई बहुत बड़ी चिंता की बात नहीं होनी चाहिए , क्योंकि अक्सर पर्यटकों को कारों में भरकर ले जाया जाता है।



Awadhi : अईसा लागथे कि ई वास्तव मा लोगन का ई विश्वास दिलावै के एक अउर तरीका अहै कि उनका जादा भुगतान करै का पड़ी।

Hindi : ऐसा लगता है कि वास्तव में लोगों को यह विश्वास दिलाने का एक तरीका है कि उन्हें अधिक भुगतान करना होगा.



Awadhi : माचू पिच्चू का उत्तरी छोर का ऊपर स्थित ई खड़ी पहाड़ी अहै, जऊन अक्सर खंडहर का कई तस्वीर का पृष्ठभूमि होथे।

Hindi : यह माचू पिचू के उत्तरी छोर के ऊपर स्थित विशाल पर्वत है, जो अक्सर खंडहर की कई तस्वीरों की पृष्ठभूमि में दिखता है।



Awadhi : ई नीचे से थोड़ा डरावना लागथे, अउर ई एक कठिन अउर खड़ी चढ़ाई अहै, मगर कऊनो भी फिट आदमी एका लगभग 45 मिनट मा चढ़ सकथे।

Hindi : यह नीचे से थोड़ा कठिन लग रहा है, और यह एक कठिन चढ़ाई है, लेकिन सबसे बिल्कुल फ़िट व्यक्ति इसे लगभग 45 मिनट में चड़ सकता है.



Awadhi : जादातर रस्ते पर पत्थर लगा अहैं, अउर तेज मोड़ वाले जगह पर स्टील केबल का एक सहायक रेलिंग लगी है।

Hindi : रास्ते में कई जगह पत्थर की सीढ़ियाँ रखी गई हैं और चढ़ाव वाले भागों में स्टील केबल एक सहायक रेलिंग प्रदान करते हैं.



Awadhi : एके मतलब आपन साँस संभाल का रस्ते पर ध्यान रखें, खासकर जब ई गीला होथे तो अऊर खतरनाक बन जाथे।

Hindi : इतना कहने के बाद, साँस में तकलीफ होने की उम्मीद रखें, और खड़े भागों में ध्यान रखें, विशेषकर जब गीले हों, क्योंकि यह जल्दी ही खतरनाक हो सकता है।



Awadhi : ऊपर एक छोट गुफा अहै जेका पार करब जरुरी अहै अऊर ई गुफा काफी तंग अहै।

Hindi : शीर्ष के पास एक छोटी गुफ़ा है जिसे ऊपर से गुज़ारा जाना चाहिए, यह काफी कम है और एक बहुत छोटा निचोड़ है।



Awadhi : गैलापागोस का स्थल अउर वन्य जीवन का देखय खातिर सबसे अच्छा साधन अहै, जइसा कि चार्ल्स डार्विन 1835 मा करे रहेन।

Hindi : गैलापागोस के दर्शनीय स्थलों और वन्यजीवों को सबसे अच्छे से नाव द्वारा देखा जा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे चार्ल्स डार्विन ने 1835 में किया था।



Awadhi : गैलापागोस जल मा 60 से जादा क्रूज जहाज चलथीं जेहमा 8 से 100 यात्री तक रहथीं।

Hindi : 60 से अधिक क्रूज़ जहाज गैलापागोस के जल सीमा क्षेत्र में लगे रहे - जिनका आकार 8 से 100 यात्रियों था।



Awadhi : जादातर लोग आपन जगह पहिलेन से बुक कई लेथीं (काहे कि नाव आमतौर पर सीजन के दौरान भरी होथे)।

Hindi : ज़्यादातर लोग अपनी जगह पहले से ही बुक कर लेते हैं (क्योंकि बोट आम तौर पर पीक सीज़न के दौरान भरी होती हैं).



Awadhi : सुनिश्चित कई लें कि जऊन एजेंट का माध्यम से आप बुक करथीं, ऊ गैलापागोस विशेषज्ञ अहै, जेका कई प्रकार के जहाजन का अच्छी जानकारी अहै।

Hindi : इस बात में पूरी तरह निश्चिंत हो जाएँ कि आपने जिस एजेंट के जरिये बुक किया है, वह जहाजों की कई किस्मों के अच्छे ज्ञान के साथ एक गैलापागोस का विशेषज्ञ है.



Awadhi : एसे ई सुनिश्चित होई कि आपके विशेष रुचिय अउर/या बाधा उनके खातिर कऊन जहाज सबसे उपयुक्त होई।

Hindi : यह सुनिश्चित करेगा कि आपके खास हित और / या समस्याएं जहाज से मेल करें जो उनके सबसे उपयुक्त हो |



Awadhi : 16 वीं शताब्दी मा स्पेनिश का आवै से पहिले, उत्तरी चिली इंका शासन का अधीन रहा, जबकि स्वदेशी अरुकेनियन (मापुचे) ​​मध्य अउर दक्षिणी चिली मा रहत रहें।

Hindi : 16 वीं शताब्दी में स्पेनी लोगों के आने से पहले, उत्तरी चिली इंका के अधीन था, जबकि स्वदेशी अरुकेनियन (मापुचे) मध्य और दक्षिणी चिली में बसे हुए थे।



Awadhi : मापुचे अंतिम स्वतंत्र अमेरिकी स्वदेशी समूह मा से एक रहेन, जऊन चिली का स्वतंत्रता का बाद तक स्पेनिश-भाषी शासन मा पूरी तरह से मिला नाही रहेन।

Hindi : मापुचे भी अमेरिका के स्थानीय अंतिम स्वतंत्र समूहों में से एक था. इस समूह ने चिली के आज़ाद होने के बाद तक पूरी तरह स्पेनी शासन की आधीनता स्वीकार नहीं की थी.



Awadhi : हालाँकि चिली 1810 मा स्वतंत्रता का घोषणा करिस (नेपोलियन युद्ध का बीच, जब स्पेन मा कुछ वर्ष खातिर कउनो कामकाजी सरकार नाही रही), स्पेनिश पर निर्णायक जीत 1818 तक हासिल नाही भा रही।

Hindi : हालाँकि 1810 में (नेपोलियन के युद्ध के बीच जिसने कई सालों तक स्पेन को बिना केंद्र सरकार के काम करने लायक बना दिया था) चिली को स्वतंत्र घोषित कर दिया गया था, लेकिन 1818 तक स्पेन पर निर्णायक जीत हासिल नहीं हुई थी.



Awadhi : डोमिनिका गणराज्य (स्पेनिश रिपब्लिका डॉमिनिकाना ) एक कैरीबीयाई देश है जऊन आधे हिस्पैनियोला द्वीप का पूरब मा है। अऊर ऊ हैती का साथ मिलत है।

Hindi : डोमिनिकन गणराज्य (स्पैनिश भाषा में: República Dominicana) एक करैबियाई देश है. डोमिनिकन गणराज्य और हैती का संयुक्त रूप से हिस्पैनियोला आइलैंड के पूर्वी क्षेत्र पर अधिकार है.



Awadhi : सफ़ेद रेत का समुन्दर का किनारे अऊर पहारी देखय वाले दृश्यों का अलावा इ देश सबसे पुराने यूरोपीय शहर का घर है जऊन अब संतो डोमिंगो का हिस्सा है।

Hindi : सफ़ेद रेत वाले समुद्र तटों और पर्वत के प्राकृतिक दृश्यों के अलावा, अमेरिका में यह देश सबसे पुराने यूरोपीय शहर है, जो अब सेंटो डोमिंगो का हिस्सा है.



Awadhi : ई दीपवा पर पहिले टैनोस अऊर कैरिब्स रहत रहे। कैरिब्स अरावकन बोलन वाला लोग रहे जऊन 10000 BCE के आस पास अये रहे।

Hindi : इस आइलैंड पर पहले टाइनोस और कैरिबीज़ लोग रहते थे. कैरिबीज़ लोग अरवाकन भाषा बोलते थे और वे 10,000 ईसा पूर्व आए थे.



Awadhi : यूरोपियाई खोज करे वाले लोगन का आवे का थोरही दिना मा, स्पेनिश विजेताओ द्वारा टैनोस का आबादी में कमी आई रही।

Hindi : यूरोपीय खोजकर्ताओं के आने के बाद कुछ ही सालों में, स्पेनिश विजेता द्वारा टेनोस की आबादी काफी कम कर दी गई थी.



Awadhi : 1492 अऊर 1498 के बीच फ़्राय बर्तोलोमे डी लॉस कासस (त्रतादो डी लॉस इंडियास ) के हिसाब से स्पेनिश विजेता रहे लोग लगभग 100000 तैनोस लोगन का मार दिहे रहे।

Hindi : 1492 और 1498 के बीच फ़्रे बार्टोलोमे डी लास कासेस (ट्राटैडो डे लास इंडियाज़) पर आधारित, स्पेनिश विजेता ने लगभग 100,000 टिएनोस को मार डाला था.



Awadhi : जार्डिन डे ला यूनियन। ई स्थान 17 वीं शताब्दी का एक कॉन्वेंट खातिर प्रांगण का रूप मा बनावा गा रहा, जेहमा से एकमात्र टेम्पलो डी सैन डिएगो इमारत बची अहै।

Hindi : जार्डिन डे ला यूनियन, इस स्थान को 17 वीं शताब्दी के कॉन्वेंट के लिए एट्रियम के रूप में बनाया गया था, जिसमें से टेम्प्लो डे सैन डिएगो एकमात्र इमारत बची है।



[Day30]

Awadhi : ई अब केंद्रीय प्लाजा का रूप मा काम करथे, अउर एहमा हमेशा दिन-रात बहुत सी चीज चलत रहथीं।

Hindi : अब यह केंद्रीय प्लाजा के रूप में कार्य करता है, और जहा दिन और रात बहुत सारी काम चलते हैं |



Awadhi : बगीचे का आसपास कई रेस्तरां अहैं, एहमा दुपहर अउर शाम का केंद्रीय गज़ेबो का तरफ से अक्सर मुफ्त संगीत कार्यक्रम देवा जाथीं।

Hindi : बगीचे के आस-पास कई रेस्तरां हैं. यहाँ के सेंट्रल पार्क गेज़बो में अक्सर दोपहर और शाम को मुफ़्त में संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.



Awadhi : कैलेजॉन डेल बेसो (एले ऑफ द किस) खाली 69 सेंटीमीटर का दूरी पर दुई बालकनी एक पुरानी प्रेम कथा का घर अहै।

Hindi : Callejon del Beso (चुंबन की गली)। दो छज्जे जो कि सिर्फ आपस में 69 सेन्टीमीटर्स की दूरी पर हैं, एक पुरानी प्रेम कथा का घर हैं।



Awadhi : कुछ पइसा मा कुछ बच्चा लोग आपका कहानी सुनइहें।

Hindi : चंद रुपयों के लिए कुछ बच्चे आपको कहानी सुनाएँगे।



Awadhi : बोवेन द्वीप एक मशहूर दिन के यात्रा या सप्ताहांत भ्रमण अहै जऊन कयाकिंग, लंबी पैदल यात्रा, दुकान, रेस्तरां अउर बहुत कुछ प्रदान करथे।

Hindi : बोवेन द्वीप एक लोकप्रिय एक दिन की यात्रा या सप्ताहित तौर पर घूमने के लिए बहुत अच्छा है, जो कयाकिंग, लंबी पैदल यात्रा, दुकानें, रेस्तरां और बहुत कुछ प्रदान करता है।



Awadhi : ई प्रामाणिक समुदाय वैंकूवर से कुछ दूर होवे साउंड मा स्थित अहै, अउर वैंकूवर शहर मा ग्रानविले द्वीप से समय से जाए वाली जल टैक्सियन के माध्यम से आसानी से पहुँचा जाए सकथे।

Hindi : यह प्रामाणिक समुदाय वैंकूवर के ठीक बाहर हॉवे साउंड में स्थित है, और वैंकूवर शहर में ग्रानविले द्वीप जाने वाले निर्धारित वाटर टैक्सियों के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है.



Awadhi : बाहरी गतिविधियन का आनंद ले वालेन खातिर, सी टू स्काई कॉरिडोर तक ट्रेक जरुरी अहै।

Hindi : जो आउटडोर एक्टिविटीज़ पसंद करते हैं, उनके लिए टू स्काय कोरिडोर में ट्रैकअप अनिवार्य है.



Awadhi : व्हिस्लर (वैंकूवर से 1.5 घंटे के ड्राइव) महंग अहै लेकिन 2010 का शीतकालीन ओलंपिक के कारण प्रसिद्ध अहै।

Hindi : व्हिस्लर (वैंकूवर से 1.5 घंटे ड्राइव की दूरी पर) 2010 के विंटर ओलंपिक की वजह से काफ़ी मशहूर हुआ.



Awadhi : सर्दियन मा, उत्तरी अमेरिका मा कुछ बेहतरीन स्कीइंग का आनंद लें, अउर गर्मियन मा कुछ प्रामाणिक माउंटेन बाइकिंग का आजमावैं।

Hindi : सर्दियों में, उत्तरी अमेरिका में बेहतरीन स्कीइंग, और गर्मियों में माउंटेन बाइकिंग का आनंद लें.



Awadhi : परमिट अग्रिम मा आरक्षित होए का चाही। आपके पास सिरेना मा रात भर रुकै का परमिट होए का चाही।

Hindi : परमिट पहले से आरक्षित होने चाहिए। सिरेना में रात भर रहने के लिए आपके पास अनुमति होनी चाहिए।



Awadhi : सिरेना एकमात्र रेंजर स्टेशन अहै जऊन कैंपिंग का अलावा छात्रावास मा रहै अउर गर्म भोजन प्रदान करथे। ला लियोना, सैन पेड्रिलो, अउर लॉस पेटस बिना कऊनो भोजन सेवा का केवल कैंपिंग के पेशकश करथीं।

Hindi : सायरेना एकमात्र रेंजर स्टेशन है जो कैंपिंग के अलावा शयनागार आवास और गर्म भोजन प्रदान करता है। ला लियोना, सैन पेड्रिलो, और लॉस पैटोज बिना किसी खाद्य सेवा के केवल कैंपिंग प्रदान करते हैं।



Awadhi : प्यूर्टो जिमेनेज़ का रेंजर स्टेशन से सीधे पार्क परमिट प्राप्त करब संभव अहै, लेकिन ऊ क्रेडिट कार्ड स्वीकार नाही करतीं।

Hindi : सीधे प्यूर्टो जिमेनेज़ के रेंजर स्टेशन से पार्क परमिट लिया जा सकता है. हालाँकि, वे क्रेडिट कार्ड स्वीकार नहीं करते हैं.



Awadhi : पार्क सेवा (MINAE) प्रत्याशित आगमन का एक महीने से जादा समय पहले पार्क परमिट जारी नाही करतीं।

Hindi : पार्क सेवा (MINAE) अपेक्षित आगमन से एक महीने से ज़्यादा पहले पार्क परमिट जारी नहीं करता है.



Awadhi : कैफेनेट El Sol एक दिन का पास खातिर US$30, या $10 का शुल्क पर आरक्षण सेवा प्रदान करथीं; विवरण उनके कैरकोवाडो पृष्ठ पर।

Hindi : कैफ़ेनेट एल सोल 30 अमेरिकन डॉलर एक दिन के लिए या आरक्षण सेवा प्रदान करने के लिए 10 अमेरिकन डॉलर लेता है; उनके Corcovado पृष्ठ पर पूरा विवरण दिया हुआ है।



Awadhi : कुक आइलैंड्स दक्षिण प्रशांत महासागर के मध्य मा, पोलिनेशिया मा स्थित न्यूजीलैंड का साथ मुक्त सहयोग मा एक द्वीप देश अहै।

Hindi : कुक आइलैंड्स दक्षिण प्रशांत महासागर के बीच में पोलिनेशिया में स्थित एक द्वीप देश है,जिसका नूजीलैंड के साथ खुला सहयोग है ।



Awadhi : ई एक द्वीपसमूह अहै जेमा 15 द्वीप अहैं जऊन 2.2 मिलियन किमी 2 महासागर मा फइला अहैं।

Hindi : यह समुद्र में 2.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैले 15 द्वीपों एक द्वीपसमूह है।



Awadhi : हवाई का समान समय क्षेत्र का साथ, द्वीप का कभी-कभौ ¨हवाई ¨ का एक भाग का रूप मा माना जाथे।

Hindi : हवाई के टाइम ज़ोन के समान, द्वीपों को कभी-कभी "ऑस्ट्रेलियाई हवाई" के रूप में माना जाता है.



Awadhi : हालांकि ई छोट अहै, ई सभै बड़े पर्यटक होटलन अउर अन्य विकास का बिना राज्य का गठन से पहिले हवाई का कुछ पहिले का आगंतुकन का याद दिलावथे।

Hindi : हालाँकि यह छोटा है, किन्तु यह हवाई के कुछ बुजुर्ग आगंतुकों को उस समय की याद दिलाता है जब राज्य में कोई बड़े पर्यटक होटल नहीं थे और अन्य विकास नहीं हुआ था।



Awadhi : कुक आइलैंड्स मा कऊनो शहर नाही ना लेकिन 15 अलग-अलग द्वीपन से बना अहै। एमा रारोटोंगा अउर ऐतुताकी प्रमुख अहैं।

Hindi : कुक आइलैंड्स में कोई शहर नहीं है, लेकिन इसमें 15 अलग-अलग आइलैंड्स हैं. इनमें रारोटोंगा और ऐटूटाकी प्रमुख हैं.



Awadhi : विकसित देशन मा आज डीलक्स बिस्तर अउर नाश्ता उपलब्ध करावै का एक प्रकार का कला का रूप मा बढ़ाए देवा गा अहै।

Hindi : आजकल विकसित देशों में, डीलक्स बिस्तर और नाश्ता प्रदान करना एक कला के रूप में विकसित हो गया है.



Awadhi : शीर्ष छोर पर, B & B स्पष्ट रूप से मुख्य रूप से दुई चीजन पर प्रतिस्पर्धा करथीं: बिस्तर अउर नाश्ता।

Hindi : बीएंडबी प्रत्यक्ष रूप से मुख्यतः दो प्रमुख चीजों पर प्रतिस्पर्धा करते हैं: बिस्तर और नाश्ता।



Awadhi : ई तरह का बेहतरीन प्रतिष्ठानन मा सबसे शानदार बिस्तर, शायद एक हस्तनिर्मित रजाई या एक प्राचीन बिस्तर उपयुक्त अहै।

Hindi : तदनुसार, ऐसे शानदार प्रतिष्ठानों पर व्यक्ति को सबसे अधिक विलासी बिस्तर, और संभवतः हाथ का बना कंबल या ऐंटीक बेड मिलना उचित होता है।



Awadhi : नाश्ते मा क्षेत्र का मौसमी व्यंजन या मेजबान का ख़ास व्यंजन शामिल होई सकथीं।

Hindi : नाश्ते में क्षेत्र के मौसमी रस या मेज़बान के ख़ास व्यंजन शामिल हो सकते हैं.



Awadhi : सेटिंग एक ऐतिहासिक पुरानी इमारत होई सकथे जेहमा प्राचीन साज-सज्जा, मैनीक्योर मैदान अउर एक स्विमिंग पूल अहै।

Hindi : सेटिंग एंटीक सामान, मैनीक्योर मैदान और स्विमिंग पूल वाली कोई पुरानी ऐतिहासिक इमारत हो सकती है।



Awadhi : आपन कार मा बैठब अउर लंबी सड़क यात्रा पर निकलब एके सादगी मा एक आंतरिक अपील अहै।

Hindi : अपनी खुद की कार में बैठकर लंबी यात्रा पर जाना में अपनी ही आंतरिक अपील है।



[Day31]

Awadhi : बड़े वाहन का विपरीत, आप शायद पहिलेनै आपन कार चलावै से परिचित अहैं अउर एके सीमा का जानथीं।

Hindi : बड़े वाहनों से अलग आप संभवतया पहले से ही अपनी कार को चलाने में अभ्यस्त हैं और अपनी सीमाएँ जानते हैं.



Awadhi : निजी संपत्ति पर या कऊनो भी शहर मा एक तम्बू स्थापित करब आसानी से अवांछित ध्यान आकर्षित कई सकथे।

Hindi : निजी संपत्ति पर या किसी भी आकार के शहर में तम्बू गाढ़ना करना आसानी से बिना जरुरत के ध्यान को आकर्षित कर सकता है।



Awadhi : संक्षेप मा, सड़क यात्रा करै खातिर आपन कार का उपयोग करब एक शानदार तरीका अहै, लेकिन शायदै कभो ¨शिविर¨ करै का तरीका अहै।

Hindi : सड़क यात्रा करने के लिए अपनी कार का उपयोग करना एक शानदार तरीका है, कभी कभी यह "कैंप"का काम भी करती है।



Awadhi : कार कैंपिंग संभव अहै अगर आपके पास एक बड़ा मिनीवैन, एसयूवी, सेडान या स्टेशन वैगन अहै जेहमा सीट अहैं।

Hindi : अगर आपके पास एक बड़ी मिनीवैन, एसयूवी, सेडान या स्टेशन वैगन है, जिसमें सीटें नीचे की जा सकती हैं, तो कार कैंपिंग संभव है.



Awadhi : कुछ होटलन द्वितीय विश्व युद्ध से पहले, 19वीं या 20वीं सदी का शुरुआत मा स्टीम रेलवे अउर ओशन लाइनर्स का स्वर्ण युग के विरासत अहै।

Hindi : कुछ होटलों में स्टीम रेलवे और समुद्री लाइनर के स्वर्णिम युग की परंपरा देखने को मिलती है; जो कि दूसरे विश्व युद्ध से पहले 19वीं सदी या शुरुआती 20वीं सदी के हैं.



Awadhi : ई होटल ऊ रहेन जहाँ अमीर अउर मशहूर लोग ठहरत रहेन, अउर अक्सर बढ़िया भोजन अउर नाइटलाइफ़ का आनंद लेत रहेन।

Hindi : ये वे होटल थे, जहाँ अमीर और प्रसिद्ध रुकते थे, और अक्सर बढ़िया भोजन करते और रात बिताते थे।



Awadhi : पुराने जमाने का फिटिंग, नवीनतम सुविधा का कमी अउर एक निश्चित पुरानी सुंदरता उनके चरित्र का हिस्सा अहैं।

Hindi : पुराने ढंग की फिटिंग, नवीनतम सुविधाओं की कमी, और एक निश्चित सुंदर वृद्धावस्था भी उनके चरित्र का हिस्सा है।



Awadhi : जबकि ऊ आम तौर पर निजी स्वामित्व वाले होथीं, ऊ कभो-कभो राज्य का प्रमुख अउर अन्य गणमान्य व्यक्तियन का दौरा करथीं।

Hindi : हालाँकि वे आमतौर पर निजी स्वामित्व में होते हैं, वे कभी-कभी राष्ट्राध्यक्षों और अन्य उच्चाधिकारियों को ठहरने की जगह देते हैं.



Awadhi : अमीर यात्री दुनिया भर का उड़ान खातिर जाए सकथीं, अऊर एहमा से कई होटलन मा ठहर सकथीं।

Hindi : एक अमीर यात्री यह सोच सकता है कि पूरी दुनिया में उड़ना उसे कंगाल कर सकता है जबकि वह इन होटलों में से कई में रुका हुआ है।



Awadhi : आतिथ्य विनिमय नेटवर्क ऊ संगठन अहै जऊन यात्रियन का ऊ शहर मा स्थानीय लोगन से जोड़थे जहाँ ऊ जात अहैं।

Hindi : हॉस्पिटैलिटी एक्सचेंज़ नेटवर्क ऐसा संगठन है जो उन शहरों में यात्रियों को स्थानीय लोगों से जोड़ता है, जिस शहर में वे जा रहे होते हैं.



Awadhi : अइसे नेटवर्क से जुड़े खातिर आमतौर पर खाली एक ऑनलाइन फॉर्म भरै का जरुरत होथे; हालांकि कुछ नेटवर्क अतिरिक्त सत्यापन का पेशकश करथीं।

Hindi : इस तरह के नेटवर्क में शामिल होने के लिए आमतौर पर सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है; हालांकि कुछ नेटवर्क अतिरिक्त सत्यापन करने के लिए कहते या मांग करते हैं।



Awadhi : कभो-कभो अन्य यात्री द्वारा संदर्भ अउर समीक्षा का साथे उपलब्ध मेजबान का एक सूची तब या तो प्रिंट और/या ऑनलाइन प्रदान करी जाथे।

Hindi : उपलब्ध मेज़बानों की सूची या तो प्रिंट और/या ऑनलाइन, कभी-कभी अन्य यात्रियों द्वारा संदर्भ और समीक्षाओं के साथ प्रदान की जाती है.



Awadhi : काउचसर्फिंग का स्थापना जनवरी 2004 मा भा रही जब कंप्यूटर प्रोग्रामर केसी फेंटन काआइसलैंड खातिर एक सस्ती उड़ान मिली लेकिन रुकै खातिर जगह नाही मिली।

Hindi : जनवरी 2004 में कंप्यूटर प्रोग्रामर केसी फेन्टन ने आइसलैंड के लिए एक सस्ती उड़ान मिलने के बाद काउचसर्फिंग की स्थापना की, लेकिन उसके पास रहने के लिए जगह नहीं थी.



Awadhi : ऊ स्थानीय विश्वविद्यालय मा छात्र लोगन का ईमेल करें अउर मुफ्त आवास खातिर भारी संख्या मा प्रस्ताव प्राप्त करें।

Hindi : उन्होंने स्थानीय विश्वविद्यालय के छात्रों को ईमेल किया और उनको मुफ्त में रहने के लिए ढेर सारे प्रस्ताव प्राप्त हुए.



Awadhi : छात्रावास मा मुख्य रूप से युवा लोग रहथीं- जिनके उमर लगभग बीस साल का आसपास होथे - मगर आप अक्सर हुआँ एसे जादा उमर वाले यात्रियन का भी पाए सकथीं ।

Hindi : होस्टल खास तौर पर युवा लोगों के लिए होते हैं. इनमें ज़्यादातर बीस साल की उम्र के लोग रुकते हैं. हालाँकि, आपको अक्सर यहाँ बड़ी उम्र के यात्री भी मिल सकते हैं.



Awadhi : बच्चा लोग का साथे परिवार का रहब बहुत मुश्किल अहै, मगर कुछ छात्रावास उनका निजी कमरा मा अनुमति देथीं।

Hindi : बच्चों के साथ वाले परिवार दिखना एक बहुत ही नामुमकिन सी बात है, लेकिन कुछ होस्टल उनको निजी कमरे में रहने की अनुमति देते हैं।



Awadhi : चीन मा बीजिंग शहर 2022 मा ओलंपिक शीतकालीन खेलन का मेजबान शहर होई, जऊन ग्रीष्मकालीन अउर शीतकालीन ओलंपिक दुईनो का मेजबानी करै वाला पहिला शहर बनाए देई।

Hindi : 2022 में चीन का बीजिंग शहर ओलंपिक शीतकालीन खेलों का मेज़बान शहर होगा, जो दोनों ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक की मेज़बानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा.



Awadhi : बीजिंग उद्घाटन अउर समापन समारोह अउर इनडोर आइस इवेंट का मेजबानी करी।

Hindi : बीजिंग उद्घाटन और समापन समारोह और इनडोर बर्फ की स्पर्धाओं की मेजबानी करेगा।



Awadhi : अन्य स्कीइंग कार्यक्रम बीजिंग से लगभग 220 किमी (140 मील) का दूरी पर झांगजियाकौ मा ताइज़िचेंग स्की क्षेत्र मा होईहें।

Hindi : अन्य स्कीइंग कार्यक्रम बीजिंग से लगभग 220 किलोमीटर (140 मील) दूर झांगजियाकौ में ताइज़िचेंग स्की क्षेत्र में होंगे.



Awadhi : जादातर मंदिर मा नवंबर का अंत से मई का मध्य तक एक वार्षिक उत्सव होथे, जऊन प्रत्येक मंदिर का वार्षिक कैलेंडर का अनुसार बदलत रहथे।

Hindi : ज़्यादातर मंदिरों में नवंबर के आखिरी दिनों से शुरू होकर मई के मध्य तक सालाना त्यौहार मनाया जाता है. हर मंदिर के सालाना कैलेंडर के हिसाब से यह त्यौहार अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है.



Awadhi : मंदिर का जादातर त्योहार मंदिर का वर्षगांठ या पीठासीन देवता का जन्मदिन या मंदिर से जुड़े कऊनो अन्य प्रमुख कार्यक्रम का हिस्से का रूप मा मनावा जाथे।

Hindi : मंदिर के ज़्यादातर त्यौहार, मंदिर के स्थापना दिन, मंदिर के देवता के जन्मदिन या मंदिर से जुड़े दूसरे खास दिनों पर आयोजित किए जाते हैं.



Awadhi : सजाए गए हाथियन का नियमित जुलूस, मंदिर का आर्केस्ट्रा अउर अन्य उत्सव का साथ केरल का मंदिर उत्सव देखै मा बहुत दिलचस्प होथीं।

Hindi : केरल के मंदिरों में मनाए जाने वाले त्यौहार देखने में काफ़ी मज़ेदार होते हैं. इनमें पारंपरिक तरीके से सजे-धजे हाथी, मंदिर का अपना आर्केस्ट्रा और दूसरे रीति-रिवाज़ शामिल हैं.



Awadhi : एक विश्व मेला (आमतौर पर विश्व प्रदर्शनी, या बस एक्सपो कहा जाथे) कला अउर विज्ञान का बड़ा अंतरराष्ट्रीय त्योहार अहै।

Hindi : वर्ल्ड्स फ़ेयर (आमतौर पर वर्ल्ड एक्सपोज़िशन या सरल शब्दों में एक्सपो) कला और विज्ञान का बड़ा अंतरराष्ट्रीय उत्सव है.



Awadhi : भाग ले वाले देश विश्व का मुद्दा या आपन देश का संस्कृति अउर इतिहास का प्रदर्शित करै खातिर राष्ट्रीय मंडप मा कलात्मक अउर शैक्षिक प्रदर्शन प्रस्तुत करथीं।

Hindi : भाग लेने वाले देश दुनिया की समस्याओं या अपने देश की संस्कृति और इतिहास को प्रदर्शित करने के लिए नेशनल पैविलियनों में कलात्मक और शैक्षिक प्रदर्शन प्रस्तुत करते हैं.



Awadhi : अंतर्राष्ट्रीय बागवानी प्रदर्शनी विशेष आयोजन होथे जेहमा फूल का प्रदर्शन, वनस्पति उद्यान अउर पौधा से संबंधित कुछ भी प्रदर्शित करा जाथे।

Hindi : अंतर्राष्ट्रीय बाग़वानी प्रदर्शनी ख़ास कार्यक्रम है, जिसमें फूलों का प्रदर्शन, वनस्पति उद्यान और पौधों के साथ कुछ और करने की प्रदशर्नी होती है.



[Day32]

Awadhi : हालांकि सैद्धांतिक रूप से एके वार्षिक आयोजन होई सकथे (अगर ऊ अलग-अलग देश मा होएं), लेकिन व्यावहारिक रूप से अइसा नाही होत।

Hindi : यद्यपि सिद्धांत रूप में वे प्रतिवर्ष जगह ले सकते हैं ( जब तक वे विभिन्न देशों में हैं), व्यवहार में वे नहीं हैं।



Awadhi : ई कार्यक्रम आम तौर पर तीन से छह महीना तक चलथे, अउर 50 हेक्टेयर से जादा का जगह पर आयोजित करा जाथे।

Hindi : आम तौर पर ये आयोजन तीन से छह महीने के बीच कभी भी ऐसी जगहों पर आयोजित किए जाते हैं जो 50 हेक्टेयर से छोटी न हों.



Awadhi : कई अलग-अलग फिल्म प्रारूप अहैं। जेके उपयोग कई साल से करा गा अहै। मानक 35 मिमी फिल्म (36 गुणा 24 मिमी नेगेटिव) सबसे आम अहै।

Hindi : ऐसे कई अलग-अलग फ़िल्म प्रारूप हैं जो पिछले कुछ सालों से इस्तेमाल किए गए हैं. मानक 35 मिमी फ़िल्म (36 गुणा 24 मिमी नेगेटिव) सबसे आम है.



Awadhi : अगर ई समाप्त होई जाथे तो एका आमतौर पर काफी आसानी से भरा जाए सकथे, अउर मोटे तौर पर वर्तमान डीएसएलआर का तरह रिज़ॉल्यूशन देथे।

Hindi : अगर आप चलाते हैं और यह वर्तमान DSLR की तुलना में लगभग वैसा रिज़ॉल्यूशन देता है, तो यह आमतौर पर काफी आसानी से बदला जा सकता है.



Awadhi : कुछ मध्यम प्रारूप का फिल्म कैमरा 6 गुणा 6 सेमी अउर जादा सटीक रूप से 56 गुणा 56 मिमी नेगेटिव प्रारूप का इस्तेमाल करथीं।

Hindi : कुछ मध्यम-फ़ॉर्मेट वाले फ़िल्म कैमरे 6 गुणा 6 सेमी फ़ॉर्मेट का इस्तेमाल करते हैं, अधिक सटीक रूप से वे 56 से 56 मिमी नेगेटिव का इस्तेमाल करते हैं.



Awadhi : ई 35 मिमी नेगेटिव (3136 मिमी 2 बनाम 864) का लगभग चार गुना रिज़ॉल्यूशन देथे।

Hindi : यह 35 मिमी नेगेटिव (3136 मिमी2 बनाम 864) के लगभग चार बार रेज़ोल्यूशन देता है।



Awadhi : एक फोटोग्राफर खातिर वन्यजीव सबसे चुनौतीपूर्ण रूपांकन मा से एक अहै, अउर एके लिए सौभाग्य, धैर्य, अनुभव अउर अच्छे उपकरण का संयोजन का जरुरत होथे।

Hindi : किसी फोटोग्राफर के लिए वन्यजीव सबसे चुनौतीपूर्ण रूपांकनों में से एक है, और इसके लिए सही मौका, धैर्य, अनुभव और अच्छे उपकरणों का संयोजन होना आवश्यक होता है.



Awadhi : वन्यजीव फोटोग्राफी का अक्सर हल्के मा लेवा जाथे, मगर सामान्य तौर पर फोटोग्राफी का तरह, एक तस्वीर एक हजार शब्द का बराबर होथे।

Hindi : वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी को अक्सर हल्के में ही लिया जाता है, लेकिन सामान्यतः फ़टोग्राफ़ी की तरह ही एक चित्र हज़ारों शब्द से अधिक कीमत रखता है.



Awadhi : वन्यजीव फोटोग्राफी मा अक्सर एक लंबे टेलीफोटो लेंस के जरुरत होथे, हालांकि पक्षियन का झुंड या छोट जीव जइसे चीज खातिर अन्य लेंस का जरुरत होथे।

Hindi : वन्यजीव फ़ोटोग्राफ़ी के लिए अक्सर एक लंबे टेलीफ़ोटो लेंस की आवश्यकता होती है, हालाँकि पक्षियों के झुंड या एक छोटे प्राणियों की फ़ोटोग्राफ़ी के लिए अन्य लेंस की आवश्यकता होती है.



Awadhi : कई विदेशी जानवरन का ढूंढब मुश्किल अहै, अउर पार्क मा कभो-कभो व्यावसायिक उद्देश्य खातिर तस्वीर ले का नियम होथीं।

Hindi : कई अनोखे जानवरों को खोजना मुश्किल है और कभी-कभी पार्कों में पैसे कमाने के मकसद से फ़ोटो लेने के मामले में नियम लागू हो सकते हैं.



Awadhi : जंगली जानवर या तो शर्मीले या आक्रामक होई सकथीं। वातावरण ठंडा, गर्म या प्रतिकूल होई सकथे।

Hindi : जंगली जानवर शर्मीले या आक्रामक हो सकते हैं। पर्यावरण ठंडा, गर्म होना चाहिए या अन्यथा प्रतिकूल हो सकता है।



Awadhi : दुनिया मा 5000 से जादा अलग-अलग भाषा अअहैं, जेहमा 50 मिलियन या ओसे जादा बोलै वालेन का बीस से जादा भाषा अहैं।

Hindi : दुनिया में 5,000 से अधिक विभिन्न भाषाएँ हैं, जिनमें बीस से अधिक भाषाएँ ऐसी हैं जो 50 मिलियन या उससे अधिक लोगो द्वारा बोली जाती हैं।



Awadhi : लिखित शब्द का अक्सर बोले गए शब्द के तुलना मा समझब आसान होथे। ई पता का बारे मा विशेष रूप से सच अहै, काहे की पता का उच्चारण करब अक्सर मुश्किल होथे।

Hindi : लिखित शब्दों को अक्सर बोले गए शब्दों की तुलना में समझना आसान होता है। यह विशेष रूप से पतों के लिए सच है, जिन्हें अक्सर ठीक से उच्चारण करना मुश्किल होता है।



Awadhi : कई देश पूरी तरह से अंग्रेजी मा धाराप्रवाह अअहैं, अउर ई भाषा का सीमित ज्ञान का उम्मीद कई सकथीं - खासकर युवा लोगन का बीच।

Hindi : कई पूरे राष्ट्र अंग्रेजी में पूरी तरह से धाराप्रवाह हैं, और उनसे भी अधिक में आप सीमित ज्ञान की आशा रख सकते हैं - विशेष रूप से युवा लोगों में।



Awadhi : कल्पना करैं, अगर आप टोरंटो का एक रेस्तरां मा एक मेज का चारों ओर बैठे मैनकुनियन, बोसोनियन, जमैका अउर सिडनीसाइडर का साथे खाना खाएं।

Hindi : कल्पना करिए कि आप टोरंटो के किसी रेस्टोरेंट में अपनी मेज पर मैन्कूनियन, बोस्टोनियन, जमैकन और सिडनीसाइडर के साथ डिनर कर रहे हैं.



Awadhi : ऊ आपन देश का मजेदार कहानी एक-दूसरे का साथे उनके अलग उच्चारण अउर स्थानीय भाषा मा बतावथीं।

Hindi : वे अपने गृहनगर की कहानियों से एक-दूसरे का मनोरंजन कर रहे हैं, जो उनके अलग-अलग लहजे और स्थानीय बोली में बताया गया है।



Awadhi : सुपरमार्केट मा खाना ख़रीदब आमतौर पर खाए का सबसे सस्ता तरीका अहै। ई खाना पकावै का बेहतरीन विकल्प अहै हालांकि ई पहिले से तैयार भोजन तक ही सीमित अहै।

Hindi : सुपरमार्केट से खाना खरीदना आमतौर पर खाना खाने का सबसे सस्ता तरीका है । हालांकि खाना पकाए बिना, विकल्प तैयार भोजन तक ही सीमित हैं।



Awadhi : तेजी से बढ़त सुपरमार्केट मा रेडीमेड भोजन का जादा प्रकार मिलथीं। कुछ सुपरमार्केट भोजन का गरम करै खातिर माइक्रोवेव ओवन या अन्य साधन प्रदान करथीं।

Hindi : तेजी से बढ़ते हुए सुपरमार्केट तरह-तरह के तैयार भोजन के विविध खंड प्रदान कर रेा हैं। उनमें से कुछ तो भोजन गर्म करने के लिए माइक्रोवेव ओवन या अन्य साधन भी प्रदान करते हैं।



Awadhi : कुछ देश या अलग-अलग स्टोर मा अक्सर एक अनौपचारिक अउर सस्ती कीमत वाला कम से कम एक ऑन साइट रेस्तरां होथे।

Hindi : कुछ देशों या कई तरह के स्टोर्स में कम से कम एक ऑन-साइट रेस्टोंरेंट है, जो किफ़ायती दामों के साथ अक्सर अनौपचारिक होता है.



Awadhi : आपन पॉलिसी अउर आपन बीमाकर्ता का संपर्क विवरण के प्रति बनावैं अउर अपने साथ रखैं।

Hindi : अपनी बीमा और अपने बीमाकर्ता के संपर्क विवरण की प्रतियाँ बनाएँ और अपने साथ ले जाएँ।



Awadhi : उनका सलाह/प्राधिकरण अउर दावे करै खातिर बीमाकर्ता के ई-मेल पता अउर अंतरराष्ट्रीय फोन नंबर दिखावै का पड़ी।

Hindi : उन्हें सलाह/प्राधिकरण और दावा करने के लिए बीमाकर्ता का ई-मेल पता और अंतर्राष्ट्रीय फ़ोन नंबर दिखाने की ज़रूरत है.



Awadhi : अपने सामान अउर ऑनलाइन (संलग्नक का साथे स्वयं का ई-मेल करैं, या ¨क्लाउड¨ मा संग्रहीत करैं) मा एक अउर प्रति रखें।

Hindi : अपनी भाषा में और ऑनलाइन अपने पास एक कॉपी रखें (अटैचमेंट के साथ खुद को ई-मेल करें, या "क्लाउड" में सेव करें).



Awadhi : अगर लैपटॉप या टैबलेट का साथे यात्रा करत अहैं, तो एके मेमोरी या डिस्क मा एक कॉपी स्टोर करैं (इंटरनेट का बिना सुलभ)।

Hindi : यदि लैपटॉप या टैबलेट के साथ यात्रा कर रहे हैं तो मेमोरी या डिस्क (इंटरनेट के बिना एक्सेस की जा सकने वाली) में एक कॉपी स्टोर करें.



Awadhi : साथेन यात्रा करै वाले साथी अउर रिश्तेदार या दोस्त का घर वापस आवै मा मदद करै खातिर पॉलिसी / संपर्क प्रति दइ दें।

Hindi : अगर आप अपनी यात्रा के साथियों और रिश्तेदारों या दोस्तों को घर पहुँचाने में मदद करना चाहते हैं, तो उन्हें नीति/संपर्क की कॉपी भी दें.



Awadhi : मूस (जेका एल्क भी कहा जाथे) आमतौर पर आक्रामक नहीं होत लेकिन अगर उनका कोई खतरा महसूस होथे तो ऊ आपन बचाव करथीं।

Hindi : मूस (जिसे एल्क भी कहा जाता है) सहज रूप से आक्रामक नहीं होते, लेकिन यदि उन्हें कोई ख़तरा महसूस होता है, तो वे अपनी रक्षा करेंगे.



[Day33]

Awadhi : जब मनई मूस (एक प्रकार का हिरण ) का संभावित रूप से खतरनाक नहीं समझतें, तौ ऊ मूस का जादा करीब जाय का कोशिश करथीं अउर खुद का जोखिम मा डाल सकथीं।

Hindi : जब लोग मूस को बहुत ख़तरनाक नहीं मानते हैं, तो वे बहुत पास आ सकते हैं और खुद को जोख़िम में डाल सकते हैं.



Awadhi : शराब का इस्तेमाल संयम से करें। शराब हर आदमी का अलग तरह से प्रभावित करथे, और आपन सीमा जानब बहुत जरूरी अहै।

Hindi : शराबी बोहत संयम से शराब पीते हैं. शराब हर किसी को अलग अलग तरह से प्रभावित करती है,और आपको अपनी सीमा का पता होना बहुत जरुरी है।



Awadhi : जादा शराब पिए से संभावित दीर्घकालिक बीमारियन मा लिवर खराब होब और हियँ तक ​​कि अंधापन और मौत भी होइ सकथे। अवैध रूप से उत्पादित शराब का इस्तेमाल करै पर संभावित खतरा बढ़ जाथे।

Hindi : अत्यधिक शराब पीने से संभावित दीर्घकालिक स्वास्थ्य घटनाओं में लीवर की क्षति और यहाँ तक कि अंधापन और मृत्यु भी हो सकती है. अवैध रूप से बनाई गई शराब का सेवन करने पर संभावित खतरा बढ़ जाता है.



Awadhi : अवैध स्पिरिट मा मेथनॉल सहित कई खतरनाक अशुद्धि होइ सकथीं, जऊन छोटी खुराक मा भी अंधापन या मौत का वजह बन सकथीं।

Hindi : अवैध शराबों में मेथनॉल सहित विभिन्न ख़तरनाक अशुद्धियाँ हो सकती हैं, जिनकी कम मात्रा भी अंधेपन या मृत्यु का कारण बन सकती हैं।



Awadhi : विदेशी देश मा चश्मा सस्ता होई सकथे, खासकर कम आय वाले देशन मा जहाँ श्रम लागत कम अहै।

Hindi : विदेश में चश्में सस्ते हो सकते हैं, खास कर उन देशों में जहाँ आय का स्तर और मज़दूरी की दरें कम हों.



Awadhi : घर पर आंख के जांच करावैं, खासतौर से तब अगर बीमा एका कवर करथे, और कउनो दूसरे जगह जांच करावे का लिए कहीं डॉक्टर के पर्चा साथे लई जाएं।

Hindi : घर पर आंखों की जांच करने पर विचार करें, खासकर अगर बीमा इसका भुगतान करता है,और पर्चे को साथ लाने के लिए कहीं और दायर किया जाए।



Awadhi : अइसी जगह मा उपलब्ध नामी-गिरामी ब्रांड वाली चीज मा दुई समस्या होई सकथे; कुछ बहुत पुरान होई गा रही थीं और असली इम्पोर्टेड सामान दूसरे जगह का तुलना मा जादा महंगा होथीं।

Hindi : ऐसे क्षेत्रों में उपलब्ध महंगे ब्रांड-नाम के फ़्रेम में दो समस्याएँ हो सकती हैं; कुछ चोरी के हो सकते हैं और असल में आयात किए गए फ़्रेम घरेलू की तुलना में ज़्यादा महंगे हो सकते हैं.



Awadhi : कॉफी दुनिया का सबसे जादा व्यापारिक चीज मा से एक अहै, अउर आप शायद आपन गृह क्षेत्र मा एके कई प्रकार पाए सकथीं।

Hindi : कॉफी दुनिया के सबसे अधिक कारोबार वाली वस्तुओं में से एक है, और आपको शायद अपने क्षेत्र में इसके कई प्रकार मिल सकते हैं.



Awadhi : तभो, दुनिया भर मा कॉफी पियै के कई विशिष्ट तरीका अहैं जऊन अनुभव करै लायक अहैं।

Hindi : फिर भी, दुनिया भर में कॉफी पीने के कई खास तरीके हैं जो अनुभव के लायक हैं.



Awadhi : कैन्यनिंग (या: कैन्योनियरिंग) एक घाटी का तल मा जाए का बारे मा अहै, जऊन या तो सूखा अहै या पानी से भरा अहै।

Hindi : केनयोनिंग (या: केनयोनीरिंग) जिसमें लोग पानी वाली या सूखी खाई की निचली सतह तक जाते हैं.



Awadhi : कैन्यनिंग तैराकी, चढ़ाई अउर कूदै का एक रूप आय - मगर शुरू करै खातिर अपेक्षाकृत कम प्रशिक्षण या शारीरिक आकार का जरुरत होथे (उदाहरण खातिर, रॉक क्लाइम्बिंग, स्कूबा डाइविंग या अल्पाइन स्कीइंग के तुलना मा)।

Hindi : कैन्यनिंग में तैराकी, चढ़ाई और कूदने के तत्वों का संयोजन होता है - लेकिन इसे करने के लिए अपेक्षाकृत कम प्रशिक्षण या शारीरिक विकास की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, रॉक क्लाइम्बिंग, स्कूबा डाइविंग या अल्पाइन स्कीइंग की तुलना में)।



Awadhi : हाईकिंग एक बाहरी गतिविधि अहै जेहमा अक्सर लंबी पैदल रस्ते पर प्राकृतिक वातावरण मा चला जाथे।

Hindi : हाइकिंग घर के बाहर की गतिविधि है जिसमें अक्सर प्राकृतिक वातावरण में हाइकिंग ट्रेल्स पर पैदल चलना होता है।



Awadhi : दिनका लंबी पैदल यात्रा मा एक मील से भी कम दूरी तक का दूरी होथे जेका एकय दिन मा तय करा जाए सकथे।

Hindi : डे हाइकिंग में एक मील से भी कम की दूरी शामिल होती है जिसे एक ही दिन में कवर किया जा सकता है.



Awadhi : एक आसान रस्ते पर एक दिन का हाइकिंग खातिर थोड़ी तैयारी के जरुरत होथे, अउर कऊनो भी मामूली रूप से फिट व्यक्ति एके आनंद लई सकथे।

Hindi : सरल प्रभाव के साथ एक दिन की वृद्धि के लिए थोड़ी तैयारी कर लेनी चाहिए, और कोई भी सामान्य रूप से फिट व्यक्ति उनका आनंद ले सकता है।



Awadhi : छोट बच्चा वाले परिवार का जादा तैयारी के जरुरत होई सकथे, मगर बच्चा अउर प्री-स्कूल का बच्चा का साथे एक दिन बाहर घूमब आसानी से संभव अहै।

Hindi : छोटे बच्चों वाले परिवार को ज़्यादा तैयारी की ज़रूरत होगी, लेकिन छोटे बच्चों और प्री-स्कूल बच्चों के साथ भी एक दिन बाहर की सैर आराम से संभव होगी.



Awadhi : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 200 टूर संगठन चलत अहैं। उनमा से ज्यादातर स्वतंत्र रूप से काम करथीं।

Hindi : अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर, लगभग 200 टूर संगठन चलते हैं। उनमें से अधिकतर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं।



Awadhi : ग्लोबल रनिंग टूर्स का उत्तराधिकारी, गो रनिंग टूर्स चार महाद्वीप पर दर्जनों दर्शनीय प्रदाता का नेटवर्क बनाए अहै।

Hindi : ग्लोबल रनिंग टूर्स के उत्तराधिकारी, गो रनिंग टूर्स चार महाद्वीपों पर दर्जनों दृष्टि से चलने वाले प्रदाता हैं.



Awadhi : मूल रूप से बार्सिलोना का रनिंग टूर्स बार्सिलोना अउर कोपेनहेगन का रनिंग कोपेनहेगन, प्राग अउर अन्य मा स्थित रनिंग टूर्स प्राग से जल्दी से जुड़ गवा।

Hindi : बार्सिलोना के रनिंग टूर्स में मजूबूती के साथ बार्सिलोना और कोपेनहेगन की रनिंग कोपेनहेगन में जल्द ही प्राग और अन्य के रनिंग टूर भी जुड़ गए थे.



Awadhi : कहूं घूमै जाए से पहिले अउर यात्रा करत के आपका कई बात का ध्यान रखै का होथे।

Hindi : ऐसी कई चीजें हैं जिनका आपको कहीं यात्रा करने से पहले और यात्रा करने के दौरान ध्यान रखना होता है |



Awadhi : जब आप यात्रा करथीं, तो अपेक्षा करैं कि सब चीज अइसी न होइहें जइसे ऊ आपके घर मा रहीं। शिष्टाचार, कानून, भोजन, यातायात, आवास, मानक, भाषा आदि कुछ हद तक आपके निवास स्थान से भिन्न रही।

Hindi : जब आप यात्रा करते हैं, तो किन्ही चीजों से ये उम्मीद न करें कि वे वैसी ही होंगी जैसी आपके घर पर थी हैं। शिष्टाचार, कानून, भोजन, यातायात, आवास, मानक, भाषा इत्यादि कुछ हद तक जहाँ आप रहते हैं, वहाँ से अलग होंगे।



Awadhi : ई कुछ अइसा अहै जेका आपका निराशा से बचै खातिर या शायद काम करै का स्थानीय तरीका से अलग होए का वजह से हमेशा ध्यान मा रखै का चाही।

Hindi : यह कुछ ऐसा है कि जो आपको हमेशा ध्यान में रखने की जरूरत है, निराशा व स्थानीय तरीकों को नापसंद करने से बचने के लिए |



Awadhi : ट्रैवल एजेंसियन ​​​​19वीं शताब्दी का आसपास से अहैं। एक ट्रैवल एजेंट आमतौर पर एक यात्रा खातिर एक अच्छा विकल्प होथे जऊन एक यात्री के प्रकृति, संस्कृति, भाषा या कम आय वाले देश का पिछले अनुभव से परे होथे।

Hindi : ट्रैवल एजेंसियाँ 19 वीं शताब्दी के बाद से आई हैं. एक ट्रैवल एजेंट आमतौर पर एक ऐसी यात्रा के लिए एक अच्छा विकल्प होता है जो प्रकृति, संस्कृति, भाषा या कम आय वाले देशों के यात्रा के पिछले अनुभव से अलग होता है.



Awadhi : हालांकि जादातर एजेंसियन ​​​​जादातर नियमित बुकिंग ले का तइयार रहथीं , कई एजेंट विशेष प्रकार का यात्रा, बजट रेंज या गंतव्य के विशेषज्ञ होथीं।

Hindi : हालाँकि अधिकतर एजेंसियाँ ​​सबसे ज़्यादा नियमित बुकिंग लेने को तैयार हैं, लेकिन कई एजेंट विशेष प्रकार की यात्रा, बजट श्रेणियों या गंतव्यों के विशेषज्ञ होते हैं.



Awadhi : अइसे एजेंट का उपयोग करब बेहतर होई सकथे जऊनअक्सर आपके समान यात्रा का बुक करथीं।

Hindi : ऐसे एजेंट का उपयोग करना बेहतर हो सकता है जो अक्सर आपकी जैसी यात्राओं को बुक करता हो ।



Awadhi : एक नज़र डाल लें कि एजेंट कऊन यात्रा का प्रचार करत अहै, चाहे ऊ वेबसाइट पर होए या दुकान पर।

Hindi : चाहे आप कोई वेबसाइट देख रहे हों या किसी शॉप की विंडो पर हों, इस बात पर एक नज़र डालें कि एजेंट किन यात्राओं का प्रचार कर रहा है.



[Day34]

Awadhi : अगर आप दुनिया का सस्ते, आवश्यकता, जीवन शैली या चुनौती खातिर देखै चाहथीं, तो अइसा करै का कुछ तरीका अहैं।

Hindi : अगर आप दुनिया को अपनी ज़रूरतों, लाइफ़ स्टाइल या चैलेंज के हिसाब से किफ़ायती कीमत पर देखना चाहते हैं, तो इसके कुछ तरीके हैं.



Awadhi : मूल रूप से, ऊ दुई श्रेणी मा आवथीं: या तो यात्रा करत का काम करैं या कोशिश करैं अउर आपन खर्चा का सीमित करैं। ई लेख बाद वाले विकल्प पर केंद्रित अहै।

Hindi : मूल रूप से, वे दो श्रेणियों में आते हैं: या तो यात्रा करते समय काम या अपने खर्चो को सिमित करने की कोशिश। यह लेख बाद पर आधारित है।



Awadhi : खर्चा का शून्य का करीब लावै खातिर आराम, समय अउर पूर्वानुमेयता का त्याग करै का इच्छुक लोगन खातिर, न्यूनतम बजट यात्रा देखैं।

Hindi : उन लोगों के लिए जो आराम, समय और शून्य के करीब खर्चों को कम करने की संभावना को त्यागने के इच्छुक हैं, वे न्यूनतम बजट यात्रा देखें.



Awadhi : सलाह के अनुसार यात्री चोरी नाही करतीं, अतिचार नाही करतीं, अवैध बाजार मा भाग नाही करतीं, भीख नाही मंगतीं , या आपन लाभ खातिर अन्य लोगन के शोषण नाही करतीं।

Hindi : परामर्श है कि यात्री चोरी न करें, अनधिकार प्रवेश न करें, अवैध बाजार में भाग न लें, भीख नहीं मांगें, या किसी भी प्रकार से अपने लाभ के लिए अन्य लोगों का शोषण न करें।



Awadhi : एक विमान, एक जहाज या कऊनो अन्य वाहन से उतरत का एक आप्रवासन चेकपॉइंट आमतौर पर पहिला पड़ाव होथे।

Hindi : एक इमीग्रेशन चेकपॉइंट आमतौर पर पहला पड़ाव होता है जब विमान, जहाज़ या किसी अन्य वाहन से उतरते हैं.



Awadhi : कुछ क्रॉस-बॉर्डर ट्रेन मा चलती ट्रेन मा निरीक्षण करा जाथे अउर ऊ ट्रेन मा से कऊनो मा भी चढ़त का आपके पास वैध आईडी होए का चाही।

Hindi : कुछ क्रॉस-बॉर्डर ट्रेनों में निरीक्षण चलती हुई ट्रेन में किया जाता है और उन ट्रेनों में से किसी एक पर सवार होने पर आपके पास वैध आईडी होनी चाहिए.



Awadhi : रात का स्लीपर ट्रेन मा, कंडक्टर द्वारा पासपोर्ट एकट्ठा करा जाए सकथे ताकि आपके नींद बाधित न होए।

Hindi : नाइट स्लीपर ट्रेनों पर, कंडक्टर द्वारा पासपोर्ट एकत्र किया जा सकता है ताकि आपको अपनी नींद में बाधा न आए.



Awadhi : वीजा प्रक्रिया खातिर पंजीकरण एक अतिरिक्त प्रक्रिया अहै। कुछ देसन मा आपका आपन वर्तमान पता, जहाँ आप स्थानीय अधिकारियन के साथे रहथीं अउर स्थायी पता पंजीकृत करै का पड़ी।

Hindi : वीजा प्रक्रिया के लिए पंजीकरण एक अतिरिक्त आवश्यकता है. कुछ देशों में, आपको अपनी उपस्थिति और पता पंजीकृत करना होगा जहाँ आप स्थानीय अधिकारियों के साथ रह रहे हैं.



Awadhi : एकरे लिए स्थानीय पुलिस का साथ एक फॉर्म भरय या आप्रवासन कार्यालय जाय का आवश्यकता होई सकत है।

Hindi : इसके लिए स्थानीय पुलिस के पास एक फॉर्म भरने की या आप्रवासन कार्यालयों में जाने आवश्यकता पड़ सकती है।



Awadhi : इ मेर का कानून वाले कई देशन मा, स्थानीय होटल वाले पंजीकरण का काम अपने हाथ मा को लइलीहयं (पूछब सुनिश्चित कई लें )।

Hindi : इस तरह के कानून वाले कई देशों में, स्थानीय होटल पंजीकरण संभाल लेंगे (पूछना सुनिश्चित करें).



Awadhi : अन्य मामलन मा,खाली पर्यटक आवास का बाहर रहय वालन का पंजीकरण करवावय की आवश्यकता होत है। हालाँकि, इ व्यवस्था कानून का अऊर अधिक अस्पष्ट बनाई देत है यही नाते पहिले से पता कई लें।

Hindi : दूसरे मामलों में, सिर्फ़ ऐसे लोगों को रजिस्टर करने की ज़रुरत है जो पर्यटकों के ठहरने की जगहों से अलग कहीं रुके हैं. हालाँकि, यह बात कानून को ज़्यादा अजीब बनाती है, इसलिए पहले ही जानकारी जुटा लें.



Awadhi : वास्तुकला का संबंध इमारतन का डिजाइन अऊर निर्माण से है। कौनो स्थान का वास्तुकला अक्सर अपने आप मा पर्यटकन का आकर्षण का केंद्र होई जात है।

Hindi : वास्तुकला का संबंध इमारतों के डिजाइन और निर्माण से है। किसी स्थान की वास्तुकला पर्यटकों को अक्सर अपनी ओर आकर्षित करती है।



Awadhi : कईयो इमारत देखय मा बहुत खूबसूरत होत हैं अऊर कौनो ऊंची इमारत से या बुद्धिमत्ता पूर्ण लगाई ग खिड़की से नजारा देखय लायक होत है।

Hindi : कई इमारतें देखने में काफी खूबसूरत हैं और एक ऊंची इमारत से या करीने से लगी खिड़की से दृश्य निहारना खूबसूरत हो सकता है.



Awadhi : वास्तुकला शहरी नियोजन, सिविल इंजीनियरिंग, सजावटी कला,आतंरिक साज सज्जा अऊर परिदृश्य डिजाइन सहित अन्य क्षेत्रन का साथ काफी हद तक मिलत जुलत है।

Hindi : आर्किटेक्चर शहरी नियोजन, सिविल इंजीनियरिंग, सजावटी कला, आंतरिक डिज़ाइन और लैंडस्केप डिज़ाइन सहित अन्य क्षेत्रों के साथ काफी हद तक ओवरलैप करता है.



Awadhi : इ देखत का कि कईयो देहाती इलाके बहुत दूर हैं, आपक बिना अल्बुकर्क या सांता फ़े तक का यात्रा किए पर्याप्त मात्रा मा रात्रिजीवन मिलबय नाहीं करी।

Hindi : यह देखते हुए कि नगर कितने दूरस्थ हैं, आप अल्बुकर्क या सांता फ़े की यात्रा के बिना नाइटलाइफ़ की एक महत्वपूर्ण राशि नहीं पा सकेंगे.



Awadhi : हालांकि, ऊपर सूचीबद्ध लगभग सब कैसीनो वाले दारू पियय का व्यवस्था करत हैं ओनमें से कईयो का नाम से बड़ा मजा आवत है। (मुख्य रूप से अल्बुकर्क अऊर सांता फ़े का आसपास का बड़ा कैसीनो )

Hindi : हालाँकि, ऊपर सूचीबद्ध लगभग सभी कैसिनो पेय देते हैं, और उनमें से कई नाम-ब्रांड मनोरंजन (मुख्य रूप से बड़े अल्बुकर्क और सांता फ़े के आसपास के बड़े वाले) लेकर आते हैं।



Awadhi : खबरदार: यहां छोटे शहर का बार हमेशा राज्य का बाहर का आगंतुकों का लिए घूमने का लिए अच्छी जगह नहीं होते हैं।

Hindi : खबरदार: यहाँ के छोटे कस्बों की मधुशाला हमेशा बाहर से आए पर्यटकों के घूमने के लिए अच्छी जगह नहीं है |



Awadhi : एक बात इ है कि उत्तरी न्यू मैक्सिको मा नशे मा ड्राइविंग का गंभीर समस्या हैं अऊर नशे मा धुत ड्राइवरन का जमावड़ा छोट शहरन का बार का पास बहुत अधिक होत है।

Hindi : नशे में ड्राइव करने से, एक बात के लिए उत्तरी न्यू मैक्सिको की ख़ास समस्याएँ हैं और नशे में धुत ड्राइवरों का ध्यान छोटे शहर के शराबख़ानों के ज़्यादा क़रीब होता है.



Awadhi : अवांछित भित्त चित्र या लिखावट का ग्रैफिटी( दीवार कला) का रूप मा जाना जात है।

Hindi : दिवालों पर अनचाहे चित्र या अस्पष्ट लिखावट को भित्तिचित्र के रूप में जाना जाता है.



Awadhi : हालांकि इ एक आधुनिक घटना से बहुत दूर है, ज्यादातर लोग इ बात का उ युवा लोगन का साथ जोड़त हैं जऊन स्प्रे पेंट का उपयोग कई का सार्वजनिक अऊर निजी संपत्ति का क्षति पहुँचावत हैं।

Hindi : जबकि यह आधुनिक तथ्य से बहुत दूर है, लेकिन अधिकतर लोग शायद इसे स्प्रे पेंट का इस्तेमाल कर सार्वजनिक और निजी संपत्ति के साथ बर्बरता करने वाले युवाओं के साथ जोड़ते हैं.



Awadhi : हालांकि, आजकल स्थापित भित्तिचित्र कलाकार, भित्तिचित्र कार्यक्रम ऊर ऐईसी वैध दीवार हैं जेन पे भित्तिचित्र बनाई जाय सकत है। इस संदर्भ मा भित्तिचित्र चित्रण अक्सर अपठनीय तुच्छ कार्य का बजाय कलाकृति से मिलत जुलत हैं।

Hindi : हालाँकि, आजकल स्थापित भित्तिचित्र कलाकार, भित्तिचित्र कार्यक्रम और "वैध" दीवारें उपलब्ध हैं। इस संदर्भ में भित्तिचित्र अक्सर अवैध होने के बजाय कलाकृतियों से मिलते जुलते दिखते हैं।



Awadhi : बुमेरांग फेंकब एक लोकप्रिय कौशल है जेका कईयो पर्यटक सीखय चाहत हैं।

Hindi : बूमरैंग फेंकना एक मशहूर हुनर है जिसे कई पर्यटक सीखना चाहते हैं.



Awadhi : अगर आप हाथ मा वापस आई जाय वाला बुमेरांग फेंकब सीखय चाहत हैं त सुनिश्चित कइ ल कि पास लउट का वापस आये का लिए इ उचित बुमेरांग है या नाहीं।

Hindi : अगर आप यह सीखना चाहते हैं कि बूमरैंग कैसे फेंका जाता है, तो आपके पास वापस आने वाला सही बूमरैंग होना चाहिए.



Awadhi : ऑस्ट्रेलिया मा उपलब्ध अधिकांश बुमेरांग वास्तव मा नॉन-रिटर्निंग हैं। सीखय वाले लोगन का लिए सबसे अच्छा तरीका इ है कि वय लोग हवा मा फेंकय की कोशिश न करयं।

Hindi : ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध अधिकतर बूमरैंग असल में पलटकर नहीं आते हैं. शुरू करने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा है कि वे हवा के मौसम में फेंकने की कोशिश न करें.



Awadhi : हंगी मील जमीन मा एक गर्म गड्ढे मा पकाया जाता है।

Hindi : हैंगी भोजन को जमीन में एक गर्म गड्ढे में पकाया जाता है।



[Day35]

Awadhi : गड्ढा का या तो आग से गर्म पत्थर से गर्म कई जात है या कुछ जगहन पर भू-तापीय गर्मी जमीन का क्षेत्र का स्वाभाविक रूप से गर्म कई देत है।

Hindi : गड्ढे को या तो आग द्वारा गर्म पत्थरों से गर्म किया जाता है या कुछ जगहों पर भूतापीय गर्मी स्वाभाविक रूप से ज़मीन के क्षेत्रों को गर्म बना देती है.



Awadhi : पारंपरिक तरीका से भून का खाना पकाये का लिए अक्सर हंगी (लटकन ) का उपयोग कई जात है।

Hindi : हैंगि का इस्तेमाल अक्सर पारंपरिक रोस्ट स्टाइल डिनर पकाने के लिए किया जाता है.



Awadhi : रोटोरुआ मा कईयो जगह पर भूतापीय हैंगी मिलत है, जबकि क्राइस्टचर्च, वेलिंगटन अऊर अन्य जगहन पर दुसरी हैंगी नमूना का रूप मा दई जाय सकत है।

Hindi : रोटोरुआ में कई जगह जिओथर्मल हैंगई प्रदान करते हैं, जबकि अन्य हैंगई का क्राइस्टचर्च, वेलिंगटन और अन्य जगहों पर नमूना लिया जा सकता है.



Awadhi : केप टाउन अऊर उसके आसपास की मेट्रोरेल की कंप्यूटरीकृत ट्रेन मा द्वि वर्ग मेट्रोप्लस (जेका प्रथम श्रेणी भी कहि जात है) अऊर मेट्रो ( जेका थर्ड क्लास कहि जात है) हैं।

Hindi : केप टाउन और उसके आस-पास के इलाकों में मेट्रो रेल के लोकल ट्रेन में दो कक्षाएँं हैं: मेट्रो प्लस (जिसे प्रथम श्रेणी भी कहा जाता है) और मेट्रो (जिसे थर्ड क्लास कहा जाता है)।



Awadhi : मेट्रोप्लस अधिक आरामदायक अऊर कम भीड़ भाड़ वाला है लेकिन थोड़ा अधिक महंगा है लेकिन अबहिनो यूरोप का सामान्य मेट्रो टिकट से सस्ता है।

Hindi : मेट्रोप्लस ज़्यादा आरामदायक और कम भीड़ वाला होता है, लेकिन यह थोड़ा ज़्यादा महंगा होता है. हालाँकि, फिर भी यह यूरोप के सामान्य मेट्रो टिकिट से सस्ता है.



Awadhi : हर ट्रेन मा मेट्रोप्लस अऊर मेट्रो दूनो कोच होत हैं। मेट्रोप्लस का डिब्बा हमेशा केप टाउन का सबसे पास ट्रेन का अंत मा होत हैं।

Hindi : हर ट्रेन में मेट्रो प्लस और मेट्रो डब्बे होते हैं; मेट्रो प्लस डब्बे हमेशा ट्रेन के पीछे केप टाउन के पास होते हैं.



Awadhi : दुसरे का संभालय मा कब्बो भी अपने बैग का खासकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करत का अपनी नजर से ओझल न होय द।

Hindi : दूसरों के लिए ले जाना - अपने बैग को कभी भी अपनी नज़र से ओझल ना होने दें, खासकर जब आप अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार कर रहे हों।



Awadhi : बिना जानकारी का आप स्वयं का एक ड्रग वाहक का रूप मा इस्तेमाल होत पाई सकत हैं जऊन आपक बहुत परेशानी मा डाल देई।

Hindi : आप अनजाने में खुद को एक ड्रग वाहक के रूप में इस्तेमाल करते हुए पा सकते हैं, जिससे आपको बहुत परेशानी हो सकती है.



Awadhi : एहमे लाइन मा प्रतीक्षा करब शामिल है काहे से कि ड्रग-सूँघय वाले कुत्तन का प्रयोग बिना कौनो सूचना का कबो भी कई जाय सकत है।

Hindi : इसमें प्रतीक्षा करना शामिल है, क्योंकि ड्रग-सूंघने वाले कुत्तों से बिना किसी नोटिस के किसी भी समय काम लिया जा सकता है.



Awadhi : कुछ देश मा पहली बार कई ग अपराधन का लिए भी अत्यधिक कठोर सजा है। एहमे 10 साल से अधिक का जेल या मउत का सजा शामिल होई सकत है।

Hindi : कुछ देशों में पहले अपराध के लिए अत्यधिक सज़ा होती है; इनमें 10 साल से अधिक की जेल की सज़ा या मौत भी शामिल हो सकती है।



Awadhi : लावारिस बैग पर चोरन का नजर रहत है अऊर इ बम का खतरन से सावधान अधिकारियन का ध्यान भी आकर्षित कई सकत है।

Hindi : अलग रखे गए बैग चोरी हो सकते हैं और बम के ख़तरों से सावधान रहने वाले अधिकारियों का ध्यान भी आकर्षित कर सकते हैं.



Awadhi : घर पर, स्थानीय कीटाणुअन का लगातार संपर्क मा रहय से इ बात का संभावना बहुत अधिक है कि आप पहिले से ही ओनसे प्रतिरक्षित हैं।

Hindi : घर पर, स्थानीय कीटाणुओं के निरंतर संपर्क में आने के कारण, बहुत अधिक संभावना है कि आप में उनके लिए प्रतिरक्षा पहले ही विकसित हो चुकी हो।



Awadhi : लेकिन दुनिया का अन्य हिस्सन मा जहां बैक्टीरियोलॉजिकल जीव आपके लिए नए हैं, आपक समस्या मा घिरने की अधिक संभावना है।

Hindi : लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में, जहाँ जीवाणु संबंधी जीव आपके लिए नए हैं, आप समस्याओं में जाने की ज़्यादा संभावना रखते हैं.



Awadhi : एकरे आलावा, गर्म जलवायु मा बैक्टीरिया अधिक तेजी से बढ़तव हैं अऊर शरीर का बाहर लंबे समय तक जीवित भी रहत हैं।

Hindi : इसके अलावा, गर्म जलवायु में बैक्टीरिया अधिक तेज़ी से बढ़ते हैं और शरीर के बाहर लंबे समय तक जीवित रहते हैं.



Awadhi : इस प्रकार दिल्ली बेली का संकट, फिरौन का अभिशाप, मोंटेज़ुमा का बदला अऊर ओनके कईयो दोस्त।

Hindi : इसलिए देली बेली, द फरोह कर्स, मोंटेझूञमाज़ रिवेंज और उनके कई दोस्तों को सज़ा भुगतनी पड़ी है.



Awadhi : ठंडी जलवायु मा सांस का समस्या अऊर गर्म जलवायु मा पेट का समस्या एक दम आम हैं। ज्यादातर मामलन मा स्पष्ट रूप से परेशान होत है लेकिन वास्तव मा इ परेशानी खतरनाक नाहीं होत।

Hindi : जैसे कि ठंडे मौसम में साँस लेने की समस्याएँ, गर्म मौसम में आँतों की समस्याएँ काफी आम हैं और ज़्यादातर मामलों में विशिष्ट रूप से कष्टदायक होती हैं लेकिन वास्तव में ख़तरनाक नहीं.



Awadhi : अगर कौनो विकासशील देश मा पहिली बार यात्रा करत हैं या दुनिया का कौनो नए हिस्से मा यात्रा करत हैं त वहं का शक्तिशाली संस्कृति की दहशत का सदमे कम मत समझयं।

Hindi : अगर पहली बार विकासशील देश में यात्रा कर रहे हैं - या दुनिया के एक नए हिस्से में - संभावित संस्कृति भिन्नता को कमतर कर के न आँकें।



Awadhi : कईयो स्थिर,सक्षम यात्री विकासशील विश्व की यात्रा का नयेपन से बाहर निकल आय हैं जेहमा कईयो छोट सांस्कृतिक समायोजन जल्दी से जुड़ सकत हैं।

Hindi : कई स्थायी, सक्षम यात्री विकासशील दुनिया की यात्रा के नएपन से उभर कर आए हैं, जहाँ कई छोटे सांस्कृतिक समायोजन जल्दी से जुड़ सकते हैं.



Awadhi : विशेष रूप से अपने शुरुआती दिनन मा, अभ्यस्त होये का लिए पश्चिमी शैली अऊर गुणवत्ता वाले होटल, भोजन अऊर सेवा पर खर्च करय पर विचार करयं।

Hindi : खासकर अपने शुरुआती दिनों में, पश्चिमी शैली और गुणवत्तापूर्ण होटल, भोजन, और सेवाओं पर जोर देने का प्रयास करने पर विचार करें।



Awadhi : जऊने क्षेत्र मा आप स्थानीय जीवन का नाहीं जानत हैं वहं जमीन पर गद्दा या पैड पर न सोवयं।

Hindi : उन क्षेत्रों में ज़मीन पर गद्दे या पैड पर न सोएँ, जहाँ आपको स्थानीय जीवों के बारे में नहीं पता है.



Awadhi : अगर आप बाहर डेरा डालय जाय वाले हैं त सांप, बिच्छू आदि से दूर रहय का लिए एक शिविर खाट या झूला लई का आवयं।

Hindi : यदि आप शिविर के लिए बाहर जा रहे हैं, तो आप साँप, बिच्छूे से बचने के लिए शिविर खाट या झूला लाये |



Awadhi : सुबह एक बेहतरीन कॉफी अउर रात मा आरामदेह कैमोमाइल चाय के इस्तेमाल करैं।

Hindi : अपने घर में सुबह एक बढ़िया कॉफी के साथ और रात में कुछ आरामदायक कैमोमाइल चाय के साथ करें।



Awadhi : जब आप प्रवास पर होथीं तो आपके लगे खुद के खयाल रखै अउर खुद खातिर कुछ स्पेशल बनावै के अतिरिक्त समय होथे।

Hindi : जब आप छुट्टी पर होते हैं, तो आपके पास खुद के लिए समय होता है और कुछ विशेष करने के लिए अतिरिक्त समय निकालें।



Awadhi : अगर आप जादा शौकीन अहैं तो जूस या स्मूदी बनाए सकथीं।

Hindi : अगर आप ज़्यादा उत्साही महसूस कर रहे हैं, तो कूछ स्मूदी का जूस बनाने या ब्लेंड करने का अवसर उठाएँ:



Awadhi : जब आप आपन नियमित दिनचर्या मा वापस अइहें तो होई सकथे की नाश्ता मा कउनो साधारण पेय बनावैं।

Hindi : शायद आप एक ऐसे पेय की खोज करेंगे जो आप अपनी दिनचर्या में वापस आने के बाद अपने नाश्ते के लिए बना सकते हैं.



[Day36]

Awadhi : अगर आप अईसे शहर मा रहथीं जहाँ अलग-अलग पेय पदार्थ मिलथे तो आपका आस-पड़ोस के अइसे बार या पब मा जाय का चाही जहाँ आप हमेशा नाही जातीं।

Hindi : यदि आप ऐसे शहर में रहते है जहाँ ड्रिंकिंग कल्चर अलग-अलग है, तो आप उस नज़दीकी बार या पब में जाइए जहाँ आप बार-बार नहीं जाते हैं.



Awadhi : चिकित्सकीय शब्दजाल से अपरिचित लोगन का लिए ¨इनफेक्शियस¨ अऊर ¨कॉन्टेजियस¨ शब्दन का अर्थ अलग-अलग होत हैं।

Hindi : जो मेडिकल शब्दजाल से अपरिचित हैं, उन लोगों के लिए संक्रामक और सांसर्गिक शब्दों के अलग-अलग अर्थ हैं.



Awadhi : एक संक्रामक रोग उ रोग है जऊन रोगाणु जैईसे वायरस, बैक्टीरिया, कवक या अन्य परजीवी का कारण होत है।

Hindi : कोई संक्रामक रोग वह होता है जो वायरस, कीटाणु, फफूँद या अन्य परजीवी जैसे किसी रोगाणु के कारण होता है.



Awadhi : छूआ- छूत वाला रोग उ रोग है जऊन पहिले से संक्रमित व्यक्ति का आस-पास रहय से आसानी से फैईल जात है।

Hindi : संक्रामक बीमारी वह बीमारी है जो आस-पास के संक्रमित व्यक्ति द्वारा आसानी से फैलती है.



Awadhi : कईयो सरकारन का अपने देश मा आवय वाले दुसरे देश का लोगन का या देश छोड़य वाले देशनिवासियन का बहुत सी बीमारीयन का फैईय से बचावे का लिए टीकाकरण का ज़रूरत होत है।

Hindi : कई सरकारों की आवश्यकता होती है कि उनके देश में आने वाले लोगों को या बाहर जाने वाले उनके देशवासियों को कई बीमारियों का टीका लगाया जाना चाहिए।



Awadhi : इ ज़रूरत अक्सर इ बात पर निर्भर करत हैं कि यात्री कौने देश का यात्रा किहिस है या कौने देश का यात्रा करय का इरादा रखत है।

Hindi : ये ज़रूरतें कई बार इस बात पर निर्भर होती हैं कि यात्री ने किन देशों की यात्रा की है या करना चाहता है.



Awadhi : दुसरे इलाकन का लोग अक्सर वहं से जाय का लिए प्राथमिक कारण के रूप मा परिवार अऊर दोस्ती का हवाला देत हैं। पर्यटकन का अक्सर शहर मा बच्चन का साथ समय बिताईब आसान लागत है।

Hindi : उत्तरी कैरोलिना के शॉलेट शहर की सबसे खूबसूरत बात यह है कि यहां परिवारों के लिए काफ़ी अच्छी क्वालिटी के विकल्प उपलब्ध हैं.



Awadhi : पिछले 20 साल मा, अपटाउन शार्लोट मा बच्चन का पसंद का कईयो सुविधा तेजी से बाढ़ी हैं।

Hindi : दूसरे इलाकों में रहने वाले लोग इस शहर में आकर बस जाते हैं. ये लोग यहाँ के पारिवारिक माहौल को इसकी मुख्य वजह बताते हैं. इसके अलावा, बच्चों के साथ घूमने आए लोगों को भी यह शहर बहुत पसंद आता है.



Awadhi : पिछले 20 साल मा , अपटाउन शार्लोट मा लरिकन के अनुकूल विकल्पन कय मात्रा तेजी से बढ़ी अहै।

Hindi : पिछले 20 सालों से, अपटाउन शॉर्लेट में बच्चे के अनुकूल विकल्पों की मात्रा तेज़ी से बढ़ी है.



Awadhi : द्वि से ज़्यादा यात्री का होये पर ज़्यादा किराया लागत है यही नाते इ विकल्प ज़रूरत से ज़्यादा महंगा होई सकत है।

Hindi : आमतौर पर शॉर्लेट में परिवारों द्वारा टैक्सी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, हालाँकि वे कुछ परिस्थितियों में कुछ काम की हो सकती हैं.



Awadhi : वेनिस मा बच्चन का साथ यात्रा करब थोड़ा मुश्किल होई सकत है। हालांकि, यहं बच्चन का लिए आनंद लेवे का अलावा अऊर भी बहुत कुछ करय का लिए है।

Hindi : 2 से ज़्यादा यात्री होने पर सरचार्ज लगेगा, इसलिए यह विकल्प ज़रूरत से ज़्यादा महंगा पड़ सकता है.



Awadhi : अंटार्कटिका पृथ्वी पर सबसे ठंडा स्थान अहै, अउर इ दक्षिणी ध्रुव का घेरे रहिन हैं।

Hindi : अंटार्कटिका पृथ्वी की सबसे ठंडी जगह है और दक्षिणी ध्रुव के चारों ओर है.



Awadhi : पर्यटकों का दौरा महंगा अहै, शारीरिक फिटनेस का मांग अहै, केवल नवंबर-फरवरी मा गर्मी मा होई सकत है,अउर इ बड़े पैमाने पर प्रायद्वीप, द्वीप अउर रॉस सागर तक सीमित अहै।

Hindi : पर्यटकों का दौरा महंगा है, शारीरिक फ़िटनेस की माँग केवल गर्मियों में नवंबर से फ़रवरी तक हो सकती है और काफी हद तक उपद्वीप, द्वीप और रॉस सागर तक सीमित हैं.



Awadhi : ऊ क्षेत्र मा कुछ हजार कर्मचारी गर्मियन मा लगभग चार दर्जन ठिकाने मा रहाथीं; सर्दियन मा बहुत कम लोग रहित हइन।

Hindi : गर्मियों में कुछ हज़ार कर्मचारी यहाँ उन क्षेत्रों में चार दर्जन ठिकानों में रहते हैं। सर्दियों में भी कम संख्या में कर्मचारी रहते हैं।



Awadhi : अंतर्देशीय अंटार्कटिका 2-3 किमी बर्फ से ढका एक उजाड़ पठार अहै।

Hindi : अंतर्देशीय अंटार्कटिका एक वीरान पठार है जो 2-3 किमी बर्फ से ढका हुआ है।



Awadhi : पर्वतारोहण खातिर या ध्रुव तक पहुँचे खातिर कभो-कभो अंतर्देशीय विशेषज्ञ हवाई यात्रा की जाथीं, जेके एक बड़ा आधार अहै।

Hindi : पर्वतारोहण के लिए या ध्रुव तक पहुँचने के लिए कभी-कभी विशेषज्ञ अंतर्देशीय हवाई यात्रा करते हैं, जिसका एक बड़ा आधार है.



Awadhi : दक्षिण ध्रुव ट्रैवर्स (या राजमार्ग) ध्रुव का पास रॉस सागर पर स्थित मैकमुर्डो स्टेशन से 1600 किमी का रास्ता है।

Hindi : दक्षिणी ध्रुव पारगमन (या राजमार्ग) रॉस सागर पर मैक्मुर्डो स्टेशन से ध्रुव तक 1600 किमी का रास्ता है.



Awadhi : यहं जमी हुई बर्फ मा दरार होत हैं। एका झंडा लगाई का चिह्नित कई जात है। यहं सिर्फ़ उ विशेष ट्रैक्टरन का ज़रिए ही यात्रा कई जाय सकत है जऊन ईंधन अऊर आपूर्ति का साथ स्लेज ढोय सकत हैं।

Hindi : यह दरारें भरी हुई और झंडे द्वारा चिह्नित ठोस बर्फ है। इसे केवल विशेष ट्रैक्टरों द्वारा ले जाया जा सकता है, जिसमें खींचकर ले जाने वाली स्लेज के साथ ईंधन और आपूर्ति हो।



Awadhi : इ बहुत तेज नाहीं चलत है साथ ही पठार पर आये का लिए ट्रान्सांटार्कटिक पर्वत का चारों ओर एक लंबा चक्कर लगाई का रास्ता तय करय का पड़त है।

Hindi : इन पर बहुत फुर्ती से यात्रा नहीं की जा सकती, पहाड़ी मैदान तक आने के लिए ट्रांसअंटार्कटिक पर्वत के चारों ओर एक लंबा चक्कर लगाना पड़ता है.



Awadhi : सर्दी का मौसम मा दुर्घटना का सबसे आम कारण फिसलन भरी सड़क, फुटपाथ (सड़क का बगल पैदल चलय का रास्ता) अऊर विशेष रूप से पग हैं।

Hindi : ठंड में दुर्घटनाएँ होने के सबसे आम कारण फिसलन भरी सड़कें, पथरीली ज़मीन (फ़ुटपाथ) और ख़ासकर सीढ़ियाँ हैं.



Awadhi : कम से कम, आपक उपयुक्त तलवा वाला जूता चाही। गर्मी का मौसम मा पहिन जाय वाला जूता आमतौर पर बर्फ पर बहुत फिसलन वाला होत है। यहं तक कि कुछ सर्दी के मौसम मा पहिने जाय वाला जूता भी फिसलत हैं।

Hindi : कम से कम, आपको उचित तल्ले वाले जूते चाहिए। गर्मियों के जूते आमतौर पर बर्फ पर बहुत फिसलते हैं, यहां तक कि सर्दियों के कुछ जूतों में भी कमी होती है।



Awadhi : जूते के नीचे का भाग मा बना पैटर्न पर्याप्त गहिरा होय का चाही। इ कम से कम 5 मिमी (1/5 इंच) या अधिक होय का चाही साथ ही जूता ठंडे तापमान मा आरामदायक होय का चाही।

Hindi : पैटर्न जरुरत के अनुसार गहरा होना चाहिए, 5 मिमी (1/5 इंच) या अधिक, और ठंडे तापमान में सामग्री पर्याप्त नरम होनी चाहिए ।



Awadhi : कुछ जूतन मा स्टेड लगा होत हैं। फिसलन से बचय का लिए स्टेड का एक उपकरण के तौर पर जूता मा लगाई जात है| इ सब तरह के जूतन अऊर हील का तलवों का लिए काफी अच्छे होत हैं।

Hindi : कुछ जूतों में स्टड होते हैं और फिसलन की स्थिति के लिए स्टड जोड़ा हुआ उपकरण होता है, जो अधिकांश जूतों या बूटों के लिए, हील के लिए या हील और सोल के लिए उपयुक्त होता है.



Awadhi : हील्स नीची अऊर चौड़ी होय का चाही। अक्सर सड़क या रास्ता पर रेत, बजरी या लवण (कैल्शियम क्लोराइड) कर्षण का कम करय का लिए बिखेर दिया जात हैं।

Hindi : हील्स नीची और चौड़ी होनी चाहिए. आमतौर पर सड़कों या रास्ते में ट्रैक्शन सुधारने के लिए रेत, कंकड़ या सॉल्ट (कैल्शियम क्लोराइड) फैली होती है.



Awadhi : हिमस्खलन असामान्यता नाहीं है। खड़ी ढलान पर इ कुछ धीमा होई सकत है अउर अतिरिक्त मात्रा हिमस्खलन का रूप मा नीचे आई जात है।

Hindi : हिमस्खलन कोई असामान्य बात नहीं है; खड़ी ढलान पर बर्फ़ की पकड़ ढीली हो सकती है. इसकी वजह से बर्फ़ अतिरिक्त हिस्सा हिमस्खलन के रूप में नीचे खिसक जाता है.



[Day37]

Awadhi : समस्या इ है कि बर्फ चिपचिपी होत है एही नाते एका नीचे आये का लिए कुछ प्रेरक का ज़रूरत होत है। नीचे आये वाली कुछ बर्फ बाकी का लिए प्रेरक का काम कई सकत है।

Hindi : समस्या यह है कि बर्फ चिपचिपी है, इसलिए इसे नीचे आने के लिए कुछ ट्रिगरिंग की आवश्यकता होती है, और नीचे आने वाली कुछ बर्फ बाकी के लिए ट्रिगरिंग इवेंट हो सकती है.



Awadhi : कबो कबो मूल प्रेरक सूर्य होत है जऊन बर्फ का गर्म कई देत है। कबो अधिक बर्फबारी, कबो अन्य प्राकृतिक घटना अक्सर इंसान प्रेरक का काम कई देत हैं।

Hindi : कभी-कभी सूरज द्वारा बर्फ़ को गर्म करना, कभी-कभी थोड़ी बर्फ़बारी, कभी-कभी अन्य प्राकृतिक घटनाएँ, अक्सर मनुष्य को प्रेरित करने वाली मूल घटना होती हैं.



Awadhi : बवंडर बहुत ही कम दबाव वाली हवा का एक घूमत स्तंभ होत है। जऊन अपने आसपास की हवा का अंदर अऊर ऊपर की ओर खींचत है।

Hindi : बवंडर बहुत कम दबाव वाली हवा का एक घुमता हुवा स्तंभ होता है, जो आसपास की हवा को अंदर और ऊपर की तरफ खींचता है।



Awadhi : इ हवा का तेज हवा गति बहुत तेज (अक्सर 100-200 मील/घंटा) कई देत है अऊर भारी वस्तु का हवा मा ऊपर उठाय सकत हैं अऊर उन्हयं बवंडर के आगे बढ़य के साथ अपने साथ लई जाय सकत है।

Hindi : वे तेज हवायें (अक्सर 100-200 मील / घंटा) पैदा करते ह. यह बवंडर अपने साथ भारी वस्तुओं को उठाकर ले जाता हैं।



Awadhi : इ तूफानी बादलन से उतरत समय कुप्पी का रूप मा शुरू होत हैं अऊर जब जमीन का छूअत हैं त ¨बवंडर¨ बन जात हैं।

Hindi : शुरुआत में वे तूफान के बादलों से नीचे उतरने वाली कुप्पी की तरह होते हैंं, और जमीन को छूते ही "बवंडर" बन जाते हैं।



Awadhi : व्यक्तिगत वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) की मदद से, राजनीतिक सेंसरशिप अऊर वाणिज्यिक आईपी-जियो फ़िल्टरिंग दूनो से आसानी से बच जाय सकत है।

Hindi : व्यक्तिगत वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) प्रदाता राजनीतिक नियंत्रण और वाणिज्यिक आईपी-जियोफिल्टरिंग, दोनों से बचने का एक शानदार तरीका है।



Awadhi : इ कईयो कारण से वेब प्रॉक्सी से बेहतर होत हैं। इ http ही नाहीं, बल्कि सब इंटरनेट ट्रैफ़िक का रूट बदल देत हैं।

Hindi : वे कई कारणों से वेब प्रॉक्सी से सबसे बेहतरीन हैं: वे केवल एचटीटीपी ही नहीं, बल्कि सारे इंटरनेट ट्रैफ़िक को दोबारा रूट करते हैं.



Awadhi : वय लोग आम तौर पर हाई बैंडविड्थ अऊर बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा देत हैं। जऊन एन्क्रिप्टेड होत है एही नाते एकर जासूसी करब मुश्किल होत है।

Hindi : वे आमतौर पर ज्यादा बैंडविड्थ और बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करते हैं। वे एन्क्रिप्टेड होती हैं जिससे कि जासूसी करना बहुत मुश्किल होता है।



Awadhi : मीडिया कंपनी वाले नियमित रूप से एकरे उद्देश्य के बारे मा झूठ बोलत हैं अऊर दावा करत हैं कि इ पायरेसी का रोकय का लिए है।

Hindi : मीडिया कंपनियाँ "पायरेसी को रोकने" का दावा करते हुए नियमित रूप से इस उद्देश्य के बारे में झूठ बोल रही हैं.



Awadhi : असल मा, क्षेत्र कोड क अवैध नकल पर कौनो असर नाहीं पड़त है। डिस्क का बिट-फॉर-बिट कॉपी, हर उ डिवाइस पर ठीक से काम करी जहां मूल कापी करी।

Hindi : वास्तव में, स्थानीय कोड का अवैध नकल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता; बिल्कुल उसी तरह जैसे एक डिस्क की बिट-फॉर-बिट कॉपी किसी भी डिवाइस पर वैसी ही चलेगी जैसी असल डिस्क चलती है.



Awadhi : एकर असली मकसद उ कंपनियन का सुविधा देब है जेकर बाजारन पर अधिक नियंत्रण है। इ सब पैईसा का जाल बुनय का लिए कई जात है।

Hindi : वास्तविक उद्देश्य उन कंपनियों को अपने बाज़ारों पर अधिक नियंत्रण देना है; यह सब पैसे कताई है।



Awadhi : चूंकि कॉल इंटरनेट पर भेज दई जात हैं एही नाते जहां आप रहत हैं या जहां आप यात्रा करत हैं वहं आपक फोन कंपनी का इस्तेमाल करय की ज़रूरत नाहीं होत है।

Hindi : कॉल्स इंटरनेट पर रूट किए जाने की वजह से आपको अपने रहने वाली जगह या यात्रा करने वाले स्थान की फ़ोन कंपनी का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं होती है.



Awadhi : इहो ज़रूरी नाहीं है कि आप उ समुदाय से एक स्थानीय नंबर प्राप्त कई लें जेनके बीच मा आप रहत हैं। आप चिकन अऊर अलास्का का जंगलन मा एक उपग्रह इंटरनेट कनेक्शन हासिल कर सकत हैं। आपक उ नंबर भी नाहीं चुनय का है जऊन इ दावा करत है कि आप सनी एरिजोना मा हैं।

Hindi : यह भी ज़रूरी नहीं है कि आप जिस समुदाय में रहते हैं आपके पास वहाँ का स्थानीय नंबर हो. आप अलास्का स्थित चिकन के जंगलों में सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं. साथ ही, आप ऐसा नंबर चुन सकते हैं जो यह दावा करे कि आप खिली धूप वाले एरिज़ोना में मौजूद हैं.



Awadhi : अक्सर, आपक एक वैश्विक नंबर अलग से खरीदय का पड़त है। जेकर मदद से आप पीएसटीएन फोन से लोगन का कॉल कइ सकत हैं। हालांकि, स्क्रीन पर हर बार नया नंबर दिखय की वजह से जऊन लोगन का आप कॉल करत हैं उन्हयं थोड़ा अजीब लग सकत है।

Hindi : अक्सर, आपको अलग से एक वैश्विक नंबर खरीदना होगा जो PSTN फ़ोन को आपको कॉल करने की अनुमति देता है. यह नंबर जहाँ का होता है वहाँ के लोगों का कॉल करने की दर अलग होती है.



Awadhi : रीयल-टाइम टेक्स्ट ट्रांसलेटर ऐप्लिकेशन ऐईसा एप्लिकेशन है जऊन टेक्स्ट का पूरे सेगमेंट का एक भाषा से दूसरी भाषा में अपने-आप अनुवाद करय मा सक्षम होत हैं।

Hindi : रीयल-टाइम टेक्स्ट ट्रांसलेटर ऐप्स - वह ऐप्लिकेशन जो स्वचालित रूप से टेक्स्ट के पूरे सेगमेंट का एक भाषा से दूसरे भाषा में अनुवाद करने में सक्षम है.



Awadhi : उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन का कैमरे से कौनो वस्तु या संकेत का स्कैन कईके, इ कैटेगरी का कुछ एप्लिकेशन की मदद से, वास्तविक दुनिया मा संकेत या अन्य वस्तुअन पर लिखे, कॉन्टेंट का विदेशी भाषा मा अनुवाद कई सकत है।

Hindi : जब उपयोगकर्ता स्मार्टफ़ोन को ऑब्जेक्ट की ओर करता है, तो इस श्रेणी के कुछ एप्लिकेशन संकेतों पर टेक्स्ट या वास्तविक दुनिया में विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं,.



Awadhi : अनुवाद करय वाली मशीनन मा काफी सुधार भवा है। अब मशीन अक्सर कम या अधिक शुद्ध अनुवाद कर देती हैं (अऊर शायद ही कभी खराब अनुवाद करत हों )। हालांकि, अभी भी एका एक बार ज़रूर देखय का ज़रूरत होत है काहे से कि कई बार इ मशीन अभी भी कॉन्टेंट का गलत तरीके से अनुवाद कइ देत हैं।

Hindi : अनुवाद इंजनों में काफी सुधार हुआ है, और अब अक्सर लगभग सही अनुवाद किये जाते हैं (बकवास काफी हद तक कम हुआ है), लेकिन कुछ देखभाल की आवश्यकता है, क्योंकि अब भी मुमकिन है कि सब कुछ गलत हो रहा हो।



Awadhi : इ कैटेगरी मा गूगल ट्रांसलेट एप्लिकेशन सबसे बेहतर है जऊन वांछित भाषा का डेटा डाउनलोड करय का बाद, ऑफ़लाइन अनुवाद का अनुमति भी देत है।

Hindi : इस कैटेगरी के सबसे अहम ऐप्स में से एक Google Translate है, जो मनचाही भाषा डेटा डाउनलोड करने के बाद ऑफ़लाइन अनुवाद करने देता है.



Awadhi : देश से बाहर रहय पर, अपने स्मार्टफ़ोन पर जीपीएस नेविगेशन ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करब, नेविगेट करय का सबसे आसान अऊर सबसे सुविधाजनक तरीका होई सकत है।

Hindi : अपने स्मार्टफोन में नेविगेशन ऐप का उपयोग रास्ता खोजने के लिए सबसे आसान और सरल तरीका है, जब आप अपने शहर से बाहर हों.



Awadhi : जीपीएस का लिए नया नक्शा खरीदय या स्टैंडअलोन जीपीएसडिवाइस खरीदय या कौनो कंपनी से कार किराया पर लेवे से इ आपक अधिक पैईसा बचाय सकत है।

Hindi : जीपीएस के लिए नए नक़्शों या जीपीएस डिवाइस खरीदने या कार रेंटल कंपनी से एक डिवाइस किराये पर लेने से खर्च होने वाले पैसों को यह बचा सकता है.



Awadhi : अगर आपक पास अपन फ़ोन का लिए डेटा कनेक्शन नाहीं है, त जब इ सीमा से बाहर है, त यह बहुत कम काम करव या काम नाहीं कर सकत अहै।

Hindi : अगर आपके फ़ोन में डेटा कनेक्शन नहीं है या जब वह आउट ऑफ़ रेंज होता है, तो उनका परफ़ॉर्मेंस सीमित या अनुपलब्ध हो सकता है.



Awadhi : हर जगह दुकानन पर प्री-पेड फोन कार्ड का लई का बहुत ज़्यादा जानकारी होत है जऊन भ्रम पैदा करत है। इ जानकारी का इस्तेमाल पे फोन या साधारण टेलीफोन का लिए कई जाय सकत है।

Hindi : हर कोने की दुकान प्री-पेड फ़ोन कार्ड के एक भ्रामक कतार से भर जाती है जिसका इस्तेमाल पेफ़ोन या साधारण टेलीफ़ोन से किया जा सकता है.



Awadhi : ज़्यादातर कार्ड कहूँ भी कॉल करय का लिए अच्छे होत हैं। हालांकि, कुछ खास कार्ड, विशिष्ट देशन का समूह का अनुकूल कॉल दर मुहैया करय का लिए ही होत हैं।

Hindi : जबकि अधिकांश कार्ड कहीं भी कॉल करने के लिए अच्छे हैं, कुछ देशों के विशिष्ट समूहों को अनुकूल कॉल दरें प्रदान करने में विशेष हैं.



Awadhi : अक्सर टोल-फ्री टेलीफोन नंबर का जरिए इ सेवा का बारे मा जानकारी हासिल कई जाय सकत है। टोल-फ्री नंबर पर कॉल करय पर कौनो शुल्क नाहीं देक पड़त है।

Hindi : इन सेवाओं तक अक्सर एक टोल-फ्री टेलीफोन नंबर की मदद से पहुंचा जाता है जिसे बिना किसी शुल्क के अधिकांश फोन से कॉल किया जा सकता है।



Awadhi : नियमित फोटोग्राफी से संबंधित नियम वीडियो रिकॉर्डिंग या शायद एसे भी ज़्यादा पर भी लागू होत हैं।

Hindi : सामान्य फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़े नियम वीडियो रिकॉर्ड करने पर भी लागू होते हैं, शायद ज़्यादा ही.



[Day38]

Awadhi : अगर कौनो भी चीज का फोटो लेवे तक का अनुमति नाहीं है त आपक ओकर वीडियो रिकॉर्ड करय का बारे मा सोचय का भी नाहीं चाही।

Hindi : अगर किसी चीज़ की फ़ोटो लेने की अनुमति नहीं है, तो आपको इसका वीडियो रिकॉर्ड करने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए.



Awadhi : अगर ड्रोन का इस्तेमाल करत हैं त पहिले से अच्छी तरह से जांच लें कि आपका काव फिल्मावे कय अनुमति अहै अऊर एकरे लिए कउन परमिट या अलग से लाइसेंस का ज़रूरत होई।

Hindi : अगर ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पहले ही अच्छी तरह जाँच लें कि आपको क्या फ़िल्म बनाने की अनुमति है और किस परमिट या अतिरिक्त लाइसेंस की ज़रूरत है.



Awadhi : हवाई अड्डन का पास या भीड़भाड़ वाले इलाकन का ऊपर ड्रोन उड़ाईब अक्सर एक गलत विचार मान जात है भले ही आपक इ इलाकन मा ड्रोन इस्तेमाल करय की इज़ात है।

Hindi : एयरपोर्ट के नज़दीक या भीड़ के ऊपर एक उड़ता हुआ ड्रोन आपके क्षेत्र में भले ही गैर-कानूनी न रहा हो, लेकिन हमेशा यह एक बुरा विचार है.



Awadhi : आजकल लोग हवाई यात्रा का बुकिंग करय से पहिले सर्च करत हैं अऊर कीमत का तुलना करत हैं। एके बादय टिकट बुक करत हैं। सीधे एयरलाइन से टिकट का बुकिंग न का बराबर होत है।

Hindi : आजकल हवाई यात्रा शायद ही कभी एयरलाइन के माध्यम से सीधे बुक की जाती हैं , पहले बिना खोज और कीमतों की तुलना के बिना |



Awadhi : कबो कबो एक ही फ़्लाइट के लिए जानकारी मुहैया करावे वाले अलग-अलग प्लेफॉर्म पर, अलग-अलग कीमत देखय का मिल सकत हैं। ऐईसा सर्च परिणाम का तुलना करय की सुविधा देवे का लिए भुगतान कई जाय की वजह से होत है। एही नाते टिकट बुक करय से पहिले एयरलाइन का वेबसाइट ज़रूर देख ल।

Hindi : कभी-कभी विभिन्न एग्रीगेटर्स पर एक ही फ्लाइट के अलग-अलग मूल्य हो सकते हैं और खोज परिणामों की तुलना करना और बुकिंग से पहले एयरलाइन की स्वयं की वेबसाइट भी देखना लाभदायक होता है।



Awadhi : अगर आप पर्यटक का रूप मा या व्यवसाय काम से कम समय का लिए, कौनो देश का यात्रा करय चाहत हैं अऊर आमतौर पर एकरे लिए आपक वीजा की ज़रूरत नाहीं होत है त ऐईसे मा आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र का रूप मा वहं जाय सकत हैं। ऐईसा करय से आपक एक आकस्मिक पर्यटक की तुलना मा ज़्यादा समय तक वहं ठहरय का मौका मिल जाई।

Hindi : हो सकता है कि आपको कुछ देशों में पर्यटक के तौर पर या बिज़नेस के इरादे से छोटी-छोटी यात्राएँ करने के दौरान वीजा की ज़रूरत न पड़े. लेकिन एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के नज़रिए से वहाँ जाने के लिए आपको कभी-कभार आने वाले पर्यटक के मुकाबले आम तौर पर ज़्यादा लंबे समय तक रहना पड़ता है.



Awadhi : सामान्य तौर पर, कौनो भी दुसरे देश मा लंबे समय तक रहय का लिए, आपक पहिले से ही वीजा हासिल करय का ज़रूरत होई।

Hindi : सामान्य तौर पर, किसी भी विदेशी देश में समय अवधि के बाद बहुत समय तक रहने के लिए आपको पहले ही वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।



Awadhi : आम तौर पर छात्र वीजा का लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट अऊर आवेदन करय का प्रक्रिया, सामान्य पर्यटक या व्यावसायिक वीजा से अलग होत है।

Hindi : छात्र वीज़ा में आमतौर पर एक सामान्य पर्यटक या व्यावसायिक वीज़ा से अलग ज़रूरतें और आवेदन प्रक्रियाएँ होती हैं.



Awadhi : ज़्यादातर देश का लिए, आपक उ संस्थान से एक प्रस्ताव पत्र का ज़रूरत होई जेहमें आप पढ़ाई करय चाहत हैं अऊर अपने पाठ्यक्रम के कम से कम पहिले साल का लिए, खर्च का लिए ज़रूरी पैईसे उम्मीदवार का पास हैं इ बात का जानकारी देवे का होई।

Hindi : अधिकांश देशों के लिए, आपको उस संस्थान से एक प्रस्ताव पत्र की आवश्यकता होगी, जहाँ पर आप अध्ययन करना चाहते है और कोर्स के पहले वर्ष में खुद क खर्चे के लिए धन का सबूत भी।



Awadhi : अधिक जानकारी का लिए, आप जऊने देश मा पढ़ाई करय चाहत हैं, वहं का संस्थान का साथ ही इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से संपर्क करा।

Hindi : विस्तृत आवश्यकताओं के लिए आप संस्था के साथ-साथ उस देश के आव्रजन विभाग से जांच लें जहां आप अध्ययन करना चाहते हैं।



Awadhi : अगर आप एक राजनयिक नाहीं हैं त विदेश मा काम करय का आमतौर पर मतलब है कि आपक उ देश मा आयकर दाखिल करय का होई जहां आप रहत हैं।

Hindi : जब तक आप विदेश में काम करने वाले डिप्लोमेट नहीं हों जिसका सामान्य अर्थ यह है कि आपको उस देश में इनकम टैक्स भरना होगा, जिसमें आप रहते हैं.



Awadhi : अलग-अलग देश मा आयकर का संरचना अलग-अलग होत है अऊर कर का दर अऊर भरय वाला खाना एक देश से दुसरे देश मा व्यापक रूप से अलग होत हैं।

Hindi : विभिन्न देशों में आयकर की संरचना अलग-अलग होती है, और टैक्स के दर और ब्रैकेट में एक देश से दूसरे देश में बहुत ज्यादा अंतर होता है।



Awadhi : कुछ संघीय देशन मा, जैईसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका अऊर कनाडा मा, आयकर संघीय स्तर अऊर स्थानीय स्तर दूनो पर लगाई जात है। एही नाते टैक्स का दर अऊर भरय वाला खाना एक क्षेत्र से दुसरे क्षेत्र मा अलग-अलग होई सकत हैं।

Hindi : कुछ संघीय देशों, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, आयकर संघीय और स्थानीय, दोनों स्तर पर लगाया जाता है, इसलिए दरें और कोष्ठ क्षेत्र के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।



Awadhi : जब आप अपने देश लौउटत हैं त आमतौर पर आव्रजन जांच नाहीं होत है या खाली एकर औपचारिकता होत है। हालांकि, कस्टम कंट्रोल से थोड़ी परेशानी होई सकत है।

Hindi : जब आप अपनी मातृभूमि में आते हैं, तो इमिग्रेशन चेक आमतौर पर नहीं होता या औपचारिक होता है, लेकिन सीमा शुल्क नियंत्रण एक परेशानी हो सकती है.



Awadhi : सुनिश्चित कई ल कि आप जानत हैं कि आप काव लाई सकत हैं अऊर काव नाहीं। साथ ही, कानूनी सीमा का बाहर अगर कौनो वस्तु है त ओकरे बारे मा बताई द।

Hindi : सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप अन्दर क्या ला सकते हैं और क्या नहीं ला सकते हैं और कानूनी सीमा से अधिक कुछ भी हो, तो उसे घोषित करें।



Awadhi : यात्रा लेखन का व्यवसाय शुरू करय का सबसे आसान तरीका, पहिले से स्थापित यात्रा ब्लॉग वेबसाइट का लिए लिखब अऊर अपने कौशल का सुधारब है।

Hindi : यात्रा लेखन के व्यवसाय को शुरू करने का सबसे आसान तरीका यह है कि एक स्थापित यात्रा ब्लॉग वेबसाइट को अच्छी तरह से पढ़कर अपने कौशल में सुधार लाएँं।



Awadhi : वेब साईट पर फ़ॉर्मेटिंग अऊर एडिटिंग सीख जाय का बाद, आप अपनी वेबसाइट बनाई सकत हैं।

Hindi : वेबसाइट पर फ़ॉर्मैटिंग और एडिटिंग सीखने के बाद, आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं.



Awadhi : कुछ अलग करय का लिए, यात्रा करत समय स्वयंसेवा करब एक शानदार तरीका होई सकत है। ध्यान रहे कि इ सिर्फ देवे का बारे में नाहीं है।

Hindi : यात्रा करते समय स्वयंसेवा करना कुछ अलग करने का बढ़िया तरीका है लेकिन यह सिर्फ़ देने के बारे में नहीं है.



Awadhi : विदेश मा रहय का दौरान स्वयंसेवा करब, एक अलग संस्कृति का जानब, नए लोगन से मिलब, अपने बारे में जानब, नज़रिया का अलग तरीके से महसूस करब अऊर नया कौशल सीखब, एक शानदार तरीका है।

Hindi : विदेश में रहना और सेवा करना, एक अलग संस्कृति को जानने, नए लोगों से मिलने, अपने बारे में जानने, परिप्रेक्ष्य की भावना को समझने और यहां तक कि नए कौशल सीखने का एक शानदार तरीका है।



Awadhi : स्वयंसेवा कईके आप कहूँ भी लंबे समय तक रहय का अनुमति पाई सकत हैं। साथ ही, आपक बजट भी कम होई सकत है काहे से कि स्वयंसेवा कार्य से ठहरय अऊर रहय की सुविधा का साथ, छोटा वेतन भी मिल जात हैं।

Hindi : चूँकि कई स्वयंसेवी सेवाएँ कमरा और खाना देती हैं और इसके एवज में छोटा सा भुगतान लेती हैं, इसलिए लंबे समय तक रुकना बजट को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.



Awadhi : वाइकिंग्स ने काला सागर अऊर कैस्पियन सागर तक जाय का लिए रूसी जलमार्ग का इस्तेमाल किहिन। इ मार्ग के कुछ हिस्सन का अबहिनो इस्तेमाल कई जाय सकत है। खास परमिट का लिए आवश्यक जरूरत का जाँच कई ल काहे से कि एका हासिल करब मुश्किल होई सकत है।

Hindi : वाइकिंग्स ने रूसी जलमार्ग का इस्तेमाल काला सागर और कैस्पियन सागर में जाने के लिए किया था. इन मार्गों के हिस्सों का अभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है. विशेष परमिट की संभावित ज़रूरत की जाँच करें, जिसे पाना मुश्किल हो सकता है.



Awadhi : व्हाइट सी-बाल्टिक नहर, आर्कटिक महासागर का बाल्टिक सागर से जोड़त है। इ एका लेक वनगा, लेक लाडोगा अऊर सेंट पीटर्सबर्ग के अलावा ज्यादातर नदीयन अऊर झीलन के माध्यम से जोड़त है।

Hindi : व्हाइट सी-बाल्टिक नहर आर्कटिक महासागर को ज्यादातर नदियों और झीलों द्वारा बाल्टिक सागर से जोड़ती है, जैसे झील वनगा, झील लाडोगा और सेंट पीटर्सबर्ग।



Awadhi : वनगा झील भी वोल्गा से जुड़ी है एही नाते कैस्पियन सागर से रूस से होई का आईब अबहिनो संभव है।

Hindi : झील ओनेगा भी वोल्गा से जुड़ी हुई है, इसलिए कैस्पियन सागर से रूस के माध्यम से आना अभी भी संभव है।



Awadhi : निश्चिंत रहा कि एक बार जब आप नाव पर पहुंच जईहयं त सब कुछ बहुत अच्छा लगे लागी। आप नाव के दुसरे सहयात्रियन से मिलिहयं अऊर वय लोग अपनी जानकारी आपके साथ साझा करिहयं।

Hindi : चिंता न करें, मरीना बीच पर पहुँचते ही आपको सब कुछ समझ में आ जाएगा. आपको वहाँ नाव में अपने साथ यात्रा करने वाले अन्य यात्री मिलेंगे और वे आपको अपनी जानकारी बताएँगे.



Awadhi : मूल रूप से, आप का मदद की पेशकश करब, नाव के पास से गुजरब, पाल नौका का सफाई करय वाले लोगन से मिलब, अऊर बार मा नाविकन से संपर्क करय की कोशिश करब सब ध्यान मा रखि जाई।

Hindi : मूल रूप से, आप अपनी मदद देने के लिए नोटिस पेश करेंगे, जहाज की गति ठीक करेंगे, उनकी नाव की सफाई करने वाले लोगों के पास जाएँगे, बार में नाविकों से संपर्क बनाने की कोशिश आदि करेंगे.



[Day39]

Awadhi : कोशिश करा कि ज्यादा से ज्यादा लोगन से बात करा। थोड़ी देर बाद, हर केहू आपक जान जाई अऊर आपक संकेत देहयं कि कौनो नाव केहू का ढूंढत है।

Hindi : ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से बात करने की कोशिश करें. थोड़ी देर बाद हर कोई आपको जान जाएगा और आपको बता देगा कि कौन-सी बोट सवारी ढूँढ़ रही है.



Awadhi : आपक एक गठबंधन मा अपनी फ़्रीक्वेंट फ़्लायर एयरलाइन सावधानी से चुनय का चाही।

Hindi : आपको अपनी बार-बार उड़ने वाली एयरलाइन को संधि में ध्यान से चुनना चाहिए।



Awadhi : यद्यपि आप सोच सकते हैं कि जऊने एयरलाइन से आप सबसे अधिक उड़ान भरते हैं ओहमे शामिल होईब सहज है त आपक इ बात से सावधान होय का चाही कि प्रस्तावित विशेषाधिकार अक्सर भिन्न होत हैं अऊर एक ही गठबंधन मा एक अलग एयरलाइन के अधीन फ़्रीक्वेंट फ़्लायर पॉइंट अधिक उदार होई सकत हैं।

Hindi : हालाँकि, आप यह सोचते होंगे कि आप जिस एयरलाइन से अक्सर यात्रा करते हैं उसी से यात्रा करना ज़्यादा सही है. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एयरलाइन में दी जाने वाली खास सुविधाएँ अक्सर अलग-अलग होती हैं. इसलिए, अक्सर यात्रा करने वाले यात्रियों की राय ज़्यादा सही होगी जो एक ही क्षेत्र में काम करने वाली अलग-अलग एयरलाइन से यात्रा करते हैं.



Awadhi : अमीरात एयरलाइंस, एतिहाद एयरवेज, कतर एयरवेज अऊर तुर्की एयरलाइंस जैईसी एयरलाइंस वाले अफ्रीका मा अपनी सेवा का विस्तार किहिन है। इ एयरलाइंस वाले यूरोपीय एयरलाइनन की तुलना मा कम दर पर कईयो प्रमुख अफ्रीकी शहरन मा अपनी सेवा देत है।

Hindi : अमीरात, इतिहाद एयरवेज, कतर एयरवेज और टर्किश एयरलाइंस जैसी एयरलाइंस ने अपनी सेवाओं को अफ़्रीका में काफ़ी बढ़ाया है. साथ ही, दूसरी यूरोपीय एयरलाइंस की तुलना में अफ़्रीका के कई मुख्य शहरों के बीच सस्ती दरों पर फ्लाइट चलाई हैं.



Awadhi : तुर्की एयरलाइंस 2014 तक, 30 अफ्रीकी देशन मा, 39 जगहन पर उड़ान भरत है|

Hindi : तुर्की एयरलाइंस 2014 से 30 अफ़्रीकी देशों में 39 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है.



Awadhi : अगर आपके पास यात्रा से पहिले थोड़ा समय है त दुनिया भर के किराया की तुलना मा अफ्रीका का लिए आपका कुल किराया केतना है, एक चेक कई ल।

Hindi : अगर आपके पास यात्रा करने के लिए ज़्यादा समय है, तो यह तुलना करके देखें कि अफ्रीका की यात्रा के किराए और वर्ल्ड-टूर के किराए में कितना अंतर है.



Awadhi : अफ्रीका के बाहर उ सभी जगहन का लिए अलग से वीज़ा , प्रस्थान कर, स्थानीय परिवहन इत्यादि का अलग से कीमत जोड़ब न भूला।

Hindi : अफ्रीका के बाहर उन सभी स्थानों के लिए अतिरिक्त वीज़ा, प्रस्थान कर, भूमि परिवहन, आदि की अतिरिक्त लागत जोड़ना न भूलें।



Awadhi : अगर आप पूरी तरह से दक्षिणी गोलार्ध मा उड़ान भरा चाहथीं तो समंदर के पार होए के वजह से फ्लाइट अउर गंतव्य के विकल्प बहुत सीमित अहै।

Hindi : अगर आप पूरी तरह से दक्षिणी गोलार्ध में दुनिया भर में उड़ना चाहते हैं, तो ट्रांसओशनिक रूट की कमी के वजह से उड़ानों और डेस्टिनेशन के विकल्प सीमित हैं.



Awadhi : कौनो भी एयरलाइन अलायंस, दक्षिणी गोलार्ध मा तीनों महासागर क्रॉसिंग तक पहुँचत नाहीं (अऊर स्काई टीम कौनो भी क्रॉसिंग तक जात नाहीं )।

Hindi : कोई भी एयरलाइन गठबंधन दक्षिणी गोलार्ध में सभी तीन महासागर क्रॉसिंग को कवर नहीं करता है (और स्काईटीम इनमें से कोई भी कवर नहीं करती है).



Awadhi : हालांकि, स्टार एलायंस पूर्वी दक्षिण प्रशांत का छोड़ का सैंटियागो डे चिली से ताहिती तक हर जगह जात है। इ एलायंस लैटम वनवर्ल्ड के तहत काम करत है।

Hindi : हालाँकि, स्टार एलायंस में पूर्वी दक्षिण प्रशांत को छोड़कर सैंटियागो डे चिली से ताहिती तक सब कुछ शामिल है, जो LATAM Oneworld फ्लाइट है.



Awadhi : अगर आप दक्षिण प्रशांत अऊर दक्षिण अमेरिका का पश्चिमी तट छोड़य चाहत हैं त आपके लिए इ उड़ान का अलावा अऊरभी विकल्प मौजूद हैं। (नीचे देखा )

Hindi : यदि आप दक्षिणी अमरीका के दक्षिणी प्रशांत और पश्चिमी तट को छोड़ना चाहें तो यह उड़ान एकमात्र विकल्प नहीं है. (नीचे देखें)



Awadhi : 1994 मा,अज़रबैजान का जातीय समूह वाले अर्मेनियाई लोग नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र मा, एज़ेरिस का खिलाफ युद्ध छेड़ दिहिन।

Hindi : 1994 में, अज़रबैजान के जातीय आधार पर अर्मेनियाई नागोर्नो-काराबाख़ क्षेत्र ने अज़ेरिस के ख़िलाफ़ युद्ध छेड़ दिया था.



Awadhi : अर्मेनियाई समर्थन से एक नया गणराज्य बनावा गा । हालांकि, कौनो भी स्थापित राष्ट्र हियाँ तक ​​कि आर्मेनिया भी एका आधिकारिक तौर पर मान्यता नाहीं दिहिस है।

Hindi : अर्मेनियाई सहारे के साथ, एक नया गणराज्य बनाया गया था. हालाँकि, कोई भी स्थापित राष्ट्र - यहाँ तक ​​कि आर्मेनिया भी - इसे सरकारी तौर पर मान्यता नहीं देता है.



Awadhi : राजनयिक बहस का कारण आर्मेनिया अऊर अजरबैजान का बीच संबंध, लगातार खराब होत जात हैं।

Hindi : प्रांत को लेकर आर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच कूटनीतिक तर्क बिगड़े संबंधों को जारी रखते हैं.



Awadhi : कैनाल जिला (डच भाषा में: ग्रेचटेनगॉर्डेल) एम्स्टर्डम के बिन्नेनस्टेड के आसपास का 17वीं शताब्दी का मशहूर जिला है।

Hindi : कैनाल डिस्ट्रिक्ट (डच: ग्रेचेंगॉर्डेल) एम्स्टर्डम के बिन्नेंस्टेड के पास प्रसिद्ध 17 वीं शताब्दी का ज़िला है.



Awadhi : अपने अद्वितीय सांस्कृतिक अऊर ऐतिहासिक मूल्य का लिए, पूरे जिला का यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल के रूप मा नामित कई ग है। एकर संपत्ति का कीमत देश मा अन्य धरोहरन के मुकाबले सबसे ज़्यादा है।

Hindi : पूरे ज़िले को उनके अद्भुत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्य के लिए यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज़ साइट की तरह डिज़ाइन किया गया है, और इसकी संपत्ति का मूल्य देश के सर्वोच्च मूल्यों में से एक है.



Awadhi : सिंक टेरे का अर्थ है पांच स्थल जेकर तुलना लिगुरिया का इतालवी क्षेत्र मा स्थित रियोमैगीअर, मनारोला, कार्नीग्लीया, वर्नाज़ अऊर मान्तेरोसो का पाँच छोट तटीय गाँव से कई ग है।

Hindi : सिंक टेअर, जिसका अर्थ है पाँच भूमि, जो पाँच छोटे तटीय गाँव रायोमेगियोर, मैनरोला, कोर्निग्लेया, वरनेज़ा, मोंटेरोसो से बना लिगुरिया के इतालवी क्षेत्र में स्थित है.



Awadhi : इ सब यूनेस्को का विश्व विरासत सूची मा सूचीबद्ध हैं।

Hindi : वे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में सूचीबद्ध हैं.



Awadhi : कईयो शताब्दी से, लोगन ने उबड़-खाबड़, खड़ी परिदृश्य वाली चट्टानन पर सावधानी से छत का निर्माण किहिन है अऊर समुद्र का अनदेखी किहिन है।

Hindi : सदियों से, लोगों ने समुद्र की ओर देखने वाली चट्टानों पर खड़े परिदृश्य, ऊबड़-खाबड़ जगह पर सावधानी से छतों का निर्माण किया है.



Awadhi : एकरे आकर्षण का एक हिस्सा दृश्यमान संगठित विकास का कमी है। सड़क, रेलगाड़ी अऊर नाव गाँव का जोड़त हैं परन्तु कार बाहर से नाहीं पहुँच सकत है ।

Hindi : इसके आकर्षण का एक हिस्सा दृश्यमान कॉर्पोरेट विकास की कमी है. रास्ते, ट्रेनें और नावें गाँवों को जोड़ती हैं, और बाहर से कारें वहाँ नहीं पहुँच सकती हैं.



Awadhi : जऊने तरह का फ्रेंच भाषा बेल्जियम अऊर स्विटजरलैंड मा बोलि जात है उ फ्रांस म बोलि जाय वाली फ्रेंच भाषा से थोड़ी भिन्न हैं हालांकि दूनो पारस्परिक रूप से सुगम होय का लिए पर्याप्त समान हैं।

Hindi : बेल्जियम और स्विट्जरलैंड में बोली जाने वाली फ़्रेंच, फ़्रांस में बोली जाने वाली फ़्रेंच से थोड़ी अलग है. हालाँकि, ये काफ़ी हद तक समान हैं जिन्हें आपस में समझा जा सकता है.



Awadhi : विशेष रूप से, बेल्जियम अऊर स्विट्ज़रलैंड मा बोलि जाय वाली फेंच भाषा का संख्या पद्धति मा कुछ विशेष हैं जऊन फ़्रांस मा बोलि जाय वाली फ़्रेंच भाषा से अलग हैं साथ ही कुछ शब्द का उच्चारण भी थोड़ा अलग है।

Hindi : खासकर नंबरिंग सिस्टम में फ़्रेंच बोलने वाले बेल्जियम और स्विट्ज़रलैंड में कुछ मामूली विशेषता है कि ये फ़्रेंच बोलने वाले फ़्रांस से अलग हैं और कुछ शब्दों का उच्चारण थोड़ा-सा अलग है.



Awadhi : फिर भी,बेल्जियन अऊर स्विस मा फ्रेंच बोलय वाले सब लोग स्कूल मा मानक फ़्रेंच सीखिन होई हयं एही नाते अगर आप मानक फ़्रेंच संख्या पद्धति का उपयोग करत हैं तब भी उ लोग आपक समझय मा सक्षम होईहयं।

Hindi : फिर भी, सभी फ्रांसीसी-भाषी बेल्जियम वासियों और स्विट्ज़रलैंड वासियों ने स्कूल में मानक फ्रेंच सीखी होगी, इसलिए मानक फ्रेंच अंकन प्रणाली का उपयोग करने पर भी वे आपको समझने में सक्षम होंगे।



Awadhi : दुनिया का कईयो हिस्सन मा, हाथ हिलाइब एक दोस्ताना संकेत है इ नमस्ते का संकेत देत है।

Hindi : दुनिया के कई हिस्सों में, हाथ का लहराना एक दोस्ताना इशारा है, जिसका तात्पर्य "हेल्लो" होता है।"



Awadhi : हालांकि, मलेशिया मा, कम से कम ग्रामीण क्षेत्र का मलय लोगन का बीच, एका अर्थ ¨आओ¨ है ठीक वही तरह से जैईसे शरीर की ओर तर्जनी अंगुली मोड़क इशारा कई जात है। इ इशारा कुछ पश्चिमी देशन मा उपयोग कई जात है। एकर उपयोग केवल उहय उद्देश्य का लिए कई जाय का चाही।

Hindi : हालाँकि, मलेशिया में, कम से कम ग्रामीण क्षेत्रों में मलेशिया के लोगों के बीच, इसका मतलब है "मिलने आओ," जैसे शरीर की तरफ़ इशारा करती हुई तर्जनी अंगुली के समान, एक हाव-भाव जो कुछ पश्चिमी देशों में इस्तेमाल किया जाता है और केवल उसी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए.



[Day40]

Awadhi : एही तरह,स्पेन मा एक ब्रिटिश यात्री वापस आये का लिए एक इशारा का रूप मा हाथ हिलये वाले व्यक्ति की ओर हथेली कई का हाथ हिलाय का अलविदा कहय की गलती कई सकत है ( बजाय उ व्यक्ति का जेकरे लिए हाथ हिलाय जात है)।

Hindi : इसी प्रकार, स्पेन में एक ब्रिटिश यात्री हथेली हवा में हिलाने को वापस बुलाना समझ सकता है जिसमें हाथ हिलाने वाले की तरफ हथेली हो (बजाय उस व्यक्ति के जिसे हाथ हिला कर दिखाया जा रहा है)।



Awadhi : सहायक भाषा कृत्रिम या निर्मित भाषा हैं जऊन उ लोगन का बीच संवाद का सुविधाजनक बनाये का इरादे से बनाई गई हैं जेका अन्यथा संवाद करय मा कठिनाई होत है।

Hindi : आर्टिफ़िशियल या बनाई गई भाषाओं को सहायक भाषाएँ कहा जाता है. इन्हें तैयार करने का मकसद ऐसे लोगों को बातचीत करने की सुविधा देना है जो इनके न होने पर आसानी से बातचीत नहीं कर पाएँगे.



Awadhi : उ लिंगुआ फ़्रैंक से अलग होई जात हैं जऊन प्राकृतिक या कायिक भाषा हैं अऊर अन्य भाषा बोलय वालन का बीच संवाद का साधन का रूप म एक कारण या अनेक कारण से प्रभावी होई जात हैं।

Hindi : वे सामान्य भाषा से अलग हैं, जो अन्य भाषा बोलने वालों के बीच संचार के साधन के रूप में प्राकृतिक या जैविक भाषाएँ हैं जो किसी कारण या अन्य वजह से हावी हो जाती हैं.



Awadhi : दिन की गर्मी मा यात्री लोग मृगतृष्णा का अनुभव कई सकत हैं जेसे पानी (या अन्य वस्तु) होय का भ्रम होत हैं।

Hindi : दिन की तीक्षण गर्मी में, यात्री मुर्ग तृष्णा का अनुभव करते हैं जिससे उन्हें पानी या अन्य चीज़ों का भ्रम होता है



Awadhi : यदि यात्रीगण मृगतृष्णा का पीछा करत है अऊर कीमती ऊर्जा अऊर बचा हुआ पानी बर्बाद करत है त इ खतरनाक होई सकत हैं।

Hindi : यदि यात्री मरीचिका का पीछा करे तो यह मूल्यवान ऊर्जा और बचे हुए पानी की बर्बादी होगी, जो कि ख़तरनाक हो सकता है.



Awadhi : यहं तक कि सबसे गर्म रेगिस्तान भी रात म एक दम ठंडा होई सकत हैं। गर्म कपड़न का बिना हाइपोथर्मिया एक वास्तविक जोखिम है।

Hindi : सबसे ज़्यादा गर्म रहने वाले रेगिस्तान भी रात में बहुत ठंडे हो सकते हैं। ऐसी जगहों पर गर्म कपड़ों के बिना हाइपोथर्मिया की बीमारी होने का एक बड़ा ख़तरा होता है।



Awadhi : गर्मी मा, विशेष रूप से, यदि आप वर्षावन से होई का आगे बढ़य का निर्णय करत हैं त आपक मच्छरन से सावधान रहय का परी।

Hindi : विशेष रूप से गर्मियों में यदि आप वर्षावन के बीच से जाने के बारे में सोचते है,तो आपको पहले मच्छरों को देख लेने की आवश्यकता होगी ।



Awadhi : यहं तक ​​कि यदि आप उपोष्णकटिबंधीय वर्षावन से होई का गाड़ी चलावत हैं त वाहन का अंदर बैईठत समय कुछ सेकंड का लिए दरवाजा खुला रहब मच्छरन का लिए आपके साथ वाहन मा आवे का लिए पर्याप्त समय होत है।

Hindi : यहां तक कि अगर आप उपोष्णकटिबंधीय वर्षावन के बीच से गाड़ी चला रहे हैं, तो वाहन के अंदर बैठने के दौरान जब दरवाजे कुछ सेकंड के लिए खुले होते हैं तो इतना समय मच्छरों को आपके साथ वाहन में बैठने के लिए पर्याप्त होता है।



Awadhi : बर्ड फ्लू, या अधिक औपचारिक एवियन इन्फ्लूएंजा, पक्षी अऊर स्तनधारी दूनोन का संक्रमित कई सकत है।

Hindi : बर्ड फ्लू, या औपचारिक रूप से एवियन इन्फ्लूएंजा, पक्षियों और स्तनधारियों दोनों को संक्रमित कर सकता है।



Awadhi : मनुष्य लोगन मा एक हजार से भी कम मामला सामने आए हैं लेकिन ओहमा से कुछ घातक रहा हैं।

Hindi : मनुष्यों में एक हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं, लेकिन उनमें से कुछ घातक रहे हैं।



Awadhi : अधिकांश ऐईसे लोग शामिल हैं जऊन मुर्गीपालन का काम मा लगे अहैं लेकिन पक्षी देखय आवे वालेन का लिए भी कुछ जोखिम अहै।

Hindi : अधिकांश लोग मुर्गी पालन करते हैं, लेकिन पक्षी पालन में कुछ जोखिम भी है।



Awadhi : विशेष रूप से नॉर्वे मा खड़ी ढाल वाली फ्जोर्ड ढलान अऊर घाटी हैं जऊन अचानक एक उच्च, कमा या अधिक समतल पठार का रास्ता देत हैं।

Hindi : नॉर्वे के लिए खड़ी ढलान और घाटियाँ अनूठी हैं, जो अचानक एक ऊँचे, ज़्यादा या कम समतल पठार बनाती हैं.



Awadhi : इ पठारन का अक्सर ¨विदे¨ का रूप मा उल्लेख कई जात है जेकर अर्थ एक विस्तृत, खुला, वृक्षरहित, असीम विस्तार वाला स्थान है।

Hindi : इन पठारों को अक्सर "चौड़ाई" के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसका अर्थ है एक विस्तृत, खुला स्थान, एक असीम फैलाव |



Awadhi : रोगालैंड अऊर एगडर मा उन्हयं आमतौर पर ¨हेई¨ कहि जात है जेकर अर्थ एक वृक्षरहित दलदली भूमि है जऊन अक्सर हीदर( एक झाड़ी) से ढकी रहत है।

Hindi : रोगलैंड और एगडर में उन्हें आमतौर पर "हेई" कहा जाता है जिसका अर्थ वीरान दलदली भूमि होता है जो अक्सर हीदर से आच्छादित होती है।



Awadhi : ग्लेशियर स्थिर नाहीं होत हैं लेकिन पहाड़ से नीचे की ओर बहत हैं। इ हिमा दरार बनाई देत हैं जऊन बर्फ रुपी पुल से ढक जाय है देखाई नाहीं दई सकत हैं।

Hindi : ग्लेशियर स्थिर नहीं होते, लेकिन पहाड़ के नीचे बहते है. यह दरारें, हिमविदर पैदा करेंगे, जो हिम सेतु द्वारा धुँधले हो सकते हैं.



Awadhi : बर्फ की गुफावन का दीवार अऊर छत गिर सकत हैं अऊर दरार बंद होई सकत हैं।

Hindi : बर्फ की गुफाओं की दीवारें और छतें ढह सकती हैं और दरारें बंद हो सकती हैं.



Awadhi : ग्लेशियर का किनारे पर विशाल बर्फ का टुकड़ा ढील होई जात हैं अऊर नीचे गिर जात हैं और कबो कबो किनारे से दूर कूदत है या लुढ़कत हैं।

Hindi : ग्लेशियरों के किनारे पर, विशाल ब्लॉक कमज़ोर हो जाते हैं, नीचे गिरते हैं और हो सकता है किनारे से नीचे गिरते हैं या दूर से लुढ़कते हैं.



Awadhi : हिल स्टेशन का लिए पर्यटन का माौसम आम तौर पर भारतीय गर्मी के मौसम के समय चरम पर होत है।

Hindi : भारतीय हिल स्टशनों पर पर्यटकों का ज्यादा जमावड़ा गर्मियों के दिनों में होता है



Awadhi : हालांकि, सर्दी के माौसम मा ओनके पास एक अलग तरह की सुंदरता अऊर आकर्षण होत है। कईयो हिल स्टेशन प पर्याप्त माात्रा मा बर्फ पड़त है। स्टेशन वाले स्कीइंग अऊर स्नोबोर्डिंग जैईसी गतिविधी का पेशकश करत हैं।

Hindi : हालांकि, सर्दियों के दौरान उनका एक अलग तरह का सौंदर्य और आकर्षण होता है, जब कई हिल स्टेशन में अच्छी बर्फ होती है और वे स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी गतिविधियों की पेशकश करते हैं।



Awadhi : कुछ ही एयरलाइंस वाले अबहिनो शौक से किराया का पेशकश करत हैं जेसे अंतिम समय की अंतिम